ekterya.com

नौकरी की साक्षात्कार का अनुरोध कैसे करें

आपके पास पहले से ही आपका रिज्यूम सही है आपका कवर पत्र निर्दोष है फिर भी, कोई भी आपको बुलाया नहीं है लोकप्रिय विश्वास का कहना है कि नौकरी चाहने वालों को उनके दस्तावेजों को समीक्षा करने के लिए अज्ञात प्रबंधकों को प्रस्तुत करना चाहिए और एक साक्षात्कार के लिए निमंत्रण के लिए ठीक से इंतजार करना चाहिए। हालांकि, अनुभवी पेशेवरों का यह विचार है कि, कभी-कभी आपको साक्षात्कार के लिए पूछना चाहिए और "बिक्री बंद करें"।

चरणों

विधि 1
एक साक्षात्कार के लिए पूछें

नौकरी का साक्षात्कार चरण 1 के लिए पूछें चित्र
1
एक जानकारीपूर्ण साक्षात्कार के लिए पूछें किसी विशेष नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले, आप एक सूचना साक्षात्कार का अनुरोध कर सकते हैं। इसमें, आप उन सवालों से पूछते हैं जो आपके पास हैं। यह एक साक्षात्कार है जो कंपनी के बारे में जांच और जानने के लिए आपको मदद करता है। मानव संसाधन स्टाफ से संपर्क करें और उन्हें फोन पर एक साक्षात्कार के लिए कहें। एक और तरीका है जिसे आप जानते हैं और कंपनी में काम करने वाले किसी व्यक्ति से संपर्क कर रहे हैं।
  • संगठनों के लोगों के साथ संपर्क में आने के लिए पेशेवरों और कंपनियों के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें, जैसे लिंकडेलन या स्नातक के यूनिवर्सिटी नेटवर्क। जब आप एक साक्षात्कार के लिए पूछते हैं, तो बताएं कि आप कंपनी और उसके व्यापार के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं। किसी संदर्भ या नौकरी के मौके के लिए मत पूछो।
  • हाथ में सवालों की एक सूची है उस व्यक्ति की स्थिति की जांच करें जिनके साथ आप बात करने जा रहे हैं, बहुत ही बुनियादी सवालों से बचने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पूछते हैं: आप क्या करते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने कुछ भी जांच नहीं की है बेहतर सवाल: आपको क्या लगता है कि आपके विश्लेषक की स्थिति में सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण है?
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 2 के लिए पूछें
    2
    अपने कवर पत्र का उपयोग करें सीधे और कृपया अपने कवर पत्र में एक साक्षात्कार का अनुरोध करें। अपने पत्र के आखिरी अनुच्छेद में उल्लेख करें, जिसे आप एक साक्षात्कार करना चाहते हैं आभारी होना, मांगने के बजाय किसी विशेष तिथि का प्रस्ताव न करें। आप यह बताना चाह सकते हैं कि अधिक जानकारी मांगने के लिए आप एक सप्ताह में भर्ती को बुलाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मैं जितनी जल्दी हो सके आपके साथ बात करने में बहुत दिलचस्पी है मुझे साक्षात्कार के लिए अगले दो हफ्तों के भीतर समय मिलेगा"।
  • यह कहने की कोशिश करें: "मुझे [कंपनी के नाम] की जरूरतों के बारे में अधिक जानने की उम्मीद है और पता है कि मैं आपकी टीम के अंदर क्या योगदान कर सकता हूं। कृपया, एक साक्षात्कार को व्यवस्थित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके मुझसे संपर्क करें"।
  • अपने दस्तावेज़ों को पढ़ने के लिए समय लेने के लिए भर्ती के प्रभारी प्रबंधक को धन्यवाद। इस तरह एक वाक्यांश के साथ अलविदा कहो: "मैं जल्द से जल्द सुनवाई के लिए उत्सुक हूँ"।
  • किसी विशेष स्थिति के लिए मानव संसाधन कार्यकर्ता सैकड़ों आवेदन प्राप्त कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपका पत्र आप की स्थिति से मेल खाता है, कंपनी का अपना ज्ञान दिखाएं और वे दोनों लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं आलेख पर जाएं एक कवर पत्र लिखें अधिक युक्तियों को पढ़ने के लिए
  • अपनी संपर्क जानकारी को स्पष्ट रूप से कवर पत्र और पाठ्यक्रम में सूचीबद्ध करें अपना फ़ोन नंबर, स्काइप पता, उपलब्ध घंटे और ईमेल शामिल करें आप जितना संभव हो उतनी जितना भी मानव संसाधनों के प्रभारी व्यक्ति को काम की सुविधा देनी चाहिए।
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 3 के लिए पूछें
    3
    फ़ोन द्वारा अनुसरण करें यदि भर्ती 7 या 10 दिनों के बाद आपसे संपर्क नहीं करता है, तो मामले को अपने हाथों में ले लें। भर्ती में प्रभारी को बुलाओ। पूछें कि क्या आपने पहले ही अपने दस्तावेज़ देखे हैं। अगर प्रबंधक व्यस्त था, तो शायद उनके पास समीक्षा करने के लिए समय नहीं था। बहुत विनम्र रहें और अनुमानित तिथि के लिए पूछें। यदि आप पहले से ही अपने दस्तावेज़ों की समीक्षा कर चुके हैं, तो उनसे पूछें कि जब आप एक साक्षात्कार कर सकते हैं शायद मैं आपको अभी तक जवाब नहीं दे सकता, लेकिन आपको अपने आवेदन की स्थिति भी नहीं पता चलेगी।
  • अगर आपके पास प्रभारी भर्ती की जानकारी नहीं है, तो कंपनी के मुख्य कार्यालय को फोन करें और उन्हें आपको मानव संसाधन विभाग में स्थानांतरित करने के लिए कहें।
  • अपना कॉल लेने के लिए भर्ती प्रबंधक का धन्यवाद करके, बातचीत शुरू करें। उससे पूछें कि क्या उनके पास एक या दो प्रश्नों का उत्तर देने का समय है। आप प्रबंधक के प्रति सम्मान व्यक्त करेंगे यदि आप समझते हैं कि आपका समय मूल्यवान है
  • कॉल करें और कहें: "हैलो, मेरा नाम मार्टो लोपेज़ है मैंने पिछले हफ्ते परियोजना प्रबंधन की स्थिति के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत किया। मैं सोच रहा था कि अगले दो हफ्तों के भीतर एक साक्षात्कार का समय निर्धारित करना संभव है"।
  • फोन न करें कि नौकरी की घोषणा का कड़ाई से उल्लेख है कि आवेदकों को ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • आप ईमेल द्वारा भी अनुसरण कर सकते हैं
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 4 के लिए पूछें



