ekterya.com

अंग्रेजी में संज्ञाएं कैसे पहचानें

अंग्रेजी सीखने के लिए, आपको शब्दावली सीखने की ज़रूरत है जिसके साथ आप चीजों को नाम दे सकते हैं, न केवल स्पैनिश में उनका समतुल्य जानते हैं, बल्कि शब्द का पालन करते हुए देखें। नाउं, ठीक, उन वस्तुओं का नाम है जो हम देखते हैं और जो हम देखते हैं उन्हें दिया जाता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि अंग्रेजी में संज्ञाएं कैसे पहचानें, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

भाग 1
जानें कि एक संज्ञा क्या है

सिक्का एक पद-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
सिक्का एक शब्द चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
याद रखें कि शब्द "संज्ञा" का क्या मतलब है अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों, संज्ञा नाम है कि आप चीजों को आप देख नामित कर रहे हैं और आप समझ: कुत्ता, घर, आदमी, औरत, रॉक, आत्मा, कला गीत।
  • इमेज शीर्षक अंग्रेजी व्याकरण चरण 1 जानें
    2
    विचार कैसे संज्ञाएं बनते हैं अंग्रेजी और स्पेनिश सरल संज्ञा और मिश्रित संज्ञा कर रहे हैं। पहले वे शब्द हैं जिनके साथ आप चीज़ों का नाम देते हैं यौगिकों दो अलग अवधारणाओं है कि एक नई छवि में परिणाम, उदाहरण के लिए, bicitaxi सलामी बल्लेबाज, चश्मा, छाता, सेंटीपीड या आईड्रॉपर का गठन कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से अंग्रेजी व्याकरण चरण 6 जानें
    3
    नई शब्दावली सीखते समय इस अवधारणा को मत भूलना कभी-कभी आप अंग्रेज़ी को बेतरतीब ढंग से सीखना चाहते हैं, लेकिन यदि आप संज्ञा के मूल अवधारणा को याद करते हैं, तो आप दूसरे शब्दों के साथ एक बहुत स्पष्ट अंतर बना सकते हैं।
  • भाग 2
    नई शब्दावली सॉर्ट करें

    अंग्रेजी व्याकरण चरण 10 जानें शीर्षक वाला छवि
    1
    केवल संज्ञाओं की एक सूची बनाएं सबसे आम बात यह है कि एक अंग्रेजी विद्यालय में आपको नई शब्दावली के साथ शब्दों की एक सूची बनाने के लिए कहा जाता है जो सीखा है। मुद्दा यह है कि आप किसी विशेष आदेश के बिना सभी शब्द लिखते हैं।
    • साधारण या साधारण संज्ञाओं की एक सूची बनाकर शुरू करें, जो कि शब्दों को निर्दिष्ट करते हैं: कुत्ते, बिल्ली, आदमी, घड़ी, पानी, कुर्सी, शरीर, आदि
    • हमेशा अपनी नई शब्दावली को कुछ दृश्य समर्थन, एक तस्वीर, चीजों को छूने, उन्हें खींचने आदि के साथ सुदृढ़ करें। यह बिना बिना शब्दों को याद रखना है, बल्कि उनका पालन करना और समझना है, जो वे कहते हैं। नई शब्दावली के शब्दों का प्रयोग करते समय, उन्हें पहचानना आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें सर्वनाम को सही ढंग से चरण 5

    Video: संज्ञा(Noun)

