ekterya.com

कैसे कुछ याद करने के लिए

क्या आप हमेशा घर पर अपने कार्यों को भूल जाते हैं या यह भी भूल जाते हैं कि वे क्या हैं और कब उन्हें पेश करना चाहिए? क्या आपको लोगों के नामों को याद करने में समस्याएं हैं? क्या आपको लगता है कि आपके पास एक बुरा स्मृति है? यह आलेख आपको उन चीजों को याद करने में मदद करने के लिए तकनीकों को सिखाना देगा, जिनके बारे में आप भूल गए हो सकते हैं, साथ ही महत्वपूर्ण जानकारी आपको बचने से रोकने के लिए रणनीतियां।

चरणों

विधि 1

याद रखें कि आप कुछ भूल गए हैं
इमेज का शीर्षक याद Something Step 1
1
शांत रहो अपनी आँखें बंद करें, गहन साँस लें और आराम करो। वास्तव में कुछ याद करने में सक्षम होने के बारे में आपकी चिंता आपको इसे याद करने से रोक सकती है। आपकी "बुरी" स्मृति के लिए निराशा, आतंक या यातना आपके लक्ष्य से मानसिक ऊर्जा को हटा देगा।
  • कभी-कभी शांत होकर आपको कुछ और चलना पड़ता है किसी के साथ बात करने के लिए 5 मिनट का ब्रेक लें, टीवी देखने या दूसरे कार्य पर काम करें।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 2
    2
    उस वातावरण को फिर से तैयार करें जब आपको पहले विचार आया था, जानकारी सीखी, या आखिरी बार जब आप ऑब्जेक्ट खो गए थे जब आपको शॉवर में यह उत्कृष्ट विचार था, तो विचार आपके दिमाग में संदर्भ या पर्यावरण (इस मामले में, बौछार) के साथ दर्ज किया गया था। यह विचार अब शॉवर, शैम्पू की गंध की अपनी यादों से जोड़ा जाएगा, लग रहा है और पानी की ध्वनि, और इस प्रकार एक ही वातावरण में वापस लाने भी जानकारी आप भूल के लिए ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 3
    3
    अपनी आँखें बंद करो एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि आँख बंद करने से जानकारी को याद रखने की क्षमता में सुधार हो सकता है। इसका कारण यह हो सकता है कि आप विचलन को समाप्त कर देंगे और आप स्मृति और इसके विवरण पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • विधि 2

    नाम याद रखें
    इमेज का शीर्षक याद Something Step 4
    1
    बंद करो और सुनो आप नाम भूलते हैं, इसका कारण यह नहीं है कि आप "नामों के साथ बुरे" हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पूरी तरह से सुने नहीं हैं। आप इतने उत्साहित या परेशान हो सकते हैं कि व्यक्ति से मिलने या किसी अच्छी धारणा के बारे में चिंतित हो कि आपका मस्तिष्क महत्वपूर्ण जानकारी को संसाधित नहीं करता है: नाम।
    • किसी भी अन्य विचार को हटा दें, सीधे व्यक्ति को देखो, उसे आंखों में देखें और सुनो। इस समय उस व्यक्ति का नाम आपके नंबर की प्राथमिकता याद रखें।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 5
    2
    व्यक्ति के नाम को कम से कम दो बार दोहराएं पुनरावृत्ति आपकी स्मृति में जानकारी को सीमेंट करने में मदद करेगी, क्योंकि इससे आपके मस्तिष्क में तंत्रिका संबंधों को मजबूत होगा।
  • व्यक्ति के नाम के बाद, इसे दोहराएं और पुष्टि करें कि आपने इसे सही ढंग से सुना है। ये विशेष रूप से उन नामों के साथ उपयोगी हो सकते हैं जो उच्चारण करना मुश्किल हो जाते हैं
  • व्यक्ति के नाम को एक बार फिर से दोबारा दोहराएं जैसे "यह आपको मिलना बहुत खुशीदायक है, रॉबर्टो।"
  • जैसा कि आप दूर जाते हैं, अपने सिर में व्यक्ति के नाम को दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 6
    3

