ekterya.com

सार्वजनिक रूप से अपने प्रस्तुति कौशल को कैसे सुधारें

यहां तक ​​कि दुनिया में सबसे बड़ा मंच भय के साथ व्यक्ति अपने प्रस्तुति कौशल को बेहतर कर सकता है। वास्तव में, कई प्रस्तुतकर्ता पूरी तरह नर्वस हैं इससे पहले कि वे अपने महान भाषण शुरू करते हैं। अपने प्रस्तुति कौशल में सुधार करने के लिए, आपको बस आराम करना सीखना है, अपने कहने पर विश्वास करना है, और अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए कुछ युक्तियों का पालन करना है। अपने प्रस्तुति कौशल में सुधार करने के लिए समय और धैर्य लेता है, लेकिन अगर आप इसे प्राप्त करने के लिए अपना दिमाग सेट करते हैं, तो आप दर्शकों को प्रभावित करेंगे और आप थोड़े समय में अपने तर्क को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
सफल होने की योजना

छवि शीर्षक 681016 01

Video: Ambassadors, Attorneys, Accountants, Democratic and Republican Party Officials (1950s Interviews)

Video: Witness to War: Doctor Charlie Clements Interview

1
जांच करता है। यदि आप प्रभावशाली प्रस्तुति कौशल चाहते हैं, तो आपको उस विषय पर एक विशेषज्ञ की तरह बात करनी चाहिए, जो आप बोलते हैं, चाहे आप समुद्री उल्लू के संभोग पैटर्न के बारे में बात कर रहे हों या मिली साइरस की अव्यक्त लोकप्रियता यद्यपि क्षेत्र में डिग्री या बहुत अधिक अनुभव होने से दर्शकों को समझने में मदद मिल सकती है, इस विषय को पूरी तरह से शोध कर के रूप में आप सबसे अच्छी शर्त है जो आप कह सकते हैं कि वे प्रत्येक शब्द बनाने के लिए आप ले सकते हैं।
  • इंटरनेट पर पुस्तकालयों में खोजें, और अपने विषय का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों से बात करें, जब तक आपको लगता है कि आप इस विषय की प्रस्तुति प्रभावी रूप से दे सकते हैं, और उत्पन्न होने वाले किसी भी प्रश्न का उत्तर दें
छवि शीर्षक 681016 01b01
  • जितना अधिक आप जांच करेंगे, उतना आत्मविश्वास आप अपनी प्रस्तुति को महसूस करने के लिए महसूस करेंगे, और यदि आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो आप अपनी प्रस्तुति देने में बेहतर रहेंगे।
  • Video: Suspense: Dead Ernest / Last Letter of Doctor Bronson / The Great Horrell

    छवि शीर्षक 681016 02
    2
    अपने दर्शकों को जानें यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल को पॉलिश करना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों के बारे में सोचना चाहिए जो आपके दर्शकों में होंगे। यदि आप जानते हैं कि आप अपने सहपाठियों को एक प्रस्तुति देंगे, तो आपको उन चीजों के बारे में सोचना चाहिए जो उन्हें साजिश और उन चीजों के बारे में सोचना चाहिए जो उनकी रुचि को आकर्षित करेंगे यदि आप अपने विषय को विशेषज्ञों के समूह में पेश करते हैं, तो आप मान सकते हैं कि वे शब्दजाल को जानते हैं - यदि आप आठवीं कक्षा के छात्रों के समूह में एक जटिल विषय पेश करते हैं, तो आपको अपनी प्रस्तुति को सरल बनाना चाहिए ताकि वे आपको समझा सकें।
  • यद्यपि आप सब कुछ अपने दर्शकों को नहीं पता या पता नहीं चलेगा, आप उन लोगों के समूह की आयु और रचना के आधार पर बहुत कुछ निकाल सकते हैं जिन पर आप पेश करेंगे इसे ध्यान में रखें जैसा कि आप अपने प्रस्तुति कौशल को पूर्ण करते हैं।
  • छवि शीर्षक 681016 03
    3
