ekterya.com

कक्षा का प्रबंधन कैसे करें

कक्षा का प्रबंधन करना सीखना आपके काम के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है, चाहे आप परिवर्तन करने की तलाश में एक अनुभवी शिक्षक हो या स्कूल के पहले दिन की तैयारी में एक नया शिक्षक हो। जो वातावरण आपको सिखाना होगा वह सब महत्वपूर्ण है। आप विद्यार्थियों को सीखने के लिए एक सरल, प्रभावी और स्वागत वातावरण बनाने के लिए सीख सकते हैं, चाहे आप पढ़ाए गए ग्रेड, आपके द्वारा पढ़ाए गए विषय या आपके द्वारा दिए जाने वाले वर्ग की तरह हो।

चरणों

भाग 1
कक्षा की मूल बातें

एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने नियमों को सरल बनाएं सभी कक्षाओं को व्यवहार और नियमों के संबंध में छात्रों के लिए सरल और स्पष्ट अपेक्षाएं होने की आवश्यकता होती है। युवा छात्र अक्सर क्लास नियमों को आसानी से व्यक्त और स्पष्ट रूप से प्रकाशित करते हैं, जबकि पुराने छात्रों को उन्हें लिखित रूप से लाभ मिलता है।
  • पांच नियमों या नियमों की श्रेणी से अधिक नहीं होने की ख्वाहिश अन्यथा, आप छात्रों को खो देंगे
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    केवल विशिष्ट और महत्वपूर्ण नियमों का उपयोग करें जिन्हें आप लागू कर सकते हैं कक्षा के नियमों में अस्पष्ट नियमों या मूर्खतापूर्ण नियमों को लागू करने की कोशिश करना शामिल करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। यह आपको प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में डेस्क के निचले भाग से गम (चबाने वाली गम) को साफ करने के लिए परेशान कर सकता है, लेकिन यह सत्यापित करने की कोशिश कर रहा है कि छात्रों के पास गम (चबाने वाली गम) नहीं है, समय की बर्बादी है क्या सबसे महत्वपूर्ण है पर ध्यान लगाओ
  • आपको अपने छात्रों को आइटम्स की एक सूची जांचने की ज़रूरत नहीं है "निषिद्ध", जैसे चबाने का गम (चबाने वाला गम), फोन या अन्य डिवाइस। बस डाल दिया "कोई विचलन नहीं" आपकी सूची में और गंभीर चीजों को जब्त करते हैं जैसे वे आते हैं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    स्पष्ट हो जाओ आपके नियम सरल हैं, बेहतर हैं, लेकिन जिस तरह से आप उन्हें समझाते हैं उतना ही महत्वपूर्ण है सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को दोहराने और समझने की याद रखें। विद्यार्थियों से यह उत्तर देने के लिए कहें कि वे आपकी सुनवाई या नियमों या महत्वपूर्ण दिशाओं को दोहराएं या सुनिश्चित करें कि वे आपको सुनें।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने छात्रों को सिखाओ प्रत्येक वर्ग अलग है युवा छात्रों को कुछ नियमों का वर्णन करने की आवश्यकता होगी "सरल", जबकि किशोरों को पता होना चाहिए कि क्या अपेक्षित है। अच्छा शिक्षक छात्रों के प्रत्येक समूह के लिए काम करने के अनुसार प्रवाह और परिवर्तन के साथ जाने के लिए तैयार हैं।
  • यह याद रखने का प्रयास करें कि आप हर दिन कक्षा में क्या करेंगे। केवल सबक देने से बचें और छात्रों का पालन करने के लिए प्रतीक्षा करें। आपके छात्र जानकर सराहना करते हैं कि आप ऐसा क्यों करते हैं
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5

    Video: विद्यालय प्रबंधन, vidyaly prabandhan, mahatv महत्व एवम् तथ्य, school management,shaikshik prabandhan

