ekterya.com

पाठ्यक्रम में अपने कौशल को कैसे शामिल करें

आपके फिर से शुरू की शुरुआत में "कौशल" अनुभाग को रखने से नियोक्ताओं को अपनी क्षमताओं का संक्षिप्त सारांश दिया जाएगा। क्या आप सीखना चाहते हैं कि आप अपने संभावित कौशल को बेहतरीन स्थान पर कैसे निर्दिष्ट करें? चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
नौकरी विज्ञापन को समझें

आपकी रेज़्युमे पर कदम शामिल करें
1
ध्यान से प्रत्येक कार्य विज्ञापन पढ़ें नौकरी के विज्ञापन या नोटिस आपको कंपनी के बारे में आवश्यक जानकारी, नौकरी की जिम्मेदारियों और उस प्रकार के व्यक्ति प्रदान करेंगे जो नियोक्ता तलाश कर रहे हैं। यदि आप विज्ञापन को ध्यान से पढ़ते हैं, तो आप कई योग्यताएं निर्धारित कर सकते हैं कि एक उम्मीदवार को साक्षात्कार लेना होगा।
  • पूरी घोषणा पर विचार करना याद रखें उदाहरण के लिए, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को एक नोटिस संकेत दे सकता है कि कार्यस्थल में दैनिक रूप से कई कॉल का जवाब देना शामिल होता है आप केवल योग्यता अनुभाग में "टेलिफोन ग्राहक सेवा में अनुभव" का उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन अगर आप पूरी सूचना पढ़ते हैं तो आप समझेंगे कि कई कॉलों का जवाब देने में अनुभव एक निहित आवश्यकता है। आपको पता चल जाएगा कि क्या आपके पास यह अनुभव है कि आप अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर सकते हैं
  • आपके रेज़्युमे पर कदम शामिल करें
    2
    प्रत्येक कार्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल को हाइलाइट करें जैसा कि आप एक नोटिस पढ़ते हैं, नौकरी के लिए महत्वपूर्ण कौशल को चिह्नित करें इस अभ्यास से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि नियोक्ता किस प्रकार के व्यक्ति की तलाश कर रहा है और इन कौशलों से संबंधित अपने अनुभव का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें।
  • याद रखें, पिछले उदाहरण के अनुसार, आप योग्यता अनुभाग में न केवल आवश्यक कौशल का उल्लेख कर सकते हैं या सुझाव दे सकते हैं, लेकिन पूरे नौकरी घोषणा में भी। सभी नोटिस पढ़ें और एक साक्षात्कार प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी कौशल को उजागर करें।
  • आपकी रेज़्युमे पर स्केलिंग स्कीप 3 शीर्षक वाली छवि शीर्षक

    Video: अंग्रेजी बोलना सीखें

    3
    आवश्यक और "पसंदीदा" कौशल पर ध्यान दें। कई जॉब विज्ञापन योग्यता को "अपेक्षित" और "पसंदीदा" अनुभव और कौशल में विभाजित करते हैं। कंपनियां साक्षात्कार की गारंटी के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यताएं निर्दिष्ट करती हैं, या तो उन्हें अलग से उल्लेख करना या अन्य उम्मीदवारों के बीच खड़े होने की संभावनाओं का उल्लेख करना। यदि आप "पसंदीदा" और "आवश्यक" कौशल शामिल नहीं करते हैं, तो आप एक नुकसान में होंगे।
  • आपकी रेज़्युमे पर स्कीप 4 शामिल करें
    4
    तकनीकी और पारस्परिक कौशल पर विचार करें। तकनीकी कौशल को पढ़ाया जा सकता है और मात्रा निर्धारित किया जा सकता है, जैसे एक ग्राहक डाटाबेस का प्रबंधन कैसे करना है या किसी विदेशी भाषा में संवाद करने की क्षमता है। इसके विपरीत, पारस्परिक कौशल अधिक व्यक्तिपरक हैं और समस्या-सुलझाने के कौशल, संचार कौशल और अच्छे समय प्रबंधन जैसे व्यक्तित्व लक्षणों से संबंधित हैं। कई कंपनियां दोनों कौशल के बीच एक अच्छे संतुलन के लिए योग्य उम्मीदवारों को देखती हैं।
  • भाग 2
    निर्धारित करने के लिए क्या कौशल शामिल हैं

    आपकी रेज़्युमे पर स्केलिंग स्कीप 5 शीर्षक वाली छवि शीर्षक
    1
    आपके पास महत्वपूर्ण कौशल का निर्धारण करें एक बार जब आप एक नौकरी विज्ञापन पढ़ चुके हैं और तकनीकी और पारस्परिक कौशल (आवश्यक और पसंदीदा) पर ध्यान केंद्रित किया है, तो अपने अनुभव और कौशल को ध्यान में रखें उन कौशलों पर विचार करें जो उस विशेष नियोक्ता द्वारा की गई कौशल को काफी हद तक मेल खाती हैं।
    • उपरोक्त उल्लिखित टेलीफोन ग्राहक सेवा के उदाहरण में, यदि आपने किसी कंपनी में ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में सेवा की है और कई कॉल किए हैं, तो आप "उत्कृष्ट ग्राहक सेवा कौशल", "जारी करने में मजबूत कौशल और कॉल प्राप्त करना "," बड़ी संख्या में फ़ोन कॉलों को संभालना "और" उत्कृष्ट समस्या हल करने के कौशल "
  • आपकी रेज़्युमे पर चरण शामिल 6

    Video: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण लेकर सौरभ ने शुरू किया अपना बिज़नेस

