ekterya.com

तकनीकी विवरण कैसे लिखें

एक तकनