ekterya.com

शिक्षण को व्यक्तिगत कैसे करें

निजीकृत शिक्षण कुछ छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है। यद्यपि इसका उपयोग विशेष शिक्षा कक्षाओं में अधिक व्यापक है, यह एक उपयोगी विकल्प भी है जो किसी भी वर्तमान कक्षा के लिए ध्यान में रखा जा सकता है जो विविध सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, सीखने की शैली और शैक्षणिक चुनौतियों को एक साथ लाता है। निजीकृत शिक्षण में काफी अलग-अलग आवश्यकताओं वाले व्यक्तियों से मिलकर कक्षा के लिए सफल सीखने की संभावना बढ़ जाती है। यहां कई तरीके हैं, जिन्हें आप एक कक्षा में अध्यापन कर सकते हैं।

चरणों

Video: Reet -2018 Unit-3 [Ch-3] व्यक्तिगत विभिन्नता की विधियां: आसान Trick के साथ

छवि शीर्षक से बचें फैड चरण 6
1



अपनी कक्षाओं की गति भिन्न करें। प्रत्येक छात्र की सीखने की गति का निर्धारण करें छात्र सामग्री को अलग-अलग समय के पैटर्न में संसाधित करते हैं: कुछ लोग तुरंत डेटा को आत्मसात करते हैं और दूसरों को लगातार पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है। मस्तिष्क को कुछ हद तक बौद्धिक चुनौती की जरूरत है, इसलिए नए कौशल प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह एक स्तर पर करना है जो कि बहुत सरल या बहुत जटिल नहीं है। अपने सीखने की गति के अनुसार कमरे में समूहों को विभाजित करें
  • विषयों की गहराई और अपने सबसे उन्नत छात्रों के लिए वर्कलोड बढ़ाएं। धीमी गति से आगे बढ़ें केवल ऊब हो जाएंगे और समीक्षा के रूप में मुश्किल से काम करेंगे।
  • इससे छात्रों को अपनी नौकरी पूरी करने के लिए धीमी गति से सीखने की अनुमति मिलती है। तेजी से काम की दर के साथ निराशा से विद्यार्थियों की शिक्षा को उनकी गतिविधियों से हटाना पड़ सकता है।
  • सॉफ्टवेयर या इंटरेक्टिव पाठ्यपुस्तकों जैसे उपकरण का उपयोग करें ताकि छात्रों को अपनी गति से आगे बढ़ सकें।
  • Video: आचार्य प्रशांत: कैसे सुनें आत्मा की बात?

    एसी एपी बायोलॉजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: शिक्षण विधियाँ (अभिक्रमित अनुदेशन विधि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com