ekterya.com

किसी पुस्तक के अधिकार कैसे प्राप्त करें

यदि आप एक मूल काम (एक किताब की तरह) बनाने के लिए जा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह संरक्षित है, चाहे आप उसे प्रकाशित करें या नहीं। अपनी पुस्तक के कॉपीराइट को सुरक्षित रखना आसान है और यह आलेख आपको इसे सफलतापूर्वक करने के लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

चरणों

विधि 1
अपने काम को स्वचालित रूप से सुरक्षित रखें

कॉपीराइट शीर्षक एक चित्र चरण 1
1
अपने देश के कानूनों को ध्यान में रखें यदि आपका देश साहित्य और कलात्मक कार्यों के संरक्षण के लिए बर्न कन्वेंशन का हिस्सा है (जिसमें लगभग वैश्विक संभावना है) तो आपका कार्य उस पल से संरक्षित किया जाएगा, जिसे आप किसी भी तरह से मानते हैं "प्रत्यक्ष या मशीन या डिवाइस की सहायता से प्रत्यक्ष रूप से"
  • इसका मतलब यह है कि आप अपने द्वारा बनाए गए किसी भी काम के कॉपीराइट के स्वचालित रूप से अपने आप के पास हैं, जब तक आप इसे पठनीय प्रारूप में तैयार करते हैं।
  • बर्न कन्वेंशन के भाग वाले देशों की अद्यतन सूची को खोजने के लिए विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) की वेबसाइट पर जाएं: https://wipo.int/members/en/
  • डब्लूआईपीओ के पास कॉपीराइट के लिए पंजीकरण सेवा नहीं है, लेकिन यह स्वीकार करता है कि कई देशों में ऐसी व्यवस्था है और वे कई न्यायालयों के न्यायालयों में साक्ष्य के रूप में काम करते हैं "प्रथम दृष्ट्या" जहाँ तक बौद्धिक संपदा का संबंध है
  • कॉपीराइट शीर्षक एक पुस्तक चरण 2
    2
    कॉपीराइट की घोषणा करने के लिए तिथि निर्धारित करें। यह आपके काम की रक्षा करेगा अगर भविष्य में आपकी संपत्ति पर कानूनी विवाद है। बिना किसी आधिकारिक रूप से पंजीकरण के काम के स्वामित्व का प्रचार करने के कई तरीके हैं, हालांकि इस प्रकार के अभ्यास के बारे में कोई कानूनी प्रावधान नहीं है:
  • अपना काम प्रकाशित करें यह एक और तरीका है, यह घोषणा करने के लिए कि आप एक काम का मूल लेखक हैं, चाहे आप उसे एक ब्लॉग, एक अखबार, एक पत्रिका या किसी पुस्तक के रूप में प्रकाशित करें।
  • सुनिश्चित करें कि जब यह प्रकाशित हो जाए, तो काम में आपका पूरा नाम और प्रकाशन की तिथि होगी।
  • ध्यान दें कि यदि आप एक अमेरिकी नागरिक हैं, तो आप अगर आपको लगता है कि देश की एक अदालत (भले ही आप पहले से ही अपने काम करने के लिए अधिकार ही) में अपने अधिकारों के बाहर रोना चाहता हूँ संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉपीराइट के कार्यालय के साथ रजिस्टर करना होगा। पंजीकरण के साथ आपको उत्तर अमेरिकी कानूनी प्रणाली के अनुसार नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति का दावा करने का भी अधिकार होगा।
  • Video: हिल हाउस की सता शर्ली जैक्सन द्वारा - पूर्ण ऑडियोबुक (कैप्शन के साथ)

    कॉपीराइट एक पुस्तक चरण 3 नामक छवि
    3
    कॉपीराइट के प्रतीक का उपयोग करें कई देशों में मौजूदा कानून के अनुसार, आप एक पठनीय प्रारूप में इसे तैयार करते ही काम के अधिकार प्राप्त करेंगे। अपने काम में कॉपीराइट चिह्न (©) डालकर आप सभी को बताएंगे कि आप अपने अधिकारों को जानते हैं और आप मूल प्रकाशन की कानूनी रूप से प्रासंगिक तारीख तय करेंगे।
  • यह कॉपीराइट का समर्थन करने वाले कानूनों के संदर्भों को भी जोड़ता है, उदाहरण के लिए: "© 2014, [आपका नाम] के रूप में [कानून, अध्यादेश, डिक्री, आदि] [कानून की तिथि] द्वारा प्रदान के अलावा, इस काम के कुल या आंशिक प्रजनन जो कुछ भी तरह से निषिद्ध है, है, यह पूर्व प्राधिकरण के लिए के लिए बिना, एक्सप्रेस और लेखक द्वारा लिखित"। कॉपीराइट का प्रचार करने के लिए कोई सटीक वाक्य नहीं है और अक्सर प्रकाशक की वरीयता या कानूनी परंपरा से परिभाषित किया जाता है, तो सहायता के लिए अपने संपादक या वकील से पूछें।
  • यदि आप कई देशों में अपने काम को प्रकाशित करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने प्रकाशक या अपने वकील की कानूनी टीम से उन स्थानों पर पंजीकरण के मूल्य पर सलाह लेने के लिए एक अच्छा विचार है जहां आप प्रकाशित करना चाहते हैं
  • विधि 2
    आधिकारिक रिकॉर्ड प्राप्त करें

    कॉपीराइट शीर्षक एक छवि 4 कदम
    1
    अपने देश में कॉपीराइट कानून के बारे में जानें कुछ देशों में कॉपीराइट का पंजीकरण सामान्य रूप से सरल है और इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है। ये कुछ लिंक हैं जो आपको आरंभ करने में मदद करेंगे:
  • कॉपीराइट एक पुस्तक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    संयुक्त राज्य: कॉपीराइट कानून के प्रशासनिक पहलुओं की जिम्मेदारी संयुक्त राज्य अमेरिका कॉपीराइट कार्यालय के साथ है, जिनकी वेबसाइट है: https://copyright.gov/. आप इंटरनेट के माध्यम से अपना काम रजिस्टर करने के लिए एक खाता भी बना सकते हैं और इलेक्ट्रॉनिक कॉपीराइट कार्यालय (ईसीओ) दर्ज कर सकते हैं। आप यहां इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं: https://eco.copyright.gov/eService_enu/start.swe?SWECmd=Start&SWEHo = eco.copyright.gov.



  • कॉपीराइट शीर्षक एक पुस्तक चरण 6
    3
    कनाडा: आप कनाडा के कॉपीराइट कानून में इस देश की बौद्धिक संपदा पर और संबंधित न्यायालय के निर्णयों में कानून पा सकते हैं। आप कनाडा के बौद्धिक संपदा कार्यालय में एक कार्य के अधिकारों की घोषणा कर सकते हैं, जिनकी वेबसाइट है: https://cipo.ic.gc.ca/eic/site/cipointernet-internetopic.nsf/eng/wr00051.html.
  • कॉपीराइट शीर्षक एक पुस्तक चरण 7
    4
    यूनाइटेड किंगडम: कॉपीराइट के बारे में ब्रिटिश कानूनों कॉपीराइट 1956 को कानून में परिलक्षित किया गया है, कानून कॉपीराइट, डिजाइन और पेटेंट अधिनियम 1988, कॉपीराइट और 2003 के संबंधित अधिकारों पर विनियम और की व्याख्याओं प्रासंगिक न्यायशास्त्र आप बौद्धिक संपदा कार्यालय में यूनाइटेड किंगडम में कॉपीराइट के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं: https://ipo.gov.uk/types/copy.htm. काम के अधिकारों का प्रचार करने के लिए कोई आधिकारिक पंजीकरण प्रणाली नहीं है, क्योंकि उन्हें माना जाता है "स्वचालित"।
  • अपने प्रकाशित कार्य रिकॉर्ड में शामिल करने के प्रकाशन के बाद आप महीने के भीतर ब्रिटिश लाइब्रेरी में किसी भी काम की एक प्रति भेज सकते हैं। इस लिंक में ब्रिटिश लाइब्रेरी और कॉपीराइट के बारे में अधिक जानें: https://bl.uk/copyright
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    कॉपीराइट शीर्षक पुस्तक छवि 8 शीर्षक
    5
    ऑस्ट्रेलिया: आप पिछले कुछ वर्षों में बौद्धिक संपदा की व्याख्या के आधार पर कॉपीराइट 1968 (Cth) और अदालत फैसलों के कानून में ऑस्ट्रेलिया में कॉपीराइट की रक्षा विधान पा सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई कॉपीराइट परिषद सूचना का एक अच्छा स्रोत है और आप सरकारी वेबसाइट को बौद्धिक संपदा में काम कर सकते हैं: https://ag.gov.au/www/agd/agd.nsf/Page/Copyright.
  • यूनाइटेड किंगडम की तरह, ऑस्ट्रेलिया में कॉपीराइट स्वचालित है, अर्थात, कोई सिस्टम नहीं है "आधिकारिक" पंजीकरण का हालांकि, आप अपने काम की एक प्रति ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय पुस्तकालय भेज सकते हैं। इसी तरह, राज्य के कानून की जांच करें, क्योंकि आपको इसी राज्य के पुस्तकालय में कानूनी जमा करना पड़ सकता है
  • कॉपीराइट शीर्षक एक चित्र 9 कदम
    6
    न्यूजीलैंड: आप 1994 के कॉपीराइट अधिनियम में इस देश में बौद्धिक संपदा पर कानून पा सकते हैं। आप न्यूजीलैंड के कॉपीराइट परिषद में बौद्धिक संपदा पर अच्छी गुणवत्ता की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। परिषद के मुताबिक, किसी काम के कॉपीराइट को सुरक्षित करने के लिए किसी अन्य प्रकार की प्रक्रिया को पंजीकृत या निष्पादित करने के लिए आवश्यक (और संभवतः नहीं) आवश्यक नहीं है।
  • आप न्यूजीलैंड के नेशनल लाइब्रेरी के माध्यम से अपने नए प्रकाशित कार्य की एक प्रति भेज सकते हैं "कानूनी जमा" इस मामले में आपको उस तिथि का एक औपचारिक प्रमाण होना चाहिए जिस पर आपने कॉपीराइट की घोषणा की थी।
  • Video: मसीह के कथन "स्वयं परमेश्वर, जो अद्वितीय है I परमेश्वर का अधिकार (I)" (भाग पांच के क्रम मे)

