ekterya.com

विश्वविद्यालय कक्षाओं के लिए पंजीकरण कैसे करें

यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और एक नए छात्र या वरिष्ठ हैं, तो कॉलेज की कक्षाओं में दाखिला भारी हो सकता है। प्रत्येक सेमेस्टर लेने के लिए पाठ्यक्रम की संख्या निर्धारित करना और विशेष और वैकल्पिक कक्षाओं के सामने सामान्य अध्ययन की आवश्यकताओं को समझना जटिल है। हालांकि, यदि आप पंजीकरण करने से पहले अपने सेमेस्टर की योजना के लिए थोड़े समय को समर्पित करते हैं, तो आप जल्द ही पूरी प्रक्रिया को समझेंगे। ये कदम उच्च शिक्षा के एक सामान्य संस्थान में ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

चरणों

भाग 1
कक्षाएं चुनें

चित्र के लिए पंजीकृत कॉलेज क्लासेस चरण 1
1
निर्धारित समय या क्रेडिट की संख्या निर्धारित करना चाहिए। अक्सर पूर्णकालिक छात्रों को बारह और सोलह घंटे या क्रेडिट प्रति सेमेस्टर के बीच ले जाता है। कई वर्ग (हालांकि सभी नहीं) प्रत्येक के तीन क्रेडिट के बराबर हैं।
  • इसलिए, आपको बारह घंटे या क्रेडिट के पूर्णकालिक स्तर तक पहुंचने के लिए चार कक्षाएं (प्रत्येक तीन घंटे में) लेना होगा।
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज क्लासेस के लिए रजिस्टर चरण 2
    2
    आप किस सेमस्टर में ध्यान केंद्रित करेंगे, इस बारे में निर्णय लें। ऐसे पाठ्यक्रमों की कुछ श्रेणियां हैं जिन्हें आप स्नातक करने के लिए पूरा करना चाहते हैं और अपने सेमेस्टर की योजना के दौरान आपको अपने वितरण को ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपके पास एक पूरी तरह से परिभाषित विश्वविद्यालय कैरियर होना चाहिए, लेकिन अगले कुछ वर्षों में सीखने के लिए आपको क्या करना चाहिए, यह जानने के लिए आपको यह तय करने में सहायता मिलेगी कि कौन से पाठ्यक्रम प्रत्येक सेमेस्टर ले जाएगा।
  • अधिकांश विश्वविद्यालयों में योजना पत्र उपलब्ध हैं ये आपको बड़ी तस्वीर देखने की इजाजत देगा, जब आपको लगता है कि फिलहाल कक्षाएं कैसे लेंगी।
  • स्नातक होने की आवश्यकता के बारे में पता करने से आपको अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए गैर-आवश्यक वर्गों में समय बर्बाद करने से बचने में मदद मिलेगी।
  • चित्र के लिए पंजीकृत कॉलेज क्लासेस के लिए चरण 3
    3
    सामान्य अध्ययन की आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में सोचें सामान्य अध्ययन कक्षाएं (या "ईई। जीजी।") सभी छात्रों के लिए अनिवार्य हैं। इन कक्षाओं में एक परिचयात्मक चरित्र है जिसमें विभिन्न विषयों, जैसे गणित, भाषा, इतिहास और विज्ञान शामिल हैं ईई के पाठ्यक्रम जीजी आपको कई तरह के विषयों को उजागर करके एक व्यापक बौद्धिक आधार प्रदान करेगा (चाहे आप उन्हें पसंद करें या नहीं!) और आपको एक बहुत ही पूर्ण छात्र बना देंगे अगर आपको अपनी विशेषता के बारे में संदेह है, तो यह संभव है कि संकायों के इन नमूनों से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि किन कैरियर का पालन करना है।
  • इन कक्षाओं को अपने पहले और दूसरे वर्षों में लेने पर ध्यान दें।
  • सामान्य तौर पर, इन कक्षाओं की संख्या कम है, जैसे स्पेनिश 101
  • इन वर्गों को स्थगित करने की कोशिश न करें, भले ही वे आपकी दिलचस्पी न हों या फिर उन्हें मुश्किल लगता है अक्सर, बाद में अन्य विशिष्ट पाठ्यक्रमों को लेने के लिए इन वर्गों (जिसे "पूर्व-आवश्यकताएं" भी कहा जाता है) पास करना अनिवार्य है।
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज क्लासेस के लिए रजिस्टर चरण 4
    4
    अपनी विशेषता पर ध्यान केंद्रित करें एक बार जब आप अपनी विशेषज्ञता का निर्धारण करते हैं, तो आप उस अनुशासन या विषय में विशेष पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला लेंगे। आम तौर पर इन पाठ्यक्रमों से ग्रैजुएशन के बाद आप क्या करना चाहते हैं, या तो चुने हुए क्षेत्र में काम करना शुरू करने या स्नातक विद्यालय में जाने के लिए संबंधित हैं। इसलिए, यदि आप एक समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहते हैं, तो आपको उन पाठ्यक्रमों पर ध्यान देना चाहिए, जो आपको उस कैरियर के लिए तैयार करते हैं।
  • आमतौर पर, आप इन उच्च श्रेणी वर्गों तक पहुंचेंगे जब आप सबसे अधिक या सभी ईई आवश्यकताओं को पूरा कर लेंगे। जीजी, जो कि आपके दूसरे वर्ष के अंत में या तीसरे वर्ष की शुरुआत में कम या ज्यादा है इसलिए, तब तक आपको एक विशेषता निर्दिष्ट करनी होगी, अगर आपने ऐसा नहीं किया है।
  • अधिकांश संकायों में, स्पेशलिटी कोर्सों के लिए विशेष सामान्य अध्ययन की आवश्यकता होती है, इस कारण आपको विशिष्ट कक्षाएं लेनी होंगी। उदाहरण के लिए, इतिहास की विशेषता के लिए राष्ट्रीय इतिहास, अमेरिकी इतिहास और यूरोपीय इतिहास में कम से कम एक वर्ग का होना अनिवार्य हो सकता है
  • कई विशिष्टताओं के लिए परिणति का एक कोर्स की आवश्यकता होती है, जिसे पिछले वर्ष लिया जाता है और स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आवश्यक है और इसके अतिरिक्त, यह आपको एक छात्र के रूप में सीखा सब कुछ दिखाने का अवसर देगा।
  • इन पाठ्यक्रमों में आमतौर पर उच्च संख्याएं होती हैं, जैसे कि इतिहास 440
  • कॉलेज क्लासेस के लिए रजिस्टर नामांकित छवि चरण 5

