ekterya.com

वेतन कैसे करें

वेतन का वार्ता एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप एक वेतन पर चर्चा करते हैं और पहुंचते हैं जो आपके लिए और आपके नियोक्ता के लिए भी स्वीकार्य है। जो वेतन आप अंत में सहमत होगा, आपके अनुभव, आपके स्थान और आपके नियोक्ता के बजट सहित अनेक कारकों पर आधारित होगा। यदि आप प्रभावी रूप से बातचीत करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि वार्ता शुरू करने से पहले आपका आदर्श वेतन क्या है

चरणों

भाग 1
बातचीत करने के लिए तैयार

एक शीर्षक चरण 1 से बातचीत करने वाला चित्र
1
वेतन की जांच करें आपको ये पता होना चाहिए कि बातचीत करने से पहले कितने लोगों के पास तुलनीय स्थिति है यह जानकारी अलग-अलग तरीकों से उपलब्ध है।
  • अपने सहयोगियों से बात करें वे अपने वेतन के बारे में आप से बात करने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें पूछ सकते हैं। यदि आप अपनी कंपनी में वेतन वृद्धि के लिए बातचीत कर रहे हैं, तो आपके सहयोगियों को यह निर्धारित करने के लिए आपका सर्वश्रेष्ठ संसाधन होगा कि संगठन का वेतनमान क्या है।
  • ऑनलाइन जांच करें आपको ऐसी वेबसाइट मिल सकती है जो कुछ कंपनियों के वेतन के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि कंपनी में जिस स्थिति का आप जा रहे हैं उसका औसत वेतन क्या होगा
  • कंपनियां जो आकार में तुलनीय हैं जांच करें। अगर आप उस कंपनी के बारे में जानकारी नहीं पा सकते हैं, जिसके लिए आपको एक साक्षात्कार है, तो आपको उसी शहर या भौगोलिक क्षेत्र में कंपनियों की वेतन सीमाएं दिखनी चाहिए जिनके आकार तुलनीय हैं। आप इस जानकारी को वेबसाइटों पर भी देख सकते हैं जैसे कि ऊपर उल्लिखित या ऑनलाइन सामान्य खोज करें।
  • यदि आप किसी सरकारी एजेंसी के लिए काम करने जा रहे हैं, तो आप इस जानकारी को ऑनलाइन देख सकते हैं। आप कहां रहते हैं, यह जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकती है। उदाहरण के लिए, यूएस में, आप एक्सेस कर सकते हैं यहां कैलिफोर्निया राज्य में श्रमिकों के वेतन के डेटाबेस और यहां एजेंसी और स्थिति द्वारा आदेशित संघीय नौकरियों के वेतन के लिए
  • एक शीर्षक चरण 2 में बातचीत करें
    2
    निर्धारित करें कि आपकी वेतन सीमा क्या है एक प्रभावी बातचीत के लिए, आपको दो आंकड़े जानने की जरूरत है: जिस राशि पर आप आदर्श रूप से कमा लेंगे और न्यूनतम राशि जो आप तक पहुंचेंगे बातचीत करते समय, आपको पहले नंबर के साथ मन में ऐसा करना चाहिए और नियोक्ता को दूसरे तक पहुंच नहीं सकते हैं (या बातचीत बंद करना)।
  • सीमा बहुत कम नहीं होनी चाहिए शोधों के मुताबिक, यह मुख्य रूप से महिलाएं हैं जो स्वयं को कम नहीं मानते हैं इसके बजाय, वेतन सीमाओं पर ध्यान दें, जो क्षेत्र और स्थान पर उपलब्ध कराए जाते हैं और उन अद्वितीय कौशल या अनुभवों को ध्यान में रखते हैं जो आप कंपनी में योगदान कर सकते हैं और अपने मूल्य में वृद्धि कर सकते हैं।
  • साथ ही, आपको उन मुआवजे पर विचार करना चाहिए जिनके साथ आप अनुरूप हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप छुट्टी के दिनों या दिनों की अधिक संख्या के बदले में थोड़ा कम वेतन स्वीकार करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • एक शीर्षक चरण 3 में बातचीत करें

