ekterya.com

कैसे एक पदोन्नति के लिए पूछने के लिए

यदि आप कुछ समय के लिए एक ही स्थान पर काम कर रहे हैं, तो यह एक पदोन्नति के लिए पूछने का समय हो सकता है। लेकिन अगर आप पूछते हैं कि आप सफल होने के लिए चाहते हैं, तो आपको कुछ होमवर्क करना चाहिए, एक बैठक पर सहमत होना चाहिए और पता होना चाहिए कि आप क्या कह रहे हैं (और आप क्या नहीं कहेंगे)। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक प्रचार के लिए पूछें और अपने अच्छे काम और समर्पण के लिए पुरस्कृत किया जाए, तो आपको इन युक्तियों का पालन करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पदोन्नति के लिए पूछने के लिए तैयार

एक प्रमोशन चरण 1 के लिए पूछें छवि शीर्षक
1
कंपनी में अपने काम के बारे में एक दस्तावेज बनाएं जब आप पदोन्नति के लिए पूछते हैं, तो आपको कंपनी के लिए किए गए योगदान के बारे में जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ प्रमोशन के लिए पूछने के कारणों को साबित करने के लिए आपको तैयार होना चाहिए। यदि आप मिलते हैं और आप बस कहते हैं "मैं एक पदोन्नति चाहता हूं" यह संभव नहीं है कि आपको गंभीरता से लिया जाएगा यदि आप आगे की योजना बनाना चाहते हैं, तो आपको निम्न बिंदुओं को समझाने के लिए तैयार रहना चाहिए:
  • सभी उद्देश्यों की एक सूची बनाओ पिछले छह महीनों में, पिछले साल या पिछले पांच सालों में कंपनी के लिए आपने जो कुछ किया है, उसके बारे में सोचो, आप कितनी देर तक एक ही स्थिति में रहे हैं पर निर्भर करते हैं। जिन परियोजनाओं में आपने काम किया है, उन्हें लिखें, बिक्री के उद्देश्यों को पार किया या आपके द्वारा किए गए नए विचारों और जो कंपनी में शामिल हो गए हैं
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप जितना भी हो उतना विशिष्ट हो। यदि आप वास्तव में कितने हद तक इन परियोजनाओं, बिक्री या काम कंपनी में योगदान कर सकते हैं, तो आपके आदेश को सुदृढ़ करेगा
  • यह दिखाने के लिए तैयार करें कि आप असाधारण रहे हैं। यह कहना पर्याप्त नहीं है कि आपने एक अच्छी नौकरी की है - आपको क्या करना चाहिए यह दिखाता है कि आपने उम्मीदों को पार किया है
  • एक प्रमोशन चरण 2 के लिए पूछें छवि शीर्षक
    2
    अपनी स्थिति की पहचान करें बहुत से लोग कंपनी के भीतर एक महत्वपूर्ण स्थान के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता चलता है कि उस कंपनी की संरचना में उनके पास कोई संभावित आंदोलन नहीं है। यदि कोई विशिष्ट स्थिति को कवर करने के लिए एक खोज खोला गया है, तो आप बिना समस्याओं के आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अगर वर्तमान में कोई रिक्ति नहीं है, तो उस स्थिति का निर्णय लें जिससे आप कंपनी को सुधार सकें।
  • एक बार जब आप स्थिति ढूंढ लेते हैं - या आप इसे मानते हैं - आपको यह साबित करने के लिए उदाहरण ढूंढने होंगे कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं। यदि आप एक टीम लीडर बनना चाहते हैं, तो अपने बॉस को दिखाएं कि आप छोटी परियोजनाओं की अगुवाई कैसे करते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पदोन्नति के लिए पूछें चरण 3
    3
    सही पल चुनें बहुत से लोग किसी पदोन्नति के लिए पूछने से डरते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता नहीं लगता है। खैर, पदोन्नति की मांग करने के लिए एक सही समय नहीं है, लेकिन कई बार ऐसा होता है जो दूसरों की तुलना में बेहतर है ऐसा करने का सर्वोत्तम समय वार्षिक या अर्ध-वार्षिक समीक्षा बैठक के दौरान होता है। यह एक बैठक है जिसमें लक्ष्य प्राप्त किए गए हैं और भविष्य के उद्देश्यों पर चर्चा की जाएगी। लेकिन अगर आप प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं, तो यहां पर विचार करने के लिए कुछ बिंदु हैं:
  • अपने विभाग या टीम की स्थिति पर विचार करें क्या आपने हाल ही में एक अन्य विभाग में प्रवेश किया है और क्या यह बदलाव का चरण है? यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इस परिदृश्य का लाभ परिवर्तन का हिस्सा बन सकते हैं। हालांकि, यदि आपका विभाग कर्मचारियों की संख्या कम कर रहा है और आप हवा में तनाव महसूस करते हैं, तो बेहतर नहीं होने तक कोई भी आंदोलन न करें।
  • आपकी कंपनी के लिए मुश्किल समय से गुजर रही गई है और वह पैसे खो, या यदि आप अपने साथियों को एक समय सीमा तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं के साथ है, तो यह बेहतर परियोजना को पूरा करने के लिए इंतजार करना है।
  • समझें कि आपका बॉस या तत्काल श्रेष्ठ कौन है बहुत से लोग व्यवसाय के लिए अपना नुस्खा करते हैं। यह नुस्खा प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है। निर्धारित करें कि किसी पदोन्नति का अनुरोध करने का एक अच्छा समय कब है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस एक हफ्ते का समय लेने के बारे में है, तो वह शायद एक अच्छी मूड में है। यदि आपने अभी एक महत्वपूर्ण खाता खो दिया है, तो उस समय एक पदोन्नति का प्रस्ताव सबसे सुविधाजनक या प्रभावी नहीं है
  • एक लंबे समय के लिए सही अवसर के लिए इंतजार मत करो। यदि आप कुछ महीनों के लिए बातचीत करना चाहते हैं लेकिन सही क्षण दिखाई नहीं देता है, तो यह सक्रिय करने का समय है, भले ही आप पूरी तरह से निश्चित न हों।
  • एक प्रमोशन चरण 4 के लिए पूछें छवि शीर्षक
    4

