ekterya.com

अपने हाथों से गुणा कैसे करें

उंगली गुणा करने के लिए है करने के लिए एक मूल्यवान कौशल है कि लोगों को पंद्रहवीं सदी के बाद से कम से कम इस्तेमाल किया है और। हालांकि, आपको अपने फोन को सेल्यूलर पर एक कैलकुलेटर की आवश्यकता हो सकती, कई मामलों में वास्तव में आसान है अपनी जेब में अपने सेल फोन रखने के लिए और उंगलियों गुणा करने के लिए। यह उन छात्रों के लिए भी उपयोगी है जो पहली बार गुणा करना सीखते हैं। उंगलियों सफलतापूर्वक कार्य गुणा करने के लिए, आपको पहले गुणन तालिका को पता होना चाहिए टेबल 6, 7, 8, 9 और 10 के साथ 1 से 5 गुणा हाथ काम करता है।

चरणों

भाग 1
गुणा करके 9

अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 1
1
हथेलियों का सामना करना पड़ के साथ अपने हाथ अपने सामने रखें आपकी दस उंगलियों में से प्रत्येक एक नंबर का प्रतिनिधित्व करेगा। अपने बाएं अंगूठे से अपने दाहिने अंगूठे तक शुरू करने, संख्याओं को 1 से 10 तक गिना।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 2
    2
    जिस उंगली को आप 9 गुणा करना चाहते हैं उसे नीचे मोड़ो उदाहरण के लिए, यदि आप 9 से 3 गुणा करना चाहते हैं, तो आपको बाएं हाथ की मध्य उंगली को मोड़ना होगा। मध्य उंगली संख्या 3 का प्रतिनिधित्व करेगी क्योंकि यह आपकी तीसरी उंगली होगी यदि आप अपनी उंगलियों को अपने बाएं अंगूठे से शुरू होने से 1 से 10 तक अपनी उंगलियों की गणना करते हैं।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 3
    3
    बाईं ओर और दाईं ओर उंगलियों की गणना करके समस्या का समाधान करें सबसे पहले उंगलियों कि आपके तुला उंगली के छोड़ दिया जाता है गिनती: इस मामले में 2. होना चाहिए फिर उंगलियों कि आपके तुला उंगली के अधिकार के लिए कर रहे हैं गिनती: इस मामले में 7. स्कोर के पहले अंक 2 है होना चाहिए और दूसरा 7 है। उत्तर 27 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 4
    4
    9 के अन्य गुणकों के साथ इस प्रक्रिया को आज़माएं आप अपनी उंगलियों के साथ 9 2 गुणा कैसे बढ़ेंगे? आप 9 से 7 गुणा कैसे बढ़ेंगे?
  • भाग 2
    6, 7, 8 और 10 से गुणा करें

    अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 5
    1
    अपने हाथों को रखें ताकि आपके हथेलियों का सामना आपके शरीर और आपकी उंगलियों से सामना हो। प्रत्येक उंगली फिर से एक नंबर का प्रतिनिधित्व करेगा अपने छोटे उंगलियों संख्या 6 अनामिका का प्रतिनिधित्व प्रतिनिधित्व करते हैं अपने 7, अपने मध्यम उंगलियों का प्रतिनिधित्व 8 सूचकांक अपनी उंगलियों 9 प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने अंगूठे 10 प्रतिनिधित्व करते हैं।



  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 6
    2
    आपकी गुणा समस्या का प्रतिनिधित्व करने वाली उंगलियों में शामिल हों उदाहरण के लिए, अगर आप 7 6 को हल करना चाहते हैं, तो आप अपनी बाईं अनामिका अपने दाहिने कनिष्ठा उंगली से उठाना चाहिए। अपने बाएँ हाथ की अपनी उंगलियों समस्या और अपने दाहिने हाथ की अपनी उंगलियों के बायीं ओर की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं समस्या के दायीं ओर की संख्या का प्रतिनिधित्व करेंगी। फिर से याद रखें कि प्रत्येक उंगली एक संख्या के साथ ही, इस मामले में प्रतिनिधित्व करता है, अपने अनामिका का प्रतिनिधित्व 7 और अपने छोटी उंगली इसलिए 6. प्रतिनिधित्व करते हैं, तो आप इन उंगलियों इस गणित की समस्या हल करने के लिए लाना होगा।
  • यह इतना यह करने के लिए अजीब अपनी कलाई मोड़ हो सकता है!
  • एक और उदाहरण के रूप में, यदि आप 9 से 7 की गणना करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपनी दायां अंगूठी की अंगुली से अपनी बाईं इंडिंग उंगली में शामिल होंगे।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 7
    3
    उन उंगलियों को जोड़ने के लिए जो आपके पास हैं और साथ ही उन उंगलियां जो उनके नीचे हैं। अगला कदम उन उंगलियों की गिनती करना है जो एक दूसरे को स्पर्श करते हैं और उंगलियां जो उनके नीचे हैं। ये दसियों का प्रतिनिधित्व करेंगे इस मामले में, आपके पास अंगूठी और बाएं हाथ की छोटी उंगली और दाहिने हाथ की छोटी उंगली होगी। आपके द्वारा गिनती प्रत्येक उंगली 10 के रूप में गिना जायेगी। इस मामले में कुल 30 हो सकते हैं।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 8

    Video: कमजोर छात्र गणित की पढाई कैसे करें

    4
    शेष उंगलियां गुणा करें अगला कदम प्रत्येक हाथ की उंगलियों की संख्या को जोड़ना होगा, न कि उंगलियों को छुआ जाए। सबसे पहले अपने बाएं हाथ पर उंगलियों की संख्या की गिनती उंगलियों एक दूसरे को छू के शीर्ष पर हैं: इस मामले में 3. फिर अपने दाहिने हाथ पर उंगलियों की संख्या की गिनती होगी उंगलियों एक दूसरे को छू के शीर्ष पर हैं: इस मामले में हो सकता है 4. 3 गुना 4 है 12
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 9
    5
    अपना जवाब खोजने के लिए दो परिणाम जोड़ें। इस मामले में आप 30 से 12 जोड़ देंगे और कुल 42 हो जाएगा। 7 के 6 का उत्तर 42 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 10
    6
    उसी तकनीक का उपयोग करके 10 से गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सही अनामिका के साथ अपने बाएँ अंगूठे को छू जवाब 7 से 10 शुरू होता है खोजना चाहते हैं। उंगलियों की संख्या की गणना करें जो एक दूसरे को स्पर्श करते हैं (उन स्पर्शों सहित)। सात उंगलियों, जो 70. मतलब तो उंगलियों की संख्या की गिनती होगी होना चाहिए कि उंगलियों है कि दोनों अपने दाहिने हाथ और बाएं स्पर्श ऊपर वहाँ। अपने बाएँ हाथ पर परिणाम अपने दाहिने हाथ में 0 होना चाहिए और परिणाम 3. अब हो 3 0, जो 0 है गुणा और 70-0 जोड़ने परिणाम को पाने के करना चाहिए। 10 गुणा 7 का उत्तर 70 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली छवि चरण 11

    Video: 9 number ka magic || 9 अंकों का जादू

    7
    6, 7, 8 और 10 के अन्य गुणकों के साथ इस प्रक्रिया को आज़माएं आप अपनी अंगुलियों से 8 से 8 गुणा कैसे बढ़ेंगे? आप 7 से 10 गुणा कैसे बढ़ेंगे?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com