ekterya.com

एनेस्थिसियोलॉजिस्ट कैसे बनें

Anesthesiologists रोगियों को दर्द से राहत प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं, साथ ही सर्जरी के दौरान उनके महत्वपूर्ण लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं। एनेस्थिसियोलॉजी का क्षेत्र दवा के भीतर प्रतिष्ठित और आकर्षक है और शिक्षा और अनुभव के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है। जितनी जल्दी हो सके तैयार करने के लिए शुरू करें। आदर्श रूप में, आपको चिकित्सा में प्रारंभिक पाठ्यक्रम लेना चाहिए, लेकिन अगर आप उदार कला की डिग्री के साथ स्नातक भी हो, तो आप अभी भी मेडिकल स्कूल में जा सकते हैं और प्रमाणित संज्ञाहरण विशेषज्ञ बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मेडिकल स्कूल के लिए तैयार

एक एनिस्टिओलॉजिस्ट स्टेप 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
अपने हाईस्कूल डिप्लोमा, या समकक्ष प्रमाणपत्र प्राप्त करें। विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए आपको इन दस्तावेजों में से एक की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, उच्च विद्यालय के दौरान, विश्वविद्यालय में पूर्व विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के लिए तैयार करने के लिए जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी पाठ्यक्रमों को ले लो। कठिन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने और कॉलेज और मेडिकल स्कूल प्रवेश अधिकारियों को प्रभावित करने के लिए अच्छे ग्रेड प्राप्त करने से चुनौती बढ़ाएं।
  • आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आप उन्नत विज्ञान पाठ्यक्रमों में भी नामांकन कर सकते हैं।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट स्टेप 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि संभव हो तो, उच्च विद्यालय द्वारा आयोजित छुट्टी चिकित्सा कार्यक्रम में भाग लें। अपने देश के विश्वविद्यालयों के माध्यम से इन कार्यक्रमों के लिए खोजें। आप उन कुछ अस्पतालों में भी पा सकते हैं जिनके पास अनुसंधान केंद्र हैं एक प्रोग्राम की तलाश करें जिसमें व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है, ताकि आप वास्तविक काम का अनुभव कर सकें जो डॉक्टर करते हैं यदि आप अपनी स्वयं की शोध परियोजना करना चाहते हैं, तो एक ऐसे कार्यक्रम में भाग लें, जो अनुसंधान पर केंद्रित है।
  • यद्यपि इन कार्यक्रमों की आवश्यकता नहीं है, वे बहुत ही शैक्षणिक हैं और यह दिखा सकते हैं कि आप विश्वविद्यालय में आवेदन करते समय एक गंभीर और उत्साही उम्मीदवार हैं।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें चित्र 3
    3
    एक अस्पताल में काम करने के लिए स्वयंसेवी जब आप स्कूल या विश्वविद्यालय में रहते हैं, तो उस क्षेत्र के बारे में अधिक जानने के लिए एक तरीका है जिसे आप चाहते हैं कि अस्पताल या चिकित्सा क्लिनिक में स्वयं सेवा दें। मेडिकल स्कूल के डॉक्टरों और छात्रों से बात करें कि आप एक मेडिकल कैरियर का अध्ययन करने के बारे में जानते हैं। अपनी प्रतिबद्धता दिखाकर मेडिकल स्कूल प्रवेश अधिकारियों को प्रभावित करने के लिए स्कूल और कॉलेज में रहने के दौरान स्वयंसेवक के रूप में काम करना जारी रखें।
  • Video: हमारे डॉक्टर से मिलें: टेसा Mandler, एमडी, एनेस्थिसियोलॉजी

    एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें 4
    4
    विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षाएं लें जिन कॉलेजों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन पर पसंदीदा परीक्षाएं चुनें और आधिकारिक अध्ययन सामग्री का उपयोग करके उन्हें तैयार करें यदि आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षा में अपना स्कोर सुधारने के लिए तैयारी पाठ्यक्रम लेने की संभावना पर विचार करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो अपने स्कोर को सुधारने के लिए फिर से परीक्षण करें। यह केवल कुछ परीक्षाओं के साथ एक वैकल्पिक हो सकता है
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें वाला छवि, चरण 5
    5
    पूर्व मेडिसिन में या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें। यदि आप किसी देश में रहते हैं जहां, चिकित्सा अभ्यास करने के लिए, आपके पास डिग्री होनी चाहिए, आपको इसे प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय को पूरा करना होगा। आप जिस विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, उसके लिए चिकित्सा में तैयारी कार्यक्रम देखें
  • वह कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन, जीव विज्ञान, जैव रसायन और भौतिकी पर पाठ्यक्रम लेता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके विज्ञान पाठ्यक्रम में एक प्रयोगशाला घटक है।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य, नैतिकता और सांख्यिकी में पाठ्यक्रम लेने की संभावना पर विचार करें।
  • अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए वर्तमान आवश्यकताओं के बारे में अपने शैक्षणिक सलाहकार से पूछें।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें चित्र इमेज

    Video: क्या काम एक संज्ञाहरणविज्ञानी सर्जरी के दौरान प्रदर्शन करता है?

