ekterya.com

मेल में खो गए पैकेज को पुनर्प्राप्त कैसे करें

यह निराशाजनक है कि आप मेल में एक पैकेज को याद करते हैं, क्योंकि आपको कोई गारंटी नहीं है कि एक दिन आपको इसे मिलेगा। इसे पुनर्प्राप्त करने का एक तरीका उचित संस्थाओं या व्यक्तियों से संपर्क करना है, जैसे डाक सेवा, आपके द्वारा उपयोग की गई मेल वितरण सेवा या प्रेषक अगर आपको डाक सेवा से निपटना होगा, तो अपने पैकेज को पुनर्प्राप्त करने या नुकसान के लिए प्रतिपूर्ति की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको दावा दायर करना पड़ सकता है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि एक संभावना है कि आप कभी भी अपना पैकेज नहीं ढूंढेंगे या धनवापसी प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1

अपना पैकेज खोजें (कोई कूरियर सेवा)
मेल स्टेप 1 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्ति वाला छवि
1
ट्रैकिंग पैकेज के साथ अपने पैकेज की स्थिति की जांच करें। आज, आपको ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रत्येक खरीदारी के लिए ट्रैकिंग नंबर प्राप्त होगा। आप खरीद करने के बाद प्राप्त की गई पुष्टिकरण ईमेल में अपने पैकेज के मुकाबले नंबर पा सकते हैं। अगर पैकेज में कोई समस्या थी और इससे आपको योजना के मुकाबले बाद में वितरित किया गया था, लेकिन यह ऑनलाइन की सूचना दी जानी चाहिए
  • अगर आप किसी दोस्त द्वारा भेजे गए पैकेज की तलाश कर रहे हैं, तो ट्रैकिंग नंबर की मांग करें, जिसे आपने इसे भेजा है, तो आपको प्राप्त करना चाहिए था।
  • अगर आपने ऑर्डर ऑनलाइन दिया था, तो रसीद को प्रिंट करें ताकि ऑर्डर के मूल्य का सबूत मिल सके, अगर आपको इसे विवाद करना पड़े।
  • मेल स्टेप 2 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज का शीर्षक
    2
    अपने घर और अपने यार्ड में अगर पैकेज है, या विफल वितरण की कोई सूचना की जाँच करें। जब आप कूरियर के डिलीवरी के समय घर पर नहीं होते हैं, तो आमतौर पर दरवाजे पर एक ही पैकेज छोड़ दिया जाता है या एक अधिसूचना जिसे इसे प्रस्तुत किया गया था लेकिन घर पर कोई नहीं था। हालांकि, यह संभव है कि, मौसम के कारण, दूत ने इस अधिसूचना को हवा और बारिश से आश्रय किया है। यह सूचना देखने के लिए निम्नलिखित स्थानों की जांच करें कि क्या आपको यह सूचना मिलती है, क्योंकि यह आपके पैकेज को पुनर्प्राप्त करने का सबसे विश्वसनीय तरीका है:
  • स्वागत कक्ष के नीचे और आपके घर के प्रवेश द्वार तक पहुंचने वाले कदम (यदि लागू हो)
  • पीछे और किनारे के दरवाजे
  • मेलबॉक्स
  • कुछ बाड़ के पीछे
  • पड़ोसी के घर में
  • पुनर्प्राप्ति पैकेज नामित छवि मेल में खोया चरण 3
    3
    यदि आप किसी भवन में रहते हैं, तो संरक्षक, सचिव या किसी अन्य द्वार से पूछिए यह संभव है कि कूरियर ने आपके विभाग या कार्यालय के बजाय रिसेप्शन पर पैकेज वितरित किया है, क्योंकि अक्सर, कोरियर बिल्डिंग के दरवाजे पर पैकेज जमा करना चुनता है ताकि प्रशासक उन्हें सुरक्षित स्थान पर रख सकें। हालांकि, यह हमेशा लागू नहीं होता है
  • यदि आप किसी संस्था के पते, जैसे स्कूल या ऑफिस बिल्डिंग के पैकेज के आदेश का आदेश देते हैं, तो आपको पैकेज की डिलीवरी के बीच कुछ समय बिताना पड़ सकता है और जिस समय मेल क्लासिफिकेशन कार्यालय आपको सूचित करता है कि आप इसे चुन सकते हैं ।
  • अपने भवन के पत्राचार क्षेत्र में जांचें। आपके मेलबॉक्स में एक अधिसूचना हो सकती है, जिससे यह संकेत मिलता है कि आपको किसी दूसरे बॉक्स में पैकेज प्राप्त हुआ है।