    अपनी समय सीमा की योजना बनाएं सबसे अधिक संभावना यह है कि आपकी प्रस्तुति देने के लिए आपके पास एक निश्चित समय सीमा है, किसी कार्य प्रस्तुति के लिए आधे घंटे या कक्षा में एक प्रस्तुति के लिए दस मिनट। आपकी समय सीमा जो भी हो, आपको अपनी प्रस्तुति को बनाना चाहिए ताकि यह समय सीमा के भीतर आराम से फिट हो। इसलिए, अपने प्रत्येक बिंदु को उजागर करने के इरादे से अपना समय बिताने का समय बिताना न करें। हालांकि, आपको इसे बहुत कम नहीं करना चाहिए क्योंकि प्रस्तुति के अंत में आपके पास पर्याप्त समय होगा।
  • अपनी प्रस्तुति के करीब उस समय सीमा को पूरा करने के लिए, आपको अपनी सामग्री की प्रस्तुति के बारे में अधिक आराम मिलेगा, और आपकी प्रस्तुति कौशल बेहतर होगी।
  • Video: 2013 State of the Union Address: Speech by President Barack Obama (Enhanced Verison)

    छवि शीर्षक 681016 04
    4
    प्रौद्योगिकी के उपयोग पर विचार करें प्रौद्योगिकी, जैसे कि संगीत या स्लाइड प्रोजेक्टर का उपयोग, आपके अंक को उजागर कर सकते हैं और अपने दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं। हालांकि, बहुत अधिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके विपरीत प्रभाव प्राप्त हो सकता है (वे इसे कहते हैं "पावरपॉइंट द्वारा मौत" एक कारण के लिए)। इसलिए, यदि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके दर्शकों को आकर्षित करने और अपने दर्शकों को विमुख करने की बजाय मजबूत और सुरक्षित प्रस्तुति कौशल हासिल करने में काम करता है।
  • वास्तविकता का सामना न करने के लिए एक बहाना के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना आसान हो सकता है आप कम तैयार और प्रशिक्षित महसूस कर सकते हैं यदि आप मशीन पर कुछ काम करने के लिए निर्भर करते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि कुछ बिंदुओं, आलेखों या बिंदु-दर-बिंदु तर्कों की एक सूची आपके बिंदु को समझाते हुए बहुत सहायक हो सकती है, तो इसे हर तरह से करें।
  • छवि शीर्षक 681016 05
    5
    एक ठोस प्रस्तुति संरचना रखें एक तार्किक और अच्छी तरह से संरचित प्रस्तुति आपके कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगी क्योंकि आपके सभी काम आपको उपलब्ध होंगे। हालांकि प्रस्तुति बनाने के दौरान आपके पास रचनात्मकता के लिए जगह हो सकती है, अधिकांश प्रस्तुतियों, जैसे अधिकांश निबंध, आमतौर पर एक समान संरचना का पालन करते हैं। यह दिखना चाहिए कि यह कैसे दिखना चाहिए:
  • परिचय: अपने दर्शकों को आकर्षित करें और उन मुख्य बिंदुओं को पेश करें, जिन्हें आप दिखाएंगे। दूसरे शब्दों में, उन्हें बताओ कि आप उन्हें बताने जा रहे हैं।
  • विकास: ठोस बिंदुओं, तथ्यों, कहानियों और आंकड़ों का उपयोग करने के लिए अपने बिंदु को वर्णन। संक्षेप में, उन्हें बताओ यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके दर्शकों को प्रभावित करते हैं, अपने सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को फिर से उजागर करें।
  • निष्कर्ष: अपने प्रस्तुति को कुछ प्रतिबिंब के साथ समाप्त करें, जब आप अपने मुख्य बिंदुओं को संक्षेप करते हैं मेरा मतलब है, उन्हें बताओ कि आपने उन्हें क्या बताया"।
  • छवि शीर्षक 681016 06
    6
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो आप अपनी सबसे अच्छी चीजों में से एक अपनी प्रस्तुति का अभ्यास कर सकते हैं। एक दर्पण के सामने अभ्यास, शावर में अभ्यास, अपने करीबी दोस्तों या अपने परिवार के सदस्यों के सामने अभ्यास करें। हालांकि, आपको शब्द के लिए शब्द को याद नहीं रखना चाहिए, या आपकी प्रस्तुति बहुत मैकेनाइज्ड होगी और यदि आप धागा खो देते हैं, या आपको एक अप्रत्याशित प्रश्न प्राप्त होता है तो आप अपने तत्व से बाहर महसूस करेंगे। इसके बजाय, आपको पर्याप्त अभ्यास करना चाहिए ताकि आप इस विषय के साथ इतनी सहज महसूस कर सकें ताकि आप थोड़ा सुधार कर सकें।
