ekterya.com

हाई स्कूल के छात्रों को प्रेरित कैसे करें

चाहे आप एक शिक्षक हो, एक माता-पिता या गृह स्कूली शिक्षा देने वाला कोई व्यक्ति, हाई स्कूल के छात्र को प्रेरित करना हमेशा आसान काम नहीं है। प्रेरित छात्रों को रचनात्मक तकनीकों की आवश्यकता होती है इसी तरह, एक छात्र को जानने के लिए प्रेरित करने के लिए और अधिक जानने के लिए एक से अधिक रचनात्मक तरीकों की आवश्यकता होती है। यदि आप हाई स्कूल के छात्र को प्रेरित करने के लिए रचनात्मक तरीके तलाश रहे हैं, तो निम्नलिखित पर विचार करें।

चरणों

प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: सेवारत शिक्षक/प्रशिक्षु शिक्षक के लिए मौके ही मौके लाभ उठाएं/ctet notification 2018/ctet kab hogi

अपने छात्रों को जब भी संभव हो एक विकल्प देने का प्रयास करें। छात्रों को विकल्प प्रदान करने से उन्हें लगातार नियंत्रित होने के बजाय कुछ नियंत्रण होने की भावना मिलती है। एक विकल्प हो सकता है कि असाइनमेंट के लिए विषयों की पेशकश हो और अपने छात्रों को चुनने दें।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: नशे के खिलाफ लामबंद हुई स्कूली छात्राए | CLIPPER28 | RAIPUR |

    2
    अपने विद्यार्थियों को उनके साथ संबंधित गतिविधियों को शुरू करने से प्रेरित करें। अपने शिक्षण समाचार, विषय और सामान्य संस्कृति में शामिल करें जो आपके हित के हो सकते हैं ये वे चीजें हैं जिनके साथ छात्रों को सहज और परिचित लगता है, इसलिए वे ध्यान देने के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्तर पर सिखाओ जो उनके लिए चुनौतीपूर्ण है। यदि आप विद्यार्थियों के कार्य को पूरा करने में आसान हैं, तो उन्हें ऊब होने की संभावना है। इसलिए, उस स्तर का चयन करें जो छात्र को चुनौती देते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके विद्यार्थियों को पूरा करने में बहुत मुश्किल है, या आप उन्हें विफल कर देंगे। यह आपकी क्षमताओं को सिर्फ अपनी क्षमताओं के ऊपर एक स्तर पर बढ़ाता है।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपने वर्ग के लोगों को आमंत्रित करें कि आपके छात्र प्रशंसा करते हैं। ये रोल मॉडल होंगे, जिनके साथ आपके छात्र संबंधित हो सकते हैं, जैसा कि लेखकों, उद्यमियों और परोपकारवादी। इस तरीके से, आप अपने छात्रों को यह समझाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि वे कुछ भी हो सकते हैं और कुछ भी कर सकते हैं।
  • प्रेतवाधित हाई स्कूल छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुलभ होने की कोशिश करें ताकि आपके छात्रों को आपकी समस्याओं या चिंताओं के बारे में आपको बताने में काफी सहज महसूस हो सके। हमेशा खुला होने का प्रयास करें और उन्हें विश्वास करें कि वे जो भी कहते हैं वह हास्यास्पद नहीं है। ऐसा करने से, आपके छात्र आपको बताने के लिए अधिक इच्छुक होंगे कि वे कितनी बार उदासीन महसूस करते हैं। जब ऐसा होता है, तो अपने विद्यार्थियों को एक बार और प्रेरित करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए एक चुनौती पर विचार करें।
  • प्रेतवाधित हाई स्कूल के छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    सुनो, उन्हें समर्थन देने की कोशिश करें और अपने विद्यार्थियों के साथ काम करते समय सहानुभूति दिखाएं। ये प्रतिक्रिया तकनीक आपके छात्रों को खोलने और खुद को अधिक देने के लिए प्रेरित करती हैं। उन्हें प्रशंसा करने की कोशिश करें, जैसे कुछ कहना: "अच्छा काम" और "आप इस पर बहुत अच्छा हैं" यदि आप रुचि दिखाते हैं और सुनने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने छात्रों के लिए मौखिक और भावनात्मक रूप से जवाब देने के लिए एक दरवाजा खोल रहे हैं।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    विभिन्न हाईस्कूल के विद्यार्थियों की यात्रा करें, जिनके पास कठिनाइयों हैं और उनसे समस्याओं के बारे में पूछें। समझाएं कि लोग अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं और उदाहरण देते हैं, जैसे कि कुछ विद्यार्थियों नेत्रहीन कैसे सीखते हैं उनसे पूछो कि वे किस प्रकार के छात्र हैं, वे सोचते हैं कि वे क्या हैं। समस्या का पता लगाएं और एक तरह से काम करने के लिए मिलकर काम करें जिससे छात्र बेहतर प्रदर्शन कर सकें इसका अर्थ एक अध्ययन पद्धति का मतलब हो सकता है जो समय प्रबंधन कौशल को और अधिक प्रभावी या सुधारता है, ताकि छात्र अधिक संगठित हो सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com