ekterya.com

उत्पाद का आविष्कार कैसे करें

क्या आपको विश्वास है कि आप एक लोकप्रिय उत्पाद बना सकते हैं जो लोगों के जीवन को बदलता है? तो आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं? अपना स्वयं का आविष्कार करने और इसे बाजार में लॉन्च करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
अपने उत्पाद की कल्पना करो

इवेंट एक उत्पाद चरण 1 नामक छवि
1
बुद्धिशीलता करें। सही मायने में उपयोगी और अद्वितीय उत्पाद के साथ आने का पहला कदम मंथन करना है अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता को ध्यान में रखकर, क्या एक विषय है जो आपके हितों के बारे में है जिसके बारे में आपको ज्ञान है? शुरुआत से लेकर अंत तक कुछ आविष्कार करने के लिए, यह कुछ ऐसा होना जरूरी होगा जिसमें आपके पास निश्चित स्तर का ज्ञान हो। अन्यथा, आपके पास एक अच्छा विचार हो सकता है लेकिन आप इसे कैसे कार्यान्वित नहीं करेंगे
  • अपनी रुचि के सभी विषयों की एक सूची बनाएं वे शौक, नौकरी या उत्पाद हो सकते हैं जिनका आप बार-बार उपयोग करते हैं
  • हर गतिविधि या आलेख के लिए, जो आपके हित में है, आपके पास सुधार का एक उपन्यास है जिसे आप एक आविष्कार के रूप में बना सकते हैं। आप मौजूदा उत्पाद या गतिविधि या उपयोगी अनुलग्नकों के विविधताओं को शामिल कर सकते हैं।
  • एक व्यापक सूची बनाएं जितने अधिक विचार आपके पास हैं, उतना ही बेहतर है, इसलिए अपनी सूची को तब तक बनाते रहें जब तक आप किसी और को जोड़ने के बारे में सोच नहीं सकते।
  • संभावित आविष्कारों की सूची में नए विचार जोड़ने के लिए हर समय एक नोटबुक रखें। एक नोटबुक में आपके सभी विचारों को व्यवस्थित करने से आपको अपना मन खाली करने में मदद मिलेगी और आपके पास समय होने पर आपको अपने विचारों की समीक्षा करने में मदद मिलेगी।
  • बुद्धिशीलता प्रक्रिया को जल्दी मत करो ऐसा हो सकता है कि प्रेरणा स्वर्ग से आपके पास नहीं आती है और आपको कुछ अच्छा या अच्छे के साथ आने तक सप्ताह या महीनों तक विचार लिखना पड़ता है।
  • इवेंट एक उत्पाद चरण 2 नामक छवि

    Video: बागवानी में इस अद्भुत गोबर का उपयोग कैसे करें | Gardening tips in hindi

    2
    एक विचार चुनें संभव विकल्प पर विचार करने के लिए कुछ समय बिताए जाने के बाद, अपने आविष्कार के लिए आपके पास सबसे अच्छा विचार चुनें। अब आपको परियोजना के ब्योरे पर विचार करने के लिए समय व्यतीत करना होगा। अपने आविष्कार के बारे में कुछ चित्र बनाओ, आप कल्पना करते हैं, और फिर कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करें।
  • आप इस उत्पाद को बेहतर बनाने के लिए क्या जोड़ सकते हैं? क्या आपके आविष्कार के बारे में विशेष है ताकि लोग इसे अपने जीवन में शामिल करने के लिए आकर्षित हो? क्या यह आपके आविष्कार को महान बनाता है?
  • कुछ बदलावों के बारे में सोचें जो आप कर सकते हैं आपके आविष्कार के क्या पहलू अनावश्यक या अनावश्यक हैं? क्या आपके उत्पाद को अधिक कुशल या सस्ता बनाने का कोई तरीका है?
  • अपने आविष्कार के सभी पहलुओं पर विचार करें जिसमें सभी भागों को शामिल किया गया है, इसके साथ-साथ महत्वपूर्ण विवरणों के साथ-साथ यह कैसे काम करता है या यह क्या करता है। अपनी नोटबुक में इन प्रश्नों और विचारों को रखें ताकि आप जब ज़रूरत हो तो उनसे परामर्श कर सकें।
  • Video: Useful Homemade DIY product

