ekterya.com

संचार की प्रभावशीलता कैसे मापें

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर दूसरों को उन विचारों और विचारों को वास्तव में समझना है जो आप उनसे संवाद करने का प्रयास करते हैं? क्या आप देखते हैं कि आप बैठकों, फोन कॉलों और वार्तालापों को इस भावना से छोड़ देते हैं कि आपने पूरी तरह से गलत समझा है? इस लेख में दिए गए कदम आपको अपने संचार कौशल का मूल्यांकन और सुधारने में सहायता करेंगे।

चरणों

मनी ओवेड चरण 23 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
श्रोताओं के जवाब देते हुए सुनें अगर दर्शकों (और एक व्यक्ति या कई) आपको बताते हैं कि वे आप क्या कह रहे हैं, उन्हें नहीं समझते हैं, उनकी बात सुनो श्रोताओं को जो कुछ कहा गया था, वहीं खो देते हैं जब वक्ता एक बिंदु को स्पष्ट करने से इनकार करने से इनकार करते हैं रुको और स्पष्ट करें कि आप क्या कहते हैं, भले ही इसका मतलब यह है कि आप अपना विचार व्यक्त करने में अधिक समय लेंगे।
  • छवि शीर्षक से स्वयं का कार्यरत चरण 12
    2
    अपने या अपने विचारों को बहुत गंभीरता से न लें यदि गलतफहमी की भावना दूसरों के साथ आपकी बातचीत को परिभाषित करती है, तो यह एक संचार समस्या नहीं है। यह शायद एक भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समस्या है
  • द कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण का शीर्षक चित्र 6
    3
    सुनिश्चित करें कि आप समझने के साथ स्वीकृति की तुलना नहीं करते हैं मनुष्य बहुत समझते हैं, लेकिन वे जरूरी बातों से सहमत नहीं होते हैं जो वे देखते हैं और सुनते हैं। संचार, विचारों की अभिव्यक्ति के बारे में है और प्रत्येक प्रतिज्ञान के साथ स्वीकृति और सर्वसम्मति प्राप्त करने के बारे में नहीं कहा है।
  • द कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक पृष्ठ 7
    4
    स्पष्ट और संक्षिप्त रहें जब आप दूसरों के साथ संवाद करते हैं, तो लाखों विचार आपके दिमाग से गुजरते हैं, लेकिन एक या दो संबंधित चीजों को एक समय में अपनी अभिव्यक्ति अभिव्यक्ति को सीमित करना बेहतर होता है। किसी से बात करके अपने दिमाग का आदेश देने के प्रयास (जब तक कि आप इसे पहले नोटिस न करें) भ्रमपूर्ण संचार का परिणाम होने की संभावना है। यदि आपका ऑडियंस भ्रम, हताशा या ध्यान की कमी के लक्षण दिखाता है, तो संभव है कि आप भटक रहे हों और आगे बढ़ने से पहले बात करना बंद कर दें और अपने विचारों को इकट्ठा कर लें। याद रखें कि आपके संवाददाता सत्र में जितनी अधिक सामग्री है, उतनी ही कम लोगों को अपनी स्वयं की पहल के बिना यह याद होगा।



  • इम्प्रूव यू आर वॉयस चरण 15
    5

    Video: How Too Many Rules at Work Keep You from Getting Things Done | Yves Morieux | TED Talks

    स्पष्ट रूप से बोलें यदि आपके शब्द भ्रामक हैं, तो आपको व्याकरण संबंधी त्रुटियां हैं और आप बहुत अधिक या बहुत कम बोलते हैं, आपका संचार नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा। एक टेप रिकॉर्डर से बात करें और दूसरों के लिए आसानी से सुनने के लिए आपके लिए टोन और वॉल्यूम ढूंढने के लिए सुनो, और अपनी ताल और शब्दों का अनुवाद को परिष्कृत करें। कई शैक्षणिक वेबसाइटें हैं जो व्याकरण और फोनिक्स में सहायता प्रदान करती हैं। अपने कौशल में सुधार करने के लिए एक दिन में कुछ मिनट लें।
  • गिनी पिग के लिए आपको खरीदने के लिए अपने माता-पिता को विनियमित करने वाला चित्र, स्टेप 12
    6
    शांत रहो जितना अधिक आप बोलते हैं या लिखते हैं, उतना कठिन यह आपके विचारों को स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए होगा यदि आपकी आवाज़ बढ़ जाती है और थरथराता है, तो आपका श्रोता जो कहा गया है, से विचलित हो जाएगा और बहुत कम रह जाएगा। यदि आप बोलते समय चिंतित महसूस करते हैं, एक पल के लिए रुको, एक गहरी सांस लेते हैं और इसे पूरी तरह से बाहर आने दो। बाद में, पुनः प्रयास करें। बिना शक के, आपका श्रोता आपके जूते में रहा है और जब तक आप बात करना जारी रखने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक धैर्य रहेगा।
  • गिनी पिग के लिए आपको खरीदने के लिए अपने माता-पिता से परामर्श करें
    7
    दूसरों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए यदि आप एक अच्छा संचारक बनना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को स्वीकार करना सीखना होगा। लोग मानसिक रूप से कमजोर, नैतिक रूप से दिवालिया या स्वाभाविक रूप से बुरा नहीं हैं, क्योंकि वे उन विचारों से सहमत नहीं हैं जिन पर आप दृढ़ विश्वास करते हैं। यदि आप दूसरों के साथ बहस समाप्त करते हैं, "ठीक है, आपको बेवकूफ होना चाहिए" या "आप केवल डरते हैं", आप दूसरों को परेशान करने के लिए प्रलोभन के सामने झुक गए हैं, ताकि वे अच्छे दृष्टिकोण को बनाए रखने और विसंगति के लिए अनुमति दे सकें। अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, अपने ठोस और दार्शनिक विश्वासों में से अधिकांश में शैतान का वकील स्वयं के साथ करने का प्रयास करें। देखें सेट के बिंदु देखने के लिए एक स्टैंड ले लो।
  • पेटेंटिनिटी लीव चरण 11 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने सहकर्मियों और दोस्तों से पूछें कि वे आपको एक प्रभावी कम्युनिकेटर के रूप में देखते हैं - बेहतर अभी तक, अपने मालिक से पूछें जिन लोगों को आप अक्सर बात करते हैं वे आपको बेहतर बता सकते हैं कि आप दूसरों के बारे में कितनी अच्छी तरह से संबंधित हैं, जिनके बारे में आप ज्यादा परवाह नहीं करते हैं उनसे पूछें कि क्या वे आमतौर पर दूसरों को परेशान करते हैं उनसे पूछें कि क्या आप अक्सर उनसे सहमत होने की कोशिश करते हैं अगर उन्हें लगता है कि आप ईमानदारी से संवाद करते हैं तो उन्हें पूछें अंत में, उनसे पूछें कि क्या वे आपको भरोसेमंद मानते हैं या यदि आपको अपना व्यक्तित्व बदलना चाहिए
  • चेतावनी

    • आप गलत तरीके से संवाद कर सकते हैं, लेकिन प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बाकी तक पहुंचने से पहले अच्छी तरह से अंक समझते हैं।
    • बेईमान संचार (झूठ बोलना) के बहुत अच्छे परिणाम हैं जो अनुमानित नहीं हो सकते हैं या इनकार नहीं कर सकते हैं। इसलिए, भले ही आपको लगता है कि आपको अच्छी तरह झूठ बोलना है, दूसरों के साथ संवाद करना ईमानदारी से है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com