ekterya.com

बारिश कैसे मापें

विभिन्न आर्थिक गतिविधियों के विकास के लिए बारिश की माप (किसी विशिष्ट स्थान और समय में वर्षा की मात्रा) महत्वपूर्ण है। इस कारण से, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि बारिश के गेज (वर्षा को मापने वाले साधन) हमारे पूर्वजों द्वारा बनाए गए पहले मौसम संबंधी माप उपकरणों में से एक है। यह माना जाता है कि उनका उपयोग 2000 साल पहले भारत में किया गया था। इन मापों से किसान अपनी फसलों के रोपण, कटाई और सिंचाई के बारे में निर्णय लेते हैं। वे इंजीनियरों को प्रभावी जल निकासी व्यवस्था, पुलों और अन्य संरचनाओं को भी डिजाइन करने की अनुमति देते हैं। यद्यपि व्यावसायिक मौसम मापने वाले उपकरणों की एक बड़ी संख्या में वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों का उपयोग किया जाता है, कोई भी घर पर बारिश को मापने के लिए अपना खुद का बारिश गेज सेट कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपना बारिश गेज बनाएं

चित्र शीर्षक माज़र वर्षा चरण 1
1
एक पारदर्शी और बेलनाकार कंटेनर प्राप्त करें यह कांच या प्लास्टिक हो सकता है, और कम से कम 30 सेमी (12 इंच) लंबा यह फ़ॉर्म महत्वपूर्ण है: यदि शीर्ष नीचे (या सबसे छोटा) से बड़ा है, तो आपको अधिक गणना और माप करना चाहिए।
  • चौड़ाई के बारे में अधिक चिंता न करें महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ही व्यास कंटेनर भर में बनाए रखा है। कंटेनर की मात्रा बारिश संग्रह क्षेत्र के अनुसार बढ़ जाएगी (उदाहरण के लिए, शीतल पेय से लेकर बाल्टी तक) इसलिए, बारिश के प्रत्येक सेंटीमीटर का रिकॉर्ड विभिन्न आकारों के सिलेंडर के बीच स्थिर रहेगा।
  • चित्र शीर्षक मेज़र वर्षा चरण 2
    2
    एक कंटेनर बनाएं यदि आपके पास एक कंटेनर नहीं है जो पहले से ही बेलनाकार है, तो आप 2 लीटर वातित पानी की एक खाली बोतल के साथ समान रूप से प्रभावी बना सकते हैं। कैंची या चाकू की एक जोड़ी के साथ, बोतल के ऊपर से लगभग 10 सेमी (4 इंच) काटा। पृष्ठभूमि के असमान हिस्से के बारे में चिंता न करें। यह अगले चरण में तय किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक माज़र रेन चरण 3
    3
    पत्थरों के साथ कंटेनर को ठीक करें चूंकि बारिश लगभग हमेशा हवा के साथ होती है, इसलिए आपको अपना बारिश गेज सेट करना चाहिए ताकि तूफान उत्पन्न होने पर यह सीधा हो सके। इसके लिए, बोतल के नीचे छोटे पत्थर या पत्थर के साथ भरें, लेकिन इसे 3 सेमी से अधिक (1 इंच) भरने के बिना। जब आप ऐसा करते हैं, तो अपने पैमाने के माप के प्रारंभिक स्तर को प्राप्त करने के लिए कंटेनर को पानी से भरें। आपके पत्थर या पत्थर मात्रा जोड़ते हैं, इसलिए उन्हें माप क्षेत्र में शामिल न करें।
  • चट्टानों, पत्थर, पत्थर: किसी भी अपेक्षाकृत भारी वस्तु क्या करेंगे, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह पानी को अवशोषित नहीं करता है।
  • यदि आपने अपनी बोतल के साथ अपना बारिश गेज बनाया है, तो सुनिश्चित करें कि नीचे (बेस के अलग-अलग बिंदु) पानी और पत्थरों से भरा हुआ है ताकि आपके पास अपने पैमाने के लिए विमान माप का एक प्रारंभिक बिंदु हो।
  • एक विकल्प एक भारी बाल्टी या पॉट हो सकता है
  • Video: राजस्थान के करौली जिले में पुलिस वाले की की पिटाई

    छवि का शीर्षक मापन रेन चरण 4
    4
    कंटेनर में पैमाने डालें एक निविड़ अंधकार मार्कर के साथ करो बोतल के खिलाफ एक शासक या टेप माप पकड़ो और वर्तमान सतह जल स्तर के साथ अपने शून्य को संरेखित करें। इसे अपने पैमाने के शुरुआती बिंदु के रूप में चिह्नित करें
  • यदि आप एक मजबूत कंटेनर का उपयोग करने का निर्णय लिया है, जैसे कि बर्तन, कंटेनर में पानी न जोड़ें इस मामले में, प्रारंभिक शून्य बिंदु कंटेनर के नीचे होगा।
  • चित्र शीर्षक मेज़र वर्षा चरण 5
    5



