ekterya.com

प्रतिरोध कैसे मापें

प्रतिरोध एक कठिनाई की डिग्री है जो किसी विशेष वस्तु के माध्यम से बहने वाले इलेक्ट्रॉनों में है। यह घर्षण के समान है, जब किसी सतह के चलते या हिलने के दौरान एक वस्तु का अनुभव होता है प्रतिरोध ओम में मापा जाता है: 1 ओम वर्तमान के 1 एफ़एफ़ प्रति विद्युत अंतर के 1 वोल्ट के बराबर है। प्रतिरोध को एनालॉग या डिजिटल मल्टीमीटर या ओममीटर के माध्यम से मापा जा सकता है।

चरणों

विधि 1
एक डिजिटल मल्टीमीटर के साथ प्रतिरोध को मापें

छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 1
1
तत्व का चयन करें जिसका प्रतिरोध आप मापने जा रहे हैं। अधिक सटीक माप के लिए, एक घटक के प्रतिरोध को व्यक्तिगत रूप से जांचें। सर्किट से घटक निकालें या इसे स्थापित करने से पहले परीक्षण करें। यदि आप सर्किट में अभी भी घटक का परीक्षण करते हैं, तो अन्य घटकों की उपस्थिति के कारण पढ़ने में गलत हो सकता है।
  • यदि आप सर्किट का परीक्षण करने जा रहे हैं या यहां तक ​​कि एक घटक को निकालना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जारी रखने से पहले सभी सर्किट पावर बंद हो जाए।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 2
    2
    संबंधित परीक्षण शॉट्स में जांच को कनेक्ट करें अधिकांश मल्टीमीटर में, एक जांच में काली है और दूसरा लाल है मल्टीमीटर अक्सर विभिन्न प्रयोगों के लिए कई जांच जांच लेकर आते हैं, उदाहरण के लिए, प्रतिरोध, वोल्टेज या एम्परेज (वर्तमान) को मापने के लिए आम तौर पर, प्रतिरोध को मापने के लिए परीक्षण नल के पास एक लेबल होता है "कॉम" (से "सामान्य") और यूनानी पत्र ओमेगा के साथ एक और लेबल, Ω, जो कि ओम का प्रतीक है।
  • काले सॉकेट को लेबल के साथ कनेक्ट करें "कॉम" और कहते हैं कि शॉट में लाल एक "ओम"।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 3
    3
    मल्टीमीटर चालू करें और सबसे उपयुक्त परीक्षण श्रेणी चुनें। एक घटक का प्रतिरोध ओम (1 ओम) से मेगाहम्स (1 000 000 ओम) तक भिन्न हो सकता है। प्रतिरोध के एक सटीक पढ़ने के लिए, आपको उस घटक के लिए सबसे उचित श्रेणी में मल्टीमीटर को समायोजित करना चाहिए जिसे आप मापना चाहते हैं। कुछ डिजिटल मल्टीमीटर स्वचालित रूप से रेंज को समायोजित करते हैं, लेकिन दूसरों में इसे मैन्युअल रूप से करना आवश्यक है। यदि आपके पास प्रतिरोध रेंज का सामान्य विचार है, तो उस सीमा में बस इसे समायोजित करें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप परीक्षण और त्रुटि विधि के माध्यम से सीमा निर्धारित कर सकते हैं।
  • यदि आपको सीमा नहीं पता है, तो मध्यम के विन्यास से शुरू करें, आमतौर पर 20 किलोहोम (के.यू.)।
  • किसी एक जांच के साथ घटक के एक छोर और दूसरे जांच के साथ विपरीत छोर को स्पर्श करें।
  • स्क्रीन संख्या 0.00, राजभाषा या प्रतिरोध का वास्तविक मूल्य होगा।
  • यदि मान शून्य है, तो सेट सीमा बहुत अधिक है और आपको उसे कम करना होगा।
  • यदि स्क्रीन OL (अंग्रेजी से) कहती है "अतिभारित" इसका मतलब क्या है "अतिभारित"), तो सीमा बहुत कम है और आपको इसे अगले उच्च श्रेणी के लिए बदलना होगा। घटक को एक बार फिर से नई श्रेणी विन्यास के साथ परीक्षण करें।
  • यदि स्क्रीन एक विशिष्ट संख्या दिखाती है, उदाहरण के लिए 58, यह प्रतिरोध का मूल्य है ध्यान में रखना लागू रेंज को याद रखना एक डिजिटल मल्टीमीटर में, आप चयनित सीमा को याद रखने के लिए ऊपरी दाएं कोने को देख सकते हैं। यदि कू कोने में दिखाई देता है, तो वास्तविक प्रतिरोध 58 किलो (58 किलोहैम्) है।
  • एक बार जब आप संकेतित सीमा में हैं, तो एक बार फिर यह देखने के लिए कि क्या आप अधिक सटीक पढ़ने प्राप्त कर सकते हैं, रेंज को कम करने का प्रयास करें। प्रतिरोध का सबसे सटीक पढ़ने के लिए न्यूनतम संभव श्रेणी सेटिंग का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 4
    4
    उस घटक के छोर को स्पर्श करें जिसे आप मल्टीमीटर की जांच के साथ मापने जा रहे हैं। जैसे ही आप सीमा को समायोजित करने के लिए करते थे, एक जांच के साथ घटक के एक छोर को छूते हैं और दूसरे के साथ विपरीत छोर जब तक नंबर बदलकर बंद नहीं हो जाता है और इसे रजिस्टर करें तब तक प्रतीक्षा करें। यही आपके घटक का प्रतिरोध है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी रीडिंग 0.6 है और ऊपरी दाएं कोने में एमई है, तो आपके घटक का प्रतिरोध 0.6 मेगाहॉम्स है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 5
    5
    मल्टीमीटर को बंद करें एक बार जब आप सभी घटकों को मापने के पूरा कर लें, तो मल्टीमीटर को बंद करें और जांच को डिस्कनेक्ट करने के लिए इसे स्टोर करें।
  • विधि 2
    एनालॉग मल्टीमीटर के साथ प्रतिरोध को मापें

    छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 6

    Video: HEAT PUMP SYSTEM Electrical Sequence of operation

    1
    वह तत्व चुनें जिसके लिए आप प्रतिरोध को मापने जा रहे हैं। अधिक सटीक माप के लिए, एक घटक के प्रतिरोध को व्यक्तिगत रूप से जांचें। सर्किट से घटक निकालें या इसे स्थापित करने से पहले परीक्षण करें। यदि आप सर्किट में अभी भी घटक का परीक्षण करते हैं, तो अन्य घटकों की उपस्थिति के कारण पढ़ने में गलत हो सकता है।
    • यदि आप सर्किट का परीक्षण करने जा रहे हैं या यहां तक ​​कि एक घटक को निकालना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जारी रखने से पहले सभी सर्किट पावर बंद हो जाए।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 7
    2
    संबंधित परीक्षण शॉट्स में जांच को कनेक्ट करें अधिकांश मल्टीमीटर में, एक जांच में काली है और दूसरा लाल है मल्टीमीटर अक्सर विभिन्न प्रयोगों के लिए कई जांच जांच लेकर आते हैं, जैसे कि प्रतिरोध, वोल्टेज या एम्परेज (चालू) को मापने के लिए। आम तौर पर प्रतिरोध को मापने के लिए टेस्ट शॉट्स में एक लेबल होता है "कॉम" (से "सामान्य") और यूनानी पत्र ओमेगा के साथ एक और लेबल, Ω, जो कि ओम का प्रतीक है।
  • काले सॉकेट को लेबल के साथ कनेक्ट करें "कॉम" और कहते हैं कि शॉट में लाल एक "ओम"।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 8
    3
    मल्टीमीटर चालू करें और सबसे उपयुक्त परीक्षण श्रेणी चुनें। एक घटक का प्रतिरोध ओम (1 ओम) से मेगाहम्स (1 000 000 ओम) तक भिन्न हो सकता है। प्रतिरोध के एक सटीक पढ़ने के लिए, आपको उस घटक के लिए सबसे उचित श्रेणी में मल्टीमीटर को समायोजित करना होगा जिसे आप मापना चाहते हैं। यदि आपके पास प्रतिरोध रेंज का सामान्य विचार है, तो उस सीमा में बस इसे समायोजित करें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप परीक्षण और त्रुटि विधि के माध्यम से सीमा निर्धारित कर सकते हैं।
  • यदि आपको सीमा नहीं पता है, तो मध्यम के विन्यास से शुरू करें, आमतौर पर 20 किलोहोम (के.यू.)।
  • किसी एक जांच के साथ घटक के एक छोर और दूसरे जांच के साथ विपरीत छोर को स्पर्श करें।
  • सुई स्क्रीन के माध्यम से आगे बढ़ेगी और एक विशिष्ट बिंदु पर बंद हो जाएगा जो कि आपके घटक के प्रतिरोध को दर्शाता है।
  • अगर सुई रेंज (बायीं तरफ) में सर्वोच्च मूल्य पर ले जाता है, तो आपको सीमा सेटिंग को बढ़ाने, मल्टीमीटर रीसेट करना होगा और फिर से प्रयास करना होगा।
  • न्यूनतम सीमा मूल्य के लिए सुई चालें (दाईं ओर), सीमा सेटिंग कम करने के लिए है, तो मीटर शून्य और फिर कोशिश करें।
  • एनालॉग मल्टीमीटर रीसेट या रीसेट किया जाना चाहिए हर बार जब रेंज सेटिंग बदल जाती है और एक घटक का परीक्षण करने से पहले। शॉर्ट सर्किट बनाने के लिए दोनों जांचों के छोर को स्पर्श करें। सुनिश्चित करें कि सुई एक-दूसरे को छुआ के बाद ओम सेटिंग या शून्य नियंत्रण का उपयोग करके सुई पूरी तरह से शून्य पर लौट जाए।



