ekterya.com

वेबसाइट पर फ़ाइलों को व्यवस्थित कैसे करें

क्या आप एक वेबसाइट बना रहे हैं लेकिन यह आपको भ्रमित करता है कि सर्वर पर डेटा कैसे व्यवस्थित करें? यह ट्यूटोरियल आपको और आपकी साइट पर आने वाले लोगों के लिए लोडिंग के समय को कम करने और डेटा की उपलब्धता को अधिकतम करने के लिए आपकी वेबसाइट पर फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के लिए उचित विधि दिखाएगा।

चरणों

एक वेबसाइट पर फ़ाइलें व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
लगातार रहें अगर आप अपनी फाइलें समाप्त कर लें तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता .एचटीएम ओ एचटीएमएल, महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा साइट पर एक ही नियम रखना चाहिए। बेशक, यह केवल एक समस्या होगी और आप हाथ से साइट प्रोग्रामिंग कर रहे हैं। यदि आप ड्रीमइवेर जैसे एक HTML संपादक का उपयोग करते हैं, तो उसी एक्सटेंशन के साथ फाइलें हमेशा सहेजी जाएंगी आप सर्वर पर कई अलग-अलग HTML फ़ाइलें रख सकते हैं, एक्सटेंशन के मिश्रण के साथ और यह अभी भी ठीक काम करेगा। आप फ़ाइलों के लिए अलग-अलग नाम भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि home.htm, लेकिन यह विचार है कि सर्वर को साफ और सुव्यवस्थित रखने के लिए। तो नियम नंबर एक है: एक विधि चुनें और इसे रखें। इस आलेख में, आप सभी HTML फाइलों को देखेंगे index.htm।
  • एक वेबसाइट पर फ़ाइलें व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 2



    2
    कि प्रत्येक फ़ोल्डर में एक एकल HTML फ़ाइल है फाइल को नाम दें index.htm और फ़ोल्डर को नाम दें जैसा आप चाहते हैं कि लिंक को कॉल किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आप puppies के बारे में एक पृष्ठ बनाने जा रहे हैं, तो एक नए फ़ोल्डर का निर्माण करें मूल फ़ोल्डर में पिल्ले (मुख्य सूचकांक में से एक) और उस फ़ोल्डर में एक फ़ाइल बना जिसे कहा जाता है index.htm। आप शायद सोचते हैं कि यह बेमानी नहीं होगा, क्योंकि यदि साइट में केवल पांच पृष्ठ हैं, तो आपको विस्तृत संगठनात्मक योजना की आवश्यकता नहीं होगी। प्रश्न का उत्तर देते हुए, उपलब्धता की कुंजी संगठन है - इस तरह से फाइलों को व्यवस्थित करने से बहुत मूल्यवान सेकंडों में लोड का समय कम हो जाता है। कैसे? सबसे पहले, उपलब्धता को अधिकतम किया जाता है क्योंकि हम पहले से ही फ़ोल्डरों के अंदर फाइलें ढूंढने के लिए प्रशिक्षित हैं। यह कैसे ऑपरेटिंग सिस्टम काम करता है और इसके लिए एक अच्छा कारण है यदि आप एक फ़ोल्डर खोलते हैं और सैकड़ों असंबद्ध फ़ाइलों को ढूंढते हैं, तो जिस एक को आप ढूंढ रहे थे वह कम से कम एक मुश्किल काम होगा। तार्किक समूहों में डेटा को सॉर्ट करने के लिए मुख्य फ़ोल्डर के अंदर माध्यमिक फ़ोल्डर रखें। लदान का समय भी प्रभावित होगा क्योंकि ब्राउज़र पहले एक फ़ोल्डर की खोज करते हैं और उसके बाद उस फ़ोल्डर का सूचक होता है। कॉल एक फाइल करने के लिए Puppies.htm एक मानक प्रक्रिया नहीं है, इसलिए यह घटाने से लोडिंग का समय बढ़ाया जाएगा यदि पिल्ले एक फ़ोल्डर या एक फ़ाइल है और फिर निकालें कि किस प्रकार की फ़ाइल है फ़ोल्डर को नाम दें पिल्ले और फाइल index.htm- इस प्रकार, विज़िटर का आपकी साइट पर बेहतर अनुभव होगा, लोड बार कम होगा इसके अलावा, अगर आप कभी भी एक और फ़ाइल जोड़ना चाहते हैं, जिसमें पिल्ले के साथ भी क्या करना है, तो आपको बस किसी दूसरे फ़ोल्डर को अंदर से जोड़ना है पिल्ले, उसे नाम दें भूरे रंग के पिल्ले और, फिर, HTML फ़ाइल का नाम दें index.htm।
  • युक्तियाँ

