ekterya.com

कक्षा में एकाग्रता बनाए रखने के लिए

अपने आप को कक्षा पर केंद्रित रखना हमेशा आसान नहीं होता, परन्तु यह संभव है यह एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है, जब आप इसे सीखते हैं, तो आप इसे एक व्यापक दुनिया में लागू कर सकते हैं जैसे चर्च उपदेश, विश्वविद्यालय सम्मेलन, बोर्डरूम भाषण, और इसी तरह। कक्षा में आपको सतर्क रखने से यह भी सुनिश्चित होता है कि आप वहां सीखें, और आपके होमवर्क के दौरान इतनी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है - यह वाकई एक योग्य जीत है!

चरणों

स्टे फ़ोकस इन इन क्लास चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने मन के साथ बोलो यदि आप अपनी नौकरी या कुछ करने की कोशिश करते समय लाखों चीजों के बारे में चिंतित होते हैं, तो अपने विचारों को बताएं कि आप बाद में वापस आ जाएंगे या उनके बारे में बिल्कुल भी मत सोचो और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके लिए ज़रुरी हों यद्यपि यह अजीब लगता है, यदि आप तर्क के अपने समय की योजना बनाते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपको एक बार में अपने सभी विचारों को हथकंडा नहीं करना पड़ता है। उन सभी चीजों की एक सूची लिखने की कोशिश करें जो आपके मन में अध्ययन का हिस्सा नहीं हैं, और बाद में उन्हें करने का वादा करता है।
  • स्टे फ़ोकस इन क्लास स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक

    Video: एकाग्रता पाने के 5 तरीके - The Motivational Video

    2

    Video: मन को कैसे एकाग्र करें सीखे सरल हिंदी भाषा में Power of concentration

    अपने डेस्क को साफ करें आप अपने मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं यदि आपके डेस्क पर कई चीजें हैं कम से कम विकर्षण बनाने के लिए सामान्य सफाई करें बस अपने काम के लिए जिन चीजों की ज़रूरत है उन्हें बाहर निकालें
  • स्टे फ़ोकस्ड इन क्लास स्टेप 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप अपना मन क्लासरूम में भटकते हुए महसूस करते हैं, घड़ी को देखो। अपने लिए दोहराएं कि आपको अगले दस मिनट के लिए अपने शिक्षक पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप वास्तव में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपको दस मिनट के बीतने पर ध्यान नहीं दिया जाएगा! हर दस मिनट तक ऐसा करते रहें जब तक यह आवश्यक नहीं रह जाता।



  • स्टे फ़ोकस इन इन क्लास चरण 4 नामक छवि
    4
    अच्छा खाओ, बहुत सो जाओ, और व्यायाम करें, और आप ज्यादा ध्यान केंद्रित करेंगे आपका मस्तिष्क ऊर्जा और आराम की जरूरत है ताकि इष्टतम प्रदर्शन किया जा सके
  • स्टे फ़ोकस्ड इन क्लास चरण 5 में शीर्षक वाली छवि

    Video: तेज दिमाग के लिए क्या खाना चाहिए - Tej dimag ke liye gharelu upay

    5
    ध्यान रखें कि केवल आप अपने आप को बोर कर सकते हैं शिक्षक आपको बोर नहीं सकता, आप ऊब होने के लिए चुनते हैं। यदि आप ऊब नहीं चुनते हैं, तो क्लास आपके लिए तेजी से बढ़ जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • कक्षा के समय अपने दोस्तों से बचने की कोशिश करें ताकि आप विचलित न हों, अपने लिए समय लें और कक्षा के अंत में अपने दोस्तों के साथ सामूहीकरण करें।
    • प्राथमिकता देने और प्राथमिकता देने के लिए चीजों की एक सूची बनाएं कभी-कभी हम कुछ महत्वपूर्ण काम करने के बिना बहुत सी छोटी चीजें कर सकते हैं, क्योंकि हमने एक छोटा और प्राप्त करने योग्य सेट पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है। प्रति दिन लगभग सात बातें करना इष्टतम है
    • अपने शिक्षकों के साथ बोलो वे आपको कुछ सलाह दे सकते हैं
    • कागज पंपों को लॉन्च न करें
    • वर्गों में पार्टिसिया सक्रिय रहें ताकि आपके एनिवोस अधिकतम हो, और आप ऊब नहीं हो जाते!

    चेतावनी

    • विचलित मत हो उदाहरण के लिए, अगर कोई दरवाजे पर दस्तक दे रहा था, तो दरवाजे पर नज़र डालें और कक्षा पर ध्यान केंद्रित न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com