ekterya.com

एक ही समय में कई पुस्तकों को कैसे पढ़ा जाए

सभी लोग एक ही समय में कई पुस्तकें नहीं पढ़ सकते हैं, हालांकि कभी-कभी यह बहुत सारी जानकारी को जल्दी से इकट्ठा करने के लिए उपयोगी है या एक बार में मन को कई शैलियों का आनंद लेने दें। इसके अलावा, कई किताबों के पढ़ने में शामिल होने से उनकी कहानियां ताजा रहती हैं और उनकी तुलना करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, यह अभ्यास आपको यह तय करने में मदद करता है कि क्या पढ़ना है अगर आपको यह पता नहीं है कि कौन चुन सकता है।

अगर आपको बहुत कुछ पढ़ना है, तो उन सबको पढ़ने की कोशिश करें और बाद में निर्णय लें।

चरणों

1

Video: बोर्ड की परीक्षा में ९८ % (98%) मार्क्स कैसे पाएं || Get 98% in 10th & 12th Board Exams

पढ़ने के लिए रिजर्व का समय यदि आप एक पुस्तक पढ़ना समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो एक समय में कई पढ़ना शुरू कर देंगे, सभी धीमे पढ़ने का। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप प्रत्येक पुस्तक इंटरैलरी को पढ़ सकते हैं, भले ही यह दिन में कुछ मिनट हो।
  • वर्तमान में पढ़ना, -वर्तमानपूर्वक-पढ़ें-8709.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">वर्तमान में पढ़ने वाला शीर्षक, हाल ही में 870 9 को पढ़ाया गया छवि
    2
    अपनी रुचियों और आपके कारणों के अनुसार पढ़ने वाली किताबें चुनें
  • इन पुस्तकों को आपके उद्देश्य के आधार पर एक दूसरे के साथ संबंध नहीं रख सकते या हो सकते हैं। यदि आप किसी निश्चित विषय की जांच कर रहे हैं, तो पुस्तकों को संबंधित होना होगा हालांकि, यदि आप मस्ती के लिए पढ़ रहे हैं, तो किताबें आपके पास मौजूद थीम हो सकती हैं।
  • ऐसी पुस्तकें चुनें, जो आपको अपील करता है आप जिस किताब को पसंद करते हैं और आनंद लेते हैं, उसे फिर से पढ़ना आसान होगा।
  • 3
    प्रत्येक पुस्तक का एक छोटा हिस्सा पहले से पढ़ें आप स्वतंत्र रूप से प्रत्येक पुस्तक की शुरुआत पढ़ सकते हैं या आप एक निश्चित भाग तक पहले उन्हें पढ़ सकते हैं। सामग्री की तालिका या सूचकांक को देखो और सारांश, परिचय और प्रस्तावना पढ़ें।
  • 4
    किताबें पढ़ना शुरू करें जब आप उनके लिए नए हों। जिस दिन से आप उन्हें घर ले आते हैं या प्रोजेक्ट शुरू होने वाले दिन से पढ़ना शुरू करने का प्रयास करें। अपनी हाल की रुचि का उपयोग करें ताकि आप नई पुस्तकों का एक बड़ा हिस्सा पढ़ सकें। जैसा कि आप उन्हें पढ़ते हैं, उनकी पढ़ाई से संबंधित होते हैं और उन सभी को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं इसके अलावा, पुस्तकों के एक बड़े हिस्से को पढ़ने से आपको एक महान लाभ मिलेगा।
  • आपको उसी दिन कई किताबें पढ़ने के लिए उन्हें एक साथ पढ़ने शुरू करने की ज़रूरत नहीं है उन्हें समूह बनाने और एक अनुक्रम बनाने की कोशिश करें, कुछ पढ़ना शुरू करें और फिर दूसरों के साथ जारी रखें
  • गर्मी-पढ़ने के लिए 5378.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ग्रीष्मकालीन शीर्षक वाली छवि 5378 पढ़ें
    5
    पुस्तकें तितर बितर अपने बेडसाइड टेबल पर एक को छोड़ दें, एक नाश्ते की मेज के पास और आपके बटुए में से एक जब आप इन स्थानों में से किसी एक के निकट हैं, तो किताब को पढ़ें। जब आप इन स्थानों में से किसी एक में हों, तो आप जिस किताब को पढ़ते हैं, वह आम तौर पर आपके इरादे या मूड से मेल खाएं।