  • अगर आपको लगता है कि यह आपकी मदद कर सकता है, तो आप प्रस्तुति देकर फिल्म बना सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग अगर वे ऐसा करते हैं तो वे ज्यादा परेशान हो जाते हैं, इसलिए आपको जो करना चाहिए उसे सबसे अच्छा करना चाहिए।
  • भाग 2
    आत्मविश्वास के साथ प्रस्तुति बनाओ

    छवि शीर्षक 681016 07
    1
    अग्रिम में आराम करें आप एक प्रस्तुति में भयभीत या हड़बड़ी महसूस नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप इतनी घबराहट हैं कि आप स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। इसके बजाय, प्रस्तुति से कम से कम कुछ घंटों पहले ब्रेक लें, भले ही इसका अर्थ कैमोमाइल चाय का एक कप पीने, ध्यान या लंबी पैदल यात्रा का मतलब है। यदि आप आराम करना चाहते हैं तो आपको पहले से अच्छी तरह से तैयार करना होगा - यदि आप प्रस्तुति देने से पहले कुछ मिनट पहले अपने भाषण को पूरा कर लेते हैं और अभ्यास करते हैं तो आप आराम नहीं कर सकते। याद रखें कि आप जितना आराम करेंगे, उतना ही आसान होगा कि आपके दर्शकों के साथ जुड़ें और आप जितना मज़ा आए।
    • स्टेज पर जाने से पहले मुखर रस्सी को चिकना करने के लिए एक गिलास पानी पीते हैं। मंच पर आप के साथ एक गिलास या पानी की एक बोतल रखो, अगर आपको आराम करने और एक सामयिक ब्रेक लेने में मदद मिलती है
    छवि शीर्षक 681016 07b01
  • अंतरिक्ष के साथ सहज महसूस करने के लिए जल्दी आओ, जिसमें आप प्रस्तुति देंगे। यदि आप एक सभागार में या किसी अन्य बड़ी इमारत में प्रदर्शन करने जा रहे हैं, तो जगह के चारों ओर चलें या यहां तक ​​कि बैठें, जहां दर्शकों को यह पता चल जाएगा कि यह कैसा महसूस करता है।
  • यदि आप आराम करने में मदद करना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपका लक्ष्य कनेक्शन नहीं है, पूर्णता नहीं है। आपका मुख्य उद्देश्य एक निरंतर प्रस्तुति देने के लिए नहीं होना चाहिए, लेकिन आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ सकते हैं, और यदि आपको लगता है कि आप स्वयं हैं तो यह कनेक्ट करना आसान है।
  • छवि शीर्षक 681016 08
    2
    यह आत्मविश्वास फैलता है अपने पहले शब्द को कहने से पहले अपने विश्वास के साथ उन्हें अपने पैरों पर रखो यदि आपको विश्वास है कि आप कौन हैं, और आप जो कहते हैं, उस पर विश्वास करते हैं, तो दर्शकों को आपके पर विश्वास होने की अधिक संभावना है। इसलिए, आपके चेहरे पर एक तेज मुस्कुराहट, अपने चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान और अपने दर्शकों से नज़र डालें ताकि उन्हें डर न दें कि आप डरते हैं और आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। भले ही आप आत्मविश्वास महसूस न करें, आत्मविश्वास की भावनाओं को प्रेषित करने में आपको आराम करने में मदद मिलेगी, और आप लोगों को आप पर विश्वास करने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करेंगे।
  • न मोड़ें अपने सिर को ऊपर रखें और आपकी रीढ़ सीधे सीधा रखें
  • अस्वस्थ मत हो, या अपने हाथों से खेलना। कभी-कभी आप अपने हाथों को इशारा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और अपने शब्दों पर जोर देने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन इसे बहुत अधिक मत करो या आप और भी परेशान दिखाई देंगे
  • यह आपको अपने आप पर हंसी करने की अनुमति देता है यदि आप छोटी सी गलती करते हैं, तो इसके बारे में हंसते हैं, और लोग असहज महसूस करने के बजाय आपके साथ हँसेंगे।
