ekterya.com

अपने शिक्षकों को कैसे प्रभावित करें

हम सभी को लगता है कि शिक्षकों वे लोग हैं जो केवल आपके ग्रेड को बेहतर बनाने या बिगड़ने और आपकी ज़िंदगी बिगड़ने की परवाह करते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि, हम जानते हैं कि वे हमारे जैसे सामान्य लोग हैं। वे रात में सोते हैं, वे सपने देखते हैं कि उन्होंने टीवी पर क्या देखा था, वे अभी भी सुबह उठते हैं और जब वे पूरी तरह से थक गए हैं और स्कूल जाने से पहले तैयार हो जाते हैं। हालांकि, कुछ शिक्षकों की रवैया समस्याएं हैं यहां तक ​​कि जब आप अपने शिक्षक से प्यार करते या नफरत करते हैं, तो आप उसे प्रभावित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। आपको हमेशा उसकी अच्छी तरफ मिल जाएगी यहां हम आपको बताएंगे कि आपको क्या करना है ताकि आप अपने शिक्षकों के साथ परेशान न हों ...

चरणों

छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप उचित रूप से पोशाक करें कपड़े धोने और लोहे के कपड़े जो आप अगले दिन स्कूल के लिए इस्तेमाल करेंगे। अपने तरीके से पोशाक, और सबसे महत्वपूर्ण बात, उचित पोशाक आपके घुटनों तक पहुंचने वाले कम नीले या बैगी पैंट वाली ब्लाउज आपके दोस्तों के लिए बहुत फैशनेबल लग सकती है, लेकिन अपने शिक्षकों के लिए नहीं। इसके बारे में सोचें कि आप अपने भविष्य के लिए क्या चाहते हैं, अन्य छात्रों या शिक्षकों को प्रभावित करने के लिए आपको क्या ले जाएगा। अपने बाल कंबल, अपना चेहरा धो लें और स्नान ले लो
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 2
    2
    समयबद्ध रहें और स्कूल में समय पर पहुंचें। देर से मत आना, क्योंकि कुछ स्कूलों में यदि आप देर से आते हैं तो आपको दंडित किया जा सकता है या यहां तक ​​कि कक्षा से निकाल दिया जा सकता है। स्कूल के देर से होने से पता चलता है कि आप गैर जिम्मेदार हैं, वहां जल्दी शुरू करने का प्रयास करें यदि आप देर से एक दिन आते हैं, तो भेदों का आविष्कार नहीं करें। शिक्षकों को अपने झूठों के माध्यम से देख सकते हैं, याद रखें कि उन्हें अपने सभी जीवन को बेतुका बहाने देने वाले लड़कों से निपटना पड़ता है।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 3

