ekterya.com

एक समिति को कैसे व्यवस्थित करें

एक समिति के अध्यक्ष होने का मतलब है कि आपको एक समान लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी को एक साथ प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि आप सिर्फ राष्ट्रपति के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो कार्य थोड़ा चुनौतीपूर्ण लग सकता है। हालांकि, कुछ बेल्ट के तहत कुछ तैयारी और कुछ अनुभव के साथ, आप कम समय में आसानी से समितियों का प्रबंधन करेंगे।

चरणों

भाग 1
तैयार करना

छवि शीर्षक
1
अपने संगठन की समितियों पर नियमों की जांच करें विश्वविद्यालयों और गैर-लाभकारी संस्थाओं सहित कई संगठनों के पास मानदंड हैं कि समितियों को कैसे कार्य करना चाहिए। आपको शुरू होने से पहले इन नियमों की सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप अपने संगठन की वेबसाइट पर नियम नहीं पा सकते हैं, तो उसे किसी व्यक्ति से पूछिए जहां आप उन्हें ढूंढ सकते हैं।
  • Video: मधुमक्खी व मछली पालन करने से किसानों की आय में इजाफा होगा

    एक स्थानीय चुनाव जीतने वाली छवि 9

    Video: ऑनलाइन राशन वितरण प्रणाली पर लगा ग्रहण

    2
    समिति के उद्देश्य पर फोकस करें यदि समिति नया है (और यहां तक ​​कि यदि यह नहीं है), तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ठीक से केंद्रित है अपनी समिति पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे अच्छा तरीका उसके लिए एक विशेष लक्ष्य है। उदाहरण के लिए, आप एक उत्पाद बनाने के मूल्यांकन के लिए एक समिति का गठन कर सकते हैं यह समिति का मुख्य उद्देश्य होगा
  • इस बारे में सोचें कि क्या समिति मुख्य रूप से सिफारिशें करेगी या क्या समिति वास्तव में समाधान लागू करेगी।
  • आपको यह भी स्पष्ट करना होगा कि समिति के कितने अधिकार होंगे। बेशक, केंद्रीय संगठन को यह निर्णय करना चाहिए, लेकिन समिति के पूरा होने से पहले आपको इसे स्पष्ट करना चाहिए।
  • संगठन के साथ या मालिक के साथ मिलकर कार्य करें, जो कि उन निर्णय लेने के लिए समिति का गठन करना चाहता है
  • बीज़ ए काउगर चरण 4 नामक छवि
    3

    Video: किसान की कहानी, एपिसोड 6 : बीमारी पैदा करने वाले यूरिया को छोड़ गरवरपिता जी ने ये किया |

    सुनिश्चित करें कि आप बहुत सूचित हैं यह संभावना है कि वे आपको समिति के अध्यक्ष के रूप में चुनेंगे क्योंकि आप इस विषय पर पहले से ही अच्छी तरह से सूचित हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपना होमवर्क कर रहे हैं एक नेता बनने के लिए आपको पूरी तस्वीर देखने में सक्षम होना होगा, जिसका मतलब होगा कि आपको अपने समिति के हर हिस्से का अध्ययन करना होगा। इस तरह, जब समाधान तालिका में उठाए जाते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि क्या वे प्रभावी होंगे या नहीं।
  • छवि शीर्षक से एक खेल वकील बनें चरण 7
    4
    पिछले राष्ट्रपति से बात करें। यदि आप एक नई समिति नहीं शुरू कर रहे हैं, तो पिछले राष्ट्रपति के साथ मिलने के लिए समय निकालना आपको समिति के बारे में जानकारी देने में सक्षम होना चाहिए और आपको जो भूमिकाएं समिति की अध्यक्ष के रूप में खेलना चाहिए यह आपको समिति के व्यक्तिगत सदस्यों के बारे में जानकारी भी दे सकता है।
  • पूर्व राष्ट्रपति भी आप समिति पर दस्तावेजों के साथ, उदाहरण के लिए, प्रदान करना चाहिए पर प्रमुख नीतिगत बैठकों के लिए निर्धारित हैं और क्या समिति पिछले वर्ष में कर रहा है।
  • भाग 2
    सदस्यों को ढूंढें

