ekterya.com

दुनिया गरीबी के खिलाफ कैसे लड़ें

वैश्विक गरीबी शायद दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण समस्या है आज गरीबी से संबंधित कारणों से हर दिन दुनिया में 24000 बच्चे मर जाते हैं दुनिया में भूख को समाप्त करने के लिए आवश्यक वार्षिक राशि $ 30 बिलियन है, जबकि अमेरिकी सशस्त्र बलों का वार्षिक बजट। यह 530 अरब डॉलर का है गरीबी को कम करने के लाभ मानवतावादी प्रयासों से आगे बढ़ते हैं और किसी देश के सामरिक और आर्थिक हितों की सहायता कर सकते हैं। यदि आप स्थानीय रूप से और विश्व स्तर पर कार्य करते हैं, तो आप गरीबी को कम करने में योगदान देंगे।

चरणों

भाग 1
विश्व स्तर पर अभिनय करना

आईआरएस चरण 7 से प्राप्त टैक्स रिलीफ शीर्षक वाली छवि
1
खुद को शिक्षित करें विभिन्न संगठनों और अनुसंधान से बात करें जहां आपका पैसा अधिकतर चला जाता है पता करें कि गरीबी की अर्थव्यवस्था कैसे काम करती है और गरीबी कम करने या बढ़ने में देशों के बीच व्यापार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • आपको यह जानना चाहिए कि आपकी सरकार कैसे सहायता प्रदान करती है, जहां यह सहायता जाती है और इसका उपयोग कैसे करती है। आम तौर पर, अमीर उपलब्ध कराने के देशों "सहायता" वे वास्तव में क्या करना बहुत ही गरीब देशों के लिए बाजार पहुंच को सीमित और और प्राप्त सहायता दाता देशों से माल और अधिक सेवाओं का उपयोग करना चाहिए सहायता पैकेज पर स्थिति देशों डाल करने के लिए है ।
  • सीखना कि सहायता कैसे काम करती है और गरीबी का अर्थशास्त्र आपको उन संगठनों को निर्धारित करने में मदद करेगा जो आपके समर्थन के योग्य हैं।
  • कभी-कभी यह किसी खास बिल के लिए आपके समर्थन को दिखाने में अधिक कुशल होता है, जैसे कि अमेरिका में ग्लोबल फूड एंड सिक्योरिटी एक्ट। बोरेंगेन प्रोजेक्ट लॉज पेज देखें, यह देखने के लिए कि वर्तमान में ग्रीन-डिलीवरी बिल क्या हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट पर जा रहे हैं।
  • Video: Why it's too hard to start a business in Africa -- and how to change it | Magatte Wade

    आईआरएस चरण 5 से प्राप्त टैक्स रिलीफ शीर्षक वाली छवि

    Video: राजपूतों के विवाह में क्यों होते है सात के स्थान पर चार फेरे? Best gk book in hindi. rajasthan tour.

