ekterya.com

कृषि फसलों की पहचान कैसे करें

कृषि फसलों को आप अक्सर दुकानों में खरीदते हुए उत्पादों के लिए थोड़ा समानता रखते हैं। बहुत से लोग, जब वे खेत पाते हैं, तो क्या आश्चर्य की बात है। किसानों की फसलों के विभिन्न प्रकार, अनाज, सब्जियों, सेम, कंद, फल, मेवा, घास, कपास और यहां तक ​​कि फूलों जैसे सैकड़ों बढ़ने, वहीं सबसे आम फसलों में से कुछ की पहचान करने के तरीके हैं।

चरणों

फार्म का पता लगाने के लिए फार्म फसल चरण 1
1
सर्दियों और गेहूं में गेहूं देखें उत्तरी अमेरिका, जहां गेहूं आमतौर पर देर से गर्मी के दिनों में अन्य फसलों से प्रतिष्ठित किया जा सकता सिवाय। गेहूं बढ़ता है, आम तौर पर ठंड के मौसम में और जब यह गर्म हो जाता है काटा जाता है, लेकिन यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा, जहां बीज वसंत में के रूप में सबसे ठंडा अवधि में बोया जाता है, और में काटा का मामला नहीं है शरद ऋतु जब मौसम ठंडा हो जाता है उत्तरी अमेरिका में ठंडे जलवायु में के रूप में, किसानों या किसानों वसंत गेहूं, जो वसंत में लगाया और गर्मियों या शरद ऋतु की शुरुआत के अंतिम दिनों में काटा जाता है बढ़ता है। भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में आने वाले गर्म मौसमों में, किसानों ने गिरावट में सर्दियों के गेहूं और वसंत ऋतु में इसे काटा।
  • गेहूं बहुत घास की तरह दिखता है जब यह परिपक्व न हो या वनस्पति अवस्था में, पत्तियों को छोड़कर, जो औसत लॉन से थोड़ी अधिक व्यापक होती है। जब गेहूं फसल के समय के करीब है, तो यह ब्रश की तरह बीज सिर विकसित करता है और फसल के समय में सुनहरे भूरे रंग बदलता है।
  • जौ के साथ गेहूं को भ्रमित मत करो जौ के समान सिर का सिर है, सिवाय इसके कि सिर का "दाढ़ी" गेहूं की तुलना में बहुत अधिक है और सिर इतना मोटा नहीं है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 2
    2
    जौ के गेहूं के समान क्षेत्रों में उगाया जाता है, लेकिन यह अधिक उत्तरी क्षेत्रों में अधिक आम है। कनाडा और रूस बढ़ते जौ के लिए जाना जाता है, यद्यपि इसकी उत्पत्ति एक ही क्षेत्र में गेहूं के रूप में होती है: भूमध्य सागर और लाल सागर के बाहर के उपजाऊ क्रेसेंट में। गर्म देशों में, यह गिरावट में लगाया जाता है और वसंत में काटा जाता है। उत्तरी जलवायु में, जहां पौधे सर्दियों के दौरान नहीं बढ़ते, यह वसंत में बोया जाता है और गिरावट में काटा जाता है।
  • जौ लंबे दाढ़ी, बेहतरीन बीज के सिर और फसल के समय में अपने चमकीले सुनहरे रंग से पहचाने जा सकते हैं।
  • फार्म फसल की पहचान करें छवि चरण 3
    3

    Video: टानिक का खेल समझे। खाद का खेल जाने । फसलों में खाद ।फसलों में टानिक कौन सा दे..what is fertilizer.

    उन क्षेत्रों में मक्का खोजें, जो गर्मियों का आनंद लेते हैं।
  • मकई 3 मीटर (15 फीट) तक बढ़ सकती है और इसमें मोटी उपजी, लंबी, पतली पत्तियां और एक सिर है जो पीले रंग की लटकन जैसा दिखता है। फसल के समय के आसपास, लटकन भूरा हो जाता है और आप मकई के कानों को अपने पत्ते के बीच बढ़ते हुए भूरे या गार्नेट रेशम के साथ देख सकते हैं।
  • मकई कार्न अदृश्य हो क्योंकि वे भूसी द्वारा कवर किए जाते हैं, जो कई संशोधित पत्तियों से बना है।
  • एक भी मौसम के दौरान मकई को कई बार लगाया जाता है, ताकि आप पौधों को विकास के विभिन्न चरणों में देख सकें।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 4
    4
    वसंत या शुरुआती शरद ऋतु के अंतिम दिनों में जई देखें। जई बहुत तेजी से बढ़ते हैं और बहुत तेजी से काटा जाना चाहिए, इससे पहले कि पौधे पौधों से गिरने लगें। पौधों के बीज सिर जई समूहों, जो पतली से लटका "उपजी" जई अनाज के वजन के तहत है कि मोड़ बीज होते हैं कहा जाता है।
  • ओट्स की फसल के समय सोने के रंग से ज्यादा भूरे रंग है - हालांकि, कुछ पौधे उस समय थोड़ा हरा रह सकते हैं।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 5
    5
    चावल एक फसल धान क्षेत्र पानी में उगाई जाने वाली है, जो जहां बीज तो siembran- जब तक सिर बीज देखने के लिए शुरू होता है क्षेत्र समय की एक लंबी अवधि से पानी भर जाता है। कटाई से पहले पौधे पूरी परिपक्वता तक पहुंचने के लिए क्षेत्र को सूखा और सुखा जाना चाहिए। बीज का सिर ओट के समान है, लेकिन अधिक मात्रा में बीजों के साथ और बीज के आकार में छोटे आकार के होते हैं। चावल बहुत तेजी से बढ़ता है और, जई की तरह, यह जल्दी से कटाई करनी चाहिए ताकि जब फसल काटा जा सके तो बीज को रोकने के लिए।