    युक्तियाँ

    • हमेशा बैकअप प्रतियां तैयार करें! फॉर्म की प्रतियां बनाएं और उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर रखें, चाहे आप उन्हें शारीरिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेज दें
    • ऐसे कई समाज और संगठन हैं जो भुगतान के बदले अपने कॉपीराइट की रक्षा करेंगे (छोटे या काफी हो सकते हैं) इस तरह के संगठनों के लिए अपने देश में खोजें और अपनी शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ें ताकि वे जान सकें कि वे क्या शामिल हैं और आपके द्वारा निहित अधिकारों से परे वे किस तरह की सुरक्षा प्रदान करते हैं।
    • जैसा कि बर्न कन्वेंशन में कहा गया है, जब भी आप एक पुस्तक बनाते हैं, तब से कॉपीराइट प्रभावी होता है अतिरिक्त प्रक्रियाएं करना आवश्यक नहीं है, हालांकि बौद्धिक संपदा को पंजीकृत करने के लिए समर्पित कंपनियों को आप अन्यथा विश्वास करना चाहते हैं। कॉपीराइट का पंजीकरण केवल उस ईवेंट में अपने प्रारंभिक दावे का समर्थन करने के लिए प्रदान करेगा, जो कि कोई आपका काम चुराने का प्रयास करता है या यह साबित करने के लिए कि आपका काम मूल है
    • यदि आप छद्म नाम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो निर्धारित करने के लिए प्रासंगिक संपर्क जानकारी शामिल करना एक अच्छा विचार है "आपके" असली पहचान
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास हस्ताक्षर, तिथि और भुगतान (यदि लागू हो) को भेजने से पहले पंजीकरण फ़ॉर्म को ध्यान से देखें।
    • कॉपीराइट कार्यालय आम तौर पर जांच नहीं करते कि काम का शीर्षक अद्वितीय है यदि आप अपने काम के शीर्षक का आविष्कार करते हैं, तो यह संभावना है कि आपको कोई समस्या नहीं पड़ेगी, अगर यह दूसरी नौकरी के समान है एक ही शीर्षक के साथ कई काम प्रकाशित किए गए हैं

    चेतावनी

    • यह लेख कॉपीराइट कानूनों की मूल समझ होने के बारे में है यदि आपके काम को सुरक्षित रखने में आपकी गहरी रुचि है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप बौद्धिक संपदा में विशेष वकील से संपर्क करें ताकि आपको सलाह दी जाए कि आप अपने विशेष मामले में क्या करें।
    • कॉपीराइट विचारों को सुरक्षित नहीं करता है वे केवल कामों की रक्षा करते हैं, इसलिए आपको अपने विचारों को एक भौतिक प्रारूप में लिखना होगा!
    • पंजीकरण के लिए भुगतान आमतौर पर वापस नहीं होते हैं
    • एक शीर्षक के कॉपीराइट की रक्षा करना संभव नहीं है
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, अपने काम की एक प्रति भेजें - मूल नहीं कनाडा में आपको केवल फॉर्म भेजना होगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके लिए इंटरनेट का उपयोग अनुसंधान और रजिस्टर करने के लिए
    • आधिकारिक रूप से अपने काम को पंजीकृत करने के लिए उचित तरीके
    • कानूनी सलाह (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com