  • कुंद शब्द का प्रयोग करें और बोलें जैसे कि आप जो भी कहते हैं वह सब एक तथ्य है। मत कहो: "मुझे लगता है कि सैन फ्रांसिस्को लॉस एंजिल्स से बेहतर शहर हो सकता है", यदि आपकी प्रस्तुति का उद्देश्य साबित करना है कि सैन फ्रांसिस्को दक्षिण-दक्षिण के अपने पड़ोसी शहर से कहीं बेहतर है: "बिना शक के, सैन फ्रांसिस्को लॉस एंजिल्स से बेहतर शहर है", और आपके दर्शकों को आपके साथ सहमत होने की अधिक संभावना होगी
  • छवि शीर्षक 681016 09
    3
    एक खोलने को प्रोत्साहित करें जो प्रभावित हो। आपको अपने दर्शकों को पहली बार से प्रभावित करना होगा यदि आप उन्हें पहले शब्दों से आकर्षित करते हैं, तो वे बाकी रास्ते के लिए आपके अनुसरण करने की अधिक संभावना होगी। एक प्रासंगिक या हड़ताली तथ्य से शुरू करें, एक अजीब और रोचक कहानी, या प्रेरक उद्धरण। जिस भी तरह से आप शुरू करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आपकी प्रस्तुति के लिए उपयुक्त है और आपने इसे सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं कहा है
  • आप जो भी करते हैं, प्रस्तुति देने के लिए माफी नहीं मांगो, भले ही यह काम या स्कूल के लिए एक अनिवार्य प्रस्तुति है कुछ भी नहीं कहने से आपके दर्शकों की दिलचस्पी कम हो जाएगी: "दोस्तों, मैं आपको इस तकनीकी बात से बोर कर माफी चाहता हूँ, लेकिन मुझे यह करना है ..."।
  • छवि शीर्षक 681016 10
    4



    सुधारात्मक रहें अपने प्रेज़ेंटेशन कौशल को सुधारने के लिए सुवक्ता होने की कुंजी है। आप सभी समय के सबसे आकर्षक प्रस्तुति की योजना बना सकते हैं, लेकिन यदि आप बहुत तेज़ बोलते हैं, या यदि आप इतने सारे विषयों पर बढ़ते हुए हैं कि वे आपकी मुख्य बिंदु पर कब्जा नहीं कर सकते हैं, तो आप बहुत कम आवाज के साथ बात करते हैं लेकिन आपके दर्शकों ने इसमें से कोई भी नहीं सुना होगा। स्पष्ट रूप से, धीरे-धीरे और जोर से बोलने पर ध्यान दें ताकि हर कोई आपको सुन सके। अपने अभिव्यक्तियों को अपने शब्दों से मेल करें और वहां अधिक संभावनाएं होंगी जो लोग आपके शब्दों को समझते हैं और आपके साथ जुड़ते हैं।
  • प्रत्येक वाक्य के बाद रोकें जो आप कहते हैं पर जोर देते हैं, और इतने सारे को नष्ट करने पर काम करते हैं "EMM" और "UHS" जितना संभव हो, पागल हो जाने के बिना अगर आप कभी-कभी कहें तो, आखिरकार, राष्ट्रपति ओबामा भी एक स्वस्थ खुराक का उपयोग करने के लिए जाना जाता है "EMM" जब आप कुछ स्पष्ट करना चाहते हैं
  • संक्षिप्त रहें किसी भी अन्य शब्द को छोड़कर और महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करें। आपको समझने के लिए आपको बहुत सारे विशेषणों की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ एक बिल्कुल चुना विशेषण पर्याप्त होगा।
  • अपने ज्ञान और शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए जितना भी हो उतना पढ़ें यह, बदले में, आपको चालाक बनाने में सक्षम होगा और सुवक्ता
  • छवि शीर्षक 681016 11
    5
    विशिष्ट रहें यदि आप अपने अंक पूरी तरह से व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने विचारों का समर्थन करने के लिए कहानियां, उपाख्यानों, आंकड़ों और तथ्यों का उपयोग करना होगा। यदि आप अपने दर्शकों को बताते हैं कि एक स्वस्थ आहार एक सुखी जीवन की कुंजी है, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है, तो आपको उनका विश्वास क्यों होना चाहिए? भले ही आप मजेदार और आकर्षक हों, अगर आपके भाषण का कोई समर्थन नहीं है, तो आपके दर्शकों ने शो के दौरान बात करना शुरू कर दिया होगा। कहानियां एक मानव कनेक्शन बनाने और अपनी गति को दूर किए बिना प्रभावी ढंग से एक बिंदु को स्पष्ट करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • आपको एक लाख तथ्यों और आंकड़ों की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, एक या दो तथ्यों या सावधानी से चुनी गई आँकड़े वास्तव में आपके दर्शकों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • आपकी प्रस्तुति शुरू करने के लिए एक कहानी या आंकड़े एक प्रभावी और आकर्षक तरीका हो सकते हैं। आप विचार को बंद करने के लिए प्रस्तुति के अंत में भी इसे वापस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 681016 12
    6
    शब्द की शक्ति का उपयोग करें "आप"। यद्यपि आप दूसरे व्यक्ति से बचना चाहिए जब आप अपने आप को एक औपचारिक निबंध लिखते हैं, शब्द प्रस्तुति के दौरान आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं यह आवश्यक है कि आप लोगों में से प्रत्येक व्यक्ति को यह महसूस कर सकें कि आप उससे बात कर रहे हैं, ताकि व्यक्ति को लगता है कि आपकी प्रस्तुति वास्तव में लाभ या उनका लाभ पा सकते हैं। आपको ये कहना होगा: "आप पांच साधारण बिंदुओं के साथ एक घंटे से कम समय में प्रभावी ढंग से संघर्षों का प्रबंधन सीख सकते हैं", कहने के बजाय, "किसी भी संघर्ष को संभालने के लिए सीख सकते हैं ..."। हालांकि आप अनिवार्य रूप से एक ही बात कह रहे हैं, शब्द का उपयोग करें आप, जब भी उपयुक्त हो, आपके दर्शकों को अपनी प्रस्तुति के साथ और अधिक शामिल करने का अवसर देगा।
  • छवि शीर्षक 681016 13
    7
    मानव रहें अपनी भावनाओं से जुड़ें कोई भी एक उबाऊ वक्ता हां, तो आपके इशारों में कुछ ऊर्जा डालने आप आमने-सामने बात कर रहे हैं की तरह अपनी आवाज मिलाना, एक खुद पर हंसने के लिए कोशिश करते हैं और जहाँ से जानने के लिए उदाहरण के रूप में अपने विफलताओं को दिखाने के लिए डर नहीं है पसंद करती है।
  • छवि शीर्षक 681016 14
    8
    अपने महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराएं। यद्यपि आपकी प्रस्तुति के सभी शब्द महत्वपूर्ण होने चाहिए, निस्संदेह दो या तीन प्रमुख बिंदु होंगे, और आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को उनके बारे में सोचना चाहिए। इन बिंदुओं को अपने दर्शकों को जोर देने के साथ याद दिलाने के लिए ठीक है - आप उबाऊ या दोहराए बिना भी ऐसा कर सकते हैं आप एक बिंदु को वर्णन करने के लिए एक कहानी या किस्सा उपयोग करते हैं, अपने दर्शकों बिंदु के अर्थ को याद दिलाना और अपनी प्रस्तुति में बाद में इसे करने के लिए वापस, यदि आप अंत में नहीं है। अपने दर्शकों को यह देखने की अनुमति दें कि आपके सामने आने वाले कुछ बिंदु वे दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं
  • अपने महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देने का दूसरा तरीका धीमा बोलना है जब आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को वास्तव में आपके शब्दों पर ध्यान दें। अपने हाथों को इशारा करने के लिए प्रयोग करें और यदि आवश्यक हो तो अपने शब्दों पर जोर दें।
  • छवि शीर्षक 681016 15
    9
    सवाल और उत्तर के लिए समय छोड़ने पर विचार करें सवाल और जवाब की अवधि में मदद कर सकते अपने दर्शकों को अपनी सामग्री समझते हैं कि आप और आपकी प्रस्तुति के साथ कनेक्ट और उन्हें लगता है कि वे विषय पर आप प्रस्तुत की पूरी कहानी को समझने के लिए आए हैं बनाने के लिए है। यदि आपको लगता है अपनी प्रस्तुति सवाल और जवाब की अवधि की आवश्यकता है, और आप अपनी प्रस्तुति derailing के बिना इसके लिए स्थान बना सकते हैं, तो आप सवाल और जवाब अपनी प्रस्तुति का मुख्य हिस्सा विकासशील के बाद की अवधि के लिए योजना बनानी चाहिए, लेकिन इससे पहले समापन।