    Video: पढ़ा हुआ लम्बे समय तक कैसे याद रखें, Padha Hua Yaad Kaise Rakhe Kare (Humesha ke Liye)

    एक विज़ुअल एसोसिएशन बनाएं आपके मस्तिष्क में दृश्य जानकारी रखने की एक अविश्वसनीय क्षमता है, और इस प्रकार, किसी व्यक्ति के नाम और दृश्य संकेत के बीच एक लिंक बनाने से यह याद रखना आसान हो जाएगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पेड्रो नामित किसी को जानते हैं जो बहुत नीली आँखें हैं, तो नीली टिकट की कल्पना करें
  • विधि 3

    कार्य और तिथियां याद रखें
    स्मरण सॉफ़्टिंग चरण 7 नामक छवि
    1
    अपने स्मार्टफ़ोन पर एक स्मरणपत्र सेट करें. जैसे ही आप डॉक्टर के साथ अपनी नियुक्ति प्राप्त करें, अपना फोन लें और इसे कैलेंडर पर रखें। अधिकांश फोन आपको एक अलार्म सेट करने की अनुमति देगा जो आपको याद दिलाता है कि आपकी नियुक्ति आ रही है: 5 मिनट, 1 घंटा या एक दिन या एक हफ्ते पहले कुंजी को रिमाइंडर को सेट करना है नियुक्ति का समय (या किसी का जन्मदिन जानने के लिए)
    • आप दोहरावदार अनुस्मारक भी सेट कर सकते हैं इसलिए, अगर हर मंगलवार को फुटबॉल अभ्यास के बाद अपनी छोटी बहन को चुनना है, तो आप एक अनुस्मारक बना सकते हैं जो हर हफ्ते सक्रिय हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 8
    2
    एक असामान्य एसोसिएशन बनाएँ क्या आपने कभी किसी के बारे में सुना है जो अपनी उंगली पर किसी स्ट्रिंग के टुकड़े को कुछ नहीं भूलता है? विचार यह है कि व्यक्ति की उंगली के चारों ओर रस्सी इतनी अजीब है कि वह उसे याद दिलाने की कोशिश कर रहा है कि वह क्या ध्यान में रखने की कोशिश कर रहा है।
  • आप सभी तरह के संगठनों को इस तरह से, साधारण से अधिक, बेहतर बना सकते हैं। यदि आपको अपने कंप्यूटर पर कुछ करना है, तो कीबोर्ड पर कुछ असामान्य जगह (जैसे कि एक खिलौना नाव या एक केला) ताकि आप अपने बिलों को ऑनलाइन भुगतान करना याद रखें और बिल्लियों की प्यारी तस्वीरें देखने के लिए नहीं
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 9
    3
    एक कीवर्ड दोहराएं यदि आप एक दवा की तलाश में बेडरूम में जाते हैं, तो उस स्थान पर जाने के दौरान चुपचाप "दवा" शब्द को दोहराएं। सोचा या विचार को दोहरा कर अपनी अल्पकालिक स्मृति में सक्रिय रखता है (जो आमतौर पर केवल 10 से 15 सेकंड के लिए जानकारी रखता है)। यह आपको कमरे में प्रवेश करने की समस्या से बचने में मदद करेगा और फिर अपने आप से पूछें "अब, मैं यहाँ क्यों आया था?"
  • जितना अधिक आप एक विचार का उपयोग करें या "उपयोग" करें, उतना ही अधिक होने की संभावना है, जो आपकी दीर्घकालिक स्मृति में समाप्त होती है, जो जानकारी को अनिश्चित काल तक संग्रहीत कर सकती है
  • अपने होमवर्क के बारे में गायन आपको याद रखने में भी मदद कर सकता है। "एस्ट्रेलिटा, डोंडे एस्टस" या अपने पसंदीदा गीतों में से एक सरल गीत चुनें और गाएं कि आप अपनी दवा कैसे लेंगे।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 10
    4
    अपने लिए एक चिपचिपा नोट लिखें और इसे कहीं और स्पष्ट रखें। क्या आप हमेशा अपना बटुआ भूल जाते हैं? चिपचिपा नोट पर "वॉलेट" लिखें और इसे दरवाजे के बीच में रखें।
  • इस पद्धति का प्रयास करें जब आपको अपने कंप्यूटर पर कुछ करने की ज़रूरत होती है: कंप्यूटर में विकर्षण इतने सारे होते हैं कि काम को एक तरफ छोड़ना आसान है। स्क्रीन पर चिपचिपा नोट रखो और फिर इसे कार्य पर बने रहने के लिए अनुस्मारक के रूप में किनारे पर रखें।
  • विधि 4

