ekterya.com

एक घड़ी कैसे पढ़ें

एक घड़ी को पढ़ना गुरु के लिए एक आसान कौशल है और इसे बहुत समय या प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है एनालॉग घड़ियों में मंडल के चारों ओर विभाजन होते हैं, और मिनट के हाथों को पढ़ने और अलग-अलग समय से आपको सटीक समय निर्धारित करने में मदद मिलेगी। एक डिजिटल घड़ी के मामले में, आपको केवल घंटे और मिनट को पढ़ना होगा दूसरी तरफ, रोमन अंकों और सैन्य समय के मामले में यह थोड़ा अधिक भ्रमित हो सकता है, हालांकि आपको उन्हें समझने के लिए बहुत प्रयास करने की आवश्यकता नहीं होगी। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप आसानी से किसी भी घड़ी को पढ़ सकते हैं

चरणों

विधि 1
एनालॉग घड़ी पढ़ें

छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 1
1
जानें कि यह एक घड़ी से कैसे विभाजित है। एक घड़ी 12 अनुभागों में विभाजित है: शीर्ष पर, आप "12" और इसके दाईं ओर एक "1" देखेंगे। यदि आप 1 से शुरू होने वाले दाईं ओर (या दक्षिणावर्त) संख्याओं का पालन करते हैं, तो आप 12 बार फिर पहुंचेंगे।
  • प्रत्येक अनुभाग को चिह्नित करने वाले नंबर घंटे हैं
  • संख्याओं के बीच के वर्गों को पांच-मिनट के खंडों में बांटा गया है। कभी-कभी, इन खंडों को विभाजित करने वाली पूरी घड़ी के साथ छोटी रेखाएँ होंगी।
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 2
    2
    समय को पढ़ने के लिए संक्षिप्त हाथ की मार्गदर्शिका घड़ियों के दो हाथ हैं: एक छोटा और एक लंबा पहले एक समय को चिह्नित करता है, जिसका अर्थ है कि जो नंबर आपको इंगित करता है वह दिन का समय होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि लघु हाथ अंक "1" को इंगित करता है। इसका मतलब यह है कि यह एक बजे है।
  • Video: कबीर,सत्संग की आधी घड़ी,तप के वर्ष हजार,तो भी बराबर है नही,कह कबीर विचार।।

    छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 3
    3
    मिनटों को पढ़ने के लिए लंबे हाथ रखें लंबा हाथ घंटे के बजाय मिनट निर्धारित करता है। उसे जानने के लिए मार्गदर्शन करें कि एक निश्चित समय के भीतर कितने मिनट बीत चुके हैं।
  • जब छोटा हाथ संख्या "12" को इंगित करता है, तो इसका मतलब है कि यह तेज समय है। उदाहरण के लिए, यदि लंबे हाथ 1 अंक को इंगित करता है और इसे कट जाता है, तो 12 - इसका मतलब है कि यह "एक बजे" है।
  • अब, मिनट निर्धारित करने के लिए, "5" द्वारा लंबे हाथ से इंगित संख्या को गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि यह संख्या 3 की ओर इंगित करता है, तो इसका मतलब है कि वर्तमान समय से 15 मिनट बीत चुके हैं। यदि आपको नहीं पता कि गुणा कैसे करना है, तो घड़ी के प्रत्येक अनुभाग में पांच मिनट जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि लंबा हाथ 1 से इंगित करता है, तो इसका मतलब है कि वर्तमान समय से 5 मिनट बीत चुके हैं, यदि यह 2 अंक है, तो इसका मतलब है कि वर्तमान समय से 10 मिनट बीत चुके हैं, और इसी तरह।
  • यदि लंबा हाथ संख्याओं के बीच है, अनुमानित समय निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, यदि यह 3 और 4 के बीच है, तो इसका मतलब है कि वर्तमान समय से सत्रह या अठारह मिनट बीत चुके हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 4
    4
    समय निर्धारित करने के लिए इन मूल्यों में शामिल हों एक बार जब आप समय और मिनट निर्धारित करते हैं, तो आप समय जानने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि कम हाथ एक को इंगित करता है और तीन से लंबे हाथ, यह एक और एक चौथाई (या 1:15) होगा
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 5
    5
    एक के बीच का अंतर निर्धारित करें मीटर। और पी मीटर। ध्यान रखें कि एक के बीच अंतर करना संभव नहीं है। मीटर। और पी मीटर। जब एक घड़ी पढ़ना यह आवश्यक है कि आप दिन के सटीक क्षण को जानते हैं। उदाहरण के लिए, आधी रात से दोपहर तक, समय एक में व्यक्त किया जाएगा। मी, दोपहर से आधी रात तक, यह पी में व्यक्त किया जाएगा मीटर।
  • उदाहरण के लिए, अगर सुबह सुबह जल्दी हो और नौ हाथों के मुकाबले 9 अंक लगते हैं, तो बारह बार, 9:00 बजे समय होगा।
  • विधि 2
    डिजिटल घड़ी पढ़ें

    छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 6
    1
    समय निर्धारित करने के लिए पहली संख्या पढ़ें एक डिजिटल घड़ी में दो अंक दो अंकों से अलग होते हैं। सबसे पहला समय निर्धारित करता है (उदाहरण के लिए, यदि पहले नंबर "2" है, तो यह दो बजे होगा)।



  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 7

    Video: whatsapp मैसेज को इंग्लिश से हिंदी में कैसे अनुवाद करे सबसे अच्छी trick |

    2
    मिनट निर्धारित करने के लिए दूसरा नंबर पढ़ें। डिजिटल घड़ी पर दूसरा नंबर (बृहदान्त्र के बाद एक) एक घंटे के मिनट को चिह्नित करता है उदाहरण के लिए, यदि संख्या "11" दिखाई देती है, तो इसका मतलब है कि वर्तमान समय से 11 मिनट बीत चुके हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 8
    3
    समय निर्धारित करने के लिए इन मूल्यों में शामिल हों आपके पास दोनों नंबरों के बाद, आप दिन का समय निर्धारित कर सकते हैं। अगर घड़ी "2:11" से पता चलता है, इसका अर्थ है दो और ग्यारह मिनट समय दो है, जबकि ग्यारह मिनटों में कहा गया है कि वे घंटे में बीत चुके हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 9
    4
    निर्धारित करें कि यह एक है। मीटर। या पी मीटर। कुछ डिजिटल घड़ियों का संकेत होगा कि दिन का समय एक है। मीटर। या पी मीटर। कहीं स्क्रीन पर। यदि घड़ी में इस प्रकार का कोई संकेतक नहीं है, तो दिन के समय को ध्यान में रखें। समय एएम के रूप में चिह्नित किया जाएगा यदि यह आधी रात और दोपहर के बीच है, जबकि इसे पीएम के रूप में चिह्नित किया जाएगा यदि यह दोपहर और आधी रात के बीच है
  • विधि 3
    विविधताएं पढ़ें

    छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी पढ़ें 10
    1
    रोमन संख्या जानें कुछ घड़ियों में रोमन अंकों शामिल हैं, इसलिए आपको उन्हें 1 से 12 तक पढ़ना सीखने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, "I" का अर्थ है "वी", पांच- और "एक्स", दस। यदि एक प्रतीक दूसरे से पहले प्रकट होता है, तो इसे से घटाया जाएगा - जबकि यह बाद में प्रकट होता है, यह जोड़ा जाएगा।
    • एक से तीन की संख्या बस "I, II, III" लिखा है चार को "IV" के रूप में लिखा गया है, ध्यान में रखते हुए कि "I" "V" से एक को घटाता है (जो कि 5 का प्रतीक है)।
    • पांच "वी" द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है और जो संख्या आठ तक चलती है जब तक कि केवल "I" नहीं जोड़ा जाता है उदाहरण के लिए, संख्या "छठी" छह- "सातवीं" है, सात- और इसी तरह।
    • दस एक "एक्स" द्वारा प्रतिनिधित्व किया है ग्यारह और बारह का प्रतिनिधित्व करने के लिए, केवल "मैं" "एक्स" में जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, संख्या ग्यारह "XI" लिखा है, जबकि संख्या बारह "XII" है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी चरण 11
    2
    संख्याओं से मार्गदर्शन के बिना एक घड़ी पढ़ें सभी घड़ियों की संख्या नहीं होती है, बल्कि उनके पास ऐसे प्रतीकों होते हैं जो घंटों को चिह्नित करते हैं। उन मामलों में, मानसिक रूप से ऊपरी भाग को चिह्नित करें जैसे कि यह नंबर 12 था। फिर, "1, 2, 3, 4 ..." और इसी तरह की गणना करके सही पर जाएं। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि प्रत्येक प्रतीक के निशान कब होगा।
  • छवि पढ़ें शीर्षक एक घड़ी कदम 12
    3
    सैन्य समय को नियमित समय में कनवर्ट करें कुछ डिजिटल घड़ियों सैन्य समय में व्यक्त की जाती हैं, हालांकि, सौभाग्य से, यह रूपांतरित करना आसान है। 1:00 बजे से मीटर। दोपहर तक, सैन्य समय नियमित रूप से समान होता है, लेकिन वहां से आपको समय निर्धारित करने के लिए कुछ गणना करना होगा।
  • "10" से कम अंक एक अग्रणी शून्य के साथ चिह्नित हैं उदाहरण के लिए, नौ बजे "9 00" के रूप में लिखा गया है।
  • समय से "1200" का समय निर्धारित करने के लिए समय निर्धारित करें, जो कि शून्य से शुरू नहीं होते हैं उदाहरण के लिए, 1300 शून्य से 1200 बराबर 100 है। इसलिए, सैन्य समय के दौरान, 1300 1:00 पूर्वाह्न है। मीटर।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक दूसरे हाथ देखते हैं जो घड़ी के चारों ओर जल्दी से चलता है, तो यह दूसरा हाथ है। सामान्य तौर पर, समय पढ़ने पर यह प्रयोग नहीं किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com