    इवेंट एक उत्पाद चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आविष्कार की जांच करें जब आप अपने आविष्कार के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं और कुछ उपयोगी संशोधनों को बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए शोध करें कि आपका विचार वाकई अद्वितीय है यदि आपने पहले से ही एक उत्पाद का पेटेंट कराया है, तो आप संभवत: आपके उत्पाद को सामूहिक रूप से नहीं बना सकते हैं या अपना पेटेंट प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपके ऑनलाइन आविष्कार के समान ऑनलाइन शोध करें यदि आपके पास पहले से ही आपके उत्पाद का एक नाम है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए भी देखें कि उस नाम से कुछ मौजूद नहीं है
  • उन दुकानों पर जाएं, जो आपकी क्या चीज़ों के समान उत्पाद पेश करते हैं अपने अलमारियों पर समान उत्पादों की तलाश करें, और उन श्रमिकों को भी उन उत्पादों के बारे में पूछें, जिनके समान उपयोग हैं।
  • अपने पास एक पेटेंट लाइब्रेरी पर जाएं इस जगह में आप सभी पेटेंट और आपके जैसे ही आविष्कारों की श्रेणियां खोज सकते हैं। आप बिना किसी कीमत पर सहायता के लिए लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं।
  • यह सत्यापित करने के लिए एक पेशेवर किराया करें कि आपके उत्पाद के समान कोई पेटेंट नहीं है
  • कुछ देशों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, पहले व्यक्ति को पेटेंट प्रदान किया जाता है जो उत्पाद रजिस्टर करता है, न कि पहले आविष्कारक को। इसका मतलब यह है कि जितनी जल्दी हो सके आप अपने उत्पाद को पेटेंट कर सकते हैं इससे पहले कि कोई इसे कॉपी कर लेता है और पेटेंट करता है यह साबित करना है कि आपने पहले उत्पाद का आविष्कार किया था, अगर कोई आपके पेटेंट का कागजी काम करता है तो आपकी मदद नहीं करेगा।
  • भाग 2
    पेटेंट अपने आविष्कार

    इवेंट एक उत्पाद चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने आविष्कार का विस्तृत रिकॉर्ड बनाएं। हालांकि के लिए पेटेंट उत्पाद का पहला आविष्कारक होना जरूरी नहीं है, फिर भी आप सभी विशेषताओं और उपयोग करता है सहित अपने आविष्कार का ट्रैक रखने की जरूरत है।
    • अपने उत्पाद की आविष्कार प्रक्रिया रिकॉर्ड करें विस्तार से आप इस विचार के साथ कैसे आए, आपने किसने प्रेरित किया, आपको कितना ले लिया, और आप ऐसा क्यों करना चाहते थे।
    • आपके द्वारा किए जाने वाले सभी चीजों की एक सूची बनाएं, आपके आविष्कार के लिए सभी संभावित भागों और सामग्रियां
    • अपने अनुसंधान का एक रिकॉर्ड रखें जहां आप यह साबित करते हैं कि आपको अपने जैसे ही डिज़ाइन के साथ बाजार में कोई पेटेंट उत्पाद नहीं मिला। आपको यह साबित करना होगा कि पेटेंट के लिए योग्य होने के लिए आपका आविष्कार अद्वितीय है
    • अपने आविष्कार के वाणिज्यिक बिक्री मूल्य को ध्यान में रखें आप एक पेटेंट वकील को किराये पर नहीं देती हैं तो आप निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा। इससे पहले कि आप इन फीस का भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध, सुनिश्चित करें कि आप ग़लत है उपयोगिता अपने उत्पाद को बेचने का उत्पादन होगा। इस तरह, आप पता चल जाएगा कि आपके उत्पाद लाभ की संभावित बिक्री राशि है जो आप पेटेंट फीस पर खर्च करेगा से अधिक है।