    चित्र शीर्षक विदेश में अध्ययन 7
    1
    मानदंड बनाएं अपने उद्देश्यों और कार्यों को ऊपर से देखें उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आपका मुख्य उद्देश्य धन जुटाना है, तो आपको उन लोगों की आवश्यकता होगी जो आयोजन में अच्छे हैं, जो अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और जो रचनात्मक हैं
  • छवि का शीर्षक विदेश में अध्ययन चरण 5
    2
    पुराने सदस्यों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें यदि समिति पहले ही स्थापित है, तो पहले से ही सदस्य होंगे। इसका मतलब यह नहीं होगा कि समिति के सभी लोग इसमें रहना चाहिए। इस बात पर विचार करें कि समिति आगे कैसे आगे बढ़ेगी और कौन सा सदस्य उस लक्ष्य के लिए सर्वश्रेष्ठ अनुकूल होंगे।
  • इसके साथ दिमाग में, यदि आपको लगता है कि वे मुख्य उद्देश्य में योगदान नहीं देते हैं, तो आपको सदस्यों को त्यागपत्र देने को कहना पड़ सकता है। हालांकि, आपको देखभाल के साथ ऐसा करना चाहिए, खासकर यदि आप स्वयंसेवक समिति का प्रबंधन करते हैं आपको स्वयंसेवकों के साथ दयालु होना होगा।
  • छवि का शीर्षक स्थानीय चुनाव चरण 11
    3
    नए सदस्यों का चयन करने के लिए अपने मापदंड का उपयोग करें यदि आपकी ज़िम्मेदारी है कि सदस्यों की भर्ती या नियुक्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही कारणों से लोगों को नियुक्त करते हैं एक बार जब आप उपरोक्त समिति के प्रमुख उद्देश्यों और कार्यों की स्थापना कर चुके हैं, तो यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि कौन अच्छा सदस्य होगा। यही है, समिति में शामिल होने के लिए उन्हें पूछने से पहले कर्मचारी या स्वयंसेवक के कौशल पर विचार करें। व्यक्ति के कौशल को आपके लक्ष्यों को किसी तरह से योगदान करना चाहिए।
  • यदि आपको नहीं पता है कि आपके संगठन में कौन-से कौशल होगा, तो आसपास पूछें। आपको ऐसी अनुशंसाएं मिल सकती हैं जो आपको कई नए सदस्यों तक ले जाएंगी।
  • भाग 3
    प्रत्यक्ष बैठकों

    एक लोकल चुनाव चरण 5 जीतने वाली छवि
    1
    सीट का उपयोग राष्ट्रपति के लिए है यदि आपके पास कमरे में राष्ट्रपति के लिए एक सीट है, तो आप इसे उपयोग करने के लिए उपयुक्त होगा। आप नेता हैं और आप राष्ट्रपति के लिए सीट का उपयोग करके इसे स्पष्ट रूप से इंगित करेंगे।
    • दूसरी ओर, यदि आप एक और अनौपचारिक वातावरण स्थापित करना चाहते हैं, तो आप समूह के मध्य में बैठ सकते हैं। यह आपको अधिक पहुंच योग्य बना देगा - हालांकि, आप अपने अधिकार को थोड़ी कम कर सकते हैं।
  • एक स्थानीय चुनाव जीतें शीर्षक 7 छवि
    2



    नियमों को अग्रिम में स्थापित करता है यदि समिति नया है, तो यह समझाएं कि इसका निपटान कैसे किया जाएगा। यही है, यदि आपके पास विशिष्ट नियम हैं कि किस प्रकार एक विचार को संबोधित किया जाएगा, तो उन्हें उठाने का समय होगा। आपके पास एक नियम पुस्तिका भी होनी चाहिए ताकि आपके सदस्यों की समीक्षा बाद में हो सके।
  • बहुत औपचारिक समितियों में कुछ लोग किताब को बदलते हैं रॉबर्ट के नियमों का नियम नव संशोधित यह पुस्तक समितियों को कैसे नियंत्रित किया जाता है, इसके बारे में दिशा निर्देश प्रदान करता है।
  • आप किसी भी कदाचार के लिए नियम निर्धारित कर सकते हैं, लोग हैं, जो बैठकों के लिए देर कर रहे हैं, वे तैयार नहीं हैं या एक बैठक के आरोप में छोड़ दिया जाता है पूरी तरह के लिए भी शामिल है।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 23 में
    3
    सुनिश्चित करें कि उद्देश्य स्पष्ट है। आप खुद ही समिति का उद्देश्य स्थापित कर चुके हैं। हालांकि, आपके सदस्यों को यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि उद्देश्य क्या है और आपको पहली बैठक में इसकी चर्चा करनी चाहिए। आपको यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि सदस्य समय और विचारों के संदर्भ में कैसे योगदान करेंगे।
  • आपको इस उद्देश्य को लिखित रूप में भी लिखना चाहिए ताकि यह आपके सदस्यों को समिति के समय के दौरान मार्गदर्शन में मदद करे।
  • एक मानव अधिकार वकील बनें शीर्षक वाला चित्र 6
    4
    सुनिश्चित करें कि नियमों का पालन किया जाए। एक बार नियम और परिणाम लागू हो जाएंगे, आपको उस व्यक्ति का होना होगा जो सुनिश्चित करता है कि नियम पूरा हो जाए। इसका मतलब यह है कि किसी नतीजे और न्यायसंगत तरीके से कुछ परिणाम के साथ अंत तक जारी रहेगा। यह हमेशा एक राजनयिक होने के लायक है, भले ही कोई नियम तोड़ता हो।
  • उदाहरण के लिए, अगर सब सहमत थे कि कोई भी विशेष प्रस्तुतियों के अलावा 10 से अधिक मिनट के लिए बात कर सकते हैं, तो आप हस्तक्षेप करने के लिए जब कोई प्रसार होगा। हालांकि, बजाय कह रही है की "एरियाना, अब आप शांत रहना होगा, और आप यदि आपके पास पर्याप्त समय खर्च करते हैं" आप कह सकते हैं "धन्यवाद एरियाना यह बहुमूल्य जानकारी के लिए, मुझे पता है आप और अधिक कहने के लिए है, लेकिन हो सकता है आप एक संक्षिप्त ईमेल में भेज सकता है हमारी समिति के सभी सदस्यों के लिए, ताकि हम सुनिश्चित कर सकें कि आज हम अपने एजेंडे पर सभी विषयों को कवर करते हैं। "
  • न्यू यॉर्क में प्लंबर 9 में प्लंबिंग लाइसेंस प्राप्त करें
    5
    हमेशा लिखित में एक उपयुक्त एजेंडा है। एजेंडा बैठकों का मार्गदर्शन करते हैं क्योंकि वे समूह को कुछ मुख्य विचारों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एजेंडा पर्याप्त है यही है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको प्रत्येक मद को एजेंडा पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है, जिसकी आपको ज़रूरत है यदि आपके पास बहुत अधिक विषय हैं, तो आप उनमें से कुछ को अनदेखा करने के लिए बाध्य होंगे।
  • मीटिंग से 1 या 2 दिन पहले कार्यसूची दें ताकि सदस्य तैयार कर सकें।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति पहले से जानता है कि एजेंडा में क्या जिम्मेदार है।
  • एक ई-बिजनेस चरण 2 प्रारंभ करें
    6
    क्या कोई मिनट बना लेता है यदि समिति के पास एक स्थापित सचिव नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि कोई प्रत्येक मीटिंग के लिए मिनट बनाती है। इस तरह आप की समीक्षा करने के लिए कुछ हो सकता है जब आप जानना चाहते हैं कि प्रत्येक बैठक में क्या हुआ।
  • भाग 4
    समिति के साथ आगे बढ़ो

    छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 8
    1
    अक्सर संवाद करें आपके पास पहली बार बैठक हो जाने के बाद, अपने सदस्यों के साथ नियमित संचार बनाए रखना सुनिश्चित करें। यह बैठक के समय पर नियमित अपडेट प्रदान करता है, साथ ही उनके सारांश भी। आपको नई जानकारी उपलब्ध होने के अपडेट भी उपलब्ध कराएंगे।
  • छवि शीर्षक से एक एक चरण 3 प्राप्त करें
    2
    समिति को अपने निजी एजेंडे से ऊपर रखें यह महत्वपूर्ण है कि आपकी निजी एजेंडे (उदाहरण के लिए, कंपनी में पदोन्नति) समिति के समक्ष नहीं है इसका मतलब है कि आपको अपने स्वयं के उद्देश्यों में सफल होने की तुलना में समिति के उद्देश्यों में सफल होने के लिए अधिक महत्व देना होगा।
  • एक लोकल चुनाव चरण 16 जीतने वाली छवि
    3

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के मुख्य बिंदुओं में से एक यह है कि आप उन्हें ध्वस्त करने के बजाय सदस्यों के विकास में योगदान देंगे। यदि आप लगातार किसी सदस्य को अपने विचारों के समूह के सामने फटकारते हैं, तो वह सदस्य स्वैच्छिक विचारों को रोक देगा। इसलिए, समिति को ऐसा स्थान बनाना महत्वपूर्ण है जहां आप नए विचारों और विचारों को स्वीकार कर सकते हैं, भले ही वे पहली बार अजीब लग रहे हों।
  • एक मानव अधिकार वकील बनें शीर्षक छवि 3
    4
    नए सदस्य प्राप्त करें जैसा कि पुराने सदस्य समिति छोड़ते हैं, आपको अधिक सदस्यों की भर्ती करना होगा। जब आप करते हैं, तो समुचित मार्गदर्शन प्रदान करना सुनिश्चित करें जो समूह के नियमों और दृष्टिकोण को कवर करता है, जैसा कि आपने समिति की शुरुआत की थी नए लोगों को यह तय करने में सहायता करें कि वे समिति में कैसे भाग ले सकते हैं।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 24 में
    5
    आभारी होना भूलना मत। कई बार सदस्य एक समिति में नहीं होना चाहते हैं और स्वयंसेवकों का हिस्सा बनना चाहते हैं। याद रखें कि जैसा कि आप अपनी समिति का प्रबंधन करते हैं और उस व्यक्ति के व्यक्तिगत और लिखित रूप में धन्यवाद करते हैं कि वह आपकी समिति को सफल बनाने के लिए क्या करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com