ekterya.com

व्यवसाय आवश्यकताएं कैसे एकत्रित करें

व्यापार की आवश्यकता का संग्रह तब होता है जब आप उन परिवर्तनों की सूची बनाते हैं जो आपकी कंपनी के संचालन के तरीके में आवश्यक हैं। इन परिवर्तनों के काम की गतिविधियों, प्रक्रियाओं और नीतियों से लेकर नए उपकरण या सॉफ्टवेयर की स्थापना के लिए हो सकता है। इन परिवर्तनों का उद्देश्य आपके संगठन को अपने लक्ष्यों को अधिक कुशल तरीके से और कम लागत के साथ हासिल करने में मदद करना है। कंपनी की आवश्यकताओं की संपूर्ण समीक्षा के परिणामस्वरूप आपके संगठन को परिचालन दक्षता के एक नए स्तर पर ले जाने के लिए अवसरों की आश्चर्यजनक संख्या हो सकती है।

चरणों

व्यवसाय आवश्यकताएं चरण 1 को इकट्ठा करने वाली छवि चरण 1
1
प्रत्येक विभाग के कर्मचारियों और प्रत्येक विभाग के भीतर विभिन्न स्तरों के साक्षात्कार के बारे में, वे विभाग के भीतर कंपनी के मुख्य उद्देश्य, इसके विभाग और उसके काम के बारे में क्या सोचते हैं।
  • इन दृष्टिकोणों को समझने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि संगठन कितना सुसंगत है, और आप प्रयोजनों की एकरूपता के संबंध में सुधार के अवसर पेश करने में मदद कर सकते हैं।
  • व्यवसाय आवश्यकताएं चरण 2 को इकट्ठा करने वाली छवि

    Video: Nobi 野火 Fires on the Plain 1959 720HD

    2
    उन गतिविधियों का विश्लेषण करें जिनमें आपके व्यवसाय को समुदाय के साथ शामिल किया गया है। क्या आप उत्पादों का निर्माण करते हैं, सेवाएं प्रदान करते हैं, जानकारी एकत्र करते हैं? क्या विभिन्न व्यवसाय गतिविधियां संगठन के विभिन्न विभागों को करती हैं?
  • यह हो सकता है कि आपके व्यवसाय की कुछ गतिविधियां आपके संगठन के मुख्य उद्देश्य की सेवा नहीं देती हैं। इन गतिविधियों को समाप्त करना होगा या प्रयास बर्बाद करने से बचने के लिए उद्देश्य को सुधारना होगा।
  • व्यवसाय आवश्यकताएँ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने व्यवसाय की घटनाओं, विशिष्ट कार्य और कार्य जो कि कार्य दिवस शामिल है की जांच करें। व्यवसाय की घटनाएं तीन व्यापक श्रेणियों में आती हैं: विशिष्ट समय पर होने वाले कार्य, कंपनी के बाहर किए गए फैसले और कंपनी के बाहर की घटनाओं के जवाब।
  • प्रत्येक घटना, या घटना श्रेणी के लिए, घटना से संबंधित कंपनी की नीति की दक्षता और प्रभावशीलता की जांच करें। यह आमतौर पर सबसे विशिष्ट और विस्तृत आवश्यकताओं का स्रोत है।



  • व्यवसाय आवश्यकताएँ एकत्रित करें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    यह निर्धारित करने के लिए कंपनी की नीतियों की जांच करता है कि वे संगठन, विभाग और नौकरी विवरण के लक्ष्यों को कितनी अच्छी तरह प्रदान करते हैं। आप पा सकते हैं कि नवाचार की वजह से कंपनी की नीति अप्रचलित हो गई है, या बस यह कि शुरुआत से यह काफी कुशल नहीं है।
  • व्यवसाय आवश्यकताएं एकत्रित करें शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: How we're using drones to deliver blood and save lives | Keller Rinaudo

    5
    जांच के दौरान आपके प्रत्येक चरण के डेटा का विश्लेषण करें उन विशिष्ट दृष्टिकोणों, गतिविधियों, घटनाओं और नीतियों की पहचान करने के लिए उनका उपयोग करें, जो आपके संगठन के लक्ष्यों की कुशलता से सेवा नहीं करते हैं।
  • व्यवसाय आवश्यकताओं को इकट्ठा करने वाली छवि चरण 6
    6
    प्रत्येक क्षेत्र में मिशन को संदर्भित प्रभावशीलता को बेहतर बनाने के लिए परिवर्तनों (आपके व्यवसाय आवश्यकताओं) का एक सेट करें
  • परिवर्तनों के लिए उपयुक्त के रूप में, एक अलग स्तर के विस्तार की आवश्यकता होगी। दृष्टिकोण में परिवर्तन के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण या नया मिशन वक्तव्य की आवश्यकता हो सकती है, जबकि नीति या घटना में कोई परिवर्तन कार्यों के विस्तृत पुनर्गठन की आवश्यकता हो सकती है।
  • Video: How to Be a Good Project Manager

    युक्तियाँ

    • व्यवसाय की आवश्यकताओं को इकट्ठा करते समय कंपनी की नीति की समीक्षा करने के लिए स्वयं को सीमित न करें यह भी, अक्सर, कर्मचारियों की वास्तव में समीक्षा करने के लिए उपयोगी है। कुछ मामलों में, आपकी आवश्यकता कंपनी की नीति के अनुपालन में सुधार करने के लिए काम करेगी। अन्य मामलों में, आपके कर्मचारियों का वर्तमान व्यवहार पॉलिसी की तुलना में अधिक कुशल मॉडल होगा। इन मामलों में, पॉलिसी बदलने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास है।
    • यह विश्लेषण करने के लिए व्यवसाय विश्लेषक को किराए पर रखने के लिए हमेशा उपयोगी होता है। एक बाहरी पेशेवर आपके संगठन के साथ इतना शामिल नहीं है और ऐसी चीजें देखेंगे जिन्हें आप नहीं देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com