  • पहचानें फार्म फसल चरण 6
    6
    वसंत या गिरावट के दौरान पालक की पंक्तियाँ देखें, जब तापमान ठंडा हो। पालक कम है, झाड़ी के पौधे हैं और इसके पत्ते गहरे हरे होते हैं कुछ किस्मों झुर्रीदार पत्तियों हो सकता है
  • पालक पौधों को अंततः जंगली चलाते हैं, जिसका अर्थ है कि बड़े दाग सिर के साथ बढ़ते हैं जो कि बीज फैलाते हैं। भगोड़ाय पौधे कड़वा पत्ते हैं और उन्हें उपयोगी नहीं माना जाता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 7
    7
    वसंत के आखिरी दिनों के दौरान ठंडी जलवायु और शरद ऋतु के पहले दिन गर्म मौसम में पहचानें। आलू के पौधे ऊंचाई के बीच 60 से 100 सेमी (2 और 3 फीट) के बीच होते हैं। हालांकि वे पंक्तियों में बोए जाते हैं, उनकी वृद्धि अक्सर उनके बीच की जगह को कवर करती है।
  • आलू के छोटे सफेद फूल हैं, अगर मौसम ठंडा और गीला हो गया है। यदि आप देखते हैं कि मृत पौधों की तरह क्या दिखता है, आलू, जो भूमिगत हो जाते हैं, फसल के लिए तैयार हैं।
  • फार्म फसल की पहचान 8

    Video: अन्नदाता | जीरा के फसल में रोगो की पहचान और नियंत्रण के उपाय | Organic Farming Tips | Annadata

    8

    Video: फसलों का टानिक । फसलों का भोजन ।फसलों की 95%जरूरत । खेती से अधिक उत्पादन कैसे ले ।मोहन परिहार

    वसंत में ब्रोकोली देखें ब्रोकोली पौधे छोटे, झुर्रीदार पत्ते के साथ छोटे होते हैं। ये पहले एक केंद्रीय सिर विकसित करते हैं जिसमें छोटे, बंद हुए फूल की कलियों के क्लस्टर होते हैं। आम तौर पर, किसानों ने केंद्रीय सिर काट दिया, जो पार्श्व सिर के विकास को उत्तेजित करता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 9
    9
    वसंत के पहले दिनों में अल्फला स्प्राउट्स के फ़ील्ड खोजें। युवा अल्फाल्फा पौधों अक्सर तीन एक साथ के समूहों में, पत्तियों दिल के आकार के गुच्छों के साथ बहुत छोटे हैं। संयंत्र में ही एक से अधिक स्टेम ही नहीं, अन्य पौधों है कि इस सूची में हैं की तरह एक से बना है, और गहराई से विशेष रूप से, क्योंकि यह जब तक अन्य फसलों के रूप में उल्लेख किया है नहीं है या replanted एक रूट प्रमुख हो सकता है , जब सलादों के लिए गोलीबारी की जाती है जब अल्फाल्फा परिपक्वता के पास है, 1 मीटर (3 से 4 फुट) की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं और पीले या बैंगनी फूल अंकुर कर सकते हैं, विभिन्न प्रकार पर निर्भर करता है। इन फूलों बहुत समान हैं, लेकिन एक मटर या सेम संयंत्र के फूल तुलना में काफी छोटा और छह या उससे अधिक के एक समूह में होते हैं। अल्फला को आमतौर पर पशुओं के लिए एक चारा फसल के रूप में तैयार किया जाता है, खासकर घास के रूप में।
  • अल्फाला मटर और सेम से संबंधित है, क्योंकि सभी तीनों को पौष्टिक फसलों के रूप में माना जाता है।
  • पहचानें फार्म फसल चरण 10
    10
    गर्मियों में कपास की फसलों की तलाश करें कपास एक 1.5 मिमी (5 फुट) लंबा शाखाओं का आकार है। यह एक सफेद फूल के साथ खिलता है जो गुलाबी हो जाता है और वह, तीन दिनों के बाद, गिर जाता है।
  • युक्तियाँ

    • शब्द "मकई" (अंग्रेजी में मक्का,) लैटिन अनाज से निकला है और किसी भी अनाज की फसल के लिए दुनिया के कई हिस्सों में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जो इस क्षेत्र में सामान्य है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com