    4
    कार्यस्थल पर जाएं अक्सर, यह संभव नहीं है लेकिन कुछ ऐसे मामले हैं जहां व्यवसाय छोटा और परिचित है, जैसे कि आइसक्रीम की दुकान या कार के बहुत सारे, और अगर आप इसे व्यक्ति में देखते हैं तो यह अच्छा होगा। अपने आप को परिचय दें, उन्हें बताएं कि आपने अपने दस्तावेज़ भेजे हैं और पूछें कि उन्हें आपके साथ बात करने का अवसर कब होगा। व्यस्त लोगों को हमेशा दस्तावेजों पर त्वरित रूप से प्रक्रिया करने का समय नहीं होता, विशेष रूप से एक छोटे से व्यवसाय में।
  • आप एक नए परिदृश्य में प्रवेश करके अभिभूत महसूस कर सकते हैं, इसलिए शांत रहें आत्मविश्वास और आराम करने की कोशिश करें, और ऐसा कुछ कहें: "हैलो, श्री गार्सिया मेरा नाम जुआन पेरेज़ है मैंने एक सप्ताह पहले एक आइसक्रीम विक्रेता होने के लिए अपना आवेदन सबमिट किया था। क्या आपके पास इसकी समीक्षा करने का समय है?"
  • विधि 2
    साक्षात्कार के लिए तैयार करें

    नौकरी का साक्षात्कार चरण 5 के लिए पूछें
    1
    कंपनी के बारे में जांच करें अपनी वेबसाइट को सावधानीपूर्वक पढ़ें पता लगाएं कि आपका मिशन और संरचना क्या है अगर यह एक बड़ी कंपनी है, तो अपनी वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट पढ़ें यह उद्योग-विशिष्ट जानकारी की भी जांच करता है पता करें कि क्या उनके पास कंपनी की गतिविधियों के संबंध में व्यावसायिक संगठन हैं या यदि वे अपने व्यापार को किसी अन्य तरीके से प्रबंधित करते हैं।
    • इस बिंदु तक आपको पहले ही अपना आवेदन जमा कर देना चाहिए था। एक साक्षात्कार का अनुरोध करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने यह किया है, जिसमें आवश्यक दस्तावेज शामिल हैं यह विवेकपूर्ण है कि आप एक उत्तर प्राप्त करने से पहले एक सप्ताह या कुछ प्रकार का अनुवर्ती इंतजार करते हैं।
  • Video: महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी । सीधी भर्ती ।

    नौकरी का साक्षात्कार चरण 6 के लिए पूछें छवि शीर्षक

    Video: Collector Office Recruitment-2018 | सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर निकली भर्ती

    2
    अपने संभावित साक्षात्कारकर्ताओं की जांच करें आपकी पृष्ठभूमि क्या है? आपका पेशेवर कैरियर क्या था? Linkedln पर उनकी प्रोफाइल खोजें किसी भी समानता को अपने साथ रखें उदाहरण के लिए, वे एक ही विश्वविद्यालय में उपस्थित हो सकते हैं या एक शौक साझा कर सकते हैं। अगर वार्तालाप इन मुद्दों के बारे में बात करने के बिंदु तक पहुंचता है, तो ऐसा करो, जब तक यह प्रासंगिक हो।
  • सोशल मीडिया पर गुमनाम खोज करें, यदि संभव हो तो उदाहरण के लिए, अपने लिंक्डलैलन खाते के अंदर बिना किसी सार्वजनिक खोज का पालन करें
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 7 के लिए पूछें
    3

    Video: Hindi Medium | How to prepare for Civil Services Exam | By Lakhan Singh Yadav| AIR 565 - CSE 2017

    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए आपके द्वारा किए गए शोध का उपयोग करें जब कंपनी या उसके कर्मचारियों पर शोध करते हैं, तो उन मूल्यों और परियोजनाओं का पता लगाएं जो आपके लिए संबंधित हैं। आप यह कैसे साबित कर सकते हैं कि कंपनी आपके पेशेवर कैरियर के लिए उपयुक्त है? यह काम आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कैसे करेगा? यह महत्वपूर्ण है कि आप उन पर जोर देते हैं कि आप उन्हें कैसे फायदा कर सकते हैं, लेकिन आपको यह भी सोचना चाहिए कि वे आपको किस प्रकार लाभान्वित होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com