  • मेल चरण 4 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    4
    स्थानीय डाकघर में पैकेज के लिए एक दावा दर्ज करें। आप अपने फोन में कॉल कर सकते हैं, ई-मेल लिख सकते हैं या अपने क्षेत्र में डाक सेवा कार्यालय या प्रेषक के कार्यालय में खुद को खुद में पेश कर सकते हैं। आपको उन्हें सूचित करना चाहिए कि आपका पैकेज खो गया है और उन्हें विवरण और ट्रैकिंग नंबर उपलब्ध कराया गया है ताकि वे इसे अपनी सुविधाओं में ढूंढ सकें। जितनी जल्दी आप इसे करते हैं, उतना बेहतर आपके पैकेज को पुनर्प्राप्त करने का मौका। (उदाहरण के लिए, अमेरिका में, आपको दावा दर्ज करने के लिए फ़ॉर्म 1510 भरना होगा)।
  • किसी खोए हुए पैकेज के लिए दावे दर्ज करने के लिए डाकघर में खुद को पेश करना सबसे अच्छा है। इस तरह, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इसे वहां ले सकते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, संपर्क करें मेल पुनर्प्राप्ति केंद्र ("पत्राचार रिकवरी केंद्र") यूएस डाक सेवा का UU। (यूएसपीएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यह यूपीएसपीएस खो गया और पाया गया कार्यालय है, जहां गलत पते या अन्य प्रकार की डिलीवरी त्रुटियां भेजी जाती हैं।
  • आप दावों को जमा कर सकते हैं यूएसपीएस वेबसाइट के माध्यम से भले ही आपके पास ट्रैकिंग नंबर न हो।
  • मेल चरण 5 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज का शीर्षक
    5
    आपके द्वारा खरीदा गए उत्पाद के विक्रेता से संपर्क करें या प्रेषक उन्हें दावा करने के लिए कहें। अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर, आप एक लिंक पा सकते हैं जिसमें आपको विवाद या पैकेज नुकसान को संभालना चाहिए। इसके अलावा, आपके पैकेज को खोजने के लिए डाक सेवा पर अधिक दबाव डाल सकता है। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, आवश्यक जानकारी को संलग्न करना मत भूलना, जैसे आपका ट्रैकिंग नंबर या आपने जो डाक नंबर पोस्ट ऑफिस पर जमा किया है।
  • पैकेज के प्रेषक (यदि यह एक दोस्त या रिश्तेदार है) भी पोस्ट ऑफिस को दावा दायर करने के लिए कॉल कर सकता है, क्योंकि यह संभावना है कि इस समस्या से कार्यालय में उत्पन्न हुआ, जहां प्रेषक ने पैकेज भेजा ।
  • आप इस कार्यालय से पूछ सकते हैं कि यदि कोई पैकेज वितरित नहीं किया जा सकता है। शायद आपका कभी डाकघर से बाहर नहीं आया
  • मेक चरण 6 में पुनर्प्राप्त पैकेज खोई गई छवि शीर्षक छवि
    6
    बीमा के लिए एक दावा जमा करें यदि आपने पैकेज के लिए बीमा खरीदा है और यह मेल में खो गया है, तो आप सामग्री के मूल्य की प्रतिपूर्ति के लिए बीमा के लिए दावा दायर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको पैकेज के विषय के विस्तृत विवरण के अलावा, पैकेज को भेजा गया था और नुकसान का सामना करना पड़ा या नुकसान, सबूत प्रस्तुत करना चाहिए। आप स्थानीय डाकघर के माध्यम से बीमा के लिए एक दावा जमा कर सकते हैं, लेकिन पहले, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • पैकेज ट्रैकिंग संख्या को हाथ में रखें
  • सत्यापित करें कि बीमा पैकेज की सामग्री को कवर करता है। एक ही पोस्ट ऑफिस में आप उन मदों की एक सूची पा सकते हैं जो बीमा कवर नहीं करता है।
  • यह जांचें कि आपका पैकेज डाकघर द्वारा अनुमत अवधि के भीतर भेजा गया है। उदाहरण के लिए, अगर आप कनाडा में रहते हैं, तो आपको पैकेज को भेज दिए जाने वाले तारीख के 90 दिनों के भीतर बीमा के लिए एक दावा जमा करना होगा। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, इसके लिए शब्द केवल 60 दिन है।
