ekterya.com

प्रस्तुति की योजना कैसे करें

एक प्रस्तुति की योजना बना पेशेवर दुनिया और स्कूल में एक उपयोगी और आवश्यक कौशल है। चाहे आप किसी उत्पाद को बेचते हैं या अपने कक्षा में एक पासिंग ग्रेड प्राप्त करते हैं, प्रस्तुति की योजना बनाते समय और समर्पण होता है आपको अपनी सामग्री विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका, अपने दर्शकों और अपनी प्रस्तुति के अंक पर विचार करना होगा। वहां से, अपनी स्लाइड और सामग्री के विकास पर काम करें एक तार्किक क्रम में जानकारी लीजिए जो आपके अंक को बेहतर तरीके से दिखाती है। इसे प्रस्तुत करने से पहले अपनी प्रस्तुति का नियमित आधार पर अभ्यास करें इससे आपको उस जानकारी का निर्धारण करने में मदद मिल सकती है जिसे आपको वापस लेना होगा या पुनर्गठन करना होगा

चरणों

भाग 1

सर्वोत्तम सामग्री लीजिए
योजना एक प्रस्तुति योजना 01 शीर्षक
1
अपनी प्रस्तुति के उद्देश्य के बारे में सोचो जब एक प्रस्तुति की योजना बनाने की बात आती है तो आपको हमेशा अंत में ही ध्यान देना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं और आपके पास समय पर ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • अपने सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखने की कोशिश करें निर्धारित करें कि यदि आपको एक प्रमुख बिंदु दिखाई दे रहा है यदि आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को इस प्रस्तुति से कुछ लेना है, तो क्या होगा?
  • प्रस्तुतियां अक्सर जानकारी साझा करना शामिल करती हैं हालांकि, डेटा के साथ अपने दर्शकों को सिर्फ बौछार करने के लिए पर्याप्त नहीं है क्या इस डेटा का कारण बनता है? आपके पास जो जानकारी है, उसके साथ आप किस बड़े बिंदु को विकसित कर रहे हैं?
  • योजना एक प्रस्तुति योजना 02 शीर्षक
    2
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें आपके दर्शक कुछ उम्मीदों के साथ प्रस्तुति पर पहुंचेंगे अपने दर्शकों के बारे में थोड़ा जानें, आपके प्रशिक्षण और आपकी राय यह आपकी ऑडियंस के ज़रिए आपकी प्रस्तुति को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक महत्वपूर्ण सवाल है "इस विषय पर मेरे दर्शकों की कितनी सामान्य जानकारी होगी?" आपको दर्शकों में कुछ अंतराल को भरने में सक्षम होना होगा, इसलिए, ध्यान रखें कि आपको क्या नहीं पता है।
  • इसके अलावा, आपके दर्शकों को प्रस्तुति से क्या उम्मीद है? क्या आप उन्हें एक उत्पाद बेचने की कोशिश करते हैं, ताकि उन्हें अपने सोच को बदलने के लिए एक नया विचार पेश कर सकें? अपने दर्शकों के लोगों के बारे में सोचें क्या आपके पास अधिक कठोर भीड़ है या क्या आपके पास उत्साही लोगों का एक समूह है जो आप क्या कहने जा रहे हैं के बारे में उत्साहित हैं?
  • प्लान अ प्रेजेंटेशन चरण 03, शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मुख्य बिंदु चुनें कौन सा कथन, डेटा और अंक सर्वोत्तम आपकी प्रस्तुति के विषय को समझाते हैं? ये आपके काम के शरीर में शामिल किए जाने चाहिए। अपनी प्रस्तुति की लंबाई के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, 10 मिनट की प्रस्तुति में 3 अंक से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • कौन सा अंक दूसरों के साथ बेहतर संबंध रखते हैं? जानकारी को एक एकत्रीय तरीके से प्रवाह करना चाहिए। मान लीजिए कि आप किसी कंपनी को रीसाइक्लिंग कार्यक्रम को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। तीन अंक निम्नलिखित है: प्रदूषण की वजह से कंपनियों के ग्लोबल वार्मिंग के लिए एक प्रमुख योगदान, रीसाइक्लिंग बचाने पैसे और बर्फ टोपी एक चौंकाने वाली दर पर ग्रह पिघल रहे हैं कंपनी की मदद कर सकते है।
  • जबकि तीन बिंदु अच्छे हैं, तीसरा फिट नहीं है पहले दो अंक बताते हैं कि कंपनी की आय और सार्वजनिक छवि को कैसे सुधारना है, जबकि तीसरा केवल एक तथ्य है रीसाइक्लिंग के साथ कंपनी के रिश्ते से संबंधित दूसरा बिंदु चुनने का प्रयास करें
  • योजना एक प्रस्तुति योजना 04 शीर्षक
    4