    Video: कैसे आप एक हनुमान जी का उपाय कर के मनचाही नौकरी पा सकते हैं? | Get Job | Personal Experience...!!

    एक बैठक का अनुरोध करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप अपनी उपलब्धियों के बारे में क्या कहेंगे, आपको पता होना चाहिए कि आप किस स्थिति में चाहते हैं, और जब इस बारे में पता चल जाएगा कि बातचीत कब हो जाएगी। यह चीजों को आगे बढ़ने का समय है सुबह के बीच में अपने बॉस के कार्यालय में मत बोलो, उसे बोलने के लिए मत करो। इसके बजाय, उसे मिलें या उसे एक ईमेल भेजें, जिसमें कहा गया है कि आप अपने प्रदर्शन और क्षमता के बारे में उससे बात करना चाहते हैं।
  • एक बार जब आप अपने बॉस से बात करते हैं, तो वह पहले से ही पता चलेगा कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं, इसलिए वह आपका प्रस्ताव सुनकर आश्चर्यचकित नहीं होगा।
  • एक प्रमोशन चरण 5 के लिए पूछें छवि शीर्षक
    5
    जांच करता है। यद्यपि यह कहना जरूरी नहीं है कि जब आप किसी पदोन्नति के लिए पूछते हैं तो आप कितना पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं, आपको बैठक के दौरान ऐसा करने के बारे में बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए। निर्णय लें कि कंपनी के भीतर और नौकरी के बाजार में, आपका काम कितना सही है। इंटरनेट से तुलना करें कि आप कहां कंपनी में स्थित हैं और अन्य कंपनियों में इसी तरह की स्थिति में हैं
  • विधि 2
    आपको जो करना नहीं चाहिए

    एक प्रमोशन चरण 6 के लिए पूछें छवि शीर्षक
    1
    मत सोचो कि आपके पास किसी पदोन्नति का अधिकार है। सबसे खराब बात यह है कि जब आप अपने बॉस के कार्यालय में एक पदोन्नति के लिए पूछने पर चलते हैं, 100% यह सुनिश्चित करना है कि आप इसके लायक हैं। किसी निश्चित अवधि के लिए कंपनी के लिए काम करने का साधारण तथ्य यह नहीं है कि पदोन्नति का आपका क्षण आ गया है आप जो पा सकते हैं उसके लिए खुले दिमाग से मिलो यदि आप बहुत आश्वस्त हैं, तो आपका बॉस सोच सकता है कि आप थोड़ा अहंकारी या तर्कहीन हैं
  • एक प्रमोशन चरण 7 के लिए पूछें
    2
    ऐसा मत सोचो कि आप और आपके मालिक एक ही चीज़ देखते हैं एक आदर्श दुनिया में, आपका बॉस आपके लक्ष्यों के बारे में पता होगा और एक पदोन्नति के लिए संकेत के समय के संबंध में आपके जैसा ही सोच रहा होगा। इस कारण से, यहां तक ​​कि यदि प्राप्त किए गए उद्देश्य वास्तव में प्रभावशाली हैं, तो आपका बॉस सोच सकता है कि यह अभी तक अगले स्तर तक पहुंचने का समय नहीं है।
  • आप सहमत हो सकते हैं कि आपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों को हासिल किया है, लेकिन आप यह भी सोच सकते हैं कि आपको आगे बढ़ने से पहले अन्य कौशल विकसित करने और अधिक अनुभव जोड़ने की जरूरत है।
  • एक खुले दिमाग रखें यदि वह सोचता है कि आप अभी तक तैयार नहीं हैं, तो उससे पूछिए कि आप उसके लिए क्या कर सकते हैं। उसे दिखाएं कि आप अच्छे काम को बनाए रखने के लिए दृढ़ हैं और आप कंपनी के भीतर विकसित होने के लिए आवश्यक सब कुछ करेंगे।
  • एक प्रमोशन के लिए प्रश्न पूछें चित्र 8
    3



