ekterya.com

मौसम के नक्शे को कैसे पढ़ें

मौसम के नक्शे हमें एक निश्चित क्षेत्र में वर्तमान या नियोजित समय का सरल प्रतिनिधित्व देते हैं। सबसे आम है सतह विश्लेषण, जो कि इस लेख में चर्चा की जाएगी। एक सतह विश्लेषण पढ़ना मुश्किल लग सकता है पहले, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ आप इसे एक दिल की धड़कन में कर सकेंगे।

चरणों

भाग 1
मौसम के नक्शे के बुनियादी सिद्धांतों को जानें

Video: 2nd ग्रेड पहले पेपर की तैयारी कैसे करें। Rpsc second grade first paper preparations books caoching

छवि का शीर्षक चित्र मानचित्र पढ़ें चरण 1
1
वर्षा की सामान्य अवधारणाओं को समझें ज्यादातर लोगों के बारे में चिंतित होने की वजह से वर्षा होती है, जो कि मौसम विज्ञान (समय का अध्ययन) में है, वह किसी भी प्रकार का पानी है जो धरती की सतह पर पड़ता है। वर्षा के रूपों में बारिश, ओलों, बर्फ और गीली घास शामिल हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 2 पढ़ें
    2
    समय की व्याख्या के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक में उन क्रियाओं को समझने में सक्षम होना शामिल है जो बैरोमेट्रिक दबाव में अंतर के उत्पाद हैं। उच्च दबाव का मतलब है एक शुष्क समय और कम दबाव आमतौर पर नम हवा (शायद वर्षा) से जुड़ा होता है।
  • एक उच्च दबाव प्रणाली हवा का द्रव्यमान है जिसमें अधिक घने हवा होती है क्योंकि इसकी हवा आसपास के हवा की तुलना में कूलर या सूखी होती है। इसलिए, भारी हवा गिरती है और दबाव प्रणाली के केंद्र (जैसे जमीन में पानी डाला जाता है) से दूर हो जाता है। उच्च दबाव प्रणाली के साथ, समय स्पष्ट होने की प्रवृत्ति होगी।
  • एक कम दबाव प्रणाली एक हवा कम घना हवा होने क्योंकि अधिक आर्द्र या गर्म बड़े पैमाने पर है। आसपास की हवा आवक, जबकि हल्के हवा, ऊपर जाता है अक्सर बादल गठन और वर्षा के कारण, के रूप में नम हवा को ठंडा के रूप में यह बढ़ जाता है चला जाता है प्रणाली के केंद्र के लिए। आप बूंदों में गाढ़ा करने के लिए अदृश्य जल वाष्प मजबूर कर इस आशय देखेंगे यह संपर्कों सर्दी कांच के बाहर के रूप में)। हालांकि, कोई बूंदों अगर कांच केवल थोड़ा ठंडा है गठित किया जाएगा। इसलिए, निम्न दाब को ऊपर उठाने केवल बढ़ जाता है, तो जहां हवा उच्च पकड़ (बादल बस चला जाता है कर रहे हैं बढ़ती पर्याप्त ठंड बूंदों हवा के लिए बहुत भारी में जल वाष्प गाढ़ा करने के लिए है करने के लिए बारिश का उत्पादन उच्च रहने के लिए पर्याप्त छोटे)
  • बहुत कम दबाव प्रणालियों में, तूफान (यदि वे पहले से बना नहीं हैं) का निर्माण होगा। बादलों का निर्माण और आकाश के माध्यम से आगे बढ़ना शुरू हो जाएगा (जब उमस हवा बहुत ऊंची हो जाती है तो कम्यूलोनिंबस बादल होते हैं) कभी-कभी, टॉर्नडों का निर्माण तब होता है जब उच्च दबाव हवा कम दबाव हवा, बहुत गर्म और आर्द्र होती है।
  • छवि का शीर्षक चित्र मानचित्र पढ़ें चरण 3

    Video: SHREE DURGA CHALISA l श्री दुर्गा चालीसा | Powerful Chalisa | सर्व मनोकामना पूर्ण हेतु चालीसा

    3

    Video: कुरुक्षेत्र -किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें,किसानों के लिए आफत बनी बरसात,