    Video: E-uparjan किसान के उपार्जन का रजिस्ट्रेसन कैसे करते हैं रजिस्ट्रेसन करें ओर 1000 प्रति दिन कमायें

    5
    अपने पाठ्यक्रम को वैकल्पिक पाठ्यक्रम के साथ पूरा करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। अधिकांश पाठ्यचर्या योजनाएं केवल कई वर्गों को चुनने का अवसर प्रदान करती हैं क्योंकि वे आपके लिए ब्याज की हैं वे किसी भी अनुशासन से संबंधित हो सकते हैं और आपको अपना समय निर्धारित करते समय मज़ेदार और मौज-मस्ती करने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।
  • ईई कक्षाओं को पूरा करने के बाद आपके पास ऐच्छिक के लिए समय होगा जीजी।
  • ऐच्छिक आपकी विशेषज्ञता को पूरक कर सकते हैं या यदि आप एक माध्यमिक विषय में रुचि रखते हैं, तो वे बहुत उपयोगी भी हो सकते हैं। हालांकि, यदि कॉमिक चित्रण पर एक कला वर्ग आपके कार्यक्रम की आवश्यकताओं से संबंधित नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है क्योंकि यह एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम है!
  • चित्र के लिए पंजीकृत महाविद्यालय कक्षाएं चरण 6
    6
    अपने सलाहकार से बात करें आपका सलाहकार आपका सबसे अच्छा दोस्त है! ज्यादातर कॉलेजों में काउंसलर्स उपलब्ध हैं, ताकि छात्रों को अपने कार्यक्रमों को प्रत्येक सेमेस्टर के लिए तैयार करने में मदद मिल सके। यहां तक ​​कि अगर आपको पाठ्यक्रम की अपनी पसंद पर पूर्ण विश्वास है, तो यह तथ्य कि एक विशेषज्ञ सलाहकार आपकी योजना की समीक्षा करता है, यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपने कुछ अनदेखा नहीं किया है
  • यदि आप पहले से ही एक विशेष चयन कर चुके हैं, तो आपका सलाहकार आपके संकाय में होना चाहिए। यदि नहीं, तो आप एक छात्र सेवा सलाहकार के साथ बात कर सकते हैं। अपने संकाय सचिव से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या आपके पास कोई असाइन किया गया सलाहकार है
  • स्नातक होने तक संपर्क में रहने के लिए नियमित रूप से अपने परामर्शदाता से मिलें। आप कॉलेज के अंतिम वर्ष में नहीं जाना चाहते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप एक अनिवार्य कक्षा लेना भूल गए हैं।
  • कुछ सलाहकारों ने कार्यक्रम को घटा दिया है सुनिश्चित करने के लिए, अपॉइंटमेंट की व्यवस्था करने के लिए कॉल करें या ईमेल भेजें प्रश्नों की एक सूची और उन कक्षाओं के विचार के साथ समय पर पहुंचें, जिन्हें आप लेना चाहते हैं
  • चित्र के लिए पंजीकृत महाविद्यालय कक्षाएं चरण 7
    7
    पता लगाएँ कि क्या आप किसी भी कोर्स छूट के लिए योग्य हैं। आपको आवश्यक पाठ्यक्रमों, विशेषकर ईई स्तर पर नहीं लेना पड़ सकता है जीजी। संकाय रिकॉर्ड कार्यालय नामांकन से संबंधित हर चीज का प्रबंधन करता है। यह जानने के लिए संपर्क करें कि क्या आप छूट के लिए योग्य हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी फ़ाइल में दिखाई देने वाले क्रेडिट हैं