    2
    तकनीकी और पारस्परिक कौशल पर विचार करना याद रखें। कई नौकरी चाहने वाले नौकरी के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं और संबंधित पारस्परिक कौशल के बारे में भूल जाते हैं। अपने खुद के अनुभव के लिए रोजगार की सूचना में अनुरोधित योग्यताएं और समस्या हल करने, समय प्रबंधन और मौखिक और लिखित संचार कौशल पर ध्यान केंद्रित करें।



  • आपकी रेज़्युमे पर कदम शामिल करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    ईमानदारी से रहें यदि आपके पास किसी विशिष्ट कार्य के लिए सभी आवश्यक और पसंदीदा कौशल नहीं हैं, तो कोई समस्या नहीं है आप सबसे योग्य उम्मीदवार नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन कौशलों को शामिल नहीं करें जो आपके पाठ्यक्रम में नहीं हैं। अपने कौशल को सबसे सकारात्मक तरीके से बताएं और फिर विश्वास करें कि सबकुछ अच्छी तरह से निकल जाएगा।
  • भाग 3
    अपने कौशल को एक प्रभावी स्थान पर रखें

    आपकी रेज़्युमे पर कदम शामिल करें
    1
    कुछ आवश्यक कौशल को उजागर करने के लिए चुनें नौकरी की नोटिस को फिर से पढ़ें और सबसे आवश्यक कौशल के बारे में ध्यान से सोचें। आपके पास तीन से पांच कौशल के बीच चुनें और रीडर का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने फिर से शुरू की शुरुआत में उन्हें लिखें। यह संभावित नियोक्ताओं को बहुत जल्दी देखने की अनुमति देता है कि आप स्थिति के लिए एक आदर्श उम्मीदवार हैं।
    • आप पाठ्यक्रम के शीर्षक के ठीक नीचे एक ही पंक्ति में ये आवश्यक कौशल लिख सकते हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के उदाहरण के लिए आप लिख सकते हैं: "बड़ी संख्या में कॉल, टेलीफोन ग्राहक सेवा को संभालने, वरिष्ठ अधिकारियों के लिए कॉल बढ़ाना"।
  • आपकी रेज़्युमे पर स्कीम 9 शामिल करें
    2
    पाठ्यक्रम का सार बनाएँ। शीर्षक और आवश्यक कौशल के बाद, आपको अपने मूल कौशल और अनुभव पर प्रकाश डालने के लिए संक्षिप्त पैराग्राफ को शामिल करना होगा। इसे पाठ्यक्रम सारांश कहा जाता है सुनिश्चित करें कि आप जिस स्थिति पर आप आवेदन करते हैं, उस पर इसे अनुकूल करते हैं, प्रासंगिक कौशल शामिल करें और उस डेटा को समाप्त करें जो अनुरूप नहीं है
  • आपकी रेज़्युमे पर स्कीम 10 में शामिल की गई छवि शीर्षक 10
    3
    पाठ्यक्रम सारांश के नीचे एक कौशल अनुभाग जोड़ें। सारांश के नीचे, एक कौशल खंड बनाएं, जिसे आपके लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक कार्य के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। पांच से दस कौशल की सूची शामिल है, लेकिन पंद्रह से अधिक नहीं।
  • प्रत्येक कौशल के लिए केवल एक से तीन शब्दों का उपयोग करते हुए, संक्षिप्त रूप में हो सकता है। प्रत्येक कौशल में यथासंभव कुछ शब्द लिखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे नियोक्ताओं को सूची की समीक्षा करने की अनुमति मिलती है याद रखें कि आपके पास एक अनुभव अनुभाग है, जो आपकी सूची का बैकअप लेगा और अतिरिक्त विवरण प्रदान करेगा।
  • सामान्य तौर पर, कई स्तंभों के साथ एक बुलेट प्रारूप का उपयोग करना सबसे अच्छा है। एक पेशेवर फिर से शुरू टेम्पलेट का उपयोग करें। दो या तीन कॉलम जोड़ें ताकि आपका फिर से शुरू लघु और पेशेवर हो।
  • आपकी रेज़्युमे पर स्कीम 11 को शामिल करें
    4
    अपने अनुभवों को अपने कौशल से संबद्ध करें कौशल की सूची के नीचे अनुभव अनुभाग शामिल है, जो अधिकांश पाठ्यक्रमों का प्रतिनिधित्व करता है सुनिश्चित करें कि आप इस खंड में उल्लिखित कौशल का अच्छी तरह से विस्तार करते हैं।
  • आपके रेज़्युमे पर कदम शामिल 12

    Video: How to Start a Speech | Deliver a Speech | Public Speaking | Professional Communication Skills

    5
    प्रत्येक नौकरी के लिए पाठ्यक्रमों को संशोधित और सही करें आपको अलग-अलग कंपनियों के विभिन्न पदों के लिए इसी तरह का रिज्यूम नहीं भेजना चाहिए। अपने फिर से शुरू की समीक्षा करने के साथ-साथ कौशल जोड़ने और निकालने के लिए अधिक समय व्यतीत करें ताकि प्रत्येक विशिष्ट कार्य से संबंधित हो सके, जितना संभव हो उतने साक्षात्कार प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • आपके पाठ्यक्रम में शामिल सभी कौशल को शामिल करने की कोशिश मत करो। भर्तीकर्ता यह मानेंगे कि आप जिन विशिष्ट कार्य के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें आप समझ नहीं पाते हैं। हमेशा प्रत्येक कार्य के लिए अपना पाठ्यक्रम सही और कस्टमाइज़ करें।
    • हमेशा सही और आपके सीवी की समीक्षा करें ये सटीक होना चाहिए, पेशेवर दिखें और कोई त्रुटि न हो। यदि आपको संदेह है, तो कुछ विश्वसनीय लोगों से अपने पाठ्यक्रम को पढ़ने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com