ekterya.com

इतिहास में पीएचडी कैसे प्राप्त करें

आम तौर पर, इतिहास में एक डॉक्टर की उपाधि (भी पीएच.डी. कहा जाता है) को पूरा करने के लिए 5 से 9 के बीच साल लग जाते हैं और उच्चतम स्तर पर इस क्षेत्र में प्राप्य का शीर्षक है। यदि आप पीएच.डी. प्राप्त करना चाहते हैं इतिहास में, आपको अपने सभी पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा और एक पुस्तक का एक शोध प्रबंध लिखना होगा। एक तरह से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मदद पाने के लिए अपने कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में अन्य छात्रों और शिक्षकों के लिए समर्थन के लिए पूछ रहा है, साथ ही इतिहास का अध्ययन अपने समय के सबसे अधिक खर्च करते हैं। इतिहास में पीएचडी प्राप्त करना आसान नहीं है, बहुत से लोग इसे सार्थक मानते हैं

चरणों

भाग 1
एक स्नातक कार्यक्रम के लिए आवेदन करें

इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 1
1
इतिहास या संबंधित क्षेत्र में एक स्नातक कार्यक्रम का अध्ययन करें। आदर्श इतिहास में एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए है, लेकिन अगर तुम नहीं, आप भी कहानी के लिए संभव संबंधित के रूप में कई सामग्री ले जा सकते हैं। विभिन्न विषयों और अवधि को कवर करने वाले विभिन्न विषयों के लिए विकल्प चुनना सुनिश्चित करें और जिसके लिए काफी शोध कार्य आवश्यक है।
  • एक ही शिक्षक के साथ कई विषयों को लेने की कोशिश करें यह उन्हें आपको अच्छी तरह से जानने की अनुमति देगा ताकि आपको सिफारिश के अच्छे पत्र लिख सकें। यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपने अंडरग्रेजुएट कैरियर के शुरुआती चरण में इतिहास के विषय लेना शुरू करें (उदाहरण के लिए, यदि संभव हो तो आपको अपने जूनियर वर्ष के लिए नहीं छोड़ना चाहिए)
  • कई डॉक्टरेट कार्यक्रम भी ऐसे छात्रों को स्वीकार करते हैं जिन्होंने मास्टर कार्यक्रम पूरा कर लिए हैं।
  • एक डॉक्टर की उपाधि के लिए आवेदन करने से पहले, कुछ प्रकाशित करने के लिए, चाहे आप करना जब आप अपने स्नातक या मास्टर कार्यक्रम के दौरान अपने कैरियर में हैं की कोशिश करो। विश्वकोश एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह उन स्थानों को प्राप्त करना आसान नहीं है जो प्रकाशित करने के लिए सहमत हैं। आप अपने शिक्षकों से प्रकाशन के बारे में सलाह और मार्गदर्शन के लिए पूछ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 2
    2
    कहानी के भीतर अपने हित के क्षेत्र का निर्धारण करें जब एक डॉक्टरेट कार्यक्रम में प्रवेश करते हैं, तो आपको ब्याज के क्षेत्रों के बारे में एक सामान्य विचार करना चाहिए था जो कि आपके लिए सबसे ज्यादा ब्याज है पर विचार करें आप सीखते हैं और ऐतिहासिक सवालों के प्रकार चाहते क्या आपकी रुचि है और आप डॉक्टरेट कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले ऊब कि। आपको यह भी बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि सामान्य रूप से इतिहास उस विषय पर है जिस पर आप अपने स्नातकोत्तर अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • बहुत अधिक विवरण में मत जाओ कुछ लोग स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश करते हैं, जो पहले से ही उनके थीसिस के लिए एक विषय की कल्पना कर चुके हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। कार्यक्रम के पहले वर्ष के दौरान, आप शायद विभिन्न विषयों की तलाश में बहुत समय व्यतीत करेंगे और अपने सलाहकार प्रोफेसरों के साथ परामर्श करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 3
    3
    विचार करें कि आपकी महत्वाकांक्षाएं पेशे में हैं और आपके विकल्प क्या हैं आप पता लगाने के लिए क्या इतिहास में एक डॉक्टर की उपाधि के साथ लोगों के लिए श्रम बाजार, आप देखेंगे कि अत्यंत प्रतिस्पर्धी है, क्योंकि बहुत से लोगों को इन कार्यक्रमों से स्नातक लेकिन कुछ नौकरियों है कि प्राप्त करने की ओर ले जाने मिल ऑनलाइन कुछ समय बिताने के लिए देख तो पूर्णकालिक संख्यात्मक प्रोफेसर की श्रेणी इसलिए, आपको यथार्थवादी होना चाहिए और विचार करें कि क्या आप किसी निश्चित अवधि के दौरान एक सहायक या अंशकालिक प्रोफेसर के रूप में पद स्वीकार करेंगे या नहीं। आपको अन्य व्यवसायों पर विचार करना शुरू करना चाहिए।
  • पीएचडी प्राप्त करते समय इतिहास में, आप अपने निपटान में अकादमिक क्षेत्र से परे विभिन्न नौकरियों होगा। उदाहरण के लिए, कुछ स्नातकों, उनके लेखन क्षमताओं के माध्यम से निजी क्षेत्र में संपादक के रूप में काम करते हैं, जबकि दूसरों इतिहास के संरक्षण के लिए समर्पित कर रहे हैं और अन्य लोगों के संग्रहालयों या शैक्षिक आउटरीच संगठनों में नौकरी पाना।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 4
    4
    अपने स्नातक सलाहकार से बात करें। कुछ समय या किसी अन्य समय में, संभव है कि आपके सभी प्रोफेसरों ने कुछ स्नातकोत्तर कार्यक्रम पूरे किए हों और संभवत: इन मामलों में, वे इन विश्वविद्यालयों और कार्यक्रमों के संपर्क में हैं। इसलिए, आप आवेदन प्रक्रिया के बारे में सलाह लेने के लिए एक इतिहास शिक्षक से अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं और जिन प्रोग्राम आप विचार कर रहे हैं इस मीटिंग के लिए आपको अपने पाठ्यक्रम, प्रासंगिक परीक्षाओं के परिणाम और लेखन का एक संभावित नमूना तैयार करना चाहिए।
  • अपने शिक्षकों स्नातक के किसी भी आप अपने शिक्षकों के स्नातक के एक या इन कार्यक्रमों में से एक से संपर्क प्रदान करता है, तो यह ऐसा करते हैं, के बाद से वहाँ पहले से होने की तुलना में बेहतर कुछ भी नहीं है एक पेशेवर कनेक्शन आप अपने आवेदन में शामिल कर सकते हैं करते हैं ।
  • हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके प्रोफेसर के विचार सिर्फ यही हैं: राय यदि कोई विशेष संस्था है जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, तो उसे जांचने के तुरंत बाद इसे खारिज नहीं करें।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 5
    5
    संभावित स्नातक कार्यक्रमों की जांच करें शुरू करने के लिए, आप ऐसे ऑनलाइन प्रोग्राम खोज सकते हैं जो इतिहास के क्षेत्र में अच्छे हैं जो आपके हित में है आप ऐसे कार्यक्रम पा सकते हैं जो कहानी के कुछ प्रकार या श्रेणियों में विशेषज्ञ होते हैं। फिर, आप स्थान के आधार पर विकल्पों की संख्या, वित्तीय सहायता की उपलब्धता, कार्यक्रम के आकार को कम कर सकते हैं।
  • ध्यान से प्रत्येक विभाग की वेबसाइट की जांच करें आम तौर पर आप प्रोग्राम है जो नामांकित छात्रों की संख्या, जो हर साल स्वीकार कर रहे हैं की संख्या और संकाय के आकार, साथ ही पूर्वावलोकन या सभी पाठ्यक्रमों की एक पूरी सूची शामिल की श्रेणी में पा सकते हैं उपलब्ध।
  • ध्यान रखें कि वर्तमान श्रम बाजार बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, इसलिए आपको स्नातक भर्ती की जानकारी पर ध्यान देना चाहिए। कई कार्यक्रमों में, आप अपने पदों के साथ भर्ती सूचकांक या हालिया स्नातकों की सूची पा सकते हैं
  • रटगर्स विश्वविद्यालय एक विशेष विभाग का एक उदाहरण है, क्योंकि इसके कार्यक्रम में महिलाओं और लिंग के इतिहास से संबंधित तत्वों पर ध्यान दिया गया है। एक अन्य उदाहरण न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय है, जिसका विभाग अमेरिकी पश्चिम के अध्ययन पर केंद्रित है। ध्यान रखें कि ये फ़ोकस अंक भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपके शोध के दौरान, आपको नवीनतम जानकारी देखना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 6
    6
    डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रोफेसरों के साथ संवाद। विभागों की वेबसाइटों में मुख्य रूप से शिक्षकों की नाम और संपर्क जानकारी, आम तौर पर उनके विशेषज्ञों के साथ, उनके प्रकाशनों, पाठ्यक्रम जो वे सिखाते हैं या पढ़ाते हैं, आदि प्रदान करते हैं। लगभग 15 विश्वविद्यालयों की सूची प्राप्त करने के लिए अपने विकल्पों को कम करने के बाद, आप ईमेल द्वारा इन संस्थानों के प्रोफेसरों से संपर्क कर सकते हैं। अपने आवेदन को जमा करने से पहले ऐसा करना सबसे अच्छा है ताकि आप शायद प्रवेश समिति पर एक सहयोगी प्राप्त कर सकें।
  • सबसे ऊपर, आपको उस शिक्षक से संपर्क करना चाहिए जिसकी आप कार्य करना चाहते हैं। स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में, स्नातक कार्यक्रमों के विपरीत, फोकस गुरुओं के साथ संबंधों पर काफी हद तक हो जाता है। आवेदन करके, संक्षेप में आप केवल विश्वविद्यालय और कार्यक्रम ही नहीं बल्कि आपके हित के क्षेत्र में भी शिक्षक
  • मेल द्वारा उन्हें लिखित रूप में, आप निम्नलिखित तरीके से खुद को परिचय कर सकते हैं: "प्रिय प्रोफेसर सांचेज़: मेरा नाम मिगुएल सुआरेज़ है और मैं वर्तमान में मैं शैक्षणिक वर्ष एक्स 2017 डॉक्टरेट कार्यक्रम के लिए आवेदन करने का इरादा विश्वविद्यालय X पर अंत से पहले वर्ष के कैरियर पढ़ रहा हूँ"। फिर, आप अपनी विशेष नौकरी के संबंध में अपने हितों और सामान्य रूप से कार्यक्रम के बारे में बात कर सकते हैं।
  • यह संभावना है कि यह शिक्षक आपको कई वर्तमान स्नातक छात्रों की संपर्क जानकारी प्रदान करेगा। ये उत्कृष्ट संसाधन हैं जिनसे आप आवास (यदि लागू हो), विश्वविद्यालय के परिसर में संस्कृति, आदि के बारे में परामर्श कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 7
    7
    अपना अनुरोध भेजें आपको अंतिम समय से कम से कम दो हफ्ते पहले अपने आवश्यक आवेदन मेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल द्वारा सभी आवश्यक सामग्री के साथ भेजना होगा। कई कार्यक्रमों के लिए, जहां वे स्थित हैं पर निर्भर करता है, हो सकता है आप भी एक पंजीकरण शुल्क, आशय का एक पत्र, आपके लेखन का एक नमूना, सिफारिश के तीन पत्र और प्रासंगिक परीक्षणों के परिणामों (यदि लागू हो) भेजना चाहिए। यह संभव है कि आपको विश्वविद्यालय के आधार पर दस्तावेजों की एक बड़ी या कम राशि भेजनी चाहिए और यदि आप एक सहायक के रूप में पद के लिए आवेदन करेंगे तो भी।
  • ध्यान रखें कि, डॉक्टरेट कार्यक्रम के आधार पर, यदि आपने मास्टर की डिग्री प्राप्त की है, तो आवेदन करने के दौरान आपको अतिरिक्त दस्तावेज़ प्रदान करना होगा। इसी तरह, आप पाठ्यक्रम के कुछ घंटों को छोड़ सकते हैं ताकि आप स्नातक स्तर पर अधिक तेजी से आगे बढ़ सकें।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 8
    8
    आपके लिए सबसे अच्छा प्रोग्राम चुनें कार्यक्रम की शुरुआत की तारीख के आधार पर, आप साल के अलग-अलग समय, उसके बाद आपके अंतिम निर्णय करना चाहिए पर स्वीकृति पत्र प्राप्त करना शुरू। शायद विश्वविद्यालयों में से एक आपको परिसर में आने के लिए आमंत्रित करता है, जो एक अच्छा विचार हो सकता है कि क्या वे इसके लिए भुगतान करते हैं या आप इसे खरीद सकते हैं। यदि यह उपयोगी होगा, तो आप फिर से छात्रों या शिक्षकों के साथ भी बात कर सकते हैं।
  • इस अवधि के दौरान, आपको अपनी वित्तीय स्थिति पर बहुत अच्छी तरह से विचार करना चाहिए। संभव है कि आप कार्यक्रम में प्रवेश करें और वित्तपोषण की पेशकश भी करें, जैसे सहायक सहायक या अनुसंधान अनुदान। विवरणों की अच्छी तरह से समीक्षा करें और एक यथार्थवादी तरीके से अपनी इच्छाओं और जरूरतों पर विचार करें। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, कुछ मामलों में, कार्यक्रमों के पूर्ण वित्तपोषण के प्रस्तावों को भी जीवन के वास्तविक खर्च (उदाहरण के लिए शहरी क्षेत्र में 18,000 डॉलर प्रति वर्ष) से ​​काफी कम है।
  • भाग 2
    अपने स्नातक अध्ययन में एक्सेल

    इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 9
    1
    अपने पाठ्यक्रमों पर फोकस करें कार्यक्रम के आधार पर, आपको प्रति सेमेस्टर के बीच लगभग 9 घंटे की कक्षा में 2 से 3 साल का समय लगेगा। इस तरह, आप पाठ्यक्रमों के संबंध में आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगे। ये आम तौर पर संवादात्मक रूप में विभाजित होते हैं (जहां पर पढ़ने और विश्लेषण पर जोर दिया जाता है) और सेमिनार (जहां एक पूर्ण शोध पत्र तैयार करने पर जोर दिया जाता है)।
    • आमतौर पर, मानक अभ्यास स्नातक अध्ययन (या प्रासंगिक प्राधिकरण) के निदेशक के लिए है, अपने सलाहकार और अन्य प्रोफेसरों के साथ, अपने पाठ्यक्रमों में आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए, अर्द्ध वार्षिक या वार्षिक रूप से। ध्यान रखें कि, इतिहास में पीएचडी कार्यक्रम के आधार पर, शायद यह उच्च श्रेणी में ग्रेड प्राप्त करने के लिए स्वीकार्य है और, यदि आप इससे नीचे कुछ प्राप्त करते हैं, तो इसे आम तौर पर एक अलार्म संकेत के रूप में माना जाएगा
    • कुछ संस्थाएं कंसोर्टियम के रूप में काम करती हैं इसका मतलब है कि आप अन्य संस्थानों में पाठ्यक्रम ले सकते हैं जो आपके पीएचडी कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करने में भी मदद करते हैं। इस तरह, यह आमतौर पर कार्यक्रमों के विषय में अधिक लचीलापन प्रदान करता है और व्यापक विषयों की श्रेणी में है।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 10
    2
    अपने सलाहकार के साथ घनिष्ठ संबंध बनाएं। अपने कार्यालय में अक्सर आओ या औपचारिक अपॉइंटमेंट्स का समय लें। आप जिन घटनाओं में भाग लेते हैं, उनमें भी आप भाग ले सकते हैं। इसी तरह, यह आपके सभी अनुरोधों का उत्तर, फोन या ईमेल द्वारा, एक तेज़ और व्यावसायिक तरीके से करता है। इस रिश्ते को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करें, क्योंकि इसमें आपके लिए एक बहुत ही पेशेवर और व्यक्तिगत महत्व होगा।
  • सामान्य बात यह है कि आपके सलाहकार के पास एक ही शोध हित है, ताकि आप क्षेत्र में काम करते समय उन्मुख हो सकें। साथ ही, अपनी योग्यता परीक्षाओं की निगरानी करें, अपने थीसिस और इसके समर्थन के लिए शोध करें। आमतौर पर, आपके सलाहकार विश्वविद्यालय में पूर्णकालिक प्रोफेसर होंगे, जो आपके छात्रों के मार्गदर्शन के लिए बहुत समय हो जाएंगे।
  • यद्यपि आप एक डॉक्टरेट कार्यक्रम में प्रवेश कर सकते हैं जिसे आप चाहते हैं कि आपका सलाहकार बनना चाहे, किसी भी मामले में आप औपचारिक रूप से इसे करने से पहले कई पाठ्यक्रमों को शुरू करने के बाद कई महीनों तक प्रतीक्षा करनी चाहिए और इसे पूछना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 11
    3
    अपनी एकीकृत परीक्षा पास करें ये भी योग्यता परीक्षा के रूप में जाना जाता है और उन है कि आप अपने पाठ्यक्रम के अंत में ले जाना चाहिए प्राथमिक क्षेत्र और इतिहास में माध्यमिक क्षेत्र है जहां आप ध्यान केंद्रित किया है के बारे में अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए कर रहे हैं। वे आमतौर पर लिखित और मौखिक परीक्षाओं के संयोजन से मिलकर होते हैं, और कुछ मामलों में, लिखित भाग पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए। अपने शोध के लिए शोध को पार करने के लिए, ये परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक है।
  • इस बिंदु पर, यह संभावना है कि आपको एक विदेशी भाषा परीक्षा भी देनी होगी, खासकर अगर जिस क्षेत्र पर आपने ध्यान केंद्रित किया है वह आपके अलावा कोई अन्य भाषा शामिल है।
  • अपनी परीक्षाओं के समापन के बाद, आपको आमतौर पर प्रोग्राम को पूरा करने और पीएचडी प्राप्त करने के लिए 6 साल दिए जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 12