  • प्रेषक या प्राप्तकर्ता का नाम, पता और संपर्क जानकारी हाथ में है
  • पैकेज की सामग्री का वर्णन करें जिसमें प्रत्येक आइटम का मूल्य और उस राशि का मूल्य शामिल है जिसके लिए आपने उन्हें बीमा किया था।
  • मेक चरण 7 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज का शीर्षक
    7
    नियमित रूप से अपने दावे की प्रगति की निगरानी करें। आम तौर पर, पोस्ट ऑफिस दावा या सर्विस टिकट तक खुला रहता है जब तक कि वे पैकेज को पा सकते हैं। इस समय के दौरान, आप नियमित रूप से अपने दावे की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं जब तक कि डाकघर इसका समाधान नहीं कर सकता। अगर, थोड़ी देर के लिए अपने दावे की निगरानी के बाद, यह आपको लगता है कि डाकघर आपके पैकेज को पुनर्प्राप्त करने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा है, आप उन्हें अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए भी कह सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि दावा दायर करना आपके पैकेज को ठीक करने की गारंटी नहीं है। इसलिए, जैसा कि पोस्ट ऑफिस में अन्य अनुरोधों में बहुत व्यस्त होने की संभावना है, वैसे ही आपके लिए वकालत करने की आपकी जिम्मेदारी है।
  • सामान्य तौर पर, आप एक दावे दर्ज कर सकते हैं और स्थानीय डाक सेवा वेबसाइट पर अपनी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कनाडाई डाक सेवा वेबसाइट पर, आपको अपनी समस्या का वर्णन करने वाला ऑनलाइन सेवा टिकट भरना होगा। दूसरी ओर, यूएसपीएस को यह आवश्यक है कि आप दावा प्रपत्र 1000 को भरें, जिसे आप अपनी एक शाखाओं या ऑनलाइन पर प्राप्त कर सकते हैं, अनुरोध कर सकते हैं कि वे मेल पुनर्प्राप्ति केंद्र ("कॉरस्पोन्डेंस रिकवरी सेंटर") पर अपने पैकेज की तलाश करें।
  • विधि 2

    यूपीएस के माध्यम से एक पैकेज की खोज करें
    मेल स्टेप 9 में पुनर्प्राप्त पैकेज खोई हुई छवि शीर्षक
    1
    यूपीएस वेबसाइट पर अपने पैकेज की हानि की रिपोर्ट करें. इसके लिए आपको यूपीएस ट्रैकिंग नंबर की आवश्यकता होगी। यह आपके पैकेज की खोज शुरू करेगा, जिसमें आमतौर पर लगभग 10 व्यावसायिक दिन लग सकते हैं और जिसके लिए यूपीएस आपको, संपर्क प्रेषक या प्राप्तकर्ता से संपर्क कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका पैकेज गुम हो गया है यूपीएस नियमों के मुताबिक अगर संकलित तिथि के 24 घंटे के बाद उन्हें डिलीवर नहीं किया जाता है तो पैकेज को खो दिया जाता है।
    • यूपीएस वेबसाइट पर, जब आप इसे सबमिट करते हैं तो आप को दी गई संख्या का उपयोग करके अपने दावे की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • मेक चरण 10 में पुनर्प्राप्त पैकेज खोई हुई छवि शीर्षक
    2



    यूपीएस से संपर्क करने के लिए उसे पूछने के लिए पैकेज के प्रेषक से संपर्क करें। अगर कोई और व्यक्ति आपको पैकेज भेजता है, तो आपको इस व्यक्ति से संपर्क करना होगा। इसका कारण यह है कि, एक पैकेज खो गया या पाया जाता है, प्रेषक को नोटिफिकेशन या पैकेज विवरण भेजा जाता है, न कि प्राप्तकर्ता इसलिए, यूपीएस अनुशंसा करता है कि प्रेषक खोए गये पैकेजों की रिपोर्ट करें। हालांकि, दोनों में से, या तो प्रेषक या प्राप्तकर्ता, दावा दायर कर सकते हैं।
  • मेल चरण 11 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज का शीर्षक