    एक मौसम के नक्शे का अध्ययन करें टेलीविज़न समाचार, ऑनलाइन या अपने स्थानीय अख़बार में इन मानचित्रों में से एक को देखने की कोशिश करें (अन्य स्रोतों में पत्रिकाओं और पुस्तकों को शामिल किया जा सकता है, लेकिन शायद अपडेट नहीं किया गया है)। समाचार पत्र एक मौसम का नक्शा ढूंढने के लिए एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है, क्योंकि वे सस्ते और विश्वसनीय प्रकाशन हैं, साथ ही आप मानचित्र को काट सकते हैं ताकि आप प्रतीकों का व्याख्या करने के दौरान आप इसे अपने साथ ले सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 4 पढ़ें
    4
    अपने मौसम के नक्शे के एक छोटे से हिस्से का विश्लेषण करें। यदि संभव हो, तो उस नक्शे की तलाश करें जो एक छोटे से क्षेत्र को शामिल करता है (ये व्याख्या करना आसान हो सकता है)। एक बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक शुरुआत के लिए जटिल हो सकता है इस नक्शे पर, आपको स्थान, लाइनों, तीर, पैटर्न, रंग और संख्याओं को देखना चाहिए। प्रत्येक प्रतीक की गणना और सभी अलग-अलग हैं।
  • भाग 2
    बैरोमीटर का दबाव पढ़ें

    छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 5 पढ़ें
    1
    समझें कि बैरोमीटर का दबाव क्या उपाय है यह वजन या दबाव है जो हवा को जमीन पर पेश करता है और इसे मीलिबर में मापा जाता है। बायरोमेट्रिक दबाव को पढ़ने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दबाव प्रणाली कुछ मौसम पैटर्न के साथ जुड़ी हुई हैं
    • औसत बैरोमेट्रिक प्रेशर सिस्टम 1013 एमबी (पारा के 76 सेंटीमीटर) का उपाय करता है।
    • एक विशिष्ट उच्च दबाव प्रणाली 1030 एमबी (पारा का 77.27 सेंटीमीटर) के आसपास उपाय करती है।
    • एक ठेठ कम दबाव प्रणाली का उपाय लगभग 1000 मिलीमीटर (पारा का 75.03 सेंटीमीटर)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 6
    2
    जानें कि बैरोमीटर का दबाव क्या है सतही विश्लेषण में बैरोमेट्रिक दबाव को पढ़ने के लिए, आपको समीक्षा की जानी चाहिए isobars (आईएसओ = बराबर, बार = दबाव), यह है, चिकनी घुमावदार रेखाएं जो समान बैरोमेटिक दबाव वाले क्षेत्रों को दर्शाती हैं। हवा की गति और दिशा का निर्धारण करने में इबोबेर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • जब आइसोबार्स समेकित चक्रों को बांटता है (लेकिन हमेशा गोल नहीं होता है), केंद्र के छोटे वृत्त में दबाव का केंद्र इंगित करता है। यह उच्च दबाव प्रणाली हो सकती है (एक "एच" में अंग्रेजी और एक "एक" स्पेनिश में) या कम दबाव में से एक (एक द्वारा प्रतिनिधित्व किया "एल" अंग्रेजी में और एक "बी" स्पेनिश में)
  • वायु प्रवाह नहीं होता है "नीचे" दबाव के ढाल में, लेकिन यह करता है "चारों ओर" उनमें से, कोरिओलिस प्रभाव (पृथ्वी के घूर्णन) की वजह से। इसलिए, isobars हवा की दिशा का संकेत मिलता है, विपरीत दक्षिणावर्त कम चारों ओर दबाव (चक्रवाती प्रवाह) की भावना को और दक्षिणावर्त उत्तरी गोलार्द्ध में उच्च के आसपास दबाव (चक्रवाती प्रवाह) की दिशा में, बनाने , इस तरह, हवा हवा करीब isobars एक दूसरे को मजबूत।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 7 पढ़ें
    3
    एक की व्याख्या करना सीखें निम्न दबाव प्रणाली (चक्रवात). इन तूफानों बादलों, हवा, तापमान और वर्षा के कुछ संभावना की वृद्धि की उपस्थिति की विशेषता है। एक मौसम मानचित्र पर, isobars का प्रतिनिधित्व कर रहे एक साथ करीब हैं, दक्षिणावर्त (दक्षिणी गोलार्द्ध) की दिशा में यात्रा कर तीर या वामावर्त दक्षिणावर्त करने के लिए (उत्तरी गोलार्द्ध) और भावना के साथ "टी" मध्य आइसोबार में, जो एक सर्कल बनाता है (हालांकि, यह पत्र उस भाषा के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसमें मौसम रिपोर्ट पेश की गई है)
  • रडार छवियां निम्न दबाव प्रणाली दिखा सकती हैं उष्णकटिबंधीय चक्रवात (दक्षिण प्रशांत) को भी जाना जाता है तूफान अमेरिका में या टाइफून एशिया के तट पर
  • एक छवि का शीर्षक शीर्षक चित्र देखें 8
    4
    एक की व्याख्या करना सीखें उच्च दबाव प्रणाली. इन स्थितियों में स्पष्ट, शांत मौसम का संकेत मिलता है, जिसमें वर्षा की कम संभावना है। शुष्क हवा आम तौर पर उच्च और निम्न तापमान की एक उच्च श्रेणी का उत्पादन करती है।
  • एक मौसम के नक्शे में, वे एक के साथ आइसोबार द्वारा प्रतिनिधित्व कर रहे हैं "एच" मध्यम और जिस दिशा में हवा बहती है का संकेत तीर में तुल्यभार रेखा (उत्तरी गोलार्द्ध में दक्षिणावर्त की दिशा में और वामावर्त दक्षिणी गोलार्द्ध में दक्षिणावर्त के लिए)। चक्रवातों की तरह, वे भी रडार छवियों के साथ प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • भाग 3
    मोर्चों के प्रकार की व्याख्या करना

    छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 9



    1
    मोर्चों के प्रकार और आंदोलनों को देखें ये एक ओर गर्म हवा और दूसरे पर ठंडी हवा के बीच की सीमा को चिन्हित करते हैं। अगर आप सामने हैं और आप जानते हैं कि यह आपके लिए आगे बढ़ रहा है, तो आप अपेक्षा कर सकते हैं कि समय अलग होगा (उदाहरण के लिए, बादल, वर्षा, तूफान और हवा) जब सामने की सीमा आपके पास हो जाती है पहाड़ों और पानी के बड़े शरीर उनके पथ को विकृत कर सकते हैं। मौसम के नक्शे में, आप एक या दोनों पक्षों पर अर्धविराम या त्रिकोण के साथ कुछ रेखा देखेंगे (जैसा कि छवि में देखा गया है)। ये विभिन्न प्रकार के मोर्चों की सीमाओं का संकेत देते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 10
    2
    एक का विश्लेषण करें ठंड सामने इन मौसम पैटर्नों के साथ, वर्षा मूसलधार बारिश हो सकती है और हवा बहुत तेज गति तक पहुंच सकती है। मौसम के नक्शे में, ठंडे मोर्चों को एक तरफ त्रिकोण के साथ नीली रेखाओं से दर्शाया जाता है। त्रिभुज की नोक की दिशा में दिशा है, जिसमें ठंडे सामने चलता रहता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 11
    3
    एक का विश्लेषण करें गर्म मोर्चा इनमें अग्रवर्ती दृष्टिकोण के रूप में वर्षा में एक क्रमिक वृद्धि शामिल होती है, जिसके बाद आसमान से पीछा किया जाता है जो आगे बढ़ता है और आगे की गुज़रने के बाद तापमान में वृद्धि होती है। यदि गर्म वायु द्रव्यमान अस्थिर है, तो लंबे समय तक तूफान हो सकते हैं। गर्म मोर्चों को एक तरफ अर्धवृत्त के साथ लाल रेखा से दर्शाया जाता है। अर्धवृत्त की ओर दिशा का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें गर्म मोर्चे की ओर बढ़ जाती है
  • छवि का शीर्षक चित्र 12 पढ़िए
    4
    अध्ययन एक सामने वाले सामने ये बनते हैं जब एक ठंडे मोर्चा गर्म मोर्चा से बढ़ता है। वे विभिन्न मौसम संबंधी घटनाओं (संभावित तूफानों) से जुड़े हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि यह गर्म या ठंडा रोड़ा है या नहीं। आम तौर पर, एक सामने वाले मोर्चे के मार्ग में सुखाने वाली हवा (संक्षेपण का एक कम बिंदु) होता है। लंबित मोर्चों को एक ही तरफ अर्धवृत्त और त्रिकोण के साथ एक बैंगनी लाइन द्वारा दर्शाया जाता है जिस ओर वे हैं, वह दिशा इंगित करता है जिसमें सामने वाले गोल चलते हैं
  • Video: खाता नकल(जमाबंदी) Mobile में डाउनलोड कैसे करे jamabandi rajasthan (Apnakhata)