    • अपने आविष्कार के एक स्केच बनाएं आपके पेटेंट की प्रक्रिया के बाद से आपको अपने गढ़े हुए आविष्कार की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आपको केवल अपने आविष्कार की एक स्पष्ट रेखा की आवश्यकता होगी यदि आप ड्राइंग में अच्छा नहीं हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य की सहायता मांगिए जिन्होंने कौशल को आकर्षित किया है।
  • इवेंट एक उत्पाद चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पेटेंट वकील को काम पर रखने पर विचार करें हालांकि एक पेटेंट वकील बहुत महंगा हो सकता है, आपकी सहायता अमूल्य हो सकती है पेटेंट वकील का मुख्य काम पेटेंट प्राप्त करने और उन लोगों से निपटने में आपकी मदद करना है जो इसका सम्मान नहीं करते हैं।
  • पेटेंट वकील आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कानून में सबसे हाल के परिवर्तनों पर सलाह दे सकते हैं कि आप अद्यतित हैं।
  • किसी को अपने पेटेंट हैं (एक बार वह आपका है), अपने वकील आप समस्या से निपटने या यदि आवश्यक हो तो उन्हें मुकदमा करने के लिए कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।
  • अपने आविष्कार "तकनीक" की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है, एक पेटेंट वकील सुनिश्चित करना है कि इस तकनीकी आविष्कार अन्य कंपनियों या व्यवसायों नहीं बेच विशेष रूप से उपयोगी हो जाएगा। प्रौद्योगिकी का क्षेत्र सबसे तेजी से बढ़ रहा है, और एक पेटेंट प्राप्त करने के लिए सबसे जटिल में से एक है।
  • इवेंट ए उत्पाद चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने पेटेंट के लिए एक अस्थायी आवेदन प्राप्त करें यह संभव है कि आपके देश में आप यह साबित करने के लिए एक विशेष दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं कि आपका आविष्कार आपके पेटेंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में है इसका मतलब यह है कि कोई भी आपके विचार को कॉपी कर सकता है, जबकि पेटेंट प्रक्रिया में है।
  • यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन आप निराशा को बचाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं अगर किसी व्यक्ति को आपके सामने एक ही आविष्कार पर पेटेंट मिल जाए।
  • आपको शुल्क का भुगतान करना होगा, और यह राशि उस व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आपके उत्पाद पर केंद्रित है।
  • इवेंट ए उत्पाद चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    4
    पेटेंट पर प्रक्रिया करें एक बार जब आप अपने आविष्कार की सभी सूचनाओं का आयोजन कर लेते हैं, तो आप अपने पेटेंट की प्रक्रिया कर सकते हैं इंटरनेट की जांच तो आप अपने देश में और अपनी जानकारी और अपने आविष्कार प्रलेखन पेटेंट के लिए आवश्यक कदम के लिए संगठन जिम्मेदार घ पेटेंट के नाम पता है।
  • भाग 3
    आपका आविष्कार वास्तविकता बन जाता है