    5
    लगातार दैनिक दिनचर्या की स्थापना करें प्रत्येक सेमेस्टर की स्थापना के पहले दिन खर्च करें "प्रवाह" प्रत्येक अवधि या प्रत्येक दिन की बुनियादी वहाँ व्यवस्थित करने के लिए एक दिन तो यह का एक बहुत कि आप क्या करना चाहते हैं और आप क्या सिखाना पर निर्भर करता है कई अलग अलग तरीके हैं, लेकिन जब छात्रों को कक्षा में प्रवेश, और क्या आप दिन पर की एक विचार होना चाहिए।
  • स्कूल के दिन शुरू होने से पहले बोर्ड पर अवधि या दिन की रूपरेखा करने का प्रयास करें इससे आपको दिन में संदर्भ का एक बिंदु मिल जाता है, और छात्रों को यह पता चलता है कि क्या होगा। आप बोर्ड पर किसी विशेष संकेत की सूची भी बिना संकेत करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • उसी तरह, आप देख सकते हैं कि छात्रों के कुछ समूहों में पाठ के क्रम को बदलने के लिए यह प्रभावी है। दिन के किसी अन्य समय के लिए गणित विषय को बदलने का प्रयास करें यदि दोपहर के भोजन के बाद काम करने में प्रतीत नहीं होता है।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    सकारात्मक रहें हालांकि यह सच है कि कुछ शिक्षकों पूर्व करने के लिए एक शासक रास्ता प्राधिकरण की स्थापना के लिए किया जाएगा होने की कल्पना, और कहा कि शिक्षण गंभीरता की एक निश्चित डिग्री की आवश्यकता नहीं है, यह प्रत्यक्षवाद रखने के लिए और नियमित रूप से अपने छात्रों की प्रशंसा करने के याद रखना महत्वपूर्ण है। अपने आप को याद रखें कि प्रत्येक दिन कक्षा में कम से कम कुछ सकारात्मक होता है और अगर आप नकारात्मक हो जाते हैं तो छात्रों की प्रशंसा करना।
  • शिक्षण में नकारात्मक टिप्पणियां शामिल हैं - यह अनिवार्य है हालांकि, अपनी नकारात्मक टिप्पणियों को यथासंभव अधिक सीमित करने की कोशिश करें और इसके बारे में बात करें कि क्या सुधार किया जा सकता है, न कि छात्रों ने क्या किया "ग़लत"। आगे देखो और पिछड़े नहीं अपने आप को कहने के लिए सिखाना "हम क्या सुधार कर सकते हैं", के बजाय "उन्होंने जो किया वह गलत था"।
  • तारीफ को सजाना मत। यहां तक ​​कि अगर आपके छात्र युवा हैं, तो उनके साथ शर्मिंदा न हों। उन्हें मत बताएं कि आपके निबंध थे "बिल्कुल सही उपहार!" अगर यह सच नहीं है काम, व्यवहार और प्रयास की सराहना करते हुए अपने वर्ग ने गुणवत्ता को नहीं दिखाया है, जब तक कि इसके लिए प्रशंसा की योग्यता नहीं है।
  • भाग 2
    छात्रों को रूचि रखें

    Video: वैयक्तिक अधिगम || Veiyktik Adhigam hetu Kaksha-Kaksh Prabandhan || deled syllabus 2017-2018

    एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    नई चीजों की कोशिश करो यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो आपके छात्र रुचि रखते हैं आप जल्दी से सीखेंगे कि क्या काम करता है और क्या नहीं है, इसलिए जोखिमों को लेने और नई परियोजनाओं, शिक्षण शैलियों और गतिविधियों का प्रयास करने में डर नहींें। जब आप पैदा होते हैं तो आप असफल प्रयोगों को छोड़ सकते हैं। कोशिश करो और मज़ा रखो।
    • आपको रूचि रखने की कोशिश करने के लिए प्रति वर्ष कम से कम एक नया सबक या एक नई परियोजना की ख्वाहिश अगर यह अच्छी तरह से काम करता है, तो इसे रखें। अन्यथा, इसे फिर से दोबारा न कहें।
    • अंकों के आधार पर जटिल व्यवहार प्रणाली से बचें बैज सिस्टम जो व्यवहार और अन्य विधियों के लिए जटिल नियमों की एक श्रृंखला को शामिल करते हैं, उन्हें उत्तेजित करने के बजाय अक्सर छात्रों को भ्रमित करते हैं इसे सरल रखें
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2



    जब आप बात करते हैं तब तक की मात्रा को कम करें कम आपको प्रत्येक दिन कहना है, बेहतर होगा कि आपका कक्षा होगा चाहे जो भी आप सिखाते हों, विद्यार्थियों को बैठने और निष्क्रियता से सुनने के बजाय विद्यार्थियों को सक्रिय रखने के लिए बेहतर है। जितना संभव हो उतना सीमित करने की कोशिश करें और एक सक्रिय दिन रखें
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    3
    नियमित रूप से छात्रों का ध्यान कहता है अगर छात्रों को नियमित रूप से फोन किया जाता है तो छात्रों को ध्यान देना और ब्याज लेने में मजबूर होना होगा। इसके साथ ही छात्रों को उनके ध्यान की प्रतीक्षा करने के बजाय, जब उनके पास कोई अच्छी प्रतिक्रिया न हो, योगदान देने और बोलने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रभाव होता है।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    दिन में कई कार्य शामिल हैं एक सामयिक गेम खेलने के लिए उत्कृष्ट है, छोटे समूहों में अलग-अलग और कक्षा में व्यक्तिगत रूप से लिखना, लेकिन आप एक ही दिन या एक ही सप्ताह में एक ही प्रकार के काम करना पसंद नहीं करेंगे। ताजगी बनाए रखने और उबाऊ दिनचर्या से बचने के लिए गतिविधियों के बीच एक स्थान देने का प्रयास करें।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    5
    सप्ताह के दौरान कुछ विषयगत दिनों की स्थापना करने पर विचार करें। शायद सोमवार को आप स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं, जबकि शुक्रवार को आप एक समूह गतिविधि कर सकते हैं। गतिविधियों की निरंतरता को सप्ताह से सप्ताह तक बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आपके छात्र चीजों की आशा कर सकें और इसकी व्याख्या करने में कम हो।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 12
    6
    लगातार ब्रेक लें छात्रों को लंबी परियोजनाओं और कई हिस्सों देने के बजाय, कार्य और दिन की दिनचर्या को विभाजित करने के लिए लघु और सरल कार्यों को देना उपयोगी है, जो उन्हें बोरेंगे छोटे भागों में होमवर्क को विभाजित करने पर विचार करें ताकि छात्रों के लिए यह आसान हो और उन्हें रुचि रख सकें।
  • भाग 3
    अनुशासन समस्या छात्रों

    एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    विद्यार्थियों के दुर्व्यवहार से पहले परिणामों को स्पष्ट करें ज्यादातर अनुशासन की समस्याएं बेहतर होती हैं, यदि उनका इलाज शुरू होने से पहले किया जाता है। यदि आपको समस्या वाले छात्र हैं, तो स्पष्ट रूप से परिभाषित कार्यों के परिणामों के लिए और उन पर आधारित जल्दी से कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अगर कोई छात्र अपनी पाठ्यपुस्तक को कक्षा में लेने को भूल जाता है, तो इसका क्या परिणाम है? अगर ऐसा होता है तो क्या होता है? यदि छात्र सक्रिय रूप से आपको चुनौती देता है तो क्या होता है? इन सवालों के जवाब होने में आपको कठिनाई होने की ज़रूरत नहीं है। अग्रिम में निर्णय लें
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2

    Video: NIOS D.El.ed. Lecture.|| अभिप्रेरण एवं अनुशासन हेतु कक्षा-कक्ष प्रबन्ध,

    अपने नियमों पर चिपकाएं यदि आप कुछ छात्रों के लिए अपवाद बनाना शुरू करते हैं, तो बाकी सब नोटिस करेंगे और कक्षा में आपके अधिकार को भुगतना होगा। आपको अन्य छात्रों को बात करने के लिए दंड देना होगा यदि आप उस के लिए एक को दंडित करेंगे। इसलिए, केवल उन नियमों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है जो आप लागू कर सकते हैं और लागू कर सकते हैं।
  • नियम हमेशा छात्रों के लिए एक निवारक के नहीं हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि छात्रों को अपने पेंसिल भूल जाते हैं, और जब काम करने के लिए खेलते हैं आम तौर पर नियमों को तोड़ने जाएगा महत्वपूर्ण है। ऐसा होगा आप नियम यह है कि तीन वर्तनी की गलतियां जब एक कागज परिणाम लेखन अपने आप ग्रेड में नाकाम रहने के लागू करने के लिए एक कठिनाई है, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि लगेगा दोनों करते हैं और उनके काम की समीक्षा करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    समस्या छात्रों के साथ अलग-अलग बोलें सामान्य तौर पर समस्याग्रस्त छात्रों को एक उदाहरण के रूप में लेना एक अच्छा विचार नहीं है। यह आसानी से उल्टा हो सकता है, खासकर यदि आप एक अनुभवहीन शिक्षक हैं इसके बजाय, कक्षा और समस्याग्रस्त विद्यार्थियों से जोकर को अपने दर्शकों से अलग करना और उनसे व्यक्तिगत रूप से बात करना महत्वपूर्ण है। आप देखेंगे कि इन छात्रों का पत्थर बाहरी जब वे निजी में आपके साथ होते हैं, तो यह दरारना शुरू हो जाएगा।
  • यदि आवश्यकता हो तो समस्या वाले विद्यार्थियों के माता-पिता के साथ हालत एक सम्मेलन। अक्सर, इन छात्रों के माता-पिता को आपकी तरफ रखने के लिए उन्हें कोने का एक तेज़ और प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन ,शिक्षण कौशल,CTET UPTET RS Tutorial

    4
    अपनी कक्षा को थोड़ा गर्म रखें आदर्श रूप से, आपका कक्षा बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए, जो छात्र के प्रदर्शन में बेहतर परिणाम पैदा करता है। हालांकि, समय-समय पर, आपके पास क्लाउन और समस्या वाले छात्रों से भरा वर्ग होगा, जो शट अप करने के लिए कठिन हैं। अपने कक्षा में कुछ तापमान बढ़ाने पर विचार करें ताकि आप को थोड़ा सुन्न कर सकें, अगर आपके छात्रों के व्यवहार के अनुरूप समस्याएं हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com