    2
    फिर कंपाउंड संज्ञाओं के साथ एक सूची बनाएं। अंग्रेजी में, दो या अधिक शब्दों के स्पैनिश के रूप में यौगिक संज्ञाएं भी बनती हैं
  • अंग्रेजी में समग्र शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं। संज्ञाएं जो स्पेनिश में शाब्दिक अनुवाद में दो अलग-अलग चीज़ों को नामित करती हैं, अंग्रेजी में केवल एक को नामित किया जाता है उदाहरण के लिए: बाथरूम, जो "बाथटब कमरे" के रूप में स्पैनिश में सचमुच अनुवादित है, केवल एक ही चीज़ को निर्दिष्ट करता है यह का एक ही मामला है बेडरूम, नाश्ता या पोस्टकार्ड
  • कभी कभी, संज्ञा यौगिकों भी एक मुहावरा है कि एक बात करने के लिए एक नाम देता है हो सकता है, उदाहरण के लिए, संज्ञा कि राजनीतिक परिवार का संदर्भ लें: भाई (जीजाजी) सास (पिता जी)
  • अंत में, ऐसे यौगिक संज्ञाएं हैं जो एक स्क्रिप्ट से जुड़े हैं, यह निर्दिष्ट करने के लिए कि वे केवल एक ही चीज़ का नाम देते हैं, जैसे कि पानी की मशीन, मकड़ी का आदमी या एक्स-मेन।
  • सिक्का एक पद-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सिक्का एक शब्द चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: संज्ञा (Noun), Sangya हिंदी व्याकरण, hindi vyakran , sangya kise kahte hn,

    जितना संभव हो उतना शब्द जांचें। आप पता नहीं कैसे एक शब्द कहा जाता है, या ऐसा नाम है जो वस्तुओं को दिया जाता है क्या, एक शब्दकोश का उपयोग करता है, तो आप अगर यह एक यौगिक संज्ञा या एक सरल है देखेंगे, यदि आप एक बात तैयार करना होगा या एक है सबसे लोकप्रिय रचना आदि महत्वपूर्ण बात यह है कि आप भाषा से परिचित हो जाते हैं और तुरंत चिंताओं की पहचान है।
  • भाग 3
    संज्ञाओं के बहुवचनों को पहचानें

    1
    आपकी सूची में शामिल कुछ नामों के बहुवचन की जांच करें बहुवचन, अर्थात्, जब आप कई ऑब्जेक्ट्स का संदर्भ देते हैं, तो आमतौर पर शब्द को समाप्त होने से संबंधित होता है और प्रत्येक मामले के लिए अंग्रेज़ी के नियम होते हैं
  • Video: H-3/ संज्ञा (Hindi Sangya)




    स्टेप 8 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी संज्ञाओं के लिए खोजें जिनके साथ आप समाप्त हो सकते हैं और। नियम कहता है कि जब एक विलक्षण शब्द समाप्त होता है और, बहुवचन के लिए जाने पर, यह अंतिम पत्र बदल जाता है एँ। उदाहरण के लिए: बच्चे, बच्चों - शहर, शहरों - कैंडी, कैंडीज
  • स्क्रिप्ट 6 में लिखित चित्र का प्रयोग करें Plurals और Possessives
    3
    उस शब्द की जांच करें जो अंत s, ss, sh, ch, x इन मामलों के लिए, नियम निर्दिष्ट करता है कि इन संज्ञाओं को आप जोड़ना होगा यह है। उदाहरण के लिए: मैच, मैच-बॉक्स, बॉक्स-बस, बस-क्लास, कक्षाएं।
  • 4
    स्वर पर विचार करें + स्वर में अंत + और। इन शब्दों के लिए, और यह बदला नहीं है, इसका सम्मान किया जाता है, केवल एक ही जोड़ा जाता है एस के अंत में उदाहरण के लिए: दिन, दिन-धन, धन-कुंजी, कुंजी
  • चित्रा का शीर्षक चित्र 9 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण
    5
    उन संज्ञाओं को खोजें जो अंत में होते हैं च। इस प्रकार के शब्दों के लिए, ज्यादातर अवसरों में, बहुवचन को बदलकर संकेत मिलता है एक के लिए च वी और जोड़ना यह अंत में है उदाहरण के लिए: भेड़िया, भेड़िये- खुर-झुंड
  • स्टेप 3 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    अनदेखी न करें कि अनियमित बहुवचन वाले नाम हैं। कुछ संज्ञाओं में, जब शब्द बहुवचन पर जाता है तो शब्द को संशोधित किया जाता है, आमतौर पर कुछ अक्षरों को अन्य लोगों द्वारा बदल दिया जाता है उदाहरण के लिए: पैर, पैर-दाँत, तेहट-पुरुष, पुरुष-महिला, महिलाएं
  • भाग 4
    वाक्यों में संज्ञाएं ढूंढें

