ekterya.com

अपने अध्ययनों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए स्वयं को कैसे उभारा जाए

खराब ग्रेड प्राप्त करना शर्मनाक हो सकता है जब वे आपको नौकरी या परीक्षा के शीर्ष पर चिह्नित एक बड़ी सी के साथ देते हैं, और जो लड़की आपके पास बगल में बैठती है वह इसे देखती है ... इस तरह की सभी स्थितियों में आपका दिन बर्बाद हो सकता है। अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रेरित करने के तरीके जानने के लिए इन चरणों को पढ़ें।

चरणों

1
स्थिर रहें यदि आपके मित्र आपको बाहर जाने के लिए कहते हैं और आपके लिए होमवर्क करते हैं, तो घर पर रहें और अपना होमवर्क समाप्त करें। यह उस तरह से बेहतर है
  • 2
    अपने काम की इजाज़त दें जब आप अपना होमवर्क समाप्त कर लें, या आपने एक परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त की है, तो आपको अच्छा प्रदर्शन करने के लिए खुद को पुरस्कृत करना होगा। आप एक आइसक्रीम खरीद सकते हैं, कुकी खा सकते हैं, या अपने दोस्तों के साथ लटका सकते हैं चीजों को अच्छी तरह से करने के अपने प्रयास को पहचानने में विफल न हो
  • 3
    अपने भविष्य के बारे में सोचो यह एक डरावनी विषय हो सकता है, लेकिन यदि आपको और कुछ नहीं जो प्रेरित करता है, तो यह काम करेगा। मध्य विद्यालय में बुरी आदतों को हाई स्कूल में बुरी आदतों बन जाती है, और जब तक आप कॉलेज में नहीं जाते। इस प्रकार का व्यवहार एक पर्यावरण में बहुत अच्छा नहीं है जैसा कि विश्वविद्यालय के रूप में जटिल है, यदि आप उस रवैये के साथ एक में मिल सकते हैं।
  • 4
    अपनी योग्यता का ट्रैक रखें कुछ लोग सोचते हैं कि वे स्कूल में अच्छी तरह से कर रहे हैं, लेकिन यह विपरीत होने का पता चला है। अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप अपना ग्रेड साप्ताहिक या द्विवार्षिक भेज सकते हैं इससे आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप कहां विफल रहे और अपनी गलतियों से सीखें।



  • 5
    अपने शिक्षक के साथ सहयोग करना सीखो आइए ईमानदार रहें, शिक्षकों को परेशान किया जा सकता है यदि आपके शिक्षकों के साथ अच्छे रिश्ते नहीं हैं, तो इसे सुधारने का प्रयास करें। जानें कि आप एक छात्र के बारे में क्या पसंद करते हैं और क्या उसे खुश करता है।
  • 6
    कक्षा में भाग लेना सवाल पूछने से डरो मत, यही आपको सर्वश्रेष्ठ ग्रेड देता है। यदि आपके पास कोई सवाल है और अपने शिक्षक से पूछने के लिए शर्मिंदा हैं, तो शर्म की बात को छोड़ दें और प्रश्न पूछें। यदि आप वास्तव में कक्षा में ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको स्कूल के बाद अपने शिक्षक को ढूंढना होगा और उससे पूछना होगा।
  • 7
    स्कूल के बारे में अपने माता-पिता को सूचित करें आपके माता-पिता आपके वकीलों की तरह हैं - वे अच्छे समय और बुरे समय में आपके साथ होंगे। अगर कुछ ऐसी चीज है जो आपको स्कूल में परेशान करती है, तो उन्हें बताएं उन्हें उन परीक्षाओं, नौकरियों और विद्यालयों की खबरों (गतिविधियों, क्षेत्रीय यात्राएं आदि) में प्राप्त ग्रेड के बारे में जानकारी दें। आपके माता-पिता आपको अच्छी सलाह भी दे सकते हैं याद रखें कि वे आपके मुकाबले अधिक समय रहते हैं।
  • 8
    दबाव में मत देना ऐसा लग सकता है कि आपकी उम्र के सभी लोग खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं या ग्रेड को कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि यह मामला है, तो याद रखें कि आपने अपने लिए क्या लक्ष्य निर्धारित किया है। बस सोचो, आप पूरे वर्ग के सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्राप्त करेंगे। उन लोगों को मत सुनना जो आपको हतोत्साहित करना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • अच्छे ग्रेड और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कठिन अध्ययन करें और करीब ध्यान दें
    • आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए। शिक्षकों को आपकी आँखों के बीच होगा यदि आपको हमेशा एक दूसरे सहपाठी से पेंसिल उधार लेना होगा।
    • सामाजिक रहें लोगों के साथ घूमने के लिए ठीक है वास्तव में, स्कूल वह जगह है जहां आपको अधिक मित्र होना चाहिए। मित्र आपको अच्छी तरह से करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और आपको ट्रैक पर रहने में सहायता कर सकते हैं।
    • मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछें, यदि आपके पास बुरे ग्रेड है तो आपके माता-पिता को पता होगा कि आपको कड़ी मेहनत का प्रयास करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com