  • अपने घर के बाथरूम में एक किताब डालें और इसे शौचालय से पहुंचने वाले तरीके से रखें, खासकर अगर यह एक ऐसी कहानी है जो कल्पना नहीं है और इसमें कई उप-थीम हैं आपको आश्चर्य होगा कि आप बाथरूम में कितना पढ़ सकते हैं। इसे उस स्थान के पास न रखें जहां शॉवर गीला हो और सावधान रहें यदि आप स्नान करते समय पढ़ते हैं। इसके लिए, जब आप पेजों को चालू करते हैं तो आप अपने हाथों को सूखने के लिए आस-पास तौलिया रख सकते हैं इसके अलावा, आप बाथटब के पास अपनी पुस्तकों के लिए एक छोटी सी टेबल रख सकते हैं।
  • 6
    यह विभिन्न प्रकारों और प्रारूपों की पुस्तकों के पढ़ने को जोड़ती है। कार में एक ऑडीओबूक को सुनो, अपने बटुए में एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक या सॉफ़्टर्क बुक बुक रखें, अपने आईपैड पर इलेक्ट्रॉनिक किताबें रखें, आदि। अपने उद्देश्य के आधार पर, विभिन्न विषयों की पुस्तकों और कठिनाई के स्तर चुनें। इस तरह, आपके पास कितने और आपके पास मूड के आधार पर पढ़ने के लिए कई विकल्प होंगे इसके अलावा, यह आपको अलग-अलग विषयों को पढ़ने में मदद करेगा।
  • आपके दिमाग में इसी अवधि के दौरान पढ़े जाने वाली अलग-अलग पुस्तकों को पढ़ाने में समस्या नहीं होगी, लेकिन आप विभिन्न स्थानों में पढ़ते हैं। इस कारण से, आप बस या ट्रेन में कुछ पुस्तकों को पढ़ने का निर्णय ले सकते हैं, दूसरों को दोपहर के दौरान जब आप झुंझल में झूठ बोल रहे हैं और कुछ खास अवसरों के लिए जब आपको कुछ तैयार करने के निर्देश, जैसे कि cookbooks
  • ध्यान रखें कि सोने के समय राजनीति के बारे में काफी जानकारी रखने वाले एक टोम को पढ़ने से प्रकाश पढ़ने वाली शैली को पढ़ने से ज्यादा प्रयास की आवश्यकता होगी। विभिन्न स्थानों में कई किताबें पढ़ना एक और कारण है! किताबें जो हम आपको सोते समय पढ़ते हैं, वे आपकी पसंदीदा पुस्तकें हैं, क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि यह कैसे खत्म होता है, जब आप सो जाते हैं तब पढ़ना बंद करना आसान होता है।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    7
    एक समयरेखा को ध्यान में रखें, भले ही यह सख्त न हो। अगर पुस्तक को पुस्तकालय में वापस करने के लिए या पुस्तक में दी गई जानकारी के आधार पर कोई परियोजना सबमिट करने के लिए कोई निर्धारित तारीख नहीं है, तो उस तिथि को लिखिए जिसे आप प्रत्येक पुस्तक को पढ़ना शुरू करते हैं और अपनी प्रगति को नोट करें पुस्तकों को पढ़ना जारी रखने और परिष्करण पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए पढ़ने के समय की जानकारी का उपयोग करें।
  • 8
    किसी किताब को एक लंबे समय से पढ़ना बंद न करें क्योंकि आप कहानी या उस भाग को भूल सकते हैं जहां आपने पढ़ना बंद कर दिया था। आपके द्वारा पढ़े जाने वाले पुस्तकों को आपके ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा करनी होगी। अगर किसी किताब को आप दूसरों की तुलना में अधिक पसंद करते हैं, तो पढ़ने के तरीके में बदलाव करें। उस पुस्तक को पढ़ें, जो आपको स्वतंत्र रूप से और दूसरों के साथ हितों के लिए कहते हैं, जिनके लिए आपके पास एक समान रुचि है। इसके अलावा, आप इसे पढ़ने को रोकने पर विचार कर सकते हैं।