    सिक्का एक पद-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सिक्का एक शब्द चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    वाक्यों में संज्ञाओं को ढूंढने के लिए खेलते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस याद है, लेकिन मान्यता नहीं है महत्वपूर्ण है। जब आप प्रार्थना पढ़ना शुरू, कभी कभी शब्द वहाँ नहीं बल्कि पहचान है, इसलिए दृश्यों महत्वपूर्ण है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण यह समझना होगा कि संज्ञाएं चीजों को नामित कर रहे हैं।
    • कुछ वाक्यों में सभी संज्ञाओं की पहचान करके प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, वाक्य का उपयोग करें: मैं फिल्मों में जा रहा हूं (मैं फिल्मों में जाता हूं) जैसा कि आप देख सकते हैं, यहां केवल एक सामान्य संज्ञा है: फिल्में (सिनेमा) इस अन्य वाक्य की कोशिश करें: पेड़ कार पर गिर गया (पेड़ कार पर गिर गया) इस उदाहरण में आप दो ऑब्जेक्ट देख सकते हैं, एक क्रिया करता है और दूसरे को क्रिया का परिणाम प्राप्त होता है, पहला है पेड़ (पेड़) और दूसरा है कार (ऑटो)
  • चित्र शीर्षक डच चरण 16 जानें
    2
    नए अधिग्रहीत शब्दावली का उपयोग करें जब आप पहले से ही शब्दों के संदर्भ के बारे में कल्पना कर सकते हैं, आपके नाम की बातें, और आप उन्हें वाक्यों में पहचान सकते हैं, यह बहुत संभावना है कि आप वाक्यों को बनाने की कोशिश करना चाहते हैं आगे बढ़ो, क्योंकि वाक्यों को बनाने के लिए कुछ अच्छी तरह से संवाद करने के लिए आपको अन्य तत्वों की आवश्यकता होती है, जैसे कि जानना कि लेख क्या हैं और क्रियाओं को कैसे संगठित करना है।
  • आप जो भी चीज देखते हैं, उसका नामकरण करके आप शुरू कर सकते हैं। बच्चे इस प्रकार चीजों की पहचान करना सीखते हैं, लेकिन समान रूप से वयस्कों की भी सेवा करते हैं। हर बार जब आप एक टेबल देखते हैं, तो उसे बताएं कहें टेबल!, या यदि आप कुत्ते को बताते हैं तो उसे बताओ ¡डॉग !, या यदि आप एक चर्च में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो आप जो नाम देखेंगे चर्च (चर्च), दरवाजा (दरवाजा), सना हुआ ग्लास (सना हुआ ग्लास)
  • आप कहेंगे कि आप दुनिया के सभी शब्दों को नहीं जानते हैं, उन्हें कैसे पहचानें? एक शब्दकोश के साथ लोड करने के लिए याद रखना या, यदि लागू हो, तो उन चीजों का नाम ढूंढने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • छवि शीर्षक वर्तनी चरण 10
    3
    सजा में संज्ञाओं को बदलने का अभ्यास आप वाक्यों या वाक्यों में संज्ञाओं का आदान-प्रदान करके भी शुरू कर सकते हैं।
  • पिछला उदाहरण लें: पेड़ कार पर गिर गया, अब अन्य लोगों के लिए संज्ञाओं को बदलते हैं जिन्हें आप आकर्षक या अजीब मानते हैं और देखें कि वाक्यों का अर्थ कैसे बदलता है, उदाहरण के लिए: घोड़े आदमी पर गिर गया (घोड़े आदमी पर गिर गया) या कार बस पर गिर गई (कार बस पर गिर गई)
  • युक्तियाँ

    • जब आप कोई भाषा सीख रहे हैं, तो हमेशा एक पॉकेट डिक्शनरी लोड करें, इसे मत भूलें या घर पर छोड़ दें।
    • जब आप अपने शब्दावली सूचियों बनाने के लिए, क्या आप हर दिन देखने के साथ शुरू होता है और फिर इस तरह कैसे कांच अंग्रेजी में कहा जाता है के रूप में विशिष्ट प्रश्न, पर चला जाता है?
    • बहुवचन के नियमों को जानें और याद रखें, वे आपकी किसी अन्य सीखने की प्रक्रिया में सेवा करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com