    4
    अपने थीसिस के लिए शोध करें जैसे ही आप अपनी परीक्षा समाप्त करते हैं, आप लगभग सभी समय का शोध शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले एक शोध प्रस्ताव विकसित करना चाहिए जहां आप अपनी शोध योजना की मूल रूपरेखा शामिल करते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस प्रस्ताव के अनुमोदन के बाद, विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के बिना आपको इस परियोजना पर काम करने की स्वतंत्रता होगी।
  • इस बिंदु के लिए, आपको टीएमटी (माना जाता है"थीसिस को छोड़कर सब कुछ"), क्योंकि आप थीसिस को छोड़कर सभी आवश्यकताओं को पूरा कर चुके हैं।
  • इस अवधि के दौरान, फाइलों पर जाने के लिए आवश्यक होने पर आप भ्रमण करेंगे। जब आप अभी भी अपने शोध घंटे रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आपको विभाग के बाहर समय बिताना पड़ सकता है।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 13
    5
    एक किताब के विस्तार की थीसिस लिखें। जब आप अपना शोध पूरा करते हैं या इसे पूरा करते हैं, तो आप थीसिस लिखना शुरू कर देंगे। आपका सलाहकार अनुरोध कर सकता है कि आप अपने मसौदे तैयार करें जैसे कि आपने उन्हें तैयार किया है या आपको अंतिम मसौदे के अनुमानित संस्करण को दिखाना होगा। आपको अपने शोध की समिति को लिखित रूप में अपनी प्रगति भी दिखानी चाहिए, जो पहले से ही स्थापित हो जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 14

    Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    6
    अपने थीसिस का समर्थन करें थीसिस के अंतिम संस्करण के पूरा होने पर, एक सार्वजनिक आयोजन आयोजित किया जाएगा जहां आप अपनी परियोजना के बारे में चर्चा करने और उसे बनाए रखने के लिए समिति से मिलेंगे। समिति के सदस्यों के सनक के अनुसार यह समर्थन कुछ घंटे खत्म हो सकता है। हालांकि यह एक्सटेंशन भारी लग सकता है, यह आपको उत्साह और गर्व को साझा करने का अवसर भी देगा, आपका काम आपको प्रेरणा देगा।
  • सामान्य तौर पर, परिणाम लंबित समीक्षाओं, विलंब या अस्वीकृति के साथ अनुमोदन के अनुमोदन, अनुमोदन प्राप्त होते हैं यह वर्गीकरण प्रत्येक कार्यक्रम के आधार पर भिन्न होगा। अगर आपको संशोधन करने की आवश्यकता है, तो आपको उन्हें करना होगा और फिर एक प्रति को विश्वविद्यालय प्रणाली में उचित रूप में भेज देना चाहिए जैसा संकेत दिया गया है। एक थीसिस की अस्वीकृति आमतौर पर एक अंतिम निर्णय है जिसका मतलब होगा कि आपको कार्यक्रम से वापस लेना होगा।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 15
    7
    सभी आवश्यक बैठकों में भाग लें पीएच.डी. प्राप्त करना इतिहास में, यह न केवल आपके पाठ्यक्रमों के अनुमोदन और शोध के लेखन से संबंधित है बल्कि विभाग के एक ठोस और विश्वसनीय सदस्य बनने के लिए भी है। उदाहरण के लिए, यदि विभाग या विश्वविद्यालय के पास आप कुर्सी रखते हैं, तो आपको भाग लेना होगा। यदि एक स्वैच्छिक गतिविधि के लिए एक बैठक आयोजित की जाती है, तो आपको भी भाग लेना होगा।
  • इस तरह की घटनाओं में भाग लेने से, न केवल आपके समग्र कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन व्यावहारिक रूप से बोलने से, आप आसन्न नौकरी खोज के दौरान सिफारिश के सकारात्मक पत्र प्राप्त करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 16
    8
    आवश्यक रूप से सभी कागजी कार्य समाप्त करें स्नातक छात्र के रूप में अपने कैरियर के दौरान, आप को बड़ी मात्रा में कागजी कार्रवाई करने के लिए तैयार होना चाहिए, क्योंकि यह आपके पेशेवर कैरियर का हिस्सा है विभाग के कैलेंडर और कार्यक्रमों को अच्छी तरह से जांचें और यदि आवश्यक हो तो विभाग के सचिव, आपके सलाहकार या किसी अन्य प्रोफेसर से पूछें।
  • Video: UGC NET JRF के लिए मेरी रणनीति:: मैंने 4 बार Net JRF लगातार कैसे Clear किया .How to preparation NET

    इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 17
    9
    एक पीएच.डी. के साथ स्नातक आप पीएचडी के साथ स्नातक होंगे। कार्यक्रम में प्रवेश करने के कई सालों बाद, जो कि एक महान उपलब्धि है जिसे आपको उत्तेजना के साथ मनाया जाना चाहिए। इस क्षण से, आपको इतिहास के अध्ययन में एक विशेषज्ञ माना जाएगा।
  • भाग 3
    एक पेशेवर प्रोफ़ाइल विकसित करें

    इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 18
    1
    अपने शिक्षकों के साथ संपर्क में रहें आपको उनके संपर्क में रहना चाहिए, जबकि आप अभी भी उनके कार्यालयों में नियमित रूप से जाकर अध्ययन कर रहे हैं, ईमेल द्वारा पूछताछ कर रहे हैं और हमेशा कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर उन्हें ईमेल भेजकर स्नातक होने के बाद भी यह जारी रख सकते हैं ताकि आप यह जान सकें कि आप क्या कर रहे हैं
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 1 9
    2
    सम्मेलनों में भाग लें एक और तरीका है कि इतिहासकार दूसरों के साथ अपने काम को और अधिक प्रत्यक्ष और व्यक्तिगत सेटिंग (जर्नल प्रकाशनों की बजाय) में साझा करते हैं, बड़े और छोटे पैमाने पर सम्मेलनों में भाग लेते हैं। जितना आप कर सकते हैं, उतने में भाग लेने का प्रयास करें और विशेष रूप से उन लोगों की पहचान करें जो आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने देश के किसी क्षेत्र के इतिहास में विशिष्ट हैं, तो आप उस क्षेत्र से संबंधित सम्मेलनों की तलाश कर सकते हैं।
  • स्नातक छात्र के रूप में कागजात को भेजने के बारे में आपको शर्मीली नहीं होना चाहिए। वास्तव में, ऐसा करने की उम्मीद है और प्रोत्साहित किया जाता है। यदि आप किसी लेख को स्वीकार करते हैं, तो यह संभावना है कि आप जिस विभाग से संबंधित हैं, वह आपको आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रकार के वित्तपोषण प्रदान करता है
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 20