    Video: प्रसूति सहायता योजना 2018.निर्माण श्रमिक प्रसूति सहायता योजना पूरी जानकारी। श्रमिक कार्ड योजना 2018.

    सबसे अच्छी सहायता जानकारी खोजें आपके द्वारा प्रस्तुत होने वाले अनुसंधान की समीक्षा करें अपनी सशक्त सहायता जानकारी ढूंढें यह ऐसी जानकारी होनी चाहिए जो वास्तव में दर्शकों को सोचें और जो परिवर्तन को प्रेरित कर सके। सहायता जानकारी को तीन चीजें करना चाहिए:
  • आपको अपने तर्क के लिए स्पष्टता जोड़नी होगी, जिसका मतलब है कि यह कुछ ऐसी व्याख्या करेगा जो दर्शकों को समझ में न आए। उदाहरण के लिए, जलवायु परिवर्तन पर प्रदूषण के प्रभाव का एक संक्षिप्त विवरण।
  • जानकारी को अधिकार भी जोड़ना चाहिए आपको मौजूदा जानकारी, अध्ययन और अनुसंधान के साथ संबंध बनाना होगा। उदाहरण के लिए, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि वैज्ञानिक समुदाय में एक आम सहमति है कि ग्लोबल वार्मिंग मनुष्य के कारण होती है और इस प्रकार संक्षेप में कुछ अध्ययनों का वर्णन करती है।
  • अंत में, जानकारी को आपके तर्क में रंग जोड़ना चाहिए कोई भी सम्मेलन में बैठना पसंद नहीं करता चित्र और वीडियो जैसे दृश्य तत्वों को शामिल करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप कचरे की मात्रा की एक छवि दिखा सकते हैं जो एक औसत कंपनी 1 महीने में पैदा होती है।
  • भाग 2

    प्रस्तुति के लिए एक रास्ता खोजें
    योजना की प्रस्तुति योजना चरण 05
    1
    एक ठोस परिचय के साथ शुरू करें एक बार जब आप अपनी जानकारी एकत्र कर लें, तो आप अपनी प्रस्तुति को उजागर करके शुरू कर सकते हैं। एक प्रस्तुति को एक ठोस परिचय से शुरू करना चाहिए जो दर्शकों के ध्यान को आकर्षित करती है।
    • अपनी प्रस्तुति में मूल बातें शामिल करें यह संक्षेप में हो सकता है, तो आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं एरियाना सांचेज़ स्वच्छ जल कार्रवाई से हूं और आज मैं आपकी कंपनी को संबोधित करना चाहता हूं"।
    • अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका ढूंढें वे आपको क्यों सुनेंगे? आप उस प्रश्न या डेटा से शुरू कर सकते हैं जो तुरंत उनका ध्यान आकर्षित करता है उदाहरण के लिए, "क्या आप कभी भी हरे रंग के कीचड़ में आच्छादित पानी के माध्यम से चले गए हैं और यह कैसे हुआ? जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कंपनियां, जैसे आपके प्रदूषण, दुनिया भर में जल प्रदूषण का मुख्य कारण है। "
  • योजना एक प्रस्तुति योजना 06 शीर्षक
    2
    अपने शोध प्रस्तुत करें और प्रस्तुति के शरीर में प्रयास करें। शरीर को आपकी प्रस्तुति के लगभग 60 से 70% का गठन होना चाहिए, इसलिए यहां आपके सभी बेहतरीन बिंदुओं को शामिल किया गया है। अपनी प्रस्तुति के शरीर के बारे में सोचें जैसे कि वह आपके अंक के पथ थे। इस तरह, आपको तार्किक तरीके से जानकारी पेश करने का एक तरीका ढूंढना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कंपनी को अपने रीसाइक्लिंग कार्यक्रम को संशोधित करने का प्रयास करें। यह दुनिया में कंपनियों की वजह से बड़ी मात्रा में प्रदूषण का वर्णन करने से शुरू होती है
  • इसके परिणामों के बारे में बताएं दिखाएं कि प्रदूषण जलवायु परिवर्तन में योगदान कैसे करता है तब अपनी कंपनी को दिखाएं कि वे क्या कर सकते हैं यह उन तरीकों का सारांश देता है जिसमें आपकी नीतियां बदल सकती हैं और उन परिवर्तनों का संभावित प्रभाव।
  • अब तक आप एक स्पष्ट रास्ता दिखाया है। आपने समस्या को समझाकर शुरू किया, आपने परिणामों का पालन किया और फिर आप एक समाधान की पेशकश की।
  • योजना एक प्रस्तुति योजना 07 शीर्षक



