ekterya.com

कैसे जोर से पढ़ें

ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनमें आपको एक समूह को जोर से पढ़ना पड़ सकता है। शादी के दौरान बच्चों के समूह के लिए, आपके सहकर्मियों के लिए तकनीकी दस्तावेज का एक टुकड़ा या धार्मिक मार्ग के लिए आपको एक किताब पढ़नी पड़ सकती है। आपको चिंता हो सकती है कि जनता आपको समझ नहीं पाती है या आपके संदेश को नहीं समझती है, या यह कि आप एक गलती करते हैं जो आपको शर्मिंदा करती है अगर आप अपनी पढ़ाई, तैयारी और कुछ बोलने वाले कौशल को तैयार करने और रीयर करने में समय व्यतीत करते हैं और नसों से निपटने के तरीके सीखते हैं, तो आप अपनी चिंताओं को शांत कर सकते हैं। जब आप जोर से पढ़ते हैं तो यह आपको शांत होने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
जोर से पढ़ने के लिए तैयार हो जाओ

छवि रिसर्च चरण 17
1
शब्दों और कुंजी वाक्यांशों को रेखांकित करें जोर से पढ़ने से पहले, टेक्स्ट की समीक्षा करें (यदि संभव हो) और सभी प्रमुख शब्द और वाक्यांशों को चिह्नित करें। आपको इन महत्वपूर्ण हिस्सों पर जोर देना होगा ताकि लोग आपके संदेश को बेहतर ढंग से समझ सकें। जिस तरह से आप इन शब्दों या वाक्यांशों पर जोर दे सकते हैं, उनमें से एक, धीरे-धीरे, जल्दी या धीरे से बोलना - या उच्च आवाज़ के साथ।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शब्द "बूम!" पढ़ना चाहते हैं, तो आपको यह कहकर अपनी आवाज़ की मात्रा बढ़ाना होगा हालांकि, "श ... ... सुनो" जैसे वाक्यांशों को उन पर जोर देने के लिए एक नरम आवाज़ की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने आप पर विश्वास मत करो, विश्वास करो कि आप उन अंकों को याद कर पाएंगे जहां आपको अपनी पठन या गति को बदलना होगा। यह जानने के लिए अपने पाठ में नोट करें कि यह कब करना चाहिए और आपको किस प्रकार का जोर देना चाहिए
  • आचार संहिता 13
    2
    क्या बिंदु साँस लेने के लिए निर्धारित करें यदि आप उस बिंदु की पहचान करते हैं जिस पर आपको सांस लेना चाहिए, तो पढ़ने की निरंतरता को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा। आपको एक प्रार्थना के बीच में लगातार सांस से बाहर नहीं होना चाहिए। जनता को पाठ पढ़ने से पहले, समीक्षा करें और वाक्यों और वाक्यों के कुछ हिस्सों को चिह्नित करें जिसमें आप एक ब्रेक लेंगे आपको इन बिंदुओं में सांस लेनी होगी
  • अगर आपको हवा की जरूरत है, तो एक सांस लेना जरूरी है कि वह आराम से पढ़ना जारी रखे, जब तक कि अगले चिन्हित आराम बिंदु तक नहीं।
  • स्पीड रीडिंग चरण 8 के बारे में जानें
    3
    उन बिंदुओं की योजना बनाएं जहां आप ब्रेक लेंगे। यदि आप पाठ में अंक चुनते हैं जहां आप ब्रेक लेंगे, तो यह ज़ोर देना और एक नाटकीय प्रभाव पैदा करेगा। इसके अलावा, इससे श्रोताओं को आप जो पढ़ना और समझना चाहिए, आत्मसात करने का मौका मिलेगा। दोबारा, पाठ में दिए गए अंक को चिह्नित करें जहां आप एक ब्रेक लेंगे, क्योंकि इससे आपको याद होगा कि यह कहां से करना है।
  • आपको यह इंगित करना चाहिए कि कौन से निशान श्वास का प्रतिनिधित्व करते हैं और पॉज़ करने के लिए विराम का समय अधिक होना चाहिए जब आप ब्रेक लेने के लिए उपयोग करते हैं
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 9
    4
    दूसरों को देखें जब वे पढ़ते हैं तो अन्य लोगों का पालन करना उपयोगी हो सकता है, इसलिए आप उनको एक उदाहरण के रूप में ले लें कि आपको क्या करना चाहिए। उन्हें देखकर, जनता के हित को कैप्चर करने या उन्हें पाठ को और आसानी से समझने के लिए वे क्या करते हैं, इस पर ध्यान दें नोटबुक को हाथ में रखें ताकि आप बात करते समय नोट्स ले सकें।
  • इंटरनेट पर दिलचस्प वक्ताओं के वीडियो खोजें इंटरनेट पर त्वरित खोज आपको कुछ अच्छे उदाहरण देगा, जैसे मार्टिन लूथर किंग जूनियर या ऐप्पल के पूर्व सीईओ, स्टीव जॉब्स। अध्ययन करें कि आप क्या करें और अपने भाषणों में उनकी नकल करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 8
    5
    अभ्यास। दर्शकों के सामने जाने से पहले, एक दर्पण या कुछ दोस्तों या परिवार के सामने जोर से पाठ पढ़ना अभ्यास करें। दूसरों को ज़ोर से पढ़ कर महसूस करने वाली नसों को सुखदायक करने के अलावा, यह आपको आपके कहने के लिए इस्तेमाल करने का अवसर भी देगा। यदि आप पाठ को जानते हैं, तो यह आपकी प्रस्तुति को अधिक द्रव बना देगा और आप ऐसे कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे, जो आपको जनता से जुड़ने और उनकी रुचि को प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • आपको उन शब्दों और वाक्यांशों को जो आपने चिह्नित किया है, सही समय पर साँस लेने और नाटकीय रूप से आपके द्वारा पहचाने जाने वाले विरामों को जोड़ने के लिए जोर देने का अभ्यास करना चाहिए।
  • भाग 2
    स्पष्ट रूप से और जोर से बोलें

    छवि शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 7
    1
    अपना लय रखें जब जोर से पढ़ते हुए, जिस गति से आप ऐसा करते हैं वह जनता की समझ और ध्यान को बहुत प्रभावित कर सकता है। एक लय चुनें जो बहुत तेज़ या धीमा नहीं है आपको धीरे-धीरे पर्याप्त पढ़ना चाहिए ताकि जनता आपके कहने वाले सभी चीजों को समझ सके और जानकारी को समेकित करने के लिए पर्याप्त समय हो। हालांकि, आपको पाठ्यक्रम और कहानी की प्रगति को भी रखना चाहिए, ताकि दर्शकों को ऊब नहीं लगेगा।
    • नसें आप सामान्य से अधिक तेज़ी से बोल सकते हैं, भले ही आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं। सामान्य से धीमी बोलें जब आप दर्शकों के सामने होते हैं, भले ही यह अप्राकृतिक लगता है या नहीं। आप संभवतया जितना सोचते हैं उससे बात कर रहे हैं।
    • गति का चयन करते समय, धीमी बात करने के बजाए, तेजी से बोलना सर्वोत्तम है यदि आप थोड़ा धीमा बोलते हैं, तो यह संभावना है कि जनता अभी भी आपके लिए ध्यान देगी दूसरी ओर, यदि आप बहुत जल्दी से बात करते हैं तो आप उन्हें पूरी तरह से खो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक एक्सपैंट चरण 31

    Video: जब अशोक गहलोत ने भी लगाया नारा, 'मुख्यमंत्री कैसा हो अशोक गहलोत जैसा हो'

    2
    अभ्यास उच्चारण यदि आप शब्दों को गड़बड़ाना या गलत तरीके से लिखना चाहते हैं, तो इससे दर्शकों को कठिनाई हो सकती है कि आप क्या कहते हैं। आप व्यायाम करके अपने उच्चारण को बेहतर बना सकते हैं जो आपको अधिक जोर देने के साथ कुछ ध्वनियों को अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है।
  • आप टी, डी, पी, बी या जी- के अक्षरों में समाप्त होने वाले प्रत्येक शब्द को उजागर कर सकते हैं और उन्हें अधिक स्पष्ट स्वर के साथ उच्चारण कर सकते हैं। यह आपके सामान्य भाषणों में शब्दों को और अधिक स्पष्ट रूप से उच्चारण करने के लिए उपयोगी होगा।
  • रोजाना जीभ के टखने का अभ्यास भी शब्दों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने में उपयोगी हो सकता है। आप "तीन उदास शेर एक गेहूं के खेत में गेहूं खाते हैं" जैसे एक जीभ का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि कोई शब्द हमेशा आपके लिए बुरा बोलते हैं, तो उन्हें बोलने का उचित तरीका सीखने के लिए अतिरिक्त समय व्यतीत करें, और तब तक उनका अभ्यास करें जब तक आप इसे सही ढंग से न करें।
  • एक सटीक बोलते हुए आवाज का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    बात करने से पहले गर्म हो जाओ जिस दिन आप दर्शकों के सामने बात करेंगे, दिन भर में अपना आवाज गर्म और तैयार गायन या गुनगुना रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होगा कि जब आप बोलने जा रहे हों, तब आपकी आवाज़ तैयार हो जाएगी, ताकि आप थकाऊ न हों। जीभ और होंठों को शांत करने के लिए आप दिन के दौरान जीभ को फिर से दोहरा सकते हैं।
  • अतिसंवेदनशील रूप से एक वाक्यांश दोहराएं जो आपको अपने जबड़े को फैलाने में मदद करता है और अपनी जीभ को अधिक लचीलापन देता है।
  • छवि स्कीनी हथियार प्राप्त करें शीर्षक चरण 11
    4



    पानी पी लो और कैफीन या फैटी खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें। आप जो खाने और पीते हैं वह आपकी आवाज़ की आवाज़ को प्रभावित कर सकते हैं। कैफीनयुक्त पेय लेने से पहले और बाद में आपको बहुत सारे पानी पीना चाहिए, जिसमें गिलास भी शामिल है। यदि संभव हो तो कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को बिल्कुल भी नहीं पीने के लिए सबसे अच्छा है टकसालों, नट्स और अन्य वसायुक्त खाद्य पदार्थ नाराज़गी या गड़गड़ाहट पैदा कर सकते हैं, इसलिए जब भी संभव हो तो उनसे बचना चाहिए।
  • भाग 3
    जनता के साथ जुड़ें

    इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 6
    1
    आँख से संपर्क करें दर्शकों के साथ आँख से संपर्क करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको शीट के शब्दों को भी पढ़ना होगा। हालांकि, यह आपको दर्शकों के साथ जुड़ने और आपकी बातों में दिलचस्पी रखने में मदद करेगा। जब जोर से पढ़ते हुए पाठ को पूर्वावलोकन करने के लिए एक संक्षिप्त क्षण (यदि संभव हो) के लिए पृष्ठ को देखें। फिर अपना सिर उठाएं, दर्शकों के साथ आँख से संपर्क करें और आपके द्वारा पढ़े गए शब्दों को दोहराएं। पाठ में अपने स्थान को रखने के लिए अंतिम वाक्य में एक उंगली रखें।
    • जब आप आँख से संपर्क करें तो आपको पूरे दर्शक को देखना होगा। सामने, केंद्र और पीछे के लोगों को देखो - और कमरे के प्रत्येक हिस्से पर। यदि आपको इसे याद रखने में कठिनाई हो रही है, तो अनुस्मारक के रूप में सेवा करने के लिए टेक्स्ट में नोट ले लीजिए।
    • इसके अलावा, विशिष्ट लोगों के साथ आँख संपर्क करें जिस दिशा में आप देखते हैं, उस पर ध्यान दिए बिना एक व्यक्ति को एक पूरी सजा सुनाई। यह रणनीति आपको जनता के साथ गहन संबंध स्थापित करने में मदद कर सकती है।
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 10 शीर्षक शीर्षक
    2
    आवाज़ को प्रोत्साहित करें यदि आप अकेले पढ़ते हैं, तो यह न केवल दर्शकों को बोर देगा, यह आपके लिए कहानी के मुख्य विचारों का पालन करने और समझने में भी मुश्किल होगा। जब आप जोर से पढ़ते हैं, तो इन्फॉल्क्शन का उपयोग करें (जो कि कुछ शब्द या वाक्यांशों पर ज़ोर देना है) और एक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए अपनी आवाज़ के टोन और वॉल्यूम को बदलना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कहानी पढ़ने जा रहे हैं, तो एक बहुत ही रोमांचक भाग के दौरान उच्च स्वर से बात करें, और अधिक प्रतिबिंबित करने वाले या दुखद भागों में कम टोन का उपयोग करें।
  • यदि आप कई पात्रों के साथ एक कहानी पढ़ना चाहते हैं, तो प्रत्येक को एक अलग आवाज दें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह निर्धारित करता है कि प्रत्येक चरित्र की आवाज़ किस तरह से ध्वनि करनी चाहिए और उन्हें पहले से अभ्यास करनी चाहिए
  • बीट गुड लुकिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपयुक्त चेहरे का भाव का प्रयोग करें पढ़ने के दौरान, पाठ को सुधारने के लिए चेहरे के भाव का उपयोग करना याद रखें। आश्चर्य, खुशी, निराशा, चिंता, क्रोध, राहत और कई अन्य भावनाओं को दिखाने के लिए आप चेहरे का भाव का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मुस्कुराते हैं, तो आप दर्शकों को दिखाएंगे कि आप जो पढ़ रहे हैं उसे आप विश्वास करते हैं। बदले में, जनता अधिक रुचि होगी
  • यदि आप एक ऐसी अर्क पढ़ना चाहते हैं जिसमें एक आश्चर्यजनक घटना होती है, तो यह चेहरे पर आश्चर्य को दर्शाता है कि आँखें बढ़ाना और मुंह खोलना
  • एक परिपूर्ण बोलते हुए आवाज चरण 2 विकसित करें
    4
    शरीर की भाषा का उपयोग करें अपने संदेश में सुरक्षा व्यक्त करने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करने के अलावा (जैसे कि आंखों के संपर्क और मुस्कुराते रहना), आप इसका इस्तेमाल अपने संदेश को पढ़ने के लिए भी कर सकते हैं। अपने सिर, हथियार और शरीर को उन तरीकों से स्थानांतरित करें जो आप को व्यक्त करना चाहते हैं। आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली सभी शरीर की भाषा का उद्देश्य होना चाहिए और पूर्वनिर्धारित होना चाहिए।
  • एक उदाहरण शायद आप हिट हो सकते हैं, जैसा कि आप पाठ के एक भाग को पढ़ते हैं, जिसे आप दर्शकों से सहमत होना चाहते हैं।
  • शरीर की भाषा का उपयोग न करें जो आपके पठन में योगदान नहीं करता है। उदाहरण के लिए, आप दर्शकों को विचलित कर सकते हैं यदि आप बिना किसी कारण के आपके हाथों को ले जाते हैं
  • भाग 4
    तंत्रिकाओं के साथ सौदा

    छवि का प्रयोग करें जिसका प्रयोग आपके डायाफ्राम चरण 2 के अनुसार होता है
    1
    सांस लेते हैं। यदि आप जोर से पढ़ने से पहले सरल साँस लेने के व्यायाम करते हैं, तो आपके तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। अपनी श्वास को नियंत्रित करने के लिए सीखकर, आप अपने हृदय की दर और रक्तचाप को कम करने में सक्षम होंगे, और आप अपने शरीर को शांति और विश्राम की स्थिति अपनाएंगे। निम्नलिखित श्वास व्यायाम के साथ अपनी नसों को शांत करें:
    • आराम से जगह में बैठो और अच्छे आसन के साथ बैठो।
    • अपनी आँखें बंद करें और अपने नाक के माध्यम से श्वास और श्वास छूने शुरू करें।
    • 1 सेकंड की गिनती तक श्वास, दूसरे श्वास के लिए अपनी सांस रखें और फिर 4 की गिनती को छूएं। फिर से श्वास लेने से पहले 1 सेकंड गिना।
    • 5 मिनट में एक टाइमर कार्यक्रम और सभी समय के दौरान इस श्वास पैटर्न का अभ्यास करें। जब समाप्त हो जाए, तो आपको अपने मनोदशा में कोई अंतर दिखाई देना चाहिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप करें एक भाषण स्वयं का परिचय चरण 15
    2
    रुचि रखने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित करें विषय के बावजूद, यह संभव है कि दर्शकों में से कुछ लोग आपसे क्या कहते हैं, या वे ऊब रहे हैं, विचलित या सो रहे हैं के साथ सहमत नहीं हैं। उन पर ध्यान न दें और उन लोगों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो आपकी पढ़ाई में रुचि रखते हैं। यदि आप इन लोगों पर आपका ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह अधिक आराम और सुरक्षित महसूस करने के लिए उपयोगी होगा।
  • उन लोगों की तलाश करें, जो अपने सिर को मंजूरी देते हैं, एक साथ खड़े रहें और अपने साथ नज़र से संपर्क करें।
  • इमेज शीर्षक से टेलिकनेसिस डेवलपमेंट स्टेप 3 बनाएं
    3
    यह तंत्रिकाओं को भावनाओं में बदल देता है यदि आपको लोगों के समूह के सामने कुछ करना है तो यह परेशान महसूस करना सामान्य है आप घबराहट के लक्षण दिखा सकते हैं, जैसे चिपचिपा हाथ, पसीना आना, झटके या पेट में तितलियों। हालांकि, जब आप तंत्रिका महसूस करना शुरू करते हैं, तो "कुछ घबराए नहीं, आप उत्साहित हो!" जैसे कुछ दोहराएं। यदि आप अपने आप को समझें कि आप उत्साहित हैं (जो घबराहट के कई लक्षण दिखा सकते हैं), यह आराम करने और अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक भाषण परिचय खुद चरण 14
    4
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। यह कहने के बावजूद "अभ्यास सही बनाता है", अगर आप पहले से स्वीकार करते हैं कि आप गलतियां करने जा रहे हैं, तो आपको लगता है कि नसों से निपटने के लिए यह उपयोगी हो सकता है कोई बात नहीं आप कितना अभ्यास करते हैं, यह बहुत संभावना है कि आप पढ़ने के दौरान एक या दो शब्द बड़बड़ाना। जनता में बोलने का डरावना आम है, कमरे में इतने सारे लोग हर गलती को आप सहानुभूति देंगे।
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो बस जारी रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप गलत शब्द का उपयोग करते हैं या पाठ से एक पंक्ति को छोड़ देते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि जनता ने उसे भी गौर नहीं किया है। जारी रखें जैसे कि कुछ नहीं हुआ, जब तक कि यह त्रुटि सार्वजनिक की समझ को प्रभावित नहीं करे।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Study during Exam Days - पढ़ाई कैसे करें - Tips for Teenagers in Hindi - Monica Gupta

    • पढ़ने के दौरान आराम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें यदि आप घबराए हुए हैं, तो यह आपको ग़लतियां करने के लिए प्रेरित कर सकता है। अगर कुछ निश्चित क्रियाएं हैं, तो आप खुद को आश्वस्त करने के लिए ले जा सकते हैं, जोर से पढ़ने से पहले उन्हें करें। विभिन्न रणनीतियों की कोशिश करें, जब तक कि आपके लिए कोई काम न हो जाए
    • ध्यान रखें कि कोई भी आपको परिपूर्ण होने की उम्मीद नहीं करता है। सामान्य तौर पर, लोगों को पता है कि जोर से पढ़ना तनावपूर्ण है, और यदि आप गलती करते हैं तो उनमें से अधिक व्यापक होंगे।
    • हाइड्रेटेड रहें यदि आप बहुत से पानी पीते हैं, तो यह आपकी आवाज को तोड़ने या बाहर निकलने से रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप बार-बार जोर से पढ़ते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com