    इवेंट ए उत्पाद चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    एक प्रोटोटाइप बनाएं प्रक्रिया में आपके पेटेंट के साथ, यह आपके आविष्कार के मॉडल पर काम करना शुरू करने का एक अच्छा समय है महंगी सामग्रियों के साथ या बहुत समय के निवेश के बारे में चिंता न करें - बस अपने आप को अपने आविष्कार का एक संस्करण बनाएं
    • एक ही सामग्री है कि उत्पाद निर्माण के लिए अंतिम उत्पाद है कि आप को बेचने बना होता है, जब तक कि अत्यंत आवश्यक होता के अपने प्रोटोटाइप करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं।
    • यदि आप अपने खुद के प्रोटोटाइप का निर्माण नहीं कर सकते हैं, तो आप एक कंपनी को आपके लिए करने के लिए भुगतान कर सकते हैं। यह महंगा हो सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो इसे स्वयं करने का प्रयास करें
  • इवेंट एक उत्पाद चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रस्तुति बनाएं आपके पेटेंट और आपके प्रोटोटाइप तैयार होने के साथ, आप सही रास्ते पर हैं! अगला कदम एक प्रस्तुति बनाना है जो आपके आविष्कार के आधार को कवर करता है। आप इसे अपने उत्पाद को निर्माताओं और संभावित खरीदारों के सामने पेश करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आप प्रत्येक उद्देश्य के लिए अपनी प्रस्तुति के विभिन्न संस्करणों को बनाना पसंद नहीं करते।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी प्रस्तुति पेशेवर है, चाहे आप इसे कैसे करते हैं अपने आविष्कार को पेश करने के लिए आप पावरपॉइंट, वीडियो या भौतिक सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसमें बहुत उपयोगी जानकारी, आरेख और चित्र शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने उत्पाद, इसका उपयोग और दीर्घकालिक परिणाम या लाभ के विनिर्देशों को कवर करते हैं।
  • यद्यपि यह वैकल्पिक है, आप अपने आविष्कार के लिए शानदार प्रस्तुति के साथ एक ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर लेना चुन सकते हैं। इसे आप के रूप में आकर्षक रूप में आकर्षक बनाकर, आप निर्माताओं और खरीदारों के हित को एक जैसा आकर्षित करेंगे।
  • अपनी प्रस्तुति में क्या कहने जा रहे हैं, इस बारे में पढ़ना सुनिश्चित करें उत्कृष्ट चित्र और छवियां प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि सार्वजनिक रूप से कैसे बोलना है बातें याद और मत कहो कैसे सबसे अच्छा दस टेप रिकॉर्डर एक अच्छा विचार कुछ भी आप कहते हैं और सबसे आम सवाल है जो आप कर सकते के लिए जवाब तैयार करने के लिए जा रहे हैं (कुछ नोट यदि आवश्यक हो तो की मदद से)।
  • इवेंट ए उत्पाद चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक निर्माता के लिए अपने आविष्कार को पेश करें स्थानीय निर्माताओं को खोजें जो आपके समान उत्पाद तैयार करते हैं और उन्हें अपने आविष्कार का उत्पादन करने के लिए समझें। शायद आपको उन्हें एक आवरण पत्र भेजकर शुरू करना चाहिए जहां आप यह बताएंगे कि आप कौन हैं और आपसे क्या जरूरत है
  • एक बार जब आपने प्रतिक्रिया दी है, तो अपनी प्रस्तुति तैयार करें आपको संभवतः अपने आविष्कार को प्रस्तुत करना होगा और इसकी व्याख्या करना होगा कि आप अपनी कंपनी से क्या चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपनी प्रस्तुति और जानकारी की प्रतिलिपि छोड़ दें, जो वे आपके पास चले जाने के बाद समीक्षा कर सकते हैं।
  • समझाएं कि आपका आविष्कार लोगों की मदद कैसे करेगा और यह कैसे निर्माता को बहुत पैसा कमाएगा। आप अपने जैसे व्यापारिक लोगों से निपटेंगे, और वे आपके साथ काम करने के लाभों को जानना चाहते हैं।
  • इवेंट ए उत्पाद चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आविष्कार का निर्माण एक बार निर्माता बनने के बाद, इसे सामूहिक रूप से तैयार करना शुरू करें! यद्यपि छोटे बैचों के साथ शुरू करने के लिए शायद सबसे अच्छा है (जिस उत्पादक को आप किराए पर लेते हैं उसके बारे में आपसे बात करेंगे), आप सैकड़ों या हजारों प्रतियां का उत्पादन शुरू कर सकते हैं।
  • इवेंट ए उत्पाद चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आविष्कार को बढ़ावा देना लगभग सब कुछ तैयार है- पेटेंट, प्रोटोटाइप, निर्माता, और अंत में आपका उत्पाद थोक का उत्पादन किया जा रहा है। अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के तरीकों की खोज करें ताकि आपकी बिक्री पूरी हो सके
  • छोटे व्यवसाय के मालिकों और स्टोर मैनेजर्स से मिलो ताकि उन्हें अपने उत्पाद बेच सकें। आप अपनी प्रस्तुति का उपयोग करके यह समझाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आपका व्यवसाय आपके व्यवसाय के लिए एक शानदार विकल्प क्यों है, साथ ही साथ एक स्थानीय उद्यमी की मदद करना है
  • अपने आविष्कार का विज्ञापन बनाएं एक स्थानीय ग्राफ़िक डिज़ाइनर में छवियां और वीडियो बनाने के लिए निवेश करें, जिससे लोग आपको अपना उत्पाद बेचने के लिए कहें!
  • अपने क्षेत्र में अपने विज्ञापन दिखाने के तरीकों को देखें कई अख़बार, टीवी स्टेशन और स्थानीय रेडियो स्टेशन आपके उत्पाद को कम फीस के लिए बढ़ा सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और परिवार के साथ शब्द फैलाएं अपने विचारों में अपने प्रियजनों को शामिल करना आपके आविष्कार को तेजी से लोकप्रिय बना देगा।
  • यह स्थानीय सूचना सत्रों, साथ ही व्यापार सम्मेलनों और व्यापार मेलों का आयोजन करता है। ऐसे सम्मेलनों में अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक स्टैंड की कीमत की जांच करें, जहां आप रहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com