ekterya.com

कैसे एक स्कूल शुरू करने के लिए

स्कूल शुरू करना एक जटिल प्रक्रिया है यह बहुत ही रोमांचक और फायदेमंद है स्कूल शुरू करने के तरीके पर विनिर्देश कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे सरकारी कानून, स्कूल प्रकार, स्थान, मिशन, छात्रों की उम्र आदि। हालांकि, किसी भी स्कूल की स्थापना के लिए निम्नलिखित कदम महत्वपूर्ण हैं।

चरणों

आरंभ करें एक स्कूल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक प्रेरक दृष्टि विकसित करें स्टार्ट-अप चरण और परे के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने के लिए एक प्रेरक दृष्टिकोण आवश्यक है। आपका दृष्टिकोण छोटे और दीर्घकालिक निर्णयों और कार्यों को निर्धारित करेगा। अपने स्कूल की कल्पना करें आप किस प्रकार की शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं? आप क्या सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं? आप किस तरह के शैक्षिक और सामाजिक अनुभव को छात्रों को देना चाहते हैं? आप अपने स्कूल को 5 साल, 25 साल और 100 साल में कब चाहते हैं?
  • प्रारंभ करें एक स्कूल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: सेठ किशनलाल कांकरिया स्कूल में पीटी का अभ्यास हुआ शुरू।

    मजबूत नेतृत्व का प्रदर्शन किसी को मजबूत नेतृत्व की भूमिका निभाने की जरूरत है यद्यपि नेता की जिम्मेदारियों को स्कूल से स्कूल में काफी भिन्नता है, एक सक्षम नेता स्कूल शुरू करने में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है। परिस्थितियों के बावजूद आप खुद को पा सकते हैं, रास्ते में कई बाधाएं होंगी। नेता को इस प्रक्रिया के साथ जारी रखना चाहिए और सभी शामिल लोगों के लिए दूरदर्शी और सक्षम नेतृत्व प्रदान करना चाहिए।
  • आरंभ करें एक स्कूल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक व्यवहार्यता अध्ययन (मार्केट स्टडी) तैयार करें स्टार्ट-अप प्रक्रिया की शुरुआत में एक व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए आवश्यक है। एक अच्छी व्यवहार्यता अध्ययन आपको एक दृष्टि प्राप्त करने और यह निर्धारित करने में सहायता करेगा कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। इसके अलावा इस अध्ययन से आपको यह जानने के निष्कर्ष मिलेंगे कि क्या आपका स्कूल व्यवहार्य है या नहीं, यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपका स्कूल सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए कौन-से निर्णय लेना है।
  • आरंभ करें एक स्कूल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक व्यवसाय योजना तैयार करें आपकी व्यवसाय योजना आपके लक्ष्यों का वर्णन करती है, वे कारण क्यों प्राप्त करते हैं और आप उन्हें कैसे पूरा करेंगे एक व्यवसाय योजना का उपयोग कई उद्देश्यों, जैसे धन उगाहने, जनसंपर्क प्रयासों और कई स्तरों पर भर्ती के लिए किया जा सकता है। फिर भी व्यापार योजना में सबसे महत्वपूर्ण चीज यह बनाने की प्रक्रिया है।
  • आरंभ करें एक स्कूल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    पेशेवर सहायता प्राप्त करें स्कूल शुरू करने से कई क्षेत्रों में पेशेवर ज्ञान की आवश्यकता होती है, जैसे पाठयक्रम, रणनीतिक योजना, वित्तीय प्रबंधन, अचल संपत्ति, कानूनी मुद्दों और बाजार, कुछ नाम करने के लिए यदि आपके पास समूह को खोजने के लिए पर्याप्त अनुभव वाले लोगों के पास नहीं है, तो यह आवश्यक है कि आप दूसरों से मदद लेना चाहते हैं फिर भी, उन लोगों से सहायता प्राप्त करना हमेशा अच्छा होता है, जो स्कूल से मिल रहे समूह के नहीं होते हैं।
  • प्रारंभ करें एक स्कूल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक पाठ्यक्रम का चयन करें और विकास करें पाठ्यक्रम सेवा का केंद्रीय बिंदु है। आप जो पाठ्यक्रम चुनते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके शिक्षकों को इसे बाद में विकसित करने में शामिल करना महत्वपूर्ण है। आपके शिक्षक इस पाठ्यक्रम के विषयों को पढ़ रहे हैं, इसलिए आपको इसे पूरी तरह से परिचित होना चाहिए।
  • आरंभ करें एक स्कूल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: कैसे शुरू करें खुद का स्कूल?`| How to start a School with low investment?

    सुविधाओं का विकास चाहे आप एक जगह किराए पर ले रहे हों या एक नया परिसर का निर्माण कर रहे हों, सुविधाओं का अधिग्रहण और विकास एक महत्वपूर्ण परियोजना है। सुविधाओं की खोज शुरू करें या जितनी जल्दी हो सके रीमॉडेलिंग की योजना बनाएं। किराया, रीमॉडेलिंग और निर्माण प्रक्रिया अपेक्षा से अधिक समय लेती हैं इसके अलावा, यदि संभव हो, तो स्कूल के मिशन को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी भौतिक जगह तैयार करें।
  • आरंभ करें एक स्कूल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्कूल के नेता के लिए खोज कीजिए यदि आपके स्कूल का नेता संस्थापक समूह में लोगों के बीच नहीं है, तो मजबूत नेता ढूंढने के लिए एक खोज का निर्देशन करें। प्रथम श्रेणी के नेता सभी स्कूलों के लिए आवश्यक हैं, खासकर नए स्कूलों के लिए
  • प्रारंभ करें एक स्कूल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    उत्कृष्ट शिक्षक किराया आपके शिक्षक समूह आपके स्कूल की गुणवत्ता का निर्धारण करेगा। और कुछ भी नहीं इस पहलू दृष्टिकोण आपके स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए आपके शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण कारक होंगे। यह गुणवत्ता स्कूल की सफलता का निर्धारण करेगी। छात्रों के लिए शिक्षा और करुणा के बारे में भावुक होने वाले शीर्ष शिक्षकों को आकर्षित और बनाए रखें।
  • आरंभ करें एक स्कूल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने स्कूल को बढ़ावा दें एक उच्च प्रभाव ब्रांड को डिज़ाइन करें और सार्वजनिक संबंध योजना विकसित करें जो ध्यान खींचती है। अपने नए स्कूल के बारे में एक आंदोलन बनाएं आपके स्कूल को बढ़ावा देने के कई रचनात्मक और प्रभावी तरीके हैं अच्छे प्रोन्नति जरूरी महंगा नहीं हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बाजार को जानना चाहते हैं और उन छात्रों और छात्रों के प्रकार को आकर्षित करने में सफल होने की जरूरत है जिनके लिए आप भर्ती करना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com