    खुद को अन्य कर्मचारियों के साथ तुलना न करें यद्यपि आप महसूस कर सकते हैं कि राफा, अपने सह कार्यकर्ता एक ही अनुभव या प्रशिक्षण आप अभी तक आप से पहले वृद्धि हासिल नहीं है, सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं शिकायत क्योंकि अन्य सहयोगियों पदोन्नत किया गया है है और आप अभी भी आप यह नहीं कह उनके मुकाबले अधिक प्रयास किए यह आपको लुटेरों, लापरवाह और सब से ऊपर दिखाई देगा, साबित होगा कि आप कंपनी के भीतर विकसित होने के लिए पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं।
  • चलो इसे स्वीकार करते हैं। शायद आपको लगता है कि रफा के हकदार होने के मुकाबले आप किसी पदोन्नति के योग्य हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह मांग करना चाहिए कि ऐसा होना चाहिए। अपने आस-पास के लोगों पर नहीं, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें
  • प्रचार कई कारणों से होता है जिनके बारे में आप विस्तार से नहीं जानते। यह अनुमान लगाने का प्रयास न करें कि ऐसे और ऐसे लोगों को आपके बजाय पदोन्नत किया गया या आप पागल हो जाएँगे।
  • छवि शीर्षक से एक पदोन्नति के लिए पूछें चरण 9
    4
    अपनी व्यक्तिगत जीवन के आधार पर अपना प्रोफ़ाइल न बनाएं। यद्यपि कुछ निजी परिस्थितियों ने आपको और अधिक पैसे की आवश्यकता हो सकती है, और इसलिए, एक पदोन्नति, जब आप किसी पदोन्नति के लिए पूछते हैं, तो आपको अपने निजी जीवन के बारे में बात करने से बचना चाहिए। इसके बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनसे आपने कंपनी में योगदान दिया है और जिन चीजों को आप नई स्थिति से भविष्य में योगदान देने की योजना बनाते हैं।
  • इस तथ्य का जिक्र न करें कि आपको एक नए घर के लिए भुगतान करने के लिए पैसे चाहिए, एक नवजात बच्चे के खर्च का भुगतान करें या तलाक के लिए भुगतान करें। वे आपके लिए प्रासंगिक चीजें हो सकती हैं, लेकिन आपका मालिक ध्यान देगा कि आप कंपनी पर ध्यान नहीं दे रहे हैं बल्कि आप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • एक प्रमोशन चरण 10 के लिए पूछें
    5
    यदि आपको वह पदोन्नति नहीं मिली है तो आपको निराश न हों अगर आपको जो पदोन्नति नहीं मिली है, तो शिकायत न करें। अपने सहयोगियों से बात न करें कि बैठक कितनी बुरी थी या आपके मालिक ने आपको क्या बताया या आप जो कुछ भी करते हैं वह चीजें नहीं बदलेगा। जैसे शब्द मुंह से मुंह तक गुज़रने लगेंगे और आप के विरुद्ध हो सकते हैं
  • विनम्र रहो और शांत रहो अपने मालिक से पूछें कि आप एक बेहतर कर्मचारी बनने के लिए क्या कर सकते हैं। आप निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको उस भावना को बाहरी बनाना नहीं चाहिए, या किसी पदोन्नति के लिए भविष्य में खुद को भी सोचना चाहिए।
  • विधि 3
    पदोन्नति का अनुरोध करें