    3
    अपने अंक स्पष्ट करने के लिए लिंक पुष्टि का उपयोग करें लिंक affirmations संक्रमणकालीन बयान है कि विचारों के बीच का अंतर बंद करने में मदद वे आपके दर्शकों से संकेत देते हैं कि आप इस विषय को बदलना चाहते हैं, इसलिए आपकी प्रस्तुति भ्रमित नहीं होगी।
  • आम लिंक affirmations "एक और महत्वपूर्ण मुद्दा है ...", "इस डेटा के अनुसार, अब आप देख सकते हैं ..." और "यह मुझे अपने मुख्य बिंदु पर लाता है ..."।
  • उदाहरण के लिए, "अब जब मैंने आपको प्रदूषण के प्रभाव दिखाए हैं जो कंपनियां पैदा करती हैं, यह मुझे अपने मुख्य बिंदु पर लाती है आप इसे रोकने के लिए क्या कर सकते हैं? "
  • योजना एक प्रस्तुति योजना 08 शीर्षक

    Video: प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना आवेदन pmegp online application

    4
    स्लाइड पर दृश्य तत्वों और ग्राफिक्स का उपयोग करें। आपके दर्शकों को डेटा के साथ ऊब हो सकता है और सम्मेलन को सुन सकता है। चीजें सजीव करने के लिए ग्राफिक्स को अपनी स्लाइड में जोड़ना एक अच्छा विचार है एक छोटा वीडियो भी आपकी सहायता कर सकता है
  • यदि आपके पास ग्राफिक्स या आरेख हैं जो आपकी बात को स्पष्ट करने में मदद करेंगे, तो उनका उपयोग करें। भौतिक जानकारी दिखा रहा है, जिससे आपके अंक स्पष्ट हो सकते हैं।
  • आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या कोई वीडियो है जिसमें आप शामिल कर सकते हैं किसी ऐसे व्यक्ति का एक संक्षिप्त वीडियो जो संक्षिप्त रूप से समझाता है कि समस्या कुछ चीजों को सजीव कर सकती है
  • चित्र भी एक अच्छा विकल्प है प्रत्येक स्लाइड में विषय में संबंधित विषय होना चाहिए।
  • Video: श्रमिक कार्ड मे प्रसूति सहयता योजना का फार्म कैसे Online करे ! (full information in hindi)

    योजना एक प्रस्तुति योजना 09 शीर्षक

    Video: गर्भवती महिलायों को 6000 रुपया मिलेगा | Pregnant women will get Rs 6,000 PM Modi's address to Nation