    छवि का शीर्षक चित्र 13 पढ़िए
    5
    एक का विश्लेषण करें स्थिर मोर्चा ये दो अलग-अलग हवाओं के बीच एक स्थिर सीमा का संकेत देते हैं उनके पास लगातार और लंबे समय तक बारिश होती है जो एक निश्चित क्षेत्र में लंबे समय तक जारी रहती हैं और लहरों में चलती हैं। यदि आप विपरीत दिशा में एक तरफ और त्रिभुज की सीमा के अर्धवृत्त देखते हैं, तो यह प्रतिनिधित्व है कि सामने किसी भी दिशा में नहीं चलता है।
  • भाग 4
    मौसम के नक्शे पर अन्य प्रतीकों का व्याख्या करना

    एक छवि का शीर्षक, शीर्षक पढ़ें 14
    1
    प्रत्येक अवलोकन बिंदु पर स्टेशन मॉडल पढ़ें अगर आपके मौसम के नक्शे में स्टेशन मॉडल हैं, तो प्रत्येक तापमान का संकेत देगा, ओस बिंदु, हवा, समुद्र के स्तर पर दबाव, बैरोमेट्रिक प्रवृत्ति और वर्तमान समय में प्रतीकों की एक श्रृंखला के साथ।
    • आमतौर पर, तापमान को मिलीमीटर सेल्सियस और वर्षा में मापा जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, तापमान फ़ारेनहाइट डिग्री सेल्सियस में मापा जाता है और इंच में वर्षा होती है।
    • बादलों को मध्य में एक वृत्त के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है - जिस हद तक यह भरा जाता है वह इंगित करता है कि आकाश कैसे बादल है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पढ़ें 15
    2
    मौसम के नक्शे पर लाइनों का अध्ययन करें। मौसम के नक्शे में कई अन्य लाइनें हैं। सबसे महत्वपूर्ण प्रकार की रेखाओं में से दो isotherms और isotachs प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • Isotherms। वे लाइनें हैं जो अंक कनेक्ट करती हैं जिसके माध्यम से तापमान एक ही है
  • Isotachs। वे लाइनें हैं जो उन बिंदुओं को जोड़ती हैं जहां हवा में एक ही गति होती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 16 पढ़ें
    3
    दबाव ढाल का विश्लेषण करें यदि आइसोबार में कोई संख्या है, तो "1008", इससे संकेत मिलता है उस पंक्ति के साथ दबाव (मिलीबार में) आइसोबार के बीच की दूरी को दबाव ढाल के रूप में जाना जाता है। कम दूरी पर एक महत्वपूर्ण दबाव परिवर्तन (यानी, आस-पास के आस-पास) तेज हवाओं को इंगित करता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 17 पढ़ें
    4
    हवा के बल का विश्लेषण करें हवा की दाढ़ी हवा की दिशा दर्शाती है त्रिकोण प्रति 50 समुद्री मील पूरी लाइन प्रति 10 समुद्री मील, मध्य रेखा प्रति 5 समुद्री मील: इन लाइनों या एक कोण पर मुख्य लाइन से उभर त्रिकोण और हवा की गति का संकेत मिलता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ उच्च संदर्भ बिंदुओं जैसे कि पहाड़ों के कारण आइसोबार्स मोड़ या मुड़ हो सकता है।
    • एक मौसम के नक्शे को पढ़ने की स्पष्ट जटिलता के कारण निराश मत हो। यह जानना कि यह कैसे करना है एक मूल्यवान कौशल है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए।
    • आप सिस्टम और मौसम संबंधी विशेषताओं में अधिक रुचि रखते हैं, शायद मैं आप अपने इलाके के एक मौसम संबंधी संघ में शामिल होने हित कर सकते हैं।
    • मौसम नक्शे उपग्रह इमेजरी और रडार साधन मौसम संबंधी रिकॉर्ड स्टेशनों में और कंप्यूटर द्वारा विश्लेषण के आधार पर किया जा सकता है।
    • बहुत बार, मोर्चों वे केंद्र से आते हैं गड्ढों.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com