    Video: How To Organize Computer Files Folder By File Type In 5 Seconds

    • अब यह आपके नए आदेशबद्ध फ़ाइल संरचना के लिंक बनाने के लिए बहुत सरल होगा। आपको फ़ाइल का नाम शामिल करने की आवश्यकता नहीं होगी। ब्राउज़र के संदर्भ में, "/" का अर्थ है "जड़" या "सूचकांक"। इसलिए जब आप अपनी नई फ़ाइल से लिंक करते हैं पिल्ले, आपको बस यूआरएल लिखना है mysite.com/cachorros/ (देखें "/" अंत में) ताकि ब्राउज़र को स्वचालित रूप से पता चल जाए कि उसे एक फाइल को देखने की ज़रूरत है index.htm। यह वह जगह है जहां आप वास्तव में लोड बार कम करना शुरू करेंगे। और एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यदि आप साइट के लिए उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर को बदलने का निर्णय लेते हैं तो आप को कवर किया जाएगा। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप PHP या कोल्ड फ़्यूज़न पर स्विच करने का निर्णय लेते हैं - लिंक संरचना फ़ोल्डर को इंगित करने के लिए सेट है और सभी फाइलों को बुलाया जाएगा index.htm। तो अगर आप की फ़ाइलों को बदलने के लिए कोई समस्या नहीं होगी सूचकांक एचटीएम ए index.php। लिंक्स को इंगित करना जारी रहेगा mysite.com/cachorros/ और जिन लोगों ने इस पृष्ठ को चिह्नित किया है उन्हें 404 त्रुटि नहीं मिलेगी, वे बस आपकी नई साइट पर आ जाएंगे index.php। नियम संख्या तीन है: "फ़ोल्डर्स से लिंक, न कि फाइलें"।
    • फ़ोल्डर आपके पृष्ठों के लिए अभी नहीं हैं फ़ोल्डर्स में सभी फाइलें रखें, ताकि वे अच्छी तरह से संगठित हो सकें और उन्हें ढूंढना आसान हो। एकमात्र फ़ोल्डर के बिना केवल एक ही फाइल, जो रूट फ़ोल्डर में रहनी चाहिए, मुख्य अनुक्रमणिका (जो कि, तकनीकी रूप से, अपने स्वयं का फ़ोल्डर होगा - साइट का नाम होगा), फ़ाइल .HTACCESS, आइकन favicon.ico और फ़ाइल robots.txt। यदि आपके पास कोई फ़ाइल नहीं है .HTACCESS, एक आइकन favicon.ico या एक फ़ाइल robots.txt, चिंता न करें - वे आवश्यक नहीं हैं लेकिन आप 404 त्रुटियों से बचने के लिए उन्हें तैयार करने पर विचार कर सकते हैं, चूंकि ब्राउज़र आपकी साइट पर आने पर हर बार इन तीन फाइलों को खोजते हैं। स्टाइलशीट्स और छवियों सहित अन्य सभी फाइलों को अपने फ़ोल्डर्स में होना चाहिए। इन भंडारण फ़ोल्डरों और मानक पृष्ठों के फ़ोल्डर्स के बीच का अंतर यह है कि उनके पास फाइल नहीं होगी सूचकांक। आप अपनी सीएसएस फ़ाइलों को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसी नाम पर रख सकते हैं और आप एक ही फ़ोल्डर में रख सकते हैं और आप छवियों के साथ ऐसा कर सकते हैं।

    Video: 10 Must-Have Mac Automation Apps

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: The Complete Guide to Cricut Design Space

    • वेब स्पेस जिसमें आपके पास नियंत्रण कक्ष तक पहुंच है। अधिकांश नि: शुल्क आवास आपको उस तरह की पहुंच नहीं देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो किसी सस्ते वेब होस्टिंग सेवा की पेशकश लगभग किसी के लिए सुलभ हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी होस्टिंग चुन सकते हैं जो आपको फ़ाइल संरचना में परिवर्तन करने के लिए नियंत्रण कक्ष तक पहुंचने की अनुमति देता है।
    • एक संपादक "आप जो देखते हैं वह वही है जो आपको मिलता है" (WYSIWYG, देखें क्या है जो आपको मिलता है)। यह पूरी तरह से आवश्यक नहीं है, लेकिन यह कई कुंठाओं से बच सकती है। इसके अलावा, अगर नहीं आपके पास नियंत्रण कक्ष तक पहुंच है लेकिन आपके पास फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफ़टीपी, फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) के माध्यम से पहुंच है, आप अभी भी डब्ल्यूआईवीआईवीजीजी संपादक जैसे ड्रीमइवेर के साथ फ़ाइल संरचना को संशोधित कर सकते हैं। लेकिन किसी भी एफ़टीपी कार्यक्रम में एक ही समारोह होगा।
    • अपने कंप्यूटर पर बैकअप प्रतिलिपियां बनाएं यदि आपका हार्ड ड्राइव कभी असफल हो गया है, तो आप पहले से ही सभी डेटा का समर्थन करने के महत्व को जानते हैं। काम के घंटे बर्बाद मत करो - अगर आवास कंप्यूटर मर जाता है या अगर नक्शा से आवास गायब हो जाता है, तो आपको खरोंच से फिर से शुरू करना होगा। हमेशा अपने कंप्यूटर पर पूरी साइट की बैकअप प्रति रखें और सीडी-रॉम या लचीली डिस्केट पर बैकअप प्रतिलिपियां बनाएं। इसके अलावा, अपने कंप्यूटर पर फाइलों को रखने के द्वारा आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के परिचित परिवेश में फ़ाइल संरचना को परिष्कृत कर सकते हैं और फिर उसे एक एफ़टीपी कार्यक्रम के साथ अपलोड कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com