  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 9
    4
    उस घटक के छोर को स्पर्श करें जिसे आप मल्टीमीटर की जांच के साथ मापने जा रहे हैं। जैसे ही आप सीमा को समायोजित करने के लिए करते थे, एक जांच के साथ घटक के एक छोर को छूते हैं और दूसरे के साथ विपरीत छोर एक मल्टीमीटर के प्रतिरोध की सीमा दाएं से बाएं से जाती है दाईं ओर शून्य है और बाईं ओर लगभग 2 कश्मीर (2000) तक बढ़ रहा है। एनालॉग मल्टीमीटर्स के पास कई तराजू हैं, इसलिए Ω प्रतीक वाले एक को अवश्य देखें और दाएं से बाएं ओर जायें
  • जैसे पैमाने बढ़ता है, उच्च मूल्य एक दूसरे के करीब और एक दूसरे के समूहीकृत होते हैं आपके घटक के प्रतिरोध के सटीक पढ़ने के लिए संकेतित श्रेणी की स्थापना करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक उपाय प्रतिरोध चरण 10
    5
    प्रतिरोध पढ़ें एक बार जब आप जांच के साथ घटक को छूते हैं, तो सूई पैमाने के ऊपर और नीचे के बीच कहीं भी होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए पैमाने पर जांच करें कि आप ओम स्केल देख रहे हैं और जिस मूल्य को सुई इंगित कर रहे हैं उसे रिकॉर्ड करें। यही आपके घटक का प्रतिरोध है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सीमा 10 से निर्धारित की थी और सुई 9 पर बंद हुई, तो आपके घटक का प्रतिरोध 9 ओम है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 11
    6
    एक उच्च श्रेणी में वोल्टेज सेट करें। जब आप मल्टीमीटर का उपयोग कर समाप्त कर लें, तो इसे ठीक से संग्रहीत करने के लिए सबसे अच्छा है यदि आप इसे बंद करने से पहले एक उच्च वोल्टेज श्रेणी निर्धारित करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि अगली बार जब आप मल्टीमीटर का उपयोग करेंगे तो आप क्षतिग्रस्त नहीं होंगे, अगर आप पहले सीमा निर्धारित करना भूल जाएं मल्टीमीटर को बंद करें और इसे स्टोर करने के लिए जांच डिस्कनेक्ट करें।
  • विधि 3
    सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से परीक्षण करते हैं

    छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 12
    1
    घटकों में प्रतिरोध का परीक्षण करें, सर्किट नहीं। एक सर्किट में एक घटक में प्रतिरोध को मापने से यह माप गलत हो जाएगा क्योंकि मल्टीमीटर आपके द्वारा मापने वाले एक के अतिरिक्त सर्किट के अन्य घटकों के प्रतिरोध को माप देगा। हालांकि, कभी कभी यह एक सर्किट के भीतर घटकों के प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 13
    2
    शक्ति के बिना केवल घटकों का परीक्षण करें एक सर्किट के माध्यम से बहती वर्तमान में रीडिंग गलत हो जाती है, क्योंकि वर्तमान में वृद्धि से अधिक प्रतिरोध हो जाता है। इसके अतिरिक्त, अतिरिक्त वोल्टेज मल्टीमीटर को नुकसान पहुंचा सकता है (इस कारण से, यह किसी बैटरी के प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए अनुशंसित नहीं है)।
  • सर्किट के सभी कैपेसिटर, जिसमें आप प्रतिरोध को मापने जा रहे हैं, परीक्षण करने से पहले इसे उतार दिया जाना चाहिए। डिस्चार्ज किए गए कैपेसिटर मल्टीमीटर के वर्तमान भार को अवशोषित कर सकते हैं, जिससे पढ़ने में क्षणिक उतार-चढ़ाव पैदा हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 14
    3
    सर्किट को देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें डायोड है डायोड केवल एक दिशा में बिजली का संचालन करते हैं। हालांकि, यदि आप डायोड के साथ एक सर्किट में मल्टीमीटर की जांच की स्थिति में पलटना करते हैं, तो आप विभिन्न रीडिंग्स प्राप्त करेंगे।
  • Video: "Ross" und "Reiter"

    छवि का शीर्षक उपाय प्रतिरोध चरण 15
    4
    अपनी उंगलियों से सावधान रहें मल्टीमीटर की जांच के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए कुछ प्रतिरोधों या घटकों को रखा जाना चाहिए। अगर आप अपनी उंगलियों से रोकनेवाला या जांच को छूते हैं तो आप गलत पढ़ सकते हैं क्योंकि आपका शरीर सर्किट चालू को अवशोषित करेगा। यदि आप कम वोल्टेज मल्टीमीटर का उपयोग करते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण समस्या नहीं है, लेकिन यदि आप एक उच्च वोल्टेज मल्टीमीटर के साथ प्रतिरोध को मापते हैं तो यह एक समस्या हो सकती है
  • घटकों से अपने हाथों को दूर रखने का एक तरीका उन्हें एक परीक्षण बोर्ड से जोड़ना है या "सर्किट बोर्ड" जब आप प्रतिरोध की कोशिश करना चाहते हैं जब आप परीक्षण करने जा रहे हों तो आप मगरमच्छ क्लिप को मल्टीमीटर की जांच में जोड़ सकते हैं ताकि रोकनेवाला या घटक टर्मिनलों को जगह में रखा जा सके।
  • युक्तियाँ

    • मल्टीमीटर की सटीकता की डिग्री मॉडल पर निर्भर करती है। कम अंत मल्टीमीटर आमतौर पर 1% की एक पढ़ने की त्रुटि है। यदि आपको अधिक सटीक मल्टीमीटर की आवश्यकता है, तो संभवतः आपको अधिक महंगा मल्टीमीटर के लिए भुगतान करना होगा
    • आप किसी दिए गए अवरोध के प्रतिरोध स्तर की पहचान कर सकते हैं, यह बैंड की मात्रा और रंग के माध्यम से है। कुछ प्रतिरोधी एक 4-बैंड प्रणाली का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य 5-बैंड सिस्टम का उपयोग करते हैं। प्रत्येक बैंड को सटीक स्तर के प्रतिनिधित्व के लिए प्रयोग किया जाता है

    चेतावनी

    • मल्टीमीटर की जांच की युक्तियां कभी-कभी सुई की नोक के रूप में तेज होती हैं यदि आपको जांच के छोरों को हेरफेर करना है, तो अपने आप को चोट पहुंचाने से बचने के लिए इसे करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com