    2
    गरीबी के खिलाफ लड़ने वाले समर्थन संगठन बड़ी संख्या में गैर-लाभकारी संस्थाएं और गैर-सरकारी संगठन हैं जिनके उद्देश्य गरीबी उन्मूलन करना है। सबसे अच्छा संगठनों उन है कि देश के विकास के बजाय सिर्फ पैसा देने में आर्थिक विकास और आत्मनिर्भरता का समर्थन और overvalued उत्पादों जहां वे छोटे हो जाएगा हो जाते हैं।
  • जिन लोगों को इसकी ज़रूरत है उन्हें सीधे पैसे दें ऐसे समूह हैं जैसे सीधे या किवा दें जो कि आपके पैसे सीधे लोगों को जाता है, जिनके लिए केन्या और युगांडा जैसी जगहों की जरूरत है। कार्यक्रम जो लोग बर्दाश्त नहीं कर एक मोटरसाइकिल टैक्सी के रूप में उपयोग करने के लिए अनुमति दी गई है, या ऐसा कर सकते हैं भी मक्का मिलिंग के कारोबार में इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चक्की खरीदने की अनुमति दी। यह विचार यह है कि दानकर्ताओं की औपचारिकताओं को भूलकर बिना उन लोगों तक पहुंचने वाले लोगों तक पहुंच जाता है, जो सही मदद और अवसर प्रदान कर सकते हैं या नहीं।
  • मर्सी कॉरस जैसे एक संगठन अशांति के विभिन्न स्थितियों का सामना करने वाले देशों में आपात स्थितियों का जवाब देने पर केंद्रित है। ये प्रकार के देशों ने यथास्थिति को चुनौती देने और भविष्य की उथल-पुथल का विरोध करने के लिए तैयार हैं। आपात स्थितियों का जवाब देने का महत्व यह सुनिश्चित करना है कि आपात स्थिति संयुक्त राज्य में अनुभवी लोगों के रूप में विनाशकारी नहीं है। जापान में तूफान कैटरीना के साथ, भूकंप के साथ, फिलीपींस में।
  • गरीबी को कम करने के लिए महिलाओं के सशक्तीकरण बहुत महत्वपूर्ण है। इस होने के लिए शिक्षा और प्रजनन स्वतंत्रता की पहुंच आवश्यक है। शिक्षित महिलाओं में आमतौर पर कम बच्चे हैं और कम अवांछित या गलत अनुमानित गर्भधारण चूंकि अक्सर महिलाएं बच्चों के पहले शिक्षक हैं, वे अपनी शिक्षा व्यक्त करते हैं और अपने समुदायों में बच्चों के लिए आधार प्रदान करते हैं।
  • सिर्फ उन्हें भोजन या भोजन देने के बजाय स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने में उन्हें बढ़ने और आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलती है इससे समुदाय में गरीबी कम हो जाती है। इस प्रकार, स्थानीय लोगों को सशक्त बनाने का मतलब है शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अवसरों तक पहुंच।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप घर से काम करना चाहते हैं चरण 13
    3
    स्वयंसेवी। दुनिया भर में स्वयंसेवकों के कई तरीके हैं आप अपने पैसे या संगठन को ऐसे समय दे सकते हैं जो वैश्विक गरीबी से लड़ रहे हैं। एक स्वयंसेवक के रूप में, आप अच्छे कारणों का समर्थन करना बंद कर देंगे और आप वास्तव में गरीबी से लड़ेंगे।
  • किसी संगठन के लिए अपनी पसंद का एक धनराशि खोजें धन जुटाने से धन और जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपको मदद करने का एक तरीका मिलेगा।
  • यदि आप बच्चे को प्रायोजित करने के लिए शिक्षा और भोजन प्रदान करने में रुचि रखते हैं, तो worldvision.org पृष्ठ आपके सर्वोत्तम शर्त हो सकता है अन्य इसी तरह के दान बछिया इंटरनेशनल, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (नि: शुल्क चिकित्सा सेवा जहां आवश्यक प्रदान कर सकते हैं) (एक बकरी, एक गाय या एक जरूरतमंद परिवार को अन्य जानवर दे सकते हैं), और एसओएस बाल गांवों (मदद कर सकते हैं परिवारों को खोजने अनाथ बच्चों और एड्स वाले लोगों का समर्थन)।
  • गरीबी को कम करने के लिए आप वास्तव में दुनिया में या अपने समुदाय में कहीं भी काम कर सकते हैं अपनी पसंद के संगठन से संपर्क करें और गरीबी को कम करने में मदद करना चाहते लोगों के लिए उन अवसरों पर गौर करें।
  • भाग 2
    स्थानीय रूप से कार्य करना