    स्कूल में याद रखें


    इमेज का शीर्षक याद Something Step 11
    1
    एक अध्ययन वातावरण बनाएं जो पर्यावरण के समान है जिसमें आपको जानकारी बाद में याद रखना होगा आप एक परीक्षण के लिए अध्ययन तो एक घड़ी की टिक टिक के साथ एक शांत कमरे में आयोजित किया जाएगा, यह जानकारी याद करने के लिए अगर आप एक समान वातावरण में अध्ययन करते हैं, उदाहरण के लिए, एक पुस्तकालय या अध्ययन कक्ष में आसान हो जाएगा।
    • सोफे पर अध्ययन या अपने बिस्तर पर बैठने की कोशिश न करें, क्योंकि आप शायद एक डेस्क पर परीक्षा लेंगे।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 12
    2
    इस जानकारी को समूहों में अलग करने का प्रयास करें इसका अर्थ है कि आप छोटे टुकड़ों में जानकारी अलग करेंगे (उदाहरण के लिए, 837466880 9 नंबर 834 466 880 9 होगा) आप लंबे समूहों के रूप में या प्रत्येक व्यक्तिगत जानकारी के लिए छोटे समूहों में बेहतर जानकारी याद रख सकते हैं।
  • जानकारी को याद रखने की कोशिश में सबसे स्पष्ट समानताएं (उदाहरण के लिए, एक तारीख या महत्वपूर्ण स्थान) और उन शीर्षकों के अंतर्गत शेष जानकारी वर्गीकृत करें।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 13
    3
    जानकारी याद करने के लिए एक स्मृतियुक्त डिवाइस का उपयोग करें। मौनिक युक्तियां ऐसी चाल होती हैं जो जानकारी को बयान, छवियों या शब्दों में व्यवस्थित करने के लिए उपयोग की जाती हैं जो याद रखने में आसान होती हैं एक स्मरणीय डिवाइस है एल जीato बीलैंको डीऔर एफआइना, जो एक सरल बयान में एक तिहरा क्लॉज (ईजीबीडीएफ) के संगीत नोट प्रस्तुत करता है
  • मेमनिक डिवाइस बनाने के लगभग असीमित तरीके हैं यादें, संक्षेप या एक दृश्य छवि को याद रखने में आसान आविष्कार करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 14
    4
    अपने अध्ययन सत्रों को विभाजित करें अपने मस्तिष्क को निकालने वाली एक एकल मैराथन सत्र में हर चीज को फेंकने के बजाय, दो अध्ययन सत्रों को आधे में एक ब्रेक के साथ शेड्यूल करें। 6-घंटे के एक अध्ययन सत्र में दो-तीन घंटे के अध्ययन सत्रों में दो बार ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 15
    5
    पुस्तक के मार्जिन में प्रत्येक पैराग्राफ को संक्षिप्त करें बस जानकारी को पढ़ने के लिए हमेशा पर्याप्त नहीं है क्योंकि आपको इसे भी समझना चाहिए। संक्षेप में यह जरूरी है कि आप क्या पढ़ते हैं, सरल बनाने की क्या आवश्यकता है और इसे रिलीयर करने के बारे में सोचें।
  • जब आप पढ़ना पूर्ण हो, (इस इतिहास के बारे में एक किताब है) एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से इस मुद्दे को देखने का प्रयास करें और फिर सीमित जारी है (यह द्वितीय विश्व युद्ध पर एक अध्याय है, इस बल्ज की लड़ाई पर एक अनुभाग है) जब तक आप महत्वपूर्ण सबक, मुद्दों और तथ्यों है कि आप सीखना चाहिए की जांच (यह पिछले महान जर्मन आक्रामक था, बड़े पैमाने पर हताहतों की संख्या जर्मन सेना को नष्ट कर दिया)।
  • यदि आप अपनी पाठ्यपुस्तक को चिह्नित नहीं करना चाहते हैं, तो प्रत्येक पैराग्राफ को नोटबुक में संक्षिप्त करें आप उस पृष्ठ को भी तोड़ सकते हैं और इसे अपनी जेब में उड़ने के लिए अध्ययन कर सकते हैं।
  • विधि 5