    Video: हिंदी शिक्षक के गुण। सुनने को प्रभावित करने वाले कारक । Mohan Verma

    3
    अपने शिक्षकों के साथ थोड़ी चर्चा करें, क्योंकि वे भी लोग हैं बस कुछ दोस्ताना कहते हैं जैसे "हाय, आपका सप्ताहांत कैसा था?" और अपने बारे में कुछ भी बोलें यदि वे जानते हैं कि आप सिर्फ अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए नहीं देख रहे हैं, तो शिक्षक आपके साथ अधिक अनुकूल होंगे। दरवाजा अपने शिक्षक के लिए खोलो और उसे हॉलवे में नमस्कार करें यदि आप कभी भी उनपर चलते हैं उनकी पीठ के पीछे उनके बारे में कभी भी बुरा मत बोलो, चाहे आप अपने शिक्षक से कितना नफरत करें आप कभी नहीं जानते कि कौन सुन सकता है और अगर कोई आपकी बात सुनने के लिए आता है, तो वे जाकर शिक्षक के साथ कह सकते हैं।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 4
    4
    अपनी कक्षा के लिए तैयार हो जाओ कुछ के लिए तैयार कम से कम 2 पेंसिल, 2 कलम, एक इरेज़र, टेक्स्ट मार्क, नोट्स, कागज की ढीली शीट, किताबें और फ़ोल्डर्स लाओ। किसी विशेष वस्तु को भी याद रखना जिसे शिक्षक ने अनुरोध किया है, जैसे कि गणित के लिए कैलकुलेटर या विज्ञान के लिए नियम। आपको यह याद रखना चाहिए क्योंकि शिक्षक के कहने के बारे में आपको नोट लेने चाहिए, यदि आप करते हैं, तो आप जब अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप चीजों को बेहतर समझेंगे। जब आप पढ़ते हैं, तो आप अपनी परीक्षाओं में सही ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं और आप अपने शिक्षक को खुश कर देंगे
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 5
    5
    कक्षा के सामने बैठो जब भी आप कर सकते हैं यह आपको विकर्षणों से दूर रखेगा और आपको बैक में बैठने से बेहतर ध्यान देने में मदद करेगा। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शिक्षक उन छात्रों को पसंद करते हैं जो सामने बैठते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर अधिक नियंत्रित होते हैं और आसानी से विचलित नहीं होते हैं। अपने आसन को सुधारें, सीधे बैठो और पीछे न जाएं इससे आपके शिक्षक को यह धारणा मिल जाएगी कि आप कक्षा के बारे में ध्यान रखते हैं और सीखना चाहते हैं। यदि आप बोर्ड नहीं देख सकते हैं, चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स का उपयोग करें
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 6
    6
    अपनी उपस्थिति में सुधार करें यदि आपको किसी कक्षा को याद करना पड़ता है, तो केवल तभी आवश्यक है (उदाहरण के लिए, आप बहुत बीमार हैं, आपके पास बुखार, सर्जरी, पारिवारिक समस्याएं आदि हैं)। अपने शिक्षक को पहले से बताएं और स्थिति की व्याख्या करें। उन नोटों को प्राप्त करें जिन्हें क्लास में लिया गया था, आपके क्लास के कुछ दोस्तों के कार्य और काम और लंबित कार्य को पूरा करें। जब आप कक्षा में लौटे तो उसे अपने शिक्षक को दिखाने के लिए मत भूलना।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 7
    7
    कक्षा में ध्यान दें, ब्लैकबोर्ड पर नज़र डालें और ध्यान दें, तब भी जब शिक्षक इसकी मांग नहीं करता है। किसी भी शब्द या वाक्य को रेखांकित, चित्रित या प्रसारित करें, जो शिक्षक आपके नोट्स के भीतर दोहराता है। विकर्षण से दूर हो जाओ अपने फोन को बंद करें, नोट कॉपी न करें, अपने आइपॉड को मत सुनो, या जब शिक्षक बात कर रहे हैं तो आप के करीब वाले लोगों से बात करें। यदि यह आपके लिए बहुत मुश्किल है, तो आप इसे दूर करने के लिए सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि अपने दोस्तों से दूर बैठो।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 8

    Video: 8 युक्तियाँ किसी भी लड़की को अपनी तरफ कैसे आकर्षित करें? || कैसे हिन्दी में एक महिला को आकर्षित करने के || प्यार रत्न