    ग्राउंड लेवल पर खुले में डिवाइस रखें। इसे जमीनी स्तर पर रखकर इसे गिरने से रोक दिया जाएगा। सुनिश्चित करें कि कंटेनर से ऊपर कोई अवरोध नहीं हैं, जैसे पेड़ या कुंडली, क्योंकि वे माप को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    वर्षा को मापें

    चित्र शीर्षक माज़र वर्षा चरण 6
    1

    Video: Mirchi Vada Recipe - Rajasthani Mirchi Vada - Mirchi Vada Bajji - Mirchi Bhajji

    अपना बारिश गेज हर दिन देखें। उस समय सीमा में कितनी बारिश हुई है यह निर्धारित करने के लिए हर 24 घंटे नियमित रूप से जांचें बारिश गेज को पानी की सतह पर क्षैतिज रूप से देखते हुए, अपनी आँखों के समान स्तर पर पढ़ें। पानी की सतह की रेखा घुमावदार होगी - इसे मेनिसस कहा जाता है, सतह के तनाव के कारण कंटेनर के साथ पानी की सतह के संपर्क के द्वारा बनाई गई एक वक्र। वक्र के निम्नतम हिस्से से पठन करें।
    • हर दिन डिवाइस की जांच करें, भले ही बारिश न हो। पानी में वाष्पीकरण हो सकता है या इसके स्तर में रहस्यमय तरीके से वृद्धि हुई हो सकती है, यहां तक ​​कि निम्बुस (वर्षा सूचक बादल) की उपस्थिति के बिना - बुझानेवाले आमतौर पर आम कारण हैं यदि ऐसा होता है, तो कंटेनर बदलें।
  • छवि का शीर्षक मेज़र रेन चरण 7
    2
    एक चार्ट या चार्ट में वर्षा की मात्रा को चिह्नित करें उदाहरण के लिए, आप 7 x 7 सेंटीमीटर चौकोर बना सकते हैं और सप्ताह के दिन क्षैतिज रूप से (एक्स अक्ष) और 1 से 7 सेंटीमीटर तक (वाई अक्ष) वर्षा की मात्रा को चिह्नित कर सकते हैं। एक अंक के साथ अंक के बाद प्रत्येक सप्ताह चौराहे (सेमी में) सप्ताह के इसी दिन के साथ, अंक जोड़ने के लिए एक नियम का उपयोग करें और उस सप्ताह के वर्षा के उतार-चढ़ाव को देखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र रेन चरण 8
    3
    बारिश गेज खाली करें सटीक वार्तालाप सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक पंजीकरण के बाद डिवाइस को रिक्त करें। अपने डिवाइस में एक ही पत्थर रखें और इसे पैमाने के शून्य बिंदु पर फिर से भरें। यदि आप पत्थरों को जोड़ते हैं या हटाते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि कंटेनर को पानी के साथ शून्य स्थान पर डालने से पहले इसे भरें।
  • चित्र शीर्षक माज़र वर्षा चरण 9
    4
    औसत की गणना करें एक महीने के बाद अपने डेटा का विश्लेषण करें और विभिन्न वर्षा रुझान देखें। एक हफ्ते की वर्षा (7 दिन) जोड़ें और फिर परिणाम को 7 से विभाजित करें ताकि आपको औसत साप्ताहिक वर्षा मिले। आप इसे लंबे समय तक कर सकते हैं, जैसे कि हर महीने या साल, यदि आप विशेष रूप से समर्पित हैं
  • औसत खोजने के लिए फार्मूला लागू करना आसान है। औसत इकाइयों की संख्या (आपके द्वारा जोड़ी गई दिन, सप्ताह या महीनों की संख्या) से विभाजित सभी इकाइयों (इस मामले में, दैनिक, साप्ताहिक और मासिक बारिश माप) के योग के बराबर है। यदि आप 4 सप्ताह के औसत साप्ताहिक वर्षा की तलाश कर रहे हैं तो 20 सेमी, 12 सेमी, 6 सेमी और 25 सेमी की साप्ताहिक वर्षा योग के साथ 20 + 12 + 6 + 25 = 63 (सभी इकाइयों का योग) / 4 सप्ताह) औसत साप्ताहिक वर्षा = 15.75 सेमी।
  • Video: How To Become Wealthy #injibscosmets

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक ऐसी जगह पर रहते हैं जहां यह जलता है, तो आप बर्फ की मात्रा को माप कर सकते हैं जो पिघल जाने के बाद गिर गया है (जब तक आपकी डिवाइस दफन नहीं हो जाती)। हालांकि, "वर्षा" के एक उपाय के रूप में व्यक्त की गई बर्फ में इसकी गहराई से लगातार संबंध नहीं है, इसलिए इन आंकड़ों के आधार पर निष्कर्ष निकालना न हो। उदाहरण के लिए, 70 सेमी (2 फीट) बर्फ में काफी भिन्न मात्रा में पानी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com