ekterya.com

किसी संदर्भ अनुरोध को अस्वीकार करने के तरीके

आदर्श रूप से, जब कोई आपको सिफारिश के एक पत्र लिखने के लिए कहता है, तो आप सम्मानित और उत्साहित महसूस करते हैं। हालांकि, कभी-कभी आपको किसी ऐसे व्यक्ति के लिए संदर्भ लिखने के लिए कहा जा सकता है जिसे आप अनुशंसित करने के लिए असहज महसूस करते हैं, या तो क्योंकि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते नहीं हैं या आपको नहीं लगता कि उसे किसी अच्छे संदर्भ का हकदार होना चाहिए। संदर्भ देने की आपकी अनिच्छा के कारण जो भी हो, कोई विनम्र और व्यावसायिक तरीके से अनुरोध को अस्वीकार करने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

संदर्भ के कुछ बुनियादी नियमों को जानें
छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 1
1
संदर्भ हमेशा सकारात्मक होना चाहिए। संदर्भ के एक पत्र का उद्देश्य व्यक्ति के बारे में सकारात्मक जानकारी प्रदान करना है और संकेत मिलता है कि आपको लगता है कि वह कंपनी के लिए एक मूल्यवान संपत्ति क्यों हो सकती है। यदि कोई आपको संदर्भ लिखने के लिए कहता है, तो वह व्यक्ति आपके लिए एक अच्छा लिखने के लिए इंतजार कर रहा है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो संदर्भ अनुरोध को अस्वीकार करना बेहतर है क्योंकि संभावित रूप से एक दंड लिखना है
  • सामान्य तौर पर, यह नियम पूरे संदर्भ पत्र पर लागू होता है अगर आप कुछ लिखना समाप्त करने जा रहे हैं तो एक पत्र लिखना स्वीकार न करें: "जॉन हमेशा कड़ी मेहनत करता है, लेकिन ग्राहकों की समस्याओं को हल करने की कोशिश में कम लगता है।" सन्दर्भ में सकारात्मक सकारात्मकता होनी चाहिए "जॉन एक समर्पित व्यक्ति है जो अपनी तकनीकी समस्याओं को सुलझाने से पहले अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है।"
  • टर्न डाउन ए रेफरेंस अनुरोध स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    याद रखें कि संदर्भ भी ईमानदार होना चाहिए। झूठ मत बोलो आप इस सिफारिश पर अपना नाम रखेंगे, इसलिए एक सकारात्मक संदर्भ लिखने के लिए अपनी अखंडता से समझौता न करें। अगर आपको व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते, उनकी योग्यता का मूल्यांकन, या कुछ और अच्छी सिफारिश लिखने के बारे में झूठ बोलना पड़ा, तो कुछ भी लिखना बेहतर नहीं है
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 3
    3
    यह कहना ठीक नहीं है ऐसे लोगों को नहीं जो संदर्भ के लिए पूछते हैं, असुविधाजनक और मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप उन्हें देखते हैं या उनसे अक्सर बात करते हैं हालांकि, हाँ कहने पर विचार करें, आपको बाद में और भी अधिक कठिन स्थिति में डाल देगा। अपनी अखंडता को सुरक्षित रखें और उस व्यक्ति का सम्मान करें जो शिष्टाचार और ईमानदारी के साथ अपने अनुरोध को मना कर दें।
  • यदि आप किसी को अस्वीकार करते हैं, तो यह व्यक्ति आपको अपना मन बदलने के लिए राजी करने का प्रयास कर सकता है इस घटना से निपटने के लिए आगे की योजना बनाएं। यदि वह व्यक्ति निरंतर है और आपके रेफरल के लिए पूछना जारी रखता है, तो फर्म रहने की कोशिश करें गलती या सामाजिक दबाव की भावनाओं को अपने फैसले को मत करो।
  • भाग 2

    एक संदर्भ अनुरोध अस्वीकार करें
    टर्न डाउन ए रेफरल अनुरोध स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज

    Video: Discussion with Suzin Green, a Kali Worshipper & Yoga-based Life Coach

    Video: राधाकृष्णन स्मारक व्याख्यान: "भारतीय ग्रैंड कथा"