    5
    अपनी प्रस्तुति को समाप्त करें एक निष्कर्ष आपके अंक को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए और अपने दर्शकों को उस विषय के साथ छोड़ देना चाहिए जो आपने दिमाग में प्रस्तुत किया था। निष्कर्ष केवल आपकी प्रस्तुति का 5 से 10% होना चाहिए, इसलिए इसे कम करें
  • आपको केवल एक स्लाइड की आवश्यकता है अपने अंक क्या थे याद दोहराएं "जैसा कि आप देख सकते हैं ..." जैसे कुछ के साथ शुरू करें और फिर अपने मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में दोहराएं।
  • एक दृश्य तत्व आपकी सहायता भी कर सकता है आखिरी दृश्य सहायता जोड़ने का प्रयास करें जो आपके अंकों को सारांशित करता है एक चार्ट या आरेख अच्छी तरह से यहाँ काम करेगा।
  • भाग 3

    प्रस्तुति का अभ्यास करें
    योजना एक प्रस्तुति योजना 10 शीर्षक
    1
    प्रत्येक स्लाइड पर 1 से 2 मिनट के बारे में बात करने की कोशिश करें। जब आप अभ्यास करते हैं तो समय का आकलन करें प्रत्येक स्लाइड को 1 से 2 मिनट के लिए इलाज करने से आपके दर्शकों को बोर कर सकते हैं।
    • यदि इसे अधिक समय लगता है, तो कुछ जानकारी कम करें आपको सारी जानकारी शामिल करने के लिए तेजी से बात करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इससे आपको समझना मुश्किल हो सकता है
    • सटीकता के लिए, अपनी सामान्य आवाज़ के साथ बोलें बहुत तेज़ या बहुत धीमी बात न करें आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप सामान्य गति से बोलकर सभी जानकारी को समायोजित कर सकते हैं।
  • योजना एक प्रस्तुति योजना 11 शीर्षक
    2
    अपनी जानकारी को विषय से प्रासंगिक बनाएं जैसा कि आप अपनी प्रस्तुति पढ़ते हैं, आपको कुछ अप्रासंगिक जानकारी से अवगत होना चाहिए। कुछ दिलचस्प तथ्य हो सकते हैं - हालांकि, क्या वे वास्तव में इस विषय पर अंक स्पष्ट करते हैं? भागों को कम करने के लिए तलाश करते समय, उस जानकारी को समाप्त करें, जो आपके विषय से संबंधित नहीं है।
  • क्या अनावश्यक डेटा है? यह ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों को स्पष्ट करने के लिए उत्कृष्ट है - हालांकि, क्या आपको वास्तव में पर्यावरणीय क्षरण के पांच उदाहरणों की आवश्यकता है? शायद आप उन्हें दो या तीन में कम कर सकते हैं
  • योजना की प्रस्तुति चरण 12
    3
    प्रस्तुति देकर खुद को सुनो एक अच्छा विचार रिकॉर्ड करने के लिए और फिर रिकॉर्डिंग खेलना है। यह तय करने के लिए बात करें कि आपको क्या काम करने की आवश्यकता है।
  • जब आप प्रस्तुति बनाते हैं तो आपको उत्साही होना चाहिए आपको झिझक के बिना बोलना चाहिए आपके भाषण में "यह" नहीं होना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप लिंक affirmations का उपयोग करें याद रखिए, विषयों के बीच में आपको "चीजें" जैसी बातें कहनी चाहिए और यह मुझे आगे आता है ... "विषयों के माध्यम से जाने के बजाय
  • समय की गणना करें सुनिश्चित करें कि आपकी प्रस्तुति लंबे समय तक नहीं फैलती है
  • योजना की प्रस्तुति चरण 13
    4
    जब तक आप लगभग आपके नोट्स की आवश्यकता नहीं करते तब तक अभ्यास करें प्रस्तुतीकरण के दौरान कोई स्क्रिप्ट पढ़ता है तो यह कष्टप्रद हो सकता है जबकि सूचीबद्ध प्रमुख बिंदुओं के साथ एक छोटा कार्ड आपकी मदद कर सकता है, आपको अपने नोट्स का उपयोग करने की आवश्यकता को कम करना होगा जब तक आप अपने नोट्स की तलाश के बिना अपनी प्रस्तुति को स्पष्ट रूप से पेश कर सकते हैं तब तक अभ्यास जारी रखें।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com