    एक प्रमोशन के लिए प्रश्न पूछें चित्र 11
    1
    अपने लक्ष्यों के बारे में बात करना शुरू करो मीटिंग का समय आ जाने के बाद हासिल की गई व्यक्तिगत लक्ष्यों की सूची उपयोगी हो जाएगी। आप आप से बात करना अपने मालिक समय धन्यवाद देकर बैठक खोलना होगा और आप सफलता है कि आप कंपनी के लिए योगदान दिया हाइलाइट करना चाहते हैं, सटीक और सटीक शब्दों में आप कर सकते हैं के रूप में के रूप में विशिष्ट होने के रूप में अच्छी तरह से नहीं के रूप में कारक है कि आप को अलग दिखाने के उल्लेख करने के लिए एक कर्मचारी के रूप में
  • Video: BhaiyaJi Kahin (Part 1) | प्रमोशन में आरक्षण के 'अच्छे दिन'? | दिल्ली के कनॉट प्लेस से Live

    एक प्रमोशन चरण 12 के लिए पूछें छवि शीर्षक
    2
    दिखाएं कि आप नई जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार हैं। एक बार जब आपने अपने उद्देश्यों को पूरा कर लिया है, तो आप कह सकते हैं कि वह स्थिति क्या है जिसे आप आकांक्षा देते हैं, चाहे वह ऐसी स्थिति हो जो सिर्फ प्रकट हुई हो या जो आप बनाना चाहें। उन लक्ष्यों की एक सूची के साथ तैयार होना चाहिए जो आप उस नई स्थिति में प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, साथ ही उन्हें प्राप्त करने की योजना के साथ। ऐसा करते समय, अपने बॉस को पेश करते समय इसे आकर्षक बनाने के बारे में सोचें।
  • छवि के लिए शीर्षक से एक पदोन्नति चरण 13
    3
    रिटर्न के लिए पूछें अपने सभी भाषणों को विचलित किए बिना न करें: अपने मालिक को सुझाव दें या अपने दृष्टिकोण से सुझाव दें कि वह आपके और आपके योग्यता के बारे में क्या सोचता है। हालांकि जैसा कि आप जानते हो सकता है और चीजों को पहले ही उल्लेख का उल्लेख करना चाहिए, आप बातचीत के बारे में सोच बैठक के लिए आना चाहिए, एक भाषण अपने गुण पर प्रकाश डाला देना नहीं है।
  • एक प्रमोशन के लिए प्रश्न पूछें चरण 14
    4
    निराश मत हो अगर आपका बॉस आपको बताता है कि वह सोचता है कि आपको अभी भी पदोन्नति के लिए थोड़ी अधिक समय चाहिए। यदि आपका बॉस कहता है कि आप अभी तक तैयार नहीं हैं, तो कड़वा न आना या बुरा न मानें। उन्हें योजना को एक साथ विकसित करने के लिए कहें ताकि भविष्य में वे इस बारे में फिर से बात कर सकें।
  • पहल करने के लिए खुद पर गर्व महसूस करते हैं, और आपको यह जानना चाहिए कि इस मीटिंग से आपके मालिक आपकी आकांक्षाओं को ध्यान में रखेंगे, भले ही बैठक फलदायी न हो।
  • एक प्रमोशन के लिए प्रश्न पूछें चरण 15

    Video: राज्य लोक सेवा से आईएएस और आईपीएस के रूप में पदोन्नति पाने के नियमों में बदलाव//ias//upse tips

    5
    ऊपर का पालन करें यदि आपको वह पदोन्नति नहीं मिली है जो आप चाहते थे, तो वह क्या स्वीकार न करें और ऐसा करने का बहाना करें जैसे आपने अपना पदोन्नति कभी नहीं बढ़ाया है इसके बजाए, अपनी प्रगति का आकलन करने के लिए उसके साथ संपर्क में रहें और देखें कि क्या आप प्रयास कर रहे हैं ट्रैक पर हैं यदि आप ऐसा आग्रह न करते हैं, तो आपका मालिक अधिक ध्यान दे रहा होगा और पता चलेगा कि आपने अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए गंभीरता से प्रस्तावित किया है
  • और यदि आप पदोन्नति प्राप्त करते हैं, तो बाहर जाकर जश्न मनाएं! आप इसे असली बनाने के लिए किए गए महान प्रयास के बाद आराम करने के लिए योग्य हैं।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप प्रचार के लिए पूछना सीखते हैं, याद रखें कि अब "नहीं" एक "नहीं" है आपको बताए जाने के लिए हजारों कारक खेल सकते हैं कि आपको उस विशिष्ट प्रचार को क्यों नहीं मिला। हालांकि, एक बार आपने इसे अनुरोध किया है, आपने अपने इरादों को बाहरी रूप दिया है अब यह महत्वपूर्ण होगा कि अगली बार जब आप पूछें तो सफल होने के लिए आप परिप्रेक्ष्य बनाए रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com