  • यदि आप एक विशेष कार्यक्रम (उदाहरण के लिए, अंतरराष्ट्रीय स्तर के या उन्नत प्लेसमेंट) के माध्यम से गए थे, तो आपको कुछ आवश्यकताओं से छूट मिल सकती है।
  • यदि आप प्लेसमेंट परीक्षा में उच्च पर्याप्त स्कोर प्राप्त करते हैं तो आप अपने आप को कुछ पाठ्यक्रमों से मुक्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, किसी विदेशी भाषा में।
  • यदि आप किसी अन्य विश्वविद्यालय में कक्षाएं लेते हैं, तो आप कुछ क्रेडिट मान्य कर सकते हैं।



  • भाग 2
    कार्यक्रम तैयार करें

    इमेज शीर्षक वाली कॉलेज क्लासेस के लिए चरण 8
    1
    विश्वविद्यालय में कक्षाओं के लिए बुलेटिन बोर्ड खोजें। नामांकन शुरू होने से पहले सेमेस्टर के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रमों की सूची का पता लगाएं। इस बात पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है कि कक्षाएं किस विशेष सेमेस्टर में पेश की जाती हैं नए सिरे से लोग अक्सर यह तय करते हैं कि वे कितने कक्षाएं ले लेंगे, जिनके बारे में यह न भूलें कि उनमें से कई केवल वर्ष की निश्चित तिथियों या प्रत्येक निश्चित वर्ष पर ही उपलब्ध कराए जाते हैं।
    • देखें कि यदि आपके पास किसी भी कोर्स की ज़रूरत है तो वह एक शर्त है (निम्न स्तर की कक्षा जिसे आप आगे बढ़ने से पहले पारित करना आवश्यक है)।
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज क्लासेस के लिए पंजीकरण चरण 9
    2

    Video: जन्म प्रमाण पत्र देखे? How To check brith certificate status? by saral hindi

    उन कक्षाओं के बारे में पता करें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं पाठ्यक्रम के शीर्षक का पालन न करें, कैटलॉग की जांच करें इसमें उस विश्वविद्यालय की पेशकश की गई प्रत्येक कक्षा का विवरण होगा।
  • आपके कक्षा अनुभव का अधिक हिस्सा आपके शिक्षक पर आधारित होगा। उन शिक्षकों के बारे में वरिष्ठ नागरिकों की सिफारिशों के लिए पूछें, जिनके साथ उन्हें एक अच्छा अनुभव मिला। आप टिप्पणियों को पढ़ने के लिए वेबसाइटों को भी देख सकते हैं।
  • कॉलेज क्लासेस के लिए पंजीकृत नाम स्टेप 10
    3
    इस बारे में सोचें कि आप किस दिन और किस समय कक्षाएं लेना चाहते हैं अब जब आपको पाठ्यक्रमों का एक विचार है जिसे आप लेना चाहते हैं, तो काम के समय, अतिरिक्त गतिविधियों और सेमेस्टर की योजना बनाते समय सामाजिक समय पर विचार करें।
  • यदि आप मंगलवार और गुरुवार को रात में काम करते हैं, तो कक्षा 8:00 बजे तक उठना कठिन हो सकता है। मीटर। बुधवार और शुक्रवार
  • आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपकी चुनी हुई कक्षाएं परिसर में कहाँ हैं। आप कक्षा और कक्षा के बीच परिसर के दूसरी तरफ भाग नहीं ले सकते।
  • भाग 3
    वर्गों में दाखिला करें