    Video: मुझे अमेज़न समन kaise वापसी करे | कैसे अमेज़न आइटम लौटने के लिए

    3
    उन कारणों की एक सूची बनाएं, जिनकी आप वेतन चाहते हैं। एक प्रभावी बातचीत के लिए, आपको किसी तालिका के दूसरी तरफ किसी को भी एक नंबर नहीं देना चाहिए। यह भी जरूरी है कि आपके पास कुछ कारण हैं, क्यों आप यह मानते हैं कि आप जितनी राशि का अनुरोध करते हैं उसके मुताबिक आप मूल्यवान हैं। आपको इन कारणों को पहले से ध्यान में रखना चाहिए।
  • एक शीर्षक चरण 4 में वार्ता का शीर्षक
    4
    विभिन्न प्रकार के वार्ताकारों के लिए तैयार करें दो प्रकार के विभिन्न वार्ताकार हैं उनमें से एक का एक कठिन शैली है और इसमें कोई नहीं कहने की संभावना है, जबकि दूसरे की शैली है "मुलायम" कि विवाहित होने की भावना देता है आप दोनों के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि बातचीत के दौरान वे विभिन्न चुनौतियों का सामना करेंगे।
  • यदि आप कठिन शैली वार्ताकारों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करना चाहते हैं, तो आपको सही मानसिक स्थिति में होना चाहिए। आपको परेशान नहीं करना चाहिए, यदि वे आपको तेज नकारात्मक दे इसके बजाय, आपको उस रकम का औचित्य सिद्ध करने के लिए तैयार रहना चाहिए जिसे आप अनुरोध करते हैं, साथ ही एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं, भले ही आप प्रतिरोध का सामना करते हों
  • यदि आप शैली वार्ताकारों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करना चाहते हैं "मुलायम", यह आवश्यक है कि आप उन्हें खुश करने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय, आपको वार्ता के लिए दृष्टिकोण करना चाहिए जैसे कि यह सौदा करने का मौका था। नरम शैली के वार्ताकार समस्याग्रस्त हो सकते हैं, खासकर यदि आप उन्हें पहले ही जानते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने मालिक के साथ वेतन वृद्धि पर बातचीत कर सकते हैं। आप अपने बीच मौजूद होने वाले रिश्ते को हानि करने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए बल्कि इसके बजाय, आपके वेतन के योग्य होने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र, वेतन वेतन चरण 5
    5
    अभ्यास। अगर आप बातचीत करना पसंद नहीं करते हैं, तो यह आवश्यक है कि, नियोक्ता से बात करने से पहले, आप विभिन्न परिदृश्यों का प्रयास करें ऐसा करने का एक तरीका आईने में देखना और ज़ोर से कहना है कि आपके आदर्श वेतन क्या है और आपको लगता है कि आप इसके लायक क्यों हैं। फिर, कल्पना करें कि नियोक्ता ने आपके काउंटरफोफर को नहीं कहा और प्रथा करता है।
  • आप मदद के लिए एक मित्र से भी पूछ सकते हैं, जो बॉस की भूमिका निभा सकते हैं। विभिन्न परिदृश्यों के साथ कार्य करें उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त से एक फिक्स्ड वार्ताकार होने के लिए कह सकते हैं और आपको कई बार नहीं बता सकते। इस तरह, आप उस तरह का प्रतिरोध प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर, परिवर्तन करें और अपने मित्र को वार्ता के लिए खोलें।
  • आपको संपूर्ण प्रक्रिया में उत्साह को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यदि आप वार्ता में सफल होना चाहते हैं तो यह आवश्यक है।
  • Video: 7 PAY COMMISSION सातवां वेतन मान में वेतन प्रमोशन इंक्रीमेंट कैसा होगा pay matrix level .

    भाग 2
    वेतन की बातचीत करें

    छवि का शीर्षक, वेतन का चरण 6

    Video: वार्षिक वेतन पर्ची कैसे देखें और डाउनलोड करें । How to Download Annual Pay Slip in Education Portal

    1
    वेतन चर्चा विलंब यदि आपके पास नौकरी का साक्षात्कार है, तो आपको यथाशीघ्र वेतन चर्चा में देरी करनी चाहिए। कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपने पैसे पर चर्चा शुरू करने से पहले अपने संभावित नियोक्ताओं से प्यार किया है यदि नियोक्ता आपको अपनी वेतन आवश्यकताओं के बारे में पूछता है, तो आप ऐसा कुछ कहकर बातचीत को फिर से दोहराने की कोशिश कर सकते हैं "उस बारे में बात करने से पहले, मैं इसके बारे में कुछ और जानना चाहता हूं ..."।
    • निश्चित रूप से, वेतन पर चर्चा करने से पहले, आपको नौकरी की पेशकश का इंतजार करना चाहिए। हालांकि, नियोक्ता को आवश्यकता हो सकती है कि आवेदकों में वे एक कवर पत्र में आवश्यक वेतन शामिल हैं यदि यह मामला है, तो आपको इसके लिए निर्देशों का पालन करना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका आदर्श वेतन एक श्रेणी के रूप में सूचीबद्ध है (उदाहरण के लिए, $ 40,000 से $ 50,000)।
    • अगर आपको बाद में पता चल गया कि आपके कवर पत्र में दिखाई देने वाला वेतन बहुत कम है, तो आप यह कहकर वार्ता के दौरान इसे संशोधित कर सकते हैं कि पत्र लिखने के समय, आपको नौकरी की सभी जिम्मेदारियों से अवगत नहीं थे। यदि आप यह कहते हैं, तो आपके पास वांछित राशि को बढ़ाने के लिए एक कारण होगा
  • एक शीर्षक चरण 7 में बातचीत करें
    2
    नियोक्ता को पहले नंबर पेश करने की अनुमति दें यदि आप इस रणनीति का पालन करते हैं, तो आप बहुत कम राशि का सुझाव देने से बचेंगे यदि नियोक्ता आपको एक नंबर देने के लिए कहता है, तो कई तरह से आप दोहरा सकते हैं:
  • पूछें कि कंपनी में उस पद को रखने वाले कर्मचारियों के लिए सामान्य श्रेणी क्या है
  • पूछें कि स्थिति के लिए बजट की राशि क्या है
  • उल्लेख है कि आप किसी भी प्रस्ताव पर विचार करेंगे जो उचित है
  • उन्होंने उल्लेख किया है कि नियोक्ता को एक उचित प्रस्ताव के रूप में क्या बेहतर बताया जाता है
  • शीर्षक वाला चित्र, एक वेतन चरण 8 का वार्तालाप



