ekterya.com

पत्र में सुधार कैसे करें

क्या आपको कभी एक चिकित्सक से भ्रमित किया गया है जब कोई व्यक्ति आपके लेखन को देखता है? प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की तुलना में आपके पास एक और पठनीय पटकथा है? खराब सुलेख शर्मनाक हो सकता है और आपके अकादमिक और पेशेवर जीवन को प्रभावित कर सकता है। अपने लेखन को बदतर करने की अनुमति देने के बजाय, अपने हस्ताक्षर को सुशोभित करने के लिए परिवर्तन करें। जल्द ही, आप प्रसिद्ध जॉन हैनकॉक के साथ हाथ में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने लेखन का विश्लेषण करें

इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 1
1
एक अनुच्छेद लिखें किसी भी विषय को चुनें और उसके बारे में कम से कम पांच वाक्य लिखें। यदि आपके पास रचनात्मकता नहीं है, तो बस किसी पुस्तक या समाचार पत्र से एक मार्ग की नकल करें। इसका उद्देश्य आपको यह विचार देना है कि आपकी सुलेखन आमतौर पर कैसा है। जितना अधिक आप लिखते हैं, उतना सटीक आपके विश्लेषण होंगे।
  • इम्प्रूव यू आर लिनड्राइटिंग चरण 2
    2
    बुनियादी रूपों की पहचान करें क्या आपका लेखन छोरों और घटता से भरा है? क्या यह मूल रूप से सीधे और कठोर लाइनों का एक रूप है? क्या आपके पास मुश्किल किनारों या आपके गीत मिश्रण हैं?
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 3

    Video: How to online correction in voter id?पहचान पत्र में ऑनलाइन सुधार कैसे करते हैं आओ सीखे ?

    3
    एक झुकाव खोजें जिस कोण पर आप अपने पत्र लिखते हैं वह आपके लेखन के लिए निर्णायक हो सकता है। क्या आपकी सुलेख नीचे पंक्तियों के लिए लंबवत है? क्या यह बायीं ओर या सही से सही हो जाती है? थोड़ा सा झुकाव आम तौर पर कोई समस्या नहीं है, लेकिन बहुत मुश्किल से पढ़ने में मुश्किल हो सकती है
  • इम्प्रोव यू आर हड लिमिटिंग चरण 4
    4
    संरेखण की जांच करें क्या आपके शब्दों को एक कोण पर ऊपर या नीचे लिखा जाना है? क्या वे पृष्ठ पर लाइनों के साथ ओवरलैप करते हैं? क्या प्रत्येक शब्द अलग-अलग गुना होता है या क्या आपके पूरे पाठ की रेखाएँ रेखा से एक ही दिशा में विचलित होती हैं?
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 5
    5
    रिक्ति को देखो शब्दों और अक्षरों के बीच की दूरी आपके लेखन की गुणवत्ता को निर्धारित करने में मदद करती है। प्रवेश के लिए अक्षर के लिए प्रत्येक शब्द के बीच पर्याप्त स्थान होना चाहिए "या"। इस से अधिक या कम जगह का उपयोग खराब सुलेख का सूचक हो सकता है। व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पत्र की निकटता के लिए भी ध्यान दें संकीर्ण लेखन या पत्र जो बहुत दूर के स्थान पर हैं, पढ़ना मुश्किल हो सकता है।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 6
    6
    आकार पर ध्यान दें यह पता चला है कि आकार कम से कम लिखित रूप में है। क्या आपकी लेखन पूरी तरह से दो पंक्तियों के बीच की जगह को भरती है? क्या आप लाइनों के बीच आधे से भी कम जगह में अपने सभी शब्द लिख सकते हैं? बड़ी मात्रा में स्थान लेना या बहुत कम इस्तेमाल करना, दो चीजों से बचने के लिए।
  • इम्प्रोवड यूज़ हडलाईटिंग चरण 7
    7

    Video: Get Correction in Voter ID | वोटर कार्ड में ऑनलाइन सुधार कराये

    लाइन की गुणवत्ता का विश्लेषण करें अपने लेखन को बनाने वाली लाइनों को देखो क्या वे मजबूत दबाव से खींचा गए हैं या क्या वे पढ़ना मुश्किल और मुश्किल है? क्या वे सीधे या डूडल और असमान खींचे?
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 8
    8
    अपने दोषों को निर्धारित करें ऊपर वर्णित सब कुछ को ध्यान में रखते हुए, यह क्या है कि आपके लेखन में सुधार की आवश्यकता है? संभावित परिवर्तन अक्षरों के आकार, अंतरिक्ष, संरेखण, लेखन के आकार, रेखा की गुणवत्ता और शब्दों के झुकाव के लिए किया जा सकता है। इनमें से एक या अधिक पहलुओं को बदलने से सामान्य रूप से आपके लेखन की पठनीयता में सुधार होगा।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 9
    9
    आपको प्रेरित करने के लिए अन्य लेखन शैलियों को देखें तो आप जानते हैं कि आपके पत्र बहुत बड़े हैं और आपके फॉर्म भी गोल हैं। अब क्या? पत्रों के प्रकार की वेबसाइटों पर जाएं और उदाहरण लिखने के लिए देखें जो आपको पसंद हैं। प्रत्येक लेखन शैली की प्रति बनाओ जिसे आप नकल कर सकते हैं। ऐसे उदाहरणों को देखने से डरो मत, जो आपके लिखने से काफी अलग-अलग हो सकते हैं, क्योंकि आप एक नए एक को पूरा करने के बजाय अलग-अलग शास्त्रों के कुछ पहलुओं को चुन सकते हैं।



  • भाग 2
    अपना लेखन बदलना

    1
    हवा में लिखें ज्यादातर समय, खराब या अस्पष्ट लिखावट वाले लोगों ने सिर्फ अपने हाथों, हथियारों और कंधे में मांसपेशियों के समूह को ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया है एविता "खींचना" आपके हाथ से पत्र इसके बजाय, अपने पूरे हाथ को कंधे पर ले जाकर लिखें इसका अभ्यास करने के लिए, सबसे आसान बात यह है कि आपकी उंगली का उपयोग करके हवा में वाक्यों को लिखना है। यह आपको अपने हाथ और कंधे में मांसपेशी समूह का उपयोग करने के लिए अपने लेखन को बेहतर बनाने में मदद करता है और इसे गंदा या निचोड़ा होने से रोकता है।
  • Video: घर बैठे वोटर कार्ड में सुधार कैसे कराये।

    इम्प्रोव यू आर हड लिमिटिंग चरण 11
    2
    अपने हाथ के आकार को समायोजित करें आपकी कलम या पेंसिल आपके अंगूठे और तर्जनी और (वैकल्पिक) मध्य उंगली के बीच आयोजित की जानी चाहिए। लेखन उपकरण का अंत आपके हाथ से या अपनी तर्जनी के अंगुली के खिलाफ होना चाहिए। अपनी पेंसिल को बहुत मजबूत या बहुत ढीली (इस स्थिति में या अन्य) को पकड़कर खराब पेनिमशिप में परिणाम होगा। बेहतर परिणाम पाने के लिए नीचे के तीसरे भाग में पेंसिल पकड़ो।
  • 3
    बुनियादी रूपों के साथ अभ्यास करें खराब लेखन से मिलते-जुलते दोष एक अनियमितता और अक्षरों और रूपों के बीच असंगति है। सभी पत्र सीधी रेखाएं और मंडल या अर्धवृक्क के दिनांक हैं, इसलिए उन्हें साजिश करने में कुछ समय दें। समानांतर ऊर्ध्वाधर लाइनों और समानांतर विकर्ण लाइनों के साथ एक पूर्ण पत्र भरें। रूपों की एक शीट के साथ भी यही करें "या"। जब आप एक ही पंक्ति लगातार और बार-बार कर सकते हैं, तो आप पत्रों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।
  • 4
    एक दिशात्मक आरेख का अध्ययन करें। हालांकि हर कोई इसे अलग तरह से कर रहा है, वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर को लिखने का एक अच्छा तरीका है प्रत्येक पत्र के रूप में बनाए गए लाइनों पर सही निर्देशों के बाद आपके लेखन में काफी सुधार हो सकता है। उदाहरण के लिए, स्वर को प्रारंभ करने के बजाय "को" पूंछ से, वक्र के ऊपर से शुरू करो प्रत्येक पत्र को सही दिशा में लिखने का अभ्यास करें। साथ ही उन्होंने आपको बालवाड़ी में सिखाया
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 14
    5
    लेखन टूल की एक किस्म की कोशिश करो यद्यपि यह एक छोटा सा पिक लगता है, अलग-अलग लोग अलग-अलग लेखन उपकरण का उपयोग बेहतर (या बदतर) लिख सकते हैं। परंपरागत और मैकेनिकल पेंसिल के अतिरिक्त बॉलपेप पेन, रोल-ऑन और मार्कर सहित विभिन्न बर्तनों की कोशिश करें। एक जो आपको लिखना पसंद है वह ढूँढना आपके लेखन को बेहतर बनाने के लिए हो सकता है।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 15
    6
    वर्णमाला का अभ्यास करें हां, जैसे पहले ग्रेड में, अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के प्रत्येक वर्णमाला के साथ लाइनों और लाइनों को भरें। आप को बदलने की जरूरत है पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पत्रों के प्रेरणा का उपयोग करें और साथ ही साथ लेखन विश्लेषण। यदि आपकी समस्या झुकाव है, तो अपने अक्षरों को लंबवत रखने के लिए एक बिंदु बनाएं यदि आप अपने पत्रों के आकार को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपने जो चित्रों को दिखाया था, उनके अनुकरण पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 16
    7
    लागू करें जो आपने सीखा है जब आप अपने प्रत्येक पत्र की पूर्णता सुनिश्चित करते हैं, तो शब्दों को लिखने और पूर्ण वाक्यों में अपना अभ्यास करें। वाक्यांश लिखें "त्वरित लोमड़ी आलसी कुत्ते पर कूदता है" बार-बार इस वाक्य में वर्णमाला के कई अक्षर हैं, जो आपको व्यापक अभ्यास प्रदान करते हैं। हालांकि यह नीरस लगता है, हालांकि, "अभ्यास परिपूर्ण बनाता है" यह निश्चित रूप से यहां पर लागू होता है
  • इम्प्रोवड यूवर लिमिटिंग स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    हमेशा हाथ से बातें लिखें निबंध योजना टाइप करने का विकल्प या उस ईमेल को किसी मित्र के साथ पकड़ने के लिए पास करें इसके बजाय, अपने काम को लिखने का प्रयास करें जब संभव हो तो हाथ से चीजें लिखने का अवसर लेना आपके लेखन में सुधार करने के लिए सबसे अधिक लाभकारी अभ्यास होगा। यह आपको अधिक समय ले सकता है लेकिन आप आसान और तरल पदार्थ लिखने के लिए आवश्यक अपनी मांसपेशियों को आकार देंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप की तरह पेंसिल के प्रकार का प्रयोग करें
    • पत्र आकार के बराबर होना चाहिए। इससे आपके लेखन को साफ और व्यवस्थित दिखेंगे
    • प्रति दिन कम से कम एक अनुच्छेद लिखने का प्रयास करें। यह आपकी हस्तलेखन सुधारने में आपकी सहायता करेगा
    • जल्दी मत करो! यदि आप समय और देखभाल के साथ ऐसा करते हैं तो आपका लेखन हमेशा बेहतर लगेगा
    • अपने लेखन को गठबंधन रखने में मदद के लिए लिखित कागज पर लिखें।
    • आपको लिखने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे आपके लेखन को प्रभावित करते हैं।
    • आप को प्रेरित करने के लिए एक पृष्ठ या दो हाथियों को अच्छी स्थिति में छोड़ दें यह आपके लिए एक मॉडल होना चाहिए

    चेतावनी

    • अपने किसी भी टेम्पलेट या अभ्यास शीट्स को फेंक न दें जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, यह देखने के लिए कि आप अक्षरों को कैसे दिखना चाहिए और आपको क्या नहीं करना चाहिए, आपको उनकी मार्गदर्शिका के रूप में एक मार्गदर्शक की आवश्यकता हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने लेखन का अभ्यास करते समय कागज को बर्बाद नहीं करते हैं कई बार पैड का उपयोग करें और शीट के दोनों तरफ का उपयोग करें।
    • लेखन या विकास करते समय कागज पर अपने पेन के सूचक को मत दबाएं "लेखक की ऐंठन"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com