ekterya.com

प्रबंधन की प्रभावशीलता को मापने के लिए

प्रबंधन की प्रभावशीलता को मापने के लिए अपने संगठन के संदर्भ में प्रभावशीलता के अर्थ को परिभाषित करना आवश्यक है। एक लाभकारी निगम में, प्रभावशीलता को आय पीढ़ी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। गैर-लाभकारी संगठनों के प्रबंधकों के लिए, उनकी प्रभावशीलता में सफल सगाई, मिशन उपलब्धि और कर्मचारी संतुष्टि जैसे कारकों को शामिल किया जा सकता है। एक सरकारी परिवेश में, प्रबंधन का मुख्य कार्य पर्याप्त रूप से अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित और उन्मुख करने के लिए हो सकता है और लोगों को सामान्य रूप से सरकारी नियमों का अनुपालन करता है। नीचे प्रबंधन के प्रभाव को मापने के लिए अलग-अलग तरीके हैं।

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 1
1
अपने संगठन के लक्ष्यों को परिभाषित करें लक्ष्यों को लाभ उत्पन्न करना, सामान्य तौर पर लोगों को निर्देश देना या नीतियों को लागू करना हो सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 2
    2
    प्रबंधन की सफलता और प्रभावशीलता को मापने के लिए विशिष्ट संकेतकों की पहचान करें। सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी में, प्रभावशीलता संकेतक कंपनी के शेयरों का बाजार मूल्य एक चौथाई से दूसरे या एक वर्ष से अगले के लिए हो सकता है। स्वास्थ्य संस्थान में एक संकेतक रोगी सुरक्षा हो सकता है जो ध्वनि सुरक्षा नीतियों के प्रबंधन द्वारा कार्यान्वयन के परिणाम है।
  • कारकों पर विचार करें जो संकेतक की सही माप के रूप में कमी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी कंपनी के मार्केट वैल्यू को मैक्रोइकिनीज और बलों से प्रभावित किया जा सकता है जो प्रबंधन के नियंत्रण से बाहर हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 3
    3
    प्रबंधकों के प्रदर्शन की आवधिक मूल्यांकन करता है मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक या वार्षिक आधार पर प्रबंधकों के प्रदर्शन की जांच करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 4

    Video: How Too Many Rules at Work Keep You from Getting Things Done | Yves Morieux | TED Talks




    4

    Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    संगठन की बाहरी और आंतरिक आवश्यकताओं के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए प्रबंधकों की क्षमता का मूल्यांकन करता है। सबसे प्रभावी प्रबंधकों वे हैं जो ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करने और प्रबंधित करने में सक्षम हैं, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि कर्मचारियों की संचार, प्रशिक्षण और सुरक्षा की जरूरतों को पूरा किया गया है।
  • प्रदर्शन मूल्यांकन फ़ॉर्म तैयार करें ऐसे फॉर्म बनाएं, जो प्रबंधकों को अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने की इजाजत देता है।
  • इसमें प्रक्रियाओं, परियोजनाओं और कर्मचारियों से संबंधित प्रश्न शामिल हैं प्रबंधकों से विभाग या कंपनी के लिए निर्धारित लक्ष्यों के खिलाफ अपनी प्रभावशीलता को मापने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, प्रबंधकों को कर्मचारी संघर्षों को निपटाने में उनकी प्रभावशीलता को दर करने के लिए कहा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 5
    5
    प्रबंधन की प्रभावशीलता के बारे में कर्मचारियों से जानकारी एकत्र करें
  • कर्मचारियों को टिप्पणियों और सुझाव फ़ॉर्म भरने के लिए कहें इसमें कंपनी के लक्ष्यों और प्रक्रियाओं के प्रबंधन द्वारा संघर्ष प्रबंधन, प्रशिक्षण कार्यक्रमों की उपलब्धता और संचार के संबंध में कर्मचारी संतुष्टि के बारे में सवाल शामिल हैं
  • काम पर उनकी संतुष्टि के बारे में कर्मचारियों के साथ साक्षात्कार प्रबंधन के साथ अपने संबंधों के बारे में कर्मचारियों के साथ बात करने से उन क्षेत्रों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिल सकती है जिसमें प्रबंधक खड़ा होता है, अप्रभावी होता है या कुछ सुधारों से लाभ उठा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 6
    6
    अपने अधीनस्थों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए प्रबंधन की प्रतिक्रियाओं की तुलना करें। प्रबंधकों के आत्म-मूल्यांकन और कर्मचारी प्रतिक्रियाओं के बीच बड़े अंतर हो सकते हैं, और ये ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जो अप्रभावीपन दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए, एक प्रबंधक के कर्मचारियों को प्रदान की प्रशिक्षण के स्तर से संतुष्ट किया जा सकता है, लेकिन कर्मचारियों निर्देशिका है कि वे उपकरण या कौशल उचित कार्य करने की जरूरत नहीं है करने के लिए शिकायत कर सकते हैं।
  • ऐसी स्थितियों पर विचार करें जिनमें कर्मचारियों को भय से ईमानदारी से जवाब नहीं दिया जा सकता है नौकरी खोने का डर, पदावनत या बहिष्कृत किया जा सकता है एक कारण हो सकता है कि कर्मचारियों को प्रबंधन के बारे में सभी ईमानदारी में सवालों के जवाब नहीं मिलते।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 7
    7
    कर्मचारी अवधारण दर देखें एक संगठन जो बार-बार कर्मचारियों के कारोबार का अनुभव करता है, प्रबंधक अप्राप्यता का परिणाम हो सकता है।
  • अन्य कारकों पर विचार करें जो कर्मचारियों के कारोबार की ओर बढ़ते हैं। कम वेतन, असुरक्षित काम करने की स्थिति और अस्वीकार्य काम की मांग कर्मचारियों के इस्तीफे के वास्तविक कारण हो सकते हैं, और संभवत: ऐसी स्थितियां हैं जो किसी विशेष प्रबंधक को नियंत्रित नहीं कर सकती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com