  • आपको प्रश्न के लिए एक समय सीमा निर्धारित करना चाहिए, कहते हैं, 5 से 10 मिनट। अपने दर्शकों को बताएं कि आप कई सवाल है कि अपने दर्शकों को भी प्रस्तुति का सार भूल गया है के जवाब देकर प्रस्तुति के धागे को खोना नहीं प्रश्नों के लिए इस समय सेट कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक निष्कर्ष है प्रश्न अवधि के बाद आप एक तारकीय प्रस्तुतिकरण नहीं देना चाहते हैं और फिर इसे अप्रासंगिक प्रश्नों की श्रृंखला के साथ बर्बाद कर देते हैं।
  • छवि शीर्षक 681016 16
    10
    बल के साथ समाप्त होता है अपनी प्रस्तुति को एक ठोस नोट पर समाप्त करें जब आपकी ऑडियंस ऊब नहीं लगती तो अपना प्रस्तुति अपने स्तर को कम न करें या अपनी प्रस्तुति को समाप्त न करें। एक दृढ़ निष्कर्ष प्रदान करें जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है जैसा कि आप उन्हें प्रस्तुति के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं की याद दिलाते हैं। यह ठीक है "उन्हें बताओ कि आपने उन्हें क्या बताया", प्रस्तुति के केंद्रीय संदेश के बारे में एक चेतावनी के रूप में आखिरी सेकंड तक अपना विश्वास रखें, अपना सिर ऊपर रखें, और यहां तक ​​कि यदि आवश्यक हो, तो अपने दर्शकों के लिए उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद करें।
  • अपनी खुद की प्रस्तुति के साथ ऊब देखे या मंच को दूर करने के लिए चिंतित रहें। कुछ भी मत कहो: "खैर, वह सब कुछ कवर करता है, " या "यह सब मेरे पास है"- आश्वस्त रहें कि आपने एक महान प्रस्तुति दी और एक छोटे और अच्छे धनुष के साथ इसे समाप्त करने के लिए उत्साहित महसूस किया।
  • भाग 3
    आगे बढ़ो

    छवि शीर्षक 681016 17
    1
    टिप्पणी प्राप्त करें आप चरण में नहीं छोड़ सकते हैं या अपने चेहरे पर बड़ी मुस्कुराहट के साथ कमरे के सामने से दूर चल सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप सिर पर नाखून मारते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक तारकीय प्रस्तुति होती है, तो हमेशा सुधार के लिए जगह होती है, और आपको सीखने के अनुभव के रूप में अपनी प्रत्येक प्रस्तुति को देखना चाहिए। यहां टिप्पणियां प्राप्त करने के कई अच्छे तरीके हैं:
    • दर्शकों में बैठे भरोसेमंद दोस्त या सह-कार्यकर्ता रहें ताकि आप अपने काम का निष्पक्ष मूल्यांकन कर सकें। वह आपके आत्मविश्वास के स्तर, खुद को व्यक्त करने के अपने तरीके, साथ ही दर्शकों की प्रतिक्रिया के नोट ले सकते हैं आप कुछ लोगों को यह करने के लिए भी पूछ सकते हैं यदि आप अधिक उद्देश्य टिप्पणी या आलोचना प्राप्त करना चाहते हैं।
    • अपनी प्रस्तुति के अंत में एक प्रश्नावली सबमिट करें लोगों को आपसे इनीशीअल विश्लेषण देने के लिए कहें कि आपने यह कैसे किया। यद्यपि आलोचना प्राप्त हमेशा मजा नहीं होती है, यह एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है
    • अपने आप को रिकॉर्ड करने पर विचार करें ताकि बाद में आप देख सकें कि आप मंच पर कैसे दिखते हैं। प्रस्तुति के दौरान जिस तरीके से आप महसूस करते थे, वह दर्शकों द्वारा देखा जाने वाला सटीक प्रतिनिधित्व नहीं हो सकता।
    • दर्शकों को रिकॉर्ड करने पर विचार करें। यह दर्शकों की प्रतिक्रियाओं को मापने में भी आपकी सहायता कर सकता है, और यह दिखा सकता है कि कौन से भाग प्रस्तुति के लिए सबसे अधिक आकर्षित हुए, और किन भाग ऊब या भ्रमित थे
    • अपने आप से जांचें आप ऐसा कैसे करते हैं? कौन सी भागों में आप सबसे अधिक प्रयास करते हैं? आप इस प्रस्तुति से कैसे सीख सकते हैं ताकि अगले एक भी बेहतर हो?