    3
    यूपीएस से जवाब की प्रतीक्षा करें। यूपीएस प्रेषक को नुकसान की सूचना दोनों को भेज देगा यदि वह आपका पैकेज और डिलीवरी जानकारी नहीं मिल पाता है, अगर यह पाया जाता है।
  • अगर यूपीएस आपके पैकेज को पाता है, तो यह संभव है कि आपको इसे फिर से भेजना होगा, लेकिन यदि आप स्थिति को उनसे समझाते हैं तो वे आमतौर पर शिपमेंट की लागत के लिए आपको प्रतिपूर्ति करेंगे।
  • मेल स्टेप 12 में खोया गया पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज वाला शीर्षक
    4
    दावा दायर करें कि यूपीएस आपका पैकेज नहीं पा सकता है। अगर यूपीएस आपका पैकेज नहीं पा सकता है, तो वे आपके केस का मूल्यांकन करने के लिए निर्धारित करेंगे कि क्या आप रिफंड के लिए योग्य हैं या नहीं। टेलीफोन द्वारा धनवापसी के लिए अनुरोध करना सबसे अच्छा है ताकि आप स्थिति को किसी प्रतिनिधि से समझा सकें। धनवापसी प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना होगा:
  • दस्तावेज़ की लागत, बिक्री मूल्य या पैकेज की जगह की लागत
  • मूल प्राप्ति या पैकेज की सामग्री के लिए खरीद आदेश
  • शिपिंग परीक्षण
  • मेक चरण 13 में पुनर्प्राप्त पैकेज खोई हुई छवि शीर्षक
    5
    अपने दावे के लिए भुगतान प्राप्त करें अगर यूपीएस ने आपके दावे को मंजूरी दी है, तो यह आपको या प्रेषक को 3 से 5 व्यावसायिक दिनों की जगह रिफंड के मूल्य के लिए एक चेक भेज देगा। हमेशा ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के साथ उचित और फर्म होना याद रखें। यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपको प्रतिपूर्ति करने के लिए अनिच्छुक है, उन्हें याद दिलाएं कि वह नुकसान के लिए ज़िम्मेदार हैं और आपको इसके लिए क्षतिपूर्ति करनी होगी।
  • यदि यूपीएस आपके दावे को स्वीकार नहीं करता है, तो वे आपको या प्रेषक से संपर्क करेंगे। इस स्थिति में, दुर्भाग्यवश, आप अपने पैकेज को पुनर्प्राप्त नहीं कर पाएंगे या इसके लिए धनवापसी प्राप्त नहीं कर सकेंगे।
  • विधि 3

    FedEx के माध्यम से एक पैकेज ढूंढें
    मेल चरण 14 में पुनर्प्राप्त पैकेज खोई हुई छवि
    1
    निर्धारित करें कि आप दावा दायर करने के लिए योग्य हैं. यदि आप पैकेज प्राप्त करते हैं लेकिन यह अधूरा है, तो आप उस तिथि के 21 दिनों के भीतर एक दावे दर्ज कर सकते हैं, जिसने आपको इसे प्राप्त किया था। दूसरी ओर, यदि आप पैकेज प्राप्त कभी नहीं या इस गलत दिशा में वितरित किया जाता है, आप लदान की तारीख के बाद 9 महीने के अंतराल में दावा दायर करना होगा।
    • $ 100 से अधिक के मूल्य के पैकेज के लिए एक दावे दर्ज करने के लिए, पैकेज के मूल्य को ध्यान में रखें, आपको अतिरिक्त दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी।
    • यह भी संभावना है कि आप उन कुछ वस्तुओं के लिए दावा नहीं दायर कर सकते हैं जिनकी कीमत $ 100 से अधिक है। यह सुनिश्चित करने के लिए FedEx नियमों और शर्तों को ध्यानपूर्वक जांचना सुनिश्चित करें कि आप अपने पैकेज की संपूर्ण सामग्री के लिए दावा दायर कर सकते हैं।
  • मेल चरण 15 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज का शीर्षक
    2
    एक दावे सबमिट करें अगर यू.एस. से पैकेज भेज दिया गया था। या कनाडा, आप दावे को सीधे FedEx वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं इसके विपरीत, यदि पैकेज अमेरिका के बाहर से भेजा गया था दावे दर्ज करने के निर्देशों के लिए आपको 1-800-463-3339 पर FedEx ग्राहक सेवा को कॉल करना होगा। सामान्य तौर पर, दावा दायर करने के लिए, आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा:
  • अपना ट्रैकिंग नंबर दर्ज करें
  • अपनी प्राप्तियां, चालान या खरीद के किसी भी अन्य प्रमाण या हाथ में पैकेज के मूल्य हैं
  • दावा फ़ॉर्म ऑनलाइन भरें
  • सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें
  • मेक चरण 16 में पुनर्प्राप्त पैकेज खोई गई छवि शीर्षक
    3
    दावा में समर्थन दस्तावेजों को शामिल करें यदि पैकेज $ 100 से अधिक का मूल्य था उदाहरण के लिए, आप नुकसान की तस्वीरों को जोड़ सकते हैं जो संकुल को भुगतना पड़ा या प्रमाण है कि पैकेज का मूल्य $ 100 से अधिक था। यदि आप ऑनलाइन दावे दर्ज कर रहे हैं, तो आप अपने कंप्यूटर से दस्तावेजों को कर्सर के साथ दावे के भीतर उचित जगह पर खींच सकते हैं। आप FedEx शिपमेंट के बारे में दावे क्षेत्र में मेल, फ़ैक्स या ईमेल द्वारा दस्तावेज़ भी भेज सकते हैं. ये कुछ दस्तावेज हैं जो आपको प्रस्तुत करना चाहिए:
  • स्कैन शिपिंग दस्तावेज़, FedEx शिपिंग व्यवस्थापक से एक छाप, या गंतव्य पर FedEx पिक-अप रिकॉर्ड
  • खोए माल के सीरियल नंबर
  • पैकेज के मूल्य का सबूत (उदाहरण के लिए, विक्रेता या सप्लायर से चालान की एक प्रति, चालान या रसीद खुदरा व्यापार की एक प्रति, उत्पाद खरीद की पुष्टि का एक स्क्रीनशॉट, आदि)
  • उत्पाद की तस्वीरें, खासकर अगर उसे नुकसान हुआ
  • मेल स्टेरप 17 में पुनर्प्राप्त पैकेज पुनर्प्राप्त पैकेज का शीर्षक
    4

    Video: Subways Are for Sleeping / Only Johnny Knows / Colloquy 2: A Dissertation on Love

    स्वीकृत होने का दावा सबमिट करें दावे दर्ज करने के बाद, एक FedEx एजेंट इसकी समीक्षा करेगा और उसे संसाधित करेगा और फिर उसे खोजने के लिए पैकेज को ट्रैक करेगा। अपने दावे को संसाधित करने के बाद, FedEx आपको अनुसरण करने के चरणों के बारे में सूचित करेगा उदाहरण के लिए:
  • अगर आप अपना पैकेज खोजते हैं, तो आपको इसे कैसे पुनर्प्राप्त करें, इसके बारे में सूचित किया जाएगा। ज्यादातर मामलों में, FedEx प्रेषक को एक अधिसूचना भेज देगा, फिर उसे आपको वापस भेजना होगा।
  • यदि आपको अपना पैकेज नहीं मिलता है, तो फेडेएक्स आपको सूचित करेगा कि रिफंड प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, यह पैकेज के प्रेषक को भेजा जाएगा, लेकिन आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि यह आपको या किसी अन्य पते पर भेजा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको हमेशा अपने पैकेज सुरक्षित करना चाहिए और ट्रैकिंग नंबर प्राप्त करना चाहिए, क्योंकि पैकेज खोजने का एक बेहतर मौका है, अगर आपके पास इसे ट्रैक करने का कोई तरीका है। इसके अलावा, पैकेज को हासिल करने से आपको इसके लिए धनवापसी प्राप्त करने का विकल्प मिल जाता है, अगर आप उसे कभी नहीं ढूंढ सकते।
    • समय सीमा को ध्यान में रखें यह संभव है कि कुछ दावों को पैकेज भेज दिया गया था की तारीख के बाद एक निश्चित अवधि के भीतर दायर किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • यह संभव है कि कुछ डाक सेवाएं आपको अपने पैकेज को देखने का विकल्प देती हैं लेकिन इसे आपको डिलीवर करने या इसे वापस भेजने पर आपको इसे वापस भेजने की सुविधा नहीं देता है।
    • खोए गये पैकेज हमेशा ठीक नहीं किए जाते हैं और सभी मामलों में धनवापसी प्राप्त करना संभव नहीं है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com