    Video: आपके ग्राम पंचायत में किसको किसको मिला है, शौचालय अनुदान राशि देखें पूरी लिस्ट। अपना नाम भी देखें।

    3
    प्रकाशित करें या मरें यद्यपि सौभाग्य से यह वाक्यांश उतना सटीक नहीं है जितना कि इसे इस्तेमाल किया गया था, फिर भी प्रकाशन एक स्पष्ट तरीका है जो आपको अपने पीएच.डी. के दूसरे स्नातकों से अलग करने की अनुमति देता है। जो हर साल उठता है संशोधित पत्रिकाओं या संग्रहों को देखने की कोशिश करें जो नई सामग्री ढूंढते हैं और पत्रिकाओं के संपादकों से संपर्क करने के लिए यह पूछने के लिए पूछें कि उन्हें किताब समीक्षा करने के लिए किसी की ज़रूरत है या नहीं। अवसरों को खोजने के लिए आप अपने सलाहकार से मदद के लिए भी पूछ सकते हैं
  • प्रकाशन करते समय, आपको धैर्य होना चाहिए। आपको अपने काम को कई बार सही करना चाहिए और अधिकतर संभावना है कि आप इसे कई महीनों तक प्रकाशित नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 21
    4
    वित्तपोषण प्राप्त करें अपने शोध और अपनी स्नातक गतिविधियों के लिए धन की मांग करते समय आग्रह करें। अपने विभाग, आपके विश्वविद्यालय, स्थानीय अभिलेखागार या यहां तक ​​कि कॉर्पोरेट या गैर-लाभकारी समूह के अनुदान या शोध अनुदान के लिए प्रत्येक पत्थर के नीचे खोजें। यह संभव है कि, कुछ मामलों में, आपका प्रोग्राम आपके खर्चों को एक निश्चित बिंदु तक कवर करने के लिए भी पेश करता है
  • इमेज का शीर्षक इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 22
    5
    अपने पेशेवर क्षितिज का विस्तार करें पीएच.डी. की शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से, आप विभिन्न विपणन कौशल विकसित करेंगे। आप किसी संदेश को एक सुसंगत और सटीक तरीके से लिखित या मौखिक रूप से प्रेषित कर सकते हैं और आप लंबे और जटिल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रतिरोध विकसित करेंगे। साथ ही, आप बड़ी मात्रा में जानकारी का विश्लेषण और व्यवस्थित कर सकते हैं एक नौकरी के लिए आवेदन करते समय आप कितने अद्वितीय कौशल दूसरों से अलग होंगे, यह विचार करने में बहुत समय व्यतीत करें।
  • आपको हमेशा उन नौकरियों पर विचार करना चाहिए जो शैक्षणिक क्षेत्र से बाहर हैं। यद्यपि उन्हें प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हो सकती है, वे आपको महान पेशेवर संतोष भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक संग्रहालय में ऐसे तरीके से काम कर सकते हैं जिससे आप सभी उम्र के लोगों को ज्ञान प्रसारित करने या मानवीय संसाधनों में काम करने की इजाजत देते हैं ताकि आपको लोगों के साथ एक ही समय में जानकारी को संभालना पड़े। आप हमेशा अपने या अपने क्षमताओं को कम करके बिना संभावनाओं पर ग्रहणशील होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • स्नातकोत्तर अध्ययन करने का निर्णय लेने से पहले, आपको इतिहास के विशेष क्षेत्र से संबंधित श्रम बाजार के बारे में थोड़ी जांच करना चाहिए जो आपके हित में है आप कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं "इतिहास नौकरियां" इतिहास के क्षेत्र में रोजगार के संबंधों को खोजने के लिए किसी भी खोज इंजन में

    चेतावनी

    • आश्वस्त रहें कि स्नातक अध्ययन बहुत तनावपूर्ण होगा। उदाहरण के लिए, आपके पढ़ाई या अनुसंधान से अलग अतिरिक्त नौकरी पाने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि आप स्वयं का समर्थन कर सकें जिस हद तक आपको इसकी आवश्यकता है, अपने शिक्षकों या अन्य छात्रों के समर्थन के लिए पूछने में संकोच न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com