ekterya.com

बोलने पर अपनी आवाज़ में सुधार कैसे करें

वे कहते हैं कि पहले छापें एक जीवनकाल जीते हैं और, भले ही आपने ध्यान नहीं दिया हो, आपकी आवाज का प्रभाव अन्य लोगों को देने के प्रभाव पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है आपकी आवाज़ सम्मान लगा सकती है और आत्मविश्वास दिखा सकती है, लेकिन यह भी स्वागत किया जा सकता है और भावना व्यक्त करने में मदद कर सकता है यदि आपके पास एक कमजोर, नाक या तड़का हुआ आवाज़ है, तो आपको बहुत अच्छी पहली छाप नहीं मिल सकती है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आवाज़ का स्वर कुछ सुधार किया जा सकता है। हालांकि आपकी प्राकृतिक आवाज की टोन बदलना संभव नहीं है, लेकिन आप अन्य तत्वों पर काम कर सकते हैं जो इसे ज़ोर से और अधिक प्रभावशाली बनाएंगे।

चरणों

भाग 1
साँस लेने और विश्राम तकनीक का अभ्यास करें

1
सही ढंग से सांस लेने का अभ्यास करें नरम, शक्तिशाली और प्राकृतिक आवाज का निर्माण करने के लिए, आपको पहले उचित श्वास तकनीक सीखना होगा हालांकि मनुष्य को डायाफ्राम से सांस लेने और बोलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, कई लोग छाती के साथ ऐसा करते हैं, जो कमजोर आवाज का उत्पादन करते हैं। पता करने के लिए कि क्या आप अपनी छाती से सांस लेते हैं, आपको श्वास लेना चाहिए और देखना चाहिए कि आपकी छाती और कंधे ऊंचा हैं या नहीं। इस समस्या को ठीक करने और डायाफ्राम से सांस लेने के लिए अपने शरीर को सिखाने के लिए:
  • चार सेकंड के लिए एक गहरी साँस लें, सुनिश्चित करें कि आप डायाफ्राम में सांस लेते हैं। चार सेकंड के बाद, डायाफ्राम में एक और चार सेकंड के लिए हवा पकड़ो और फिर चार सेकंड की गिनती छोड़ें। इस अभ्यास को हर दिन दो मिनट के लिए दोहराएं। थोड़ा सा, जब आप इस तकनीक का अभ्यास करते हैं तो दिन में पांच मिनट बढ़ जाता है।
  • एक बार जब आप चार सेकंड की सांस लेने की तकनीक के साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप इसे अभ्यास करना जारी रख सकते हैं, लेकिन 20 सेकंड तक श्वास, पकड़ और श्वास करने के लिए समय बढ़ाते हैं। आपको इसे केवल एक दिन में एक बार करना चाहिए।
  • 2
    बोलते समय पर्याप्त श्वास शामिल करता है अपने शरीर को उचित श्वास तकनीक सिखाने के द्वारा, आप अपने डायाफ्राम से बात करना शुरू कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, डायाफ्राम से गहन साँस लें और आप अपने पेट को सांस लेते और ढंकते वक्त बात करते हैं। जैसा कि आप हवा से बाहर निकलना शुरू करते हैं, फिर से गहरी सांस लेते हैं और फिर से बात करते हैं, लेकिन केवल जब आपके पेट में चपटा होता है, तो बात करना सुनिश्चित करें।
  • जब आप कर सकते हैं, तो अपने नाक से सांस लें। आपके मुखर रस्सियों और मुखर ताकत के लिए नाक के माध्यम से हवा में अधिक नम और बेहतर है।
  • 3
    शरीर और आवाज को शांत करता है शरीर और गले या भावनात्मक तनाव में मांसपेशियों में तनाव आपकी आवाज़ में कहर पैदा कर सकता है, जिससे आप कमजोर और अनुनासिक आवाज पैदा कर सकते हैं, बिना गूंज (यह अच्छी तरह से संचरित) नहीं है। उम्मीद है, साँस लेने का अभ्यास आपके शरीर और मन को शांत करेगा - फिर आप निम्न प्रकार से अपने गले को आराम कर सकते हैं:
  • वह गहरा जम्पर होता है और, जब समाप्त होता है, तो हम से शुरू होता है जबड़े को एक आरामदायक स्तर पर खोलें और उसे एक तरफ से स्थानांतरित करें जैसे आप हू। कुछ मिनट के लिए करो और फिर अपनी गले को मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।
  • Video: मधुर आवाज के लिए कुछ जरूरी टिप्स | Madhur Aawaj Ke Liye Kuch Tips

    भाग 2
    अपनी प्राकृतिक स्वर तक पहुंचें

    1
    अपनी टोन का अभ्यास करें आपके प्राकृतिक स्वर में बात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसे उच्च या निम्न टोन में करने की कोशिश आपके मुखर तार को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आपके अनुनाद को प्रभावित होगा। दूसरी तरफ, एक अच्छी आवाज आपको अधिक सुखद आवाज देने में मदद करेगी, और जब आप अपने स्वर में टोन के साथ काम करते हैं, तो अपने प्राकृतिक स्वर को बदलने में मुश्किल हो सकती है, आप एक मोटा, गहरी आवाज का उत्पादन कर सकते हैं और इसे अधिक चरित्र दे सकते हैं।
    • अपनी प्राकृतिक स्वर का लाभ उठाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप बात करते समय आराम करते हैं तनाव आपकी मांसपेशियों में तनाव, अपने मुखर रस्सियों सहित, रख सकते हैं, और यह आपके आवाज तीखी और तीखी बना सकते हैं।
    • बोलते समय डायाफ्राम से साँस लें, क्योंकि इससे आप अपनी आवाज़ को ठीक से प्रोजेक्ट कर सकते हैं और पर्याप्त शक्ति के साथ
    • आपके शरीर में अनुनाद आपकी आवाज का समर्थन और गहराई देगी, क्योंकि आपके शरीर में हवा नाक, गले, छाती और मुंह जैसे विभिन्न छिद्रों में थर जाती है, और इन क्षेत्रों में विभिन्न गुणवत्ता की आवाज़ होती है। एक मोटी, गहरी आवाज के लिए, आपको उन सभी छिद्रों में हवा को झुकाव करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल नाक गुहा का उपयोग करते हैं, तो आपकी आवाज़ तेज और नाक होगी
  • 2
    नाक की आवाज़ से बचें नाक की आवाज़ रखने का अर्थ है कि आपकी आवाज गहरी, मजबूत या मोटी पर्याप्त नहीं होगी। यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी आवाज़ नाक है, अपनी उंगलियों को नाक के पुल पर रखें और कहें "रिया" और "माँ"। आप ये शब्द कहकर पुल कंपन को महसूस करेंगे। अब मैंने उन शब्दों को कहा है जिनके पास नहीं है "ñ", "n" या "मीटर"। यदि आप अपनी नाक में एक ही कंपन महसूस करते हैं, तो आपकी आवाज़ नाक है इसे टालने के लिए, इन सिफारिशों का पालन करें:
  • बोलने पर होंठ, जबड़े, दांत और जीभ के साथ पूरी तरह से आंदोलन का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें जब आप इन articulators के साथ गति की पूरी रेंज का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप मुंह के बजाय नाक गुहा में ध्वनि ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना है।



  • 3
    अधिक मधुरता से बोलें एक मधुर आवाज एक है जो भिन्नरूपों, भावनाओं और ऊर्जा को प्रसारित करता है, जबकि एक मधुर आवाज सपाट और नीरस होती है। आप बोलते हुए अपने टोन प्रकार को बदलकर अधिक मधुर आवाज़ रखने के लिए काम कर सकते हैं।
  • सवाल पूछने पर कई वक्ताओं स्वाभाविक रूप से ऐसा करते हैं जब लोग बोलते हैं, तो यह इंगित करता है कि यह वाक्यांश के अंतिम सिलेबल्स में आवाज़ की टोन जुटाने का प्रश्न है।
  • वाक्यांश कह कर अभ्यास करें "आप वहां जा रहे हैं" तीन अलग-अलग तरीकों से पहली बार में आपको ब्योरा (घोषणात्मक) को बदलने के बिना बोलना चाहिए, दूसरे में आपको प्रत्येक शब्द (पूछताछ) के साथ अपनी आवाज़ के टोन को थोड़ा ऊपर उठाना चाहिए और, तीसरे में, आपको प्रत्येक शब्द (जोरदार) के साथ टोन कम करना चाहिए। वाक्यांश को जोर से कहो और देखें कि यह कैसे अलग अर्थ बताता है।
  • रोज़ाना भाषण में इन परिवर्तनों को शामिल करने का अभ्यास करने के लिए, हर दिन अपने आप को जोर से पढ़ें और अलग-अलग भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग-अलग शब्दों में अपनी आवाज़ के स्वर को अलग करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • भाग 3
    अभ्यास मुखर अभ्यास

    1

    Video: अपनी आवाज कैसे बदले काल पर || how to change voice on call

    अभिव्यक्ति और अभिप्राय पर कार्य करें। यदि आप अपने दाँत के बीच बोलते हैं या ठीक से मुखर नहीं बोलते हैं, तो आपके शब्दों को स्पष्ट नहीं किया जाएगा और बोलने में लोगों को कठिनाई होगी। स्पष्ट शब्दों को स्पष्ट करने की चाबियाँ, सटीक शब्द कहने के लिए ध्वनि का निर्माण करना है, श्वास के साथ ध्वनि का समर्थन करना और इसे पूर्ण रूप से पूरा करना अभिव्यक्ति और अभिव्यक्ति अभ्यास में शामिल हैं:
    • जीभ से व्यायाम करें: अपनी जीभ को पीछे की तरफ झुकाएं जैसे कि आप अपने गले के पीछे स्पर्श करना चाहते हैं। जितनी दूर हो सके इसे बढ़ाएं और तब तक मुंह से बाहर निकल सकें, जहां तक ​​संभव हो। 10 बार दोहराएं
    • जबड़ा व्यायाम: जबड़ा और जबड़ा के साथ जबड़ा और अतिरंजित आंदोलनों के साथ व्यापक आंदोलन करते हैं, तो निम्न शब्दों में से प्रत्येक बार दोहराएं: बीए, एमए, वा, एफए, पीए, डीए, जे, ला, कुआ, एसए, हां, तो, सु, ज़ी, ज़ो, ज़ू
    • होंठ अभ्यास: निम्नलिखित जीभ भांति बोलें, प्रत्येक शब्द की अभिव्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें: "एक अपारदर्शी अंधेरे गोदी में गंभीर चुप्पी में बैठो - एक प्राचीन ताला के साथ एक जघन्य जेल में - एक छोटी और ब्लैक ब्लॉक में एक सस्ते युद्ध हेलीकॉप्टर से - एक छोटी और अचानक सजा की अनुभूति की उम्मीद है"। जैसा कि आप सुधार करते हैं, इसे तेज़ और तेज़ कहते हैं
  • 2
    चेहरे के क्षेत्र से परियोजना जिसमें होंठ, नाक की ओर और नाक के पुल शामिल हैं। आपकी आवाज वहां से आनी चाहिए इस क्षेत्र को खोजने के लिए, ध्वनि एमएमएम-हम्म को फिर से और फिर से बनाएं अपने हाथों को अपने होंठों पर रखें और ध्वनि को तब तक ले जाएं जब तक आपको नहीं लगता कि यह क्षेत्र कंपन है। इस क्षेत्र से प्रोजेक्ट करने के लिए:
  • एमएमएम-एचएम एक, एमएमएम-एचएम दो, एमएमएम-एचएम तीन कहें, और नोट करें कि यदि आप संख्या कहते हैं तो उस क्षेत्र में कंपन होता है। अगर ऐसा नहीं होता है, तब तक ध्वनि को स्थानांतरित करने के लिए काम करें जब तक कि आपके एमएमएम-एचएमएमएम और आपके नंबर उस क्षेत्र से नहीं आते हैं।
  • 3
    एक मुखर ताकत प्रशिक्षण सत्र करो। अधिक आवाज़ के साथ अपनी आवाज़ को प्रोजेक्ट करने और एक मजबूत और शक्तिशाली आवाज का निर्माण करने में सहायता करने के लिए, ताकत अभ्यास करें उन्हें बनाने के लिए, गहरा साँस लेना और धीरे धीरे श्वास छोड़ते हुए अपनी आवाज सुनाते हुए। प्रतिदिन 10 बार दोहराएं।
  • आप कहने का भी प्रयास कर सकते हैं "ney" 10 बार, लेकिन यह कवायद जोर से बिना, चिल्लाने के बिना, और विभिन्न स्वरों में कहां है जैसे कि आप अपनी मुखर रेंज बढ़ाते हैं और कम करते हैं
  • Video: आवाज़ पतली कैसे करें? Voice Lesson | Singing Tips

    युक्तियाँ

    • डेयरी उत्पाद, कॉफी और शराब जैसे पदार्थों को बलगम मोटा कर सकते हैं या अपने मुखर तार से नमी हटा सकते हैं, जो आपकी आवाज की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप कुछ समय के लिए बात करने जा रहे हैं या आप एक प्रदर्शनी पेश करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके मुखर रस्सियां ​​नम हैं

    चेतावनी

    • क्या मुखर प्रशिक्षण केवल प्रति सत्र में 5 से 10 मिनट के लिए होता है आपको हमेशा सत्रों के बीच अपनी आवाज़ को आराम देना चाहिए और अगर आप दर्द या डंकने लगते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com