    चित्र के लिए पंजीकृत महाविद्यालय कक्षाएं चरण 11
    1
    जितनी जल्दी हो सके साइन अप करें कुछ समय के बिना कक्षाओं में दाखिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ को जल्दी से भर दिया जा सकता है अक्सर छात्रों को नामांकन के लिए एक शुरुआती तारीख सौंपी जाएगी। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप कब साइन अप कर सकते हैं
  • चित्र के लिए पंजीकृत महाविद्यालय कक्षाएं चरण 12

    Video: एनआईओएस के D.EL.ED. कार्यक्रम में पंजीकृत शिक्षकों के लिए एनआईओएस अध्यक्ष का संदेश

    2
    यदि आप किसी कक्षा के लिए साइन अप नहीं कर सकते तो तनाव न करें। ऐसा कुछ बिंदु पर होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप साइन अप करते हैं तो आपके पास और अधिक विकल्प होते हैं
  • यदि आप एक वर्ग से बाहर हैं जो आप वास्तव में चाहते हैं या लेने की जरूरत है, पता करें कि यह जल्द ही फिर से पेशकश की जाएगी या नहीं। यदि नहीं, तो सत्र के पहले हफ्तों में साइन-अप के लिए सतर्क रहें, जब छात्रों को दंड के बिना वर्गों को जोड़ने या छोड़ने की अनुमति दी जाती है।
  • कुछ मामलों में, शिक्षक क्षमता से अधिक या इच्छुक छात्रों के लिए कुछ सीटें जोड़ना चाहते हैं, क्योंकि कक्षा भरी हुई है। इस संभावना के बारे में पूछने के लिए सीधे प्रोफेसर से संपर्क करें, लेकिन इसे एक तथ्य या अनुरोध पर विचार न करें।
  • छात्रावास के लिए पंजीकृत कॉलेज कक्षाएं चरण 13
    3
    पाठ्यक्रम ऑनलाइन लेने पर विचार करें ऑनलाइन कक्षाओं को आसानी से आवश्यकताओं को पूरा करने का विकल्प हो सकता है। वर्तमान में कई विश्वविद्यालय ऐसे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो आंशिक या पूरी तरह से ऑनलाइन होते हैं। यह एक व्यवहार्य विकल्प है जब छात्रों के काम या परिवार के दायित्व हैं जो कार्यक्रम के लिए कठिन हैं या जब वे सेना के हैं
  • ऑनलाइन सीखने के लिए बहुत सारे आत्म-अनुशासन की आवश्यकता होती है आप अपने खुद के समय में पाठ्यक्रम के काम करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे, पारंपरिक क्लास के रूप में ज्यादा पर्यवेक्षण के बिना।
  • आप शिक्षक और सहपाठियों के साथ कम निजी बातचीत करेंगे, और आप कक्षा में होने वाले कई रिश्तों को स्थापित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, यदि आप विशेष रूप से मिलनसार व्यक्ति हैं, तो आप ऑनलाइन कक्षाओं से बचने के लिए हो सकता है
  • Video: डीएलएड (बीटीसी) आवेदन प्रारम्भ | BTC/D.El.Ed आवेदन कैसे करें

    युक्तियाँ

    • कुछ कॉलेज वर्ग विकल्प प्रदान करते हैं जो गैर-विशेष पाठ्यक्रमों के लिए आसान या अधिक दिलचस्प होते हैं। उदाहरण के लिए, आप यूएस के लिए तर्क या तर्क की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक संगीत सिद्धांत या दर्शनशास्त्र कक्षा ले सकते हैं। जीजी।
    • कई विश्वविद्यालयों में दी जाने वाली अंतःविषय पाठ्यक्रम और कार्यक्रम हैं, उदाहरण के लिए, महिला अध्ययन या कैरेबियाई अध्ययन (संयुक्त राज्य अमेरिका में) ये एक से अधिक क्षेत्र पर आधारित हैं और जो छात्रों को एक पारंपरिक संकाय पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहते हैं उनके लिए उपयुक्त हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com