    6
    मेडिकल स्कूल के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार परीक्षा की तैयारी पाठ्यक्रमों में दाखिला करें। अपने अकादमिक वर्ष और गर्मियों में परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने के लिए कुछ समय लें परीक्षा में अभ्यास करें और परीक्षा में बदलाव के बारे में जानें ताकि आप प्रश्नों के लिए अधिक तैयार हो जाएं।
  • ध्यान रखें कि जिन परीक्षाओं को आपको देना होगा, वे विश्वविद्यालय के आधार पर भिन्न होंगे जो आप के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • अपने क्षेत्र के मुख्य विश्वविद्यालयों में अभ्यास सामग्री खोजें। इन सामग्रियों में मार्गदर्शिकाएं, परीक्षा परीक्षा और फ़्लैश कार्ड शामिल हैं
  • भाग 2
    मेडिकल स्कूल में भाग लें

    एक एनिस्टिओलॉजिस्ट चरण 7 के नाम से प्राप्त छवि
    1



    एक मेडिकल स्कूल खोजें मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों के लिए देखो जो डॉक्टर ऑफ मेडिसिन या डॉक्टर ऑफ ओस्टिओपैथिक मेडिसिन का शीर्षक प्रदान करते हैं। एनेस्थिसियोलॉजिस्ट होने के लिए योग्यता के साथ एक मान्यता प्राप्त डॉक्टर बनने के लिए दो में से किसी को चुनें भौगोलिक स्थान, छात्र शरीर की विविधता और संकाय, धन और नामांकन डेटा जैसे आपके लिए महत्वपूर्ण मानदंडों के आधार पर जाने वाले विद्यालय का चयन करें। उदाहरण के लिए, आप ऐसे कार्यक्रम की तलाश कर सकते हैं जहां चार साल की अवधि में ज्यादातर छात्र स्नातक हैं
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट चरण 8 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    एक प्रोग्राम में दाखिला लेने पर विचार करें जिसमें कला या विज्ञान और सामान्य चिकित्सा में डिग्री शामिल है। मेडिकल स्कूल के साथ स्नातक पढ़ाई गठबंधन कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए विश्वविद्यालयों की खोज करें एक त्वरित कार्यक्रम की तलाश करें जो विश्वविद्यालय और मेडिकल स्कूल में आपके समग्र समय को कम कर देता है। अगर आप उनसे नहीं भागना चाहते हैं, तो ग्रीष्मकालीन विद्यालय में पढ़ाई के लिए तैयार रहें।
  • कार्यक्रमों के लिए तैयार करने का एक तरीका शैक्षणिक योग्यता परीक्षणों पर उत्कृष्ट स्कोर प्राप्त करना, स्कूल में बहुत अच्छा ग्रेड प्राप्त करना, और चिकित्सा में कैरियर के प्रति अपनी वचनबद्धता का प्रदर्शन करना (जैसे, स्वयंसेवक काम करना)।
  • ध्यान रखें कि कई कार्यक्रम बहुत विशिष्ट हैं और केवल प्रत्येक वर्ष आवेदकों के एक छोटे से समूह को स्वीकार करते हैं।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें चित्र 9
    3
    पहले दो वर्षों के दौरान दवा की मूल बातें जानें। फिजियोलॉजी, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और न्यूरोसाइंस जैसे पाठ्यक्रमों में नामांकन करें, जिसमें एक प्रयोगशाला घटक होगा। अपने दूसरे दो सालों में पाठ्यक्रम लेते रहें और अस्पताल और क्लीनिकों में प्रशिक्षण लेने के लिए हाथों पर प्रशिक्षण प्राप्त करें।
  • भाग 3
    एनेस्थिसियोलॉजी में एक विशेषता का प्रदर्शन

    एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें जाने वाली छवि शीर्षक 10
    1
    एनेस्थिसियोलॉजी में चार साल का निवास पूरा करें पता लगाएँ कि क्या आपके देश में एक घर की आवश्यकता है। निवास की अवधि के दौरान अस्पताल में काम कर रहे एक नैदानिक ​​प्रशिक्षण करें। आपको रोगियों को चिकित्सा देखभाल भी प्रदान करनी चाहिए।
    • एक आवासीय कार्यक्रमों के माध्यम से अपने निवास के लिए खोज करें, जो कि मेडिकल स्कूल का शीर्षक है।
    • अपने चार साल के निवास को पूरा करने के बाद एक अतिरिक्त एक वर्ष की छात्रवृत्ति प्राप्त करके अपनी शिक्षा को सम्मिलित करें कार्डियक या बाल चिकित्सा निश्चेतक जैसे किसी विशेष क्षेत्र पर ध्यान दें
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें चित्र 11
    2
    अपने देश में लाइसेंस या प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं की जानकारी लें दिखाएं कि आप दवा अभ्यास करने और एक लाइसेंस या प्रमाणीकरण प्राप्त करते समय दवा लिखने के लिए फिट हैं। निर्धारित करें कि आपको यह एक राष्ट्रीय इकाई के माध्यम से करना चाहिए या यदि आपको अपने शहर के अधिकार में जाना होगा। यह भी पता लगाएं कि परीक्षा की आवश्यकता है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ देशों में, आपको जनरल मेडिकल काउंसिल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा।
  • अन्य स्थानों पर, लाइसेंसिंग प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको ओस्टियोपैथिक मेडिकल लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक मेडिकल लाइसेंस परीक्षा या परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उस बात को ध्यान में रखते हुए, उस स्थान पर आवश्यक प्रमाणीकरण के लिए आवेदन करें जहां आप काम करने की योजना बना रहे हैं।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि, कुछ मामलों में, आपको एक योग्यता परीक्षा लेने और मेडिकल बोर्ड से एक लाइसेंस प्राप्त करना होगा ताकि आप उस शहर में लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकें जहां आप काम करना चाहते हैं।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट हो जाओ

    Video: एक संज्ञाहरणविज्ञानी और नर्स एनेस्थेटिस्ट के बीच क्या अंतर है?

    3
    अपने देश में लाइसेंस जारी करने के प्रभारी इकाई के संपर्क में जाओ। प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी का अनुरोध करें ताकि आप लागू होने पर जितनी जल्दी हो सके सभी आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकें। एक सीवी या अन्य सूची बनाएं, जो एनेस्थिसियोलॉजी में आपके प्रशिक्षण के सभी पहलुओं को इंगित करता है, जिसमें आपके मेडिकल स्कूल के अध्ययन से संबंधित, लाइसेंसिंग परीक्षा के परिणाम, आपके आवास और आपके द्वारा प्राप्त की गई कोई भी छात्रवृत्ति। लाइसेंसिंग बोर्ड के साथ व्यक्तिगत रूप से अनुसरण करें और प्रक्रिया को गति देने के लिए अपने मेडिकल स्कूल या निवास कार्यक्रम के माध्यम से उनसे संपर्क करने की पेशकश करें।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट बनें 13 छवि
    4
    प्रमाणन प्राप्त करें आप औषधि का अभ्यास करना चाहते हैं इसके आधार पर, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रमाणन प्राप्त करें, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। यह आपको एनेस्थिसियोलॉजी में अपने अनुभव और इस शाखा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने की अनुमति देगा। इसलिए, प्रासंगिक संस्थाओं द्वारा आवश्यक प्रमाण पत्र परीक्षा लेने के लिए सुनिश्चित करें।
  • एनेस्थिसियोलॉजी संस्थाओं की वेबसाइटों पर जाकर परीक्षाएं तैयार करें, जिनपर आप आवेदन करना चाहते हैं और ट्यूटोरियल और प्रैक्टिस टेस्ट के लिंक ढूंढ सकते हैं।
  • एक एनिस्टिओलॉजिस्ट चरण 14 के नाम से प्राप्त छवि
    5
    एनेस्थिसियोलॉजिस्ट के रूप में नौकरी की तलाश करें अस्पतालों, आउट पेशेंट सर्जिकल केंद्रों, निजी और समूह प्रथाओं, आपातकालीन केंद्रों, या अकादमिक चिकित्सा केंद्रों में रोजगार की तलाश करें। आप सेना में एक चिकित्सा निरीक्षक भी बन सकते हैं। लंबी और अनियमित पाली काम करने के लिए तैयार हों, कभी-कभी हफ्ते में 60 घंटे से ज्यादा।
  • निरंतर बढ़ती हुई आबादी के मामले में, एनेस्थिसियोलॉजिस्ट और अन्य चिकित्सा पेशेवरों की मांग बढ़ती रहेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com