  • छवि शीर्षक 681016 18
    2
    प्रेरित हो जाओ व्यक्तियों में सर्वश्रेष्ठ बोलें देखें और स्वयं का फैसला करें कि उन्हें इतना महान क्या बना। एंथनी रॉबिंस एक अच्छा या बुरे वक्ता क्यों है? स्टीव जॉब्स प्रेरणादायक है? आप अपनी प्रस्तुति के दौरान प्रेरणा कैसे व्यक्त करते हैं? और एमएलके, एफडीआर, या विंस्टन चर्चिल के बारे में क्या? अन्य लोगों को प्रस्तुतीकरण या भाषण देते हैं और नोट्स लेते हैं वह सब कुछ देखें जो आप से सीख सकते हैं, और जो कुछ भी आप छोड़ सकते हैं अन्य लोगों को देखकर बड़े दर्शकों से बात करना प्रेरणादायक हो सकती है और आपको लगता है कि आप भी इस विशाल कार्य को करने के लिए योग्य हैं।
  • याद रखें कि जो स्क्वेयर जो अधिक आराम से देखते हैं वे एक विशाल चरण के भय से ग्रस्त हो सकते हैं। पर्याप्त कड़ी मेहनत के साथ, कोई भी उस डर को दूर कर सकता है और आतंकित महसूस कर रहा है जबकि पूरी तरह से आराम करता है।
  • छवि शीर्षक 681016 19
    3
    एक Toastmaster संगठन में शामिल हों यदि आप वास्तव में अपने प्रस्तुति कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो एक टोस्टमास्टर संगठन में शामिल होने से आपको सार्वजनिक वक्ता के रूप में विकसित करने में सहायता मिल सकती है। आप दिलचस्प लोगों से भी मिलेंगे, बड़ी संख्या में विषयों को सीखेंगे, और बड़ी ऑडियंस के लिए उत्साही और रोमांचक प्रस्तुतियों को सीखना सीखेंगे। यदि आप काम, स्कूल या सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक रूप से भाषण देने में सफल रहना चाहते हैं, या क्योंकि आप कुछ प्यार करते हैं, तो यह एक सनसनाक विकल्प है।
  • छवि शीर्षक 681016 20
    4
    एक सेमिनार या सार्वजनिक बोलने का कोर्स लें एक अन्य विकल्प एक कोर्स या सेमिनार लेना है जो आपको अपने सार्वजनिक बोल कौशल को सुधारने में मदद करेगा। आपका स्कूल या कार्यस्थल इन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं, और वे एक महान संसाधन हो सकते हैं। विशेषज्ञों की एक श्रृंखला आपको एक नई धारणा देगा कि जनता में एक महान भाषण देने का क्या मतलब है और आपको अपेक्षाकृत छोटे दर्शकों के सामने अभ्यास करने की संभावना भी होगी। इन पाठ्यक्रमों छोटा होगा, आप का समर्थन करेंगे, और आप अपनी प्रस्तुति दे रही है क्योंकि आप जानते हैं दर्शकों में हर किसी को भी कुछ बिंदु पर एक प्रस्तुति करना होगा कि के बारे में कम नर्वस महसूस होगा।
  • यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो इस विषय पर एक कोर्स लेना आपके कौशल और आत्मविश्वास को बढ़ावा देगा।
  • युक्तियाँ

    • सार्वजनिक बोलने वाले कौशल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सबसे अच्छे नेताओं और उद्यमियों को जनता में एक प्रस्तुति देने में कम से कम अच्छा लगता है। क्या आपने कभी सोचा है कि सफल होने के नाते एक महान वक्ता कैसे हो सकता है? सिर्फ एक अच्छा प्रस्तोता होने के कारण आप सफल नहीं हो सकते, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको एक बेहतर नेता, संचारक और दूरदर्शी होने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com