    छवि का शीर्षक टाइप करें नौकरी चरण 9



    1
    पता लगाएँ कि आपके समुदाय में कहां आवश्यकताएं हैं। आप स्थानीय सामाजिक सेवा विभाग या एक दान / धार्मिक संगठन से संपर्क करके ऐसा कर सकते हैं। पता करें कि आप स्थानीय रूप से सहायता के लिए क्या कर सकते हैं और क्या आवश्यक है
    • बेघर लोगों के स्थानीय आश्रयों का समर्थन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे शांति में रहते हैं, अपने स्थानीय आश्रय में समय और / या पैसे दें कई हॉस्टलों ने शहर छोड़ दिया है जहां वे बहुत आवश्यक हैं क्योंकि कुछ उन्हें "भद्दा" मानते हैं
    • स्थानीय रसोई और छात्रावासों में स्वयंसेवी इससे आपको वहां उपस्थित होने वाले लोगों से मिलने का मौका मिलेगा, इसलिए, आप गरीबी देखेंगे और उनसे उनकी जरूरत के बारे में बात करेंगे।
  • नौकरियों के लिए खोज शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    गरीबी को कम करने की तलाश में बिल और कानून का समर्थन करता है आपके इलाके या आपके देश में लागू किए जा रहे बिलों और कानूनों पर ध्यान दें उन कानूनों का सामना करें जो गरीबी को मंजूरी चाहते हैं, बस क्योंकि आप गरीब हैं।
  • श्रमिकों के लिए काम पर जीवित मजदूरी और बुनियादी सुरक्षा का समर्थन करें। इस तरह से, लोग अपनी कमाई पर जीवित रह सकते हैं, दो या तीन न्यूनतम मजदूरी की नौकरियों को देखने के लिए मजबूर होने के बजाय, जो अपने परिवार को मुश्किल से खिलाएंगे और उन्हें
  • अपने प्रतिनिधि या सीनेटर और साथ संपर्क फ़ोन या ईमेल द्वारा उन्हें बताएं कि आप गरीबी से निपटने के लिए खर्च के उपायों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं (वहाँ कैसे अपने प्रतिनिधियों और सीनेटरों से संपर्क करने पर एक wikiHow है)। आप अपना क्षेत्र कोड Congress.org पर दर्ज कर अपने फोन नंबर और सार्वजनिक पते पा सकते हैं।) एक फोन कॉल में आपको केवल 15 सेकंड लगेंगे और वे आपको सवाल नहीं पूछेंगे। निर्वाचित नेताओं यदि बहुत से लोग यह दर्शाता फोन वे गरीबी से लड़ने के लिए, तो कांग्रेसी समर्थन बिल कि योगदान खर्च को बढ़ाने के लिए और अधिक उपाय करना चाहते हैं, अपने निर्वाचन क्षेत्र इच्छा के लोगों देना चाहता हूँ इसलिए, इसे करने के लिए
  • एक नई होम स्टेप 10 में चलने के बाद सेव मनी के बाद शीर्षक वाली छवि
    3
    डोना। दान, विशेष रूप से धन के दान, कुछ स्थानीय संगठनों के लिए आपके समुदाय में गरीबी के खिलाफ लड़ाई में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। गरीबी को कम करने के लिए काम करने वाले कई संगठनों के पास तंग बजट और कुछ फंड हैं, और उन्हें अपने समुदायों के सदस्यों से प्राप्त सभी सहायता की आवश्यकता होती है।
  • अपने चैरिटी में अपना समय दें छुट्टियों के दौरान मुख्य रूप से रसोई या खाद्य बैंक में सहायता करें।
  • भोजन बैंक को गुड़िया और कपड़े दान करें सुनिश्चित करें कि गुड़िया और कपड़े सभ्य स्थिति में हैं और दाग या टूटी नहीं हैं।
  • भोजन दान करें खाद्य बैंकों को पौष्टिक और गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जैसे कि मूंगफली के कस्तूरे और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, मांस, फल और सब्जियां। आप बसी हुई मसाले दान भी कर सकते हैं। मसाले बहुत से लोगों के लिए बहुत महंगा है जो बेघर या बहुत गरीब हैं, तथापि, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे भोजन का स्वाद बेहतर बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गरीबी में रहने वाले लोगों का इलाज न करें, जैसे कि वे उन लोगों से कम थे जो गरीब नहीं थे। कई कारण हैं कि लोग गरीब क्यों हो जाते हैं होने के नाते "गूंगा" या "बेकार" शायद ही कभी है, अगर कभी, कारण

    चेतावनी

    • दान करने वाले दानदाताओं से सावधानी बरतें अक्सर, बड़े दान अपने भविष्य के दाताओं को खोजने के लिए स्वयं के बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च करते हैं। जबकि पैसे का केवल हिस्सा गरीबों की मदद के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, एक और बड़े हिस्से का उपयोग उन लोगों के वेतन का भुगतान करने के लिए किया जाएगा जो संगठन में काम करते हैं और खुद को विज्ञापित करते हैं। यह वास्तविकता है कि गैर-लाभकारी संगठनों में भी ऐसा होता है।
    • जागरूक रहें कि आप स्वयंसेवक कहाँ चाहते हैं ऐसे संगठन हैं जो लोगों को स्वयंसेवकों के रूप में काम करने की तलाश करते हैं, यहां तक ​​कि सोमालिया जैसे स्थानों में भी, जो बहुमत के लिए एक सुरक्षित स्थान नहीं है। यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, खासकर यदि आप एक महिला हैं, तो आप कितनी सुरक्षित हैं, यह जगह कितनी सुरक्षित है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com