    अपनी मेमोरी में सुधार करें
    इमेज का शीर्षक याद Something Step 16
    1
    एरोबिक (कार्डियोवास्कुलर) गतिविधि के साथ अपने शरीर को व्यायाम करें पैदल चलना, दौड़ना, ट्रम्पोलिन पर कूदना, जो भी आपकी दिल की गति बढ़ाता है वह भी आपके आकार को शीर्ष आकार में बना देगा। एक कारण यह है कि व्यायाम मस्तिष्क में पोषक तत्वों में अमीर ऑक्सीजन लाता है, जिससे यह बेहतर काम करता है।
    • अध्ययन बताते हैं कि मस्तिष्क पर व्यायाम के प्रभाव संचयी होते हैं। यही है, यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप इसके बजाय बेहतर परिणाम देखेंगे यदि आप कभी-कभी केवल व्यायाम करते हैं
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 17
    2

    Video: How To Memorize,पढ़ा हुआ हमेशा याद रखने के तरीके, Yaad Karne Ke Tarike,

    मिलनसार होना यह मस्तिष्क तेज लोगों को आमतौर पर तुरंत क्रॉसवर्ड पहेली या Sudoku- कर तथापि लगता रखने की बात आती है, इन "मस्तिष्क अभ्यास" वास्तव में मस्तिष्क को चुनौती देने एक बातचीत आयोजित करने का में कम प्रभावी हैं। एक वार्तालाप को सुनना, अवशोषित करना और एक उत्तर बनाने के लिए इसे संसाधित करना आवश्यक है।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 18
    3
    नए अनुभव खोजें अधिक बार आप कुछ करते हैं, कम चुनौतीपूर्ण यह हो जाता है। यदि आप इसके बारे में सोचने के बिना एक केक को सज सकते हैं, तो आपके मस्तिष्क से बहुत कम काम की आवश्यकता होगी। अपनी मानसिक क्षमताओं को व्यायाम और विकसित करने के लिए, आपको अपने मस्तिष्क को दबा देना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन नई गतिविधियों में यथासंभव रुचि रखते हैं। बर्ताव का नाटक आपके दिमाग को चुनौती नहीं देगा।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 19
    4
    थोड़ा सो जाओ हमारे दिमाग को संहिताबद्ध किया है (या यादों के गठन) हमारे जागने घंटे के दौरान और distractions के सभी प्रकार के लिए जोखिम रहता है। जब तक आपका मस्तिष्क उस नई जानकारी को दीर्घकालिक मेमोरी में गुजरता है, हर रोज़ विचलन से जानकारी की हानि हो सकती है। नींद आपके मस्तिष्क के लिए एकदम सही माहौल है और आपकी नई यादें दीर्घकालिक जानकारी में बदलती हैं।
  • अध्ययन सत्रों के बीच एक झपकी लेना एक अच्छा तरीका है कि आपका मस्तिष्क आपके द्वारा सीखी गई सभी चीज़ों को अवशोषित करने का तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक याद Something Step 20
    5
    एक हड़ताली मानसिक छवि बनाएं यदि आप हमेशा भूल जाते हैं, जहां आप अपनी चाबी डाल, इस चाल की कोशिश: अगली बार जब आप कहीं शब्दों में कहें, देखो जहाँ आप उन्हें रखा और फिर कल्पना वे विस्फोट। यह चाल हमारे मस्तिष्क की बड़ी मात्रा में दृश्य जानकारी रखने की क्षमता का लाभ उठाती है
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com