  • पेज-राशि गहराई-1171.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">पृष्ठ शीर्षक पृष्ठ 1171 गहराई है
    9
    एक पूरे अध्याय या अनुभाग को एक समय पर पढ़ें जब संभव हो या कम से कम कोई भाग ढूंढें, जहां आप पढ़ना रोका जा सके। एक संपूर्ण अनुभाग पढ़ना आप निरंतरता को बनाए रखने में सहायता करेंगे, जब आप वैकल्पिक रूप से किताबें पढ़ते रहेंगे। साथ ही, प्रत्येक बार एक खंड या दो लघु अनुभाग पढ़ना आपको कठिन या जटिल भागों को समझने में सहायता कर सकता है।
  • 10
    अपना ध्यान केंद्रित करें और अपने स्वादों का मार्गदर्शन करें। यदि आप किसी किताब को आकर्षित होते हैं और आपको लगता है कि यह आपको अधिक आकर्षित करना जारी रखेगा, तो इसे पढ़ें। पुस्तकों को पढ़ें, जिन्हें आप किसी भी समय पढ़ना चाहते हैं।
  • 11
    एक मज़ेदार पढ़ने के विकल्प देकर एक मुश्किल पुस्तक को पढ़ना समाप्त करें जैसे कि यह एक पुरस्कार था जब आप पुस्तक का एक मुश्किल भाग समाप्त करते हैं तो आप एक अजीब पुस्तक पढ़ सकते हैं।
  • 8B E6 %%%% E8 9B% 81% 98% E4% B8% ई% E7% 84% 9 ए% E9% बी बी% 91% E5% A4% A9% E9% B9% 85-787.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 招聘 中 的 黑 天鹅 787
    12
    जब आप उन पृष्ठों को पढ़ते या चिह्नित करते हैं जिनकी सामग्री आप बाद में किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग करेंगे तो मौलिक समस्याओं के नोट्स बनाएं।
  • 13
    पढ़ने के लिए लंबी अवधि में अंतिम भाग पढ़ने की कोशिश करें और अन्य पुस्तकों को पढ़ने में कम समय व्यतीत करें। अक्सर, कथा पुस्तकों के अंतिम भाग कहानी के सबसे गहन भागों हैं। गैर-फिक्शन पुस्तकों में, इन भागों में आमतौर पर सारांश, निष्कर्ष और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी होती है किसी भी स्थिति में, जब आप किसी किताब को खत्म करने वाले हैं, तो अधिक निरंतरता के साथ पढ़ने का प्रयास करें।
  • 14
    पुस्तकों को पढ़ना समाप्त करें चाहे पुस्तकों की संख्या के बावजूद आप एक ही समय में पढ़ने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन पढ़ना जारी रखेंगे, जो आपके द्वारा उन्हें समाप्त करने तक महत्वपूर्ण हैं।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न शैलियों और रीडिंग विधियों की कोशिश करें, जब तक कि आप जो आपके लिए सबसे अच्छा न हो जाए।
    • आपका पठन लय अभ्यास के साथ स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगा। आप जो पढ़ रहे हैं उसे समझने पर ध्यान दें और अपने लय को बाद में बढ़ाएं।
    • कुछ पुस्तकों को पढ़ना बंद करने पर विचार करें जो आपकी दिलचस्पी नहीं करते हैं इसी तरह, ऐसी किताबें पढ़ना बंद करें जो आपको नहीं लगता कि जब आप मस्ती के लिए पढ़ते हैं तो दिलचस्प होते हैं। इसके अलावा, अप्रासंगिक पुस्तकों को नहीं पढ़ा या केवल उनके महत्वपूर्ण हिस्सों को पढ़ते हैं जब आप किसी जांच या प्रोजेक्ट को पढ़ते हैं।
    • यदि आप पसंद करते हैं या आप एक ही समय में उन्हें नहीं पढ़ सकते, तो आप एक के बाद कई किताबें पढ़ सकते हैं
    • पुस्तकालय पहले से किताबें पढ़ने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या पढ़ा जाए
    • अपने नोट लिखिए, जैसा कि आप पुस्तकों को पढ़ते हैं, जिन्हें आप एक जांच करने के लिए उपयोग करेंगे। अपने नोट्स रखें जैसे वे मार्कर थे ये आपको एक विचार अधिक आसानी से ढूंढने में और आपकी पिछली जानकारी को याद रखने में मदद करेंगे जो आपने लिखी है, सब कुछ के लिए धन्यवाद लिखा है। इसके अलावा, आप कुछ छोटे चित्र बना सकते हैं यदि आप उन्हें पहचान सकते हैं और समझ सकते हैं।
    • एक साथ विषयों, शैलियों और विचारों को पढ़ें, जो असंबंधित हैं, क्योंकि इससे आपको पुस्तकें अलग-थलग करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, कभी-कभी आप सभी जानकारी एकत्र कर सकते हैं। अपने आप को विभिन्न विषयों का पता लगाने का अवसर दो।
    • पता लगाएं कि आप कितनी किताबें एक ही समय में आराम से पढ़ सकते हैं। दो या तीन पुस्तकों को पढ़ने से शुरू करो और किताबों की संख्या में वृद्धि जब आपके पास कई पुस्तकें पढ़ने के लिए अधिक अभ्यास होता है।

    चेतावनी

    • यदि आप कई फिक्शन पुस्तकों को पढ़ रहे हैं, तो उन लोगों का चयन करें जो अलग-अलग समय में स्थित हैं या अलग-अलग थीम हैं इस तरह, आप भ्रमित अक्षर और तर्क से बचेंगे।
    • प्रस्तुतिकरण और प्रस्तुति सीमाओं की तारीखों को ध्यान में रखें
    • पुस्तकालय की पुस्तकों को खोने या हानि करने से बचने के लिए सावधानी बरतें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कई किताबें
    • लाइब्रेरी कार्ड (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com