    1

    Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    ईमानदारी से रहें झूठ बोल अस्थायी रूप से स्थिति को हल कर सकती है, लेकिन यह संभावना है कि स्थिति आपको परेशान करती है और लंबे समय में, यह आपके लिए या उस व्यक्ति के लिए अनुकूल नहीं होगी जो संदर्भ की आवश्यकता है आपको बुरा व्यवहार करने की बात करने के लिए बहुत सीधा नहीं होना चाहिए, कोई कहने का कोई कारण नहीं है, "नहीं, आप एक घटिया कर्मचारी थे और हर कोई आपको नफरत करता था!" हालांकि, आपको व्यक्ति को अस्वीकार करने के लिए बहाने नहीं करना चाहिए
  • टर्न डाउन ए रेफरेंस अनुरोध स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने कारणों को नम्रता से समझाओ ईमानदार होने का हिस्सा आपके कारणों को समझा रहा है, भले ही ऐसा करने से आपको असुविधाजनक और परेशान महसूस हो रहा है संभवतः सबसे अधिक शिक्षित तरीके से ज्ञात अपने इरादों को बनाने का प्रयास करें
  • यदि आप एप्लिकेशन को अस्वीकार कर रहे हैं क्योंकि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, यह दयालुता और ईमानदारी से निपटने के लिए एक अपेक्षाकृत आसान स्थिति है ऐसा कुछ कहने के लिए पर्याप्त: "चूंकि हमने एक लंबे समय से एक साथ काम नहीं किया है, मुझे नहीं लगता कि मैं आपके लिए काफी संदर्भ लिख सकता हूं।"
  • यदि आप एप्लिकेशन को अस्वीकार करते हैं क्योंकि व्यक्ति का प्रदर्शन सिफारिश के योग्य नहीं होता, तो यह थोड़ा अधिक जटिल है। हालांकि, अंत में, आपको ईमानदार होना चाहिए: "मैं आपके लिए एक ठोस संदर्भ लिखने में सहज नहीं हूं।"
  • टर्न डाउन ए रेफरेंस अनुरोध चरण 6 के शीर्षक चित्र



    3
    वैकल्पिक संदर्भों के सुझाव पर विचार करें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के संदर्भ के लिए पूछता है यदि आप आवेदन को अस्वीकार करते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते-आप बस कह सकते हैं, "आप जिल से क्यों नहीं पूछते, उसने मुझसे ज्यादा समय तक काम किया है।" यदि आप अपने प्रदर्शन के आधार पर व्यक्ति की अनुशंसा नहीं कर सकते हैं, तो आप विकल्पों का भी सुझाव दे सकते हैं। आवेदन को अस्वीकार करें और कहते हैं, "शायद आप रेफरल के लिए जिल या जेन से पूछ सकते हैं।"
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 7
    4
    याद रखें कि आपको शिक्षित होना चाहिए एक ही समय में दयालु और ईमानदार होना हमेशा संभव होता है अपने शब्दों को सावधानी से चुनें ("कोई रास्ता नहीं!" कहने के बजाय, आप कह सकते हैं कि "मैं ऐसा नहीं कर सकता") और फर्म बने रहें। ध्यान रखें कि व्यक्ति आपको संदर्भ के लिए कह रहा है क्योंकि आपको लगता है कि आप एक अच्छी सिफारिश लिखेंगे - आपका इनकार दर्द और निराशा पैदा कर सकता है। सौजन्य और दयालुता स्थिति को नरम कर सकती है।
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 8
    5
    अपने वार्तालाप को संक्षिप्त और मीठा रखो। आप शायद अपने इरादों को एक या दो वाक्यों में समझा सकते हैं - अनावश्यक रूप से उस व्यक्ति को विस्तार या व्याख्यान करने के लिए आवश्यक नहीं है बस न कहना, अपने कारणों को संक्षेप में बताएं और किसी अन्य व्यक्ति को सुझाव देने पर विचार करें।
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 9
    6
    बार-बार माफी माँगने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। जब लोग असहज महसूस करते हैं तो लोग ज़्यादा माफी मांगते हैं। एक या दो बार स्वीकार्यता स्वीकार्य है, लेकिन कह रही है कि आप इसे महसूस करते हैं बार-बार उस व्यक्ति की मदद नहीं करता है यह सिर्फ स्थिति को और अधिक असुविधाजनक बनाता है याद रखें: आप कुछ गलत नहीं कर रहे हैं
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 10
    7
    अपने फैसले का अनुपालन करें एक बार जब आप संदर्भ के लिए किसी को अस्वीकार कर देते हैं, तो संभावना को फिर से विचार न करें, क्योंकि वह व्यक्ति आपको पूछता है, बहस करता है या आपकी राय बदलने की कोशिश करता है यदि आप में देते हैं, तो आप केवल एक और कठिन परिस्थिति में समाप्त होंगे: एक कठिन संदर्भ पत्र लिखना जो आपकी अखंडता को खतरे में डालता है आप फर्म रहना चाहिए!
  • युक्तियाँ

    • किसी के रेफ़रल अनुरोध को अस्वीकार करना दोनों पार्टियों के लिए असहज, परेशान और शर्मनाक हो सकता है। दोषी महसूस करने की कोशिश न करें याद रखें कि एक प्रतिकूल सिफारिश लिखने के बजाय व्यक्ति को अस्वीकार करना बेहतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com