    8



    कक्षा में भाग लेना कक्षा के बारे में प्रश्न पूछें और अपने शिक्षक के बारे में टिप्पणी करें। दिन के दौरान प्रति कक्षा में कम से कम 3 बार भाग लेने का प्रयास करें। वर्ग की चर्चा में मास्टर न करें, शिक्षकों को ऐसे किसी भी व्यक्ति की तलाश नहीं है, जो सभी का ध्यान रखते हैं। वे चाहते हैं कि सभी लोग समान रूप से भाग लें। शिक्षक को रोकने के लिए और फिर से विषय को समझाए जाने से डरो मत। अधिकांश शिक्षक अपने छात्रों की इस विशेषता का सम्मान करते हैं।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 9
    9
    उसे मदद करने के लिए कक्षा के बाद रहना यह परीक्षा से पहले के दिनों में बहुत उपयोगी है। यदि आप कक्षाओं में बहुत उलझन महसूस करते हैं तो स्कूल के बाद एक अतिरिक्त घंटे रहने के तरीके की तलाश करें और अपने शिक्षक को सारांश और स्पष्टीकरण मांगें। समय से पहले पूछना याद रखें, क्योंकि शिक्षक स्कूल / कक्षाओं के बाद व्यस्त हो सकता है।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 10
    10
    अपना होमवर्क करो होमवर्क आपके ग्रेड का एक बहुत बड़ा हिस्सा है, और एक लंबी नौकरी आपके अंतिम कक्षा को सुधार या खराब कर सकती है। अपना समय ठीक से प्रबंधित करें और जितनी जल्दी हो सके कार्य करें। यदि आप कभी भी होमवर्क करने के लिए भूल जाते हैं, तो बस करो और इसे दे दो,जितनी जल्दी हो सकेयहां तक ​​कि अगर वे आपको असाइनमेंट के अंक नहीं देते हैं क्योंकि वे देर से हैं, तो आप अपने शिक्षक से कुछ सम्मान प्राप्त करेंगे और आप इस विषय से अधिक परिचित होंगे।
  • छवि इम्प्रेशर अपने शिक्षक चरण 11
    11
    अपने शिक्षकों को कुछ चीजों के साथ मदद करें, जैसे डेस्क को ठीक करें या पुस्तकों को ऑर्डर करें।
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 12
    12
    अपने दूसरे सहपाठियों के साथ अच्छे रहें अगर उन्हें कुछ समझ में नहीं आता है, लेकिन आप करते हैं, स्कूल के बाद उन्हें समझाएं लोगों का मजाक मत करो कठोर मत बनो नए बच्चों को कक्षा खोजने में मदद करें यदि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं, तो आप केवल दूसरों के साथ अपनी प्रतिष्ठा को सुधारेंगे, न केवल शिक्षकों के साथ
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 13

    Video: Comady funny school main bacha teacher ko kaise msti karte hai

    13

    Video: सूबे के साढ़े 3 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी

    अतिरिक्त गतिविधियों, खेल, संगीत और नाटक में भाग लेने की कोशिश करें
  • छापें इमर्स अपने शिक्षक चरण 14
    14
    अपने शिक्षकों को बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। आप उन्हें एक छोटे से उपहार देने का प्रयास कर सकते हैं या उन्हें एक धन्यवाद नोट लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गलियारों में उनसे बात करें पूछें कि वे कैसे हैं या सिर्फ उन्हें बधाई। हमेशा विनम्र रहें
    • एक अच्छा दृष्टिकोण के साथ उनसे संपर्क करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप एक बुरा प्रभाव नहीं देते हैं।
    • शिक्षकों को उनकी उम्र मत पूछो। यह कठोर माना जाता है
    • अन्य छात्रों के साथ अनुसंधान करने वाले शिक्षक के बारे में अधिक जानें, जिन्होंने पहले से ही उनके साथ कक्षाएं ली हैं इस तरह आप अपने शिक्षक से मिलेंगे (वह क्या पसंद करता है और वह क्या घृणा करता है)।
    • यदि आपकी कक्षा या किसी विशेष आकृति का एक पहलू जो आप सीख रहे हैं, आपके हित में है, तो इस विषय में गहराई से जाएं। यदि आपको पता चलता है कि किसी विशेष विषय को आपके शिक्षक के लिए दिलचस्प या रोमांचक है, तो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिए आप अपने शिक्षक के साथ समान हितों को प्राप्त कर सकते हैं इन विषयों के बारे में अपने शिक्षक से बात करें वे आपकी रुचियों की सराहना करेंगे और आपके साथ विषयों को साझा करने का आनंद लेंगे।
    • पीठ पर बैठो और नाखुश का काम न करें। यदि आप अपना काम कर रहे हैं और समय पर कार्यों को वितरित कर रहे हैं, तो आप आधे रास्ते वहां होंगे।
    • यदि आपका शिक्षक कुछ कर रहा है, तो आपकी सहायता करें आप महीने के छात्र बन सकते हैं!
    • जब शिक्षकों ने आपकी उपस्थिति और भागीदारी के लिए अर्हता प्राप्त की है, तो उनकी कक्षा में आपकी उपस्थिति की बेहतर छवि होगी, क्योंकि आप एक ही स्थान से पूरे सत्र में / वर्ष भर बैठे होंगे।
    • उन्हें हंसते हैं! यहां तक ​​कि जब वे बहुत सख्त लगते हैं, तो हमेशा उन्हें हंसने का एक तरीका होता है। जब भी आप कर सकते हैं नए चुटकुले बनाने की कोशिश करें।
    • याद रखें कि यदि आप अपने शिक्षक को समझने और उनका सम्मान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे आपका सम्मान करेंगे और आपको समझेंगे। अपनी कक्षाओं में दुर्व्यवहार न करें और अन्य शिक्षकों के बारे में बुरी बातें न बताएं।
    • अपने शिक्षक से प्रौढ़ शब्दावली का उपयोग करके बात करें
    • यदि आपको समस्याएं हैं या आपको अपने ग्रेड में सुधार करने की ज़रूरत है, तो अपने शिक्षकों को अपने खाली समय में या विद्यालय के बारे में बात करने के लिए समय मिलता है। यदि आपको इसकी ज़रूरत होती है तो किसी मीटिंग को व्यवस्थित करें या ब्रेक या अध्ययन समय के दौरान अपने थोड़े समय के लिए पूछें। पूछें कि क्या आप अपने ग्रेड को बेहतर बनाने या अपने कमजोर क्षेत्रों में काम करने के तरीकों की तलाश के लिए कुछ अतिरिक्त कर सकते हैं। वे आपकी दिलचस्पी की सराहना करते हैं (याद रखें कि उनका मिशन आपको अच्छी तरह से सिखाना है)।
    • जब आप खराब ग्रेड वाले लोगों के साथ मिलकर सावधान रहें वे आपको बुरे तरीके से प्रभावित कर सकते हैं और आपके ग्रेड को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो हर दिन एक ही स्थान पर बैठने की कोशिश करें।
    • उनके साथ विज्ञान या सामाजिक अध्ययन विषयों के बारे में बात करने की कोशिश करें। आप उन्हें प्रभावित कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि अन्य बच्चों को लगता है कि आप `शिक्षक के पालतू` या ऐसा कुछ है, जो परवाह करता है? उनके बारे में कौन परवाह करता है? खुद को गार्ड पर मत रखो, आप वही हैं जो शिक्षक को पसंद करते हैं और आप जीवन में सफल होंगे। यह उन लोगों को नहीं है जो कठोर और अभिमानी हैं
    • जब आप अपने खाली समय में अपने शिक्षक की मदद कर रहे हैं, तो अपने साथ अपने सबसे अच्छे दोस्त बनें। यह असुविधाजनक चुप्पी से बचेंगी लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कई लोगों को नहीं बताते हैं, क्योंकि आप लोगों की भीड़ को आकर्षित कर सकते हैं और वे आपको अकेले शिक्षक को प्रभावित करने के अपने प्रयास को प्रभावित करेंगे।
    • कक्षा के दौरान अन्य छात्रों के साथ बात न करें हमेशा ध्यान से सुनो क्योंकि आप अपने शिक्षकों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे।
    • "मास्टर के पालतू", "लैंबिसकॉन" या "पता-यह-सभी" जैसे उपनामों के लिए तैयार करें यदि आप हैं, तो उन्हें अनदेखा करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्कूल की आपूर्ति (पेन, पेंसिल, नोटबुक, आदि)
    • पाठ्यपुस्तकें।
    • यदि आप अपनी गतिविधियां जल्द ही खत्म कर लें तो पढ़ने के लिए एक किताब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com