    3
    एक काउंटरफॉफर प्रस्तुत करता है इसे आरंभ करने के बाद आपको प्रारंभिक प्रस्ताव स्वीकार नहीं करना चाहिए। नियोक्ता आपसे बातचीत करने की उम्मीद करेंगे, इसलिए आपकी आरंभिक पेशकश आमतौर पर इसे बढ़ाने के लिए एक छोटे से कमरे छोड़ती है।
  • पहली पेशकश को स्वीकार न करें लेकिन इसके बदले, अपने प्रतिद्वंदी के रूप में आदर्श राशि का अनुरोध करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी आदर्श राशि $ 48,000 है लेकिन आरंभिक प्रस्ताव 35,000 डॉलर है, तो 48,000 डॉलर के लिए पूछिए, क्योंकि कर्मचारी खुद ही उस राशि तक नहीं पहुंचेंगे। आपको इसे अनुरोध करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • एक शीर्षक चरण 9 में बातचीत करें
    4
    अपने काउंटरफेफर को सही ठहरें कुछ जल्दी कारणों से आपको लगता है कि आपको लगता है कि उस वेतन के लिए आवेदन करने के लिए उचित है, फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपने पिछले साल के दौरान अपनी पुरानी कंपनी को विकास दर बढ़ाने के लिए प्रेरित किया हो। इसलिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मैं प्रस्ताव की सराहना करता हूं और मैं आपके लिए काम करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। हालांकि, मेरी प्रेरणा और मेरे प्रदर्शन की पृष्ठभूमि के कारण, मैंने $ 50,000 की सीमा के भीतर कुछ उम्मीद की थी"।
  • इसी तरह, आपको सीधे होना चाहिए। आपको कहना चाहिए कि यदि आप चाहते हैं कि आप अधिक पैसा चाहते हैं अपने खर्चों के बारे में बात करने से बचें, यह कहने की कोशिश करें कि आपको अधिक पैसा चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको यह नहीं कहना चाहिए: "खैर, मैंने अभी एक नई कार खरीदी है, इसलिए मेरे पास बहुत अधिक खर्च हैं"। इसके बजाय, आप कह सकते हैं "मुझे उस से अधिक की आवश्यकता है" या फिर "मुझे एक उच्च वेतन की आवश्यकता है"।
  • एक शीर्षक चरण 10 में बातचीत करें
    5
    मांग से बचें आप क्या कर रहे हैं में विश्वास और सुरक्षा होने की बातचीत। यदि नियोक्ता भी आपकी न्यूनतम राशि तक नहीं पहुंच सकता है, तो आपको वापस लेने के लिए तैयार होना चाहिए, लेकिन आपको अपने मूल्य का दावा नहीं करना चाहिए या अल्टीमेटम देना चाहिए।
  • कहने से बचें "$ 40,000 मेरी अंतिम पेशकश है!" लेकिन, इसके बजाय, "मुझे अपना काम बदलने के लिए कम से कम $ 40,000 की आवश्यकता है"।
  • बातचीत करते समय, आपको हमेशा पेशेवर और सम्मानजनक होना चाहिए। अनौपचारिक प्रस्ताव के बाद मजदूरी की वार्ता अक्सर शुरू होती है लेकिन औपचारिक प्रस्ताव पेश करने से पहले। वेतन समझौते में आप कुछ भी नहीं करते जिससे नियोक्ता आपको किराया करने में संकोच न करें
  • छवि का शीर्षक एक वेतन चरण 11
    6
    सिर्फ अपने वेतन से ज्यादा बातचीत करें मत भूलो कि मूल वेतन बातचीत का सिर्फ एक पहलू है। एक बार जब आप इस पर सहमत हो गए हैं, तो आपको निम्न पहलुओं पर आगे बढ़ना होगा:
  • बर्खास्तगी के लिए न्यूनतम मुआवजा
  • प्रदर्शन के बारे में उम्मीदें
  • भत्तों और लाभ
  • भविष्य में वेतन वृद्धि के लिए कार्यक्रम
  • छवि का शीर्षक है, वेतन नियमावली 12
    7
    स्टाफ वार्ताएं लेने से बचें यदि आप प्रभावी रूप से बातचीत करना चाहते हैं, तो आपको प्रक्रिया से खुद को मानसिक रूप से दूर करने की आवश्यकता है। मत भूलो कि आप कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य के बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं, इसलिए यह संभव है कि इसमें आपको प्रतिबंध क्या है जो आपको प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, कंपनियां ओवरहेड लागत को कम करने के लिए दबाव में हैं, और इनमें से अधिक खर्च वेतन हैं। यदि वे आपको अपेक्षा की अपेक्षा कम वेतन प्रदान करते हैं, तो यह आपके लिए व्यक्तिगत फैसले का गठन नहीं करता है।
  • आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि वेतन वार्ता एक वाणिज्यिक लेनदेन है अगर किसी की तुलना में आप एक संयंत्र आप अपने बगीचे या एक शिल्प आप अपने खाली समय में क्या किया है में बड़े हो गए हैं के लिए करना चाहता था आप एक कम राशि की पेशकश की, आप भी नाराज न हों। इसी तरह, आपको नाराज नहीं होना चाहिए, अगर नियोक्ता आपको वेतन चाहते हैं, जो आपको देना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक, एक वेतन चरण 13
    8
    अंतिम प्रस्ताव पर विचार करने के लिए एक समय के लिए पूछें इसे प्राप्त करने के बाद अंतिम प्रस्ताव पर विचार करने के लिए आपको कुछ दिनों का अनुरोध करना होगा। यह आवश्यक है कि आपके पास अपना सिर साफ़ करने और प्रस्ताव पर निष्पक्ष रूप से विचार करने का समय है। अधिकांश भाग के लिए, प्रस्ताव पर विचार करने के लिए नियोक्ताओं को आपको कुछ दिनों और एक सप्ताह के बीच देना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास प्रस्ताव को अस्वीकार करने के लिए शुरुआती प्रवृत्ति है, क्योंकि यह बहुत कम है, आपको इसमें विचार करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। संभवतः कम वेतन को लाभ की अधिक मात्रा के साथ मुआवजा दिया जा सकता है आप केवल एक ठोस निर्णय कर सकते हैं कि क्या आप प्रस्ताव को स्वीकार या अस्वीकार करेंगे अगर आप खुद को पूरी तरह से विचार करने का समय देते हैं
  • छवि का शीर्षक है, वेतन नियमावली 14
    9
    लिखित में प्रस्ताव का अनुरोध करें वेतन और लाभ पैकेज तक पहुंचने के बाद, आपको अनुरोध करना चाहिए कि सब कुछ लिखित में हो। लिखित में दर्ज किए जा रहे प्रस्ताव के साथ नियोक्ता को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • नियोक्ता हाँ तैयार नहीं हैं, तो आप यह है कि कंपनी के लिए काम के बाद से अनुबंध लिखा बोलियों रिकॉर्डिंग एक मानक व्यापार व्यवहार है के बारे में दो बार सोचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • पिछली नौकरी में अपने वेतन के बारे में झूठ बोलने से बचें, क्योंकि नियोक्ता आसानी से यह जानकारी पा सकते हैं यदि आप साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान झूठी जानकारी प्रदान करते हैं, तो यह प्रस्ताव को रद्द करने का औचित्य है।

    चेतावनी

    • यदि आपके मौजूदा नौकरी में, आप बाजार दर कमाते हैं तो देखें। नहीं मामला है, शायद अपने भावी नियोक्ता जानना चाहेंगे कि आपको बाजार दर से नीचे एक वेतन कमा चाहता है, इसलिए आप कारणों में से एक जोड़े को तैयार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि कंपनी है जिसमें आप काम नया है और अभी तक स्थापित नहीं किया गया या पहली नौकरी है कि क्योंकि आप एक अलग क्षेत्र के लिए अपने पति या पत्नी के साथ चले गए हो सकता है स्वीकार कर लिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com