ekterya.com

एक पाठ्यपुस्तक कैसे पढ़ा जाए

एक पाठ्यपुस्तक पढ़ना एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, क्योंकि आपकी भाषा उबाऊ हो सकती है और आपको कई शब्द और वाक्यांश मिल सकते हैं जो आपको नहीं पता है। शायद आपको पढ़ने के लिए भेजे गए पृष्ठों की संख्या देखकर बहुत अधिक अभिभूत महसूस हो रहा है। हालांकि, एक पाठ्यपुस्तक के साथ अधिक सहज महसूस करने के तरीके और इसे पढ़ने के लिए अधिक आश्वस्त हैं, जो इसे जानना है (कार्य शुरू करने से पहले), पढ़ने के लिए पर्याप्त समय अलग है, इसे सक्रिय रूप से पढ़ें और सामग्री की समीक्षा करें

चरणों

भाग 1
अपना पाठ्यपुस्तक जानें

एक टेक्स्टबुक पढ़ें
1
कवर को देखो। क्या कलात्मक चित्र या काम हैं जो आपको उन विषयों का एक विचार दे सकते हैं जिन्हें आप अध्ययन करने जा रहे हैं? शीर्षक कैसे है? क्या यह शुरुआती या अधिक ज्ञान वाले किसी के लिए एक पुस्तक है?
  • पाठ्यक्रम का अधिक विशिष्ट विचार प्राप्त करने के लिए शीर्षक का उपयोग करें। यदि यह एक इतिहास की किताब है, तो क्या आप स्पेन के पहले वर्षों के सार्वभौम इतिहास या इतिहास का अध्ययन करने जा रहे हैं? आप इस विषय के बारे में क्या जानते हैं?
  • क्या आप लेखकों, प्रकाशक और प्रकाशन की तिथि के बारे में कुछ जानते हैं? क्या यह एक पुरानी या काफी पुरानी किताब है?
  • एक टेक्स्टबुक पढ़ें
    2
    सामग्री की तालिका, सूचकांक और शब्दावली की समीक्षा करें। पुस्तक में कितने अध्याय हैं और प्रत्येक के पास कितने पृष्ठ हैं? उप-अध्याय क्या हैं? अध्याय और उप-अध्यायों के शीर्षक क्या हैं?
  • क्या कोई शब्दावली या अनुलग्नकों का एक समूह है? क्या कोई ग्रंथ सूची है? इंडेक्स किस तरह का शब्द है?
  • एक पाठ्य पुस्तक पढ़ें

    Video: सामान्य हिन्दी के 51 महत्वपूर्ण प्रश्न जो हर बार पुछे जाते हैं

    3
    शीर्षक और दृश्य तत्वों की पहचान करने के लिए टेक्स्ट पर एक नज़र डालें। पृष्ठों को जल्दी से स्वाइप करें क्या आपका ध्यान जल्दी पकड़ता है? अध्यायों के शीर्षक, बोल्ड शब्द, शब्दावली, फोटो, चित्र, चित्र और आरेख देखें। इन तत्वों के बारे में आप क्या बताते हैं कि आप पुस्तक में क्या सीखेंगे?
  • आप पाठ के पठन स्तर की कठिनाई का आकलन करने के लिए भी इसे देख सकते हैं। यादृच्छिक पृष्ठ का चयन करें, जो ज्यादातर पाठ है (बिना कई दृश्यों के) और इसे पढ़ने के लिए इसे देखने के लिए कि क्या आप इसे समझते हैं। इसे पूरा करने के लिए समय ले लो।
  • भाग 2
    सक्रिय रूप से पढ़ें

    एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 4 छवि
    1
    सबसे पहले अध्याय का अंत पढ़ें हां, यह सही है अध्याय के अंत में जाएं और सारांश और उन प्रश्नों को पढ़ें। इस अध्याय में आप क्या पढ़ना चाहते हैं, यह जानने का यह एकदम सही तरीका है यह जानकारी आपके मस्तिष्क को तैयार करेगी, आप एक ही अध्याय में जितनी अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे उसे चुनने और समझने में आपकी मदद करेंगे।
    • फिर अध्याय के परिचय को पढ़ें। यह उपाय भी जानकारी के हिमस्खलन के लिए दिमाग तैयार करने में मदद करता है जो आ जाएगा और उसके बाद इसकी प्रक्रिया करेगा।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    अपने होमवर्क को 10 पृष्ठों के भागों में विभाजित करें। प्रत्येक भाग के बाद, शुरुआत में वापस जाएं और देखें कि आपने जो प्रकाश डाला है, आपने पृष्ठ के किनारे और अपनी नोटबुक में लिखा है। यह आपकी पढ़ाई की लंबी अवधि की स्मृति में आपकी सहायता करेगा।
  • 10-पृष्ठ भागों की सिफारिश के बाद इस अनुभाग में निम्नलिखित चरणों को पूरा करें जब आप पढ़ना और संक्षेप में समीक्षा की है, तो निम्नलिखित 10 के साथ जारी रखें। एक और विकल्प एक छोटा ब्रेक लेना और अगले 10 के साथ काम जारी रखना है।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें छवि शीर्षक शीर्षक 6
    3

    Video: याद करने का आसान तरीका, yaad karne ka asan tarika , gk tips and tricks, tukka kese lagaye

    इसे हाइलाइट करें अगर किताब तुम्हारा है (कोई भी आपको इसे व्रत नहीं दे रहा है या किसी सार्वजनिक पुस्तकालय से संबंधित है), तो आपको इसे उजागर करना चाहिए इसे ठीक से करने का एक विशिष्ट तरीका है, इसलिए सावधानीपूर्वक पढ़ें
  • पहले पढ़ने के दौरान नोटों को उजागर या नोटिस करना बंद न करें। ऐसा करने से समझने के प्रवाह में बाधा आ जाती है और आप वाक्यों को उजागर कर सकते हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए।
  • वापसी और हाइलाइट करने के लिए एक पूर्ण पैराग्राफ या एक छोटा खंड (कैसे वे विभाजित हैं) के आधार पर पढ़ने के लिए प्रतीक्षा करें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि स्कोर के लिए पर्याप्त क्या महत्वपूर्ण है
  • केवल शब्द (बहुत कम) या पूर्ण वाक्य (बहुत अधिक) को हाइलाइट न करें। प्रत्येक पैराग्राफ में केवल 1 या 2 वाक्यांश हाइलाइट करें हाइलाइट करने का विचार यह है कि आप एक महीने बाद वाक्यांशों पर एक नज़र डाल सकते हैं और आप जो भी पढ़ सकते हैं, उसके पूरे पाठ को फिर से पढ़े बिना आवश्यक चीजों पर कब्जा कर सकते हैं।
  • एक टेक्स्टबुक पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    मार्जिन में सवाल लिखें हाशिए (या चिपचिपा नोट्स का प्रयोग करें यदि यह आपके द्वारा खरीदा गया कोई पुस्तक नहीं है) प्रत्येक पैराग्राफ या अनुभाग के लिए 1 या 2 प्रश्न लिखने के लिए आप वहां क्या पढ़ते हैं, इसका उत्तर दे सकते हैं। कुछ उदाहरण हैं: "क्या वर्षों पुनर्जागरण के रूप में माना जाता है?" या "कायापलट का मतलब क्या है?"
  • आपके द्वारा सौंपे गए पढ़ने को पूरा करने के बाद, आपको वापस आना चाहिए और फिर से बिना पढ़े सवालों के जवाब देने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 8 छवि
    5
    नोट्स ले लो पाठ्यक्रम के लिए एक नोटबुक का प्रयोग करें और उसमें आप अपने स्वयं के शब्दों के साथ प्रत्येक अनुभाग में क्या पढ़ते हैं इसका मुख्य विचार लिखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने नोट्स को अपने शब्दों से लिखते हैं।
  • उन्हें अपने शब्दों में लिखने से साहित्यिक चोरी से बचने में आपकी मदद मिलेगी यदि आप को एक निबंध लिखना है और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप वास्तव में कुछ समझ गए हैं यदि आप सीधे अपने नोटबुक की पाठ्य पुस्तकों से प्रतिलिपि नहीं करते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 9 छवि



    6
    कक्षा में अपने नोट्स और प्रश्नों को लें। इस तरह आप पाठ से संबंधित चर्चाओं या कक्षाओं के लिए और अधिक तैयार महसूस करेंगे। ध्यान दें, वर्ग के दौरान भाग लेना और अधिक नोट लेना! यह संभव है कि आपका शिक्षक आपको बताएगा कि परीक्षाएं मुख्य रूप से पुस्तक या कक्षाओं पर आधारित हैं, लेकिन कभी-कभी ये आपको नहीं बताती हैं और किसी भी मामले के लिए तैयार रहना बेहतर है।
  • भाग 3
    पढ़ने, समीक्षा और अध्ययन के लिए समय निर्धारित करें

    एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 10 छवि
    1
    5 मिनट तक अपने कार्य के पृष्ठों की संख्या को गुणा करें। यह एक औसत कॉलेज छात्र के लिए एक पाठ्यपुस्तक से एक पृष्ठ को पढ़ने के लिए लेता है। जब आप अपने पठन के लिए अलग-अलग समय सेट करते हैं, तो इस जानकारी को ध्यान में रखें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको 73 पृष्ठों को पढ़ना है, तो आपको 365 मिनट या लगभग 6 घंटे पढ़ने की आवश्यकता होगी।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें छवि शीर्षक 11
    2
    ब्रेक ले लो यदि आप गणना करते हैं कि आप 4 घंटे पढ़ने जा रहे हैं, तो यह सब एक बार खत्म करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि आप थका हुआ और deconcentrate प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक में एक घंटे, एक और रात में, आदि पढ़ें। पढ़ना थोड़ा सा साझा करने का प्रयास करें, खाते में आपको दिए गए पृष्ठों की संख्या को पूरा करने के लिए दिनों की संख्या को ध्यान में रखकर और उन्हें पढ़ने के लिए आपको कितने समय लगेगा।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें

    Video: Sanskrit Varnamala, Varnmala, संस्कृत वर्णमाला, swar, vyanjan, alphabets of sanskrit, sanskrit swar,

    3
    हर दिन पढ़ें यदि आप पीछे आते हैं, तो आप हल्के और जल्दी से पढ़ना समाप्त करेंगे, जिससे आप महत्वपूर्ण जानकारी को याद करेंगे। हर दिन पढ़ने के लिए समय निर्धारित करें ताकि आप अपने कार्य को धीरे-धीरे और कम तनाव के साथ प्रगति कर सकें।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें 13
    4
    उस क्षेत्र में पढ़ें जहां कोई विचलन नहीं है यह पहलू बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके आस-पास का शोर है तो आप बहुत सारी जानकारी समझने की अपेक्षा नहीं कर सकते।
  • यदि संभव हो तो, अपने बिस्तर में पढ़ने से बचें। सबसे अधिक संभावना है, आपका मस्तिष्क नींद के साथ बिस्तर को जोड़ता है और अगर आप इसे पढ़ते हैं तो सोना चाहेंगे। नींद विशेषज्ञों का यह भी दावा है कि नींद पर "काम" सो रही समस्याओं का कारण बन सकता है और केवल गतिविधियों और आराम से रीडिंग वहां की जानी चाहिए ताकि आप सोते रहने और सो रहने में समस्याएं शुरू न करें।
  • अपने घर में एक शांत कमरे, पुस्तकालय, एक शांत कैफेटेरिया या एक पार्क को पढ़ने के लिए जाओ। किसी भी स्थान पर बहुत कुछ विचलन है सबसे अच्छा। यदि आपके घर में रिश्तेदार (या घर का काम) या कई ज़िम्मेदारियां हैं, तो बाहर आओ यदि आपके आस-पास के लोग आपको विचलित करते हैं, लेकिन आपका घर काफी चुप है, तो वहां रहें। आपके लिए सबसे प्रभावी क्या है आपको प्रयोग करना पड़ सकता है और देखें कि आप बेहतर अध्ययन कर सकते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें
    5
    समझ में क्या पहलुओं वे आप का मूल्यांकन करेंगे क्या आपको एक निबंध लिखने के लिए कहा गया है या क्या आपके पास नियुक्त सामग्री पर एक महत्वपूर्ण परीक्षा है? यदि कोई परीक्षा है, तो क्या शिक्षक ने एक अध्ययन गाइड दिया है? इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखने के लिए उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आप अध्ययन करते समय अधिक समय समर्पित करना चाहिए।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपने नोट्स को कई बार पढ़ें यदि आप ध्यान से, हाइलाइट और नोट्स पढ़ते हैं, तो आपको केवल एक बार पाठ्यपुस्तक पढ़ना होगा समीक्षा समय के दौरान आप जो पढ़ेंगे वह आपके हाइलाइट किए गए वाक्य, हाशिए के प्रश्नों या नोट्स और आपकी नोटबुक के नोट होंगे।
  • सामग्री को पूरी तरह से समझने के लिए आवश्यक रूप से उन्हें कई बार पढ़ें। यदि आप अच्छे नोट नहीं लेते हैं, तो आपको पाठ फिर से पढ़ना पड़ सकता है।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक छवि 16
    7
    आप क्या पढ़ रहे हैं, इसके बारे में अन्य लोगों से बात करें यह पढ़ाई में दिखाया गया है कि जो सीख रहा है, उसके बारे में जोर से बात करना, महान लाभ प्रदान करता है।
  • अपने सहपाठियों के साथ अध्ययन समूह बनाएं या किसी को घर या किसी अन्य मित्र से बात करें कि आप क्या पढ़ रहे हैं।
  • अपनी सभी कक्षाओं में भाग लेना, न केवल परीक्षा के दिनों में या जब आपको असाइनमेंट चालू करना होगा। सबसे अधिक संभावना पाठ्यपुस्तक की सामग्री के बारे में चर्चा या स्पष्टीकरण हैं और ये आपके दीर्घकालिक रीडिंग के सीखने के लिए बहुत फायदेमंद होगा।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें छवि 17 शीर्षक
    8
    सभी असाइन किए गए कार्य को पूरा करें अगर शिक्षक ने आपको गणित को हल करने के लिए या जवाब देने के लिए कम प्रश्न दिए हैं, लेकिन वे योग्य नहीं हैं, उन्हें वैसे भी करें। कार्यों का काम एक उद्देश्य है और यह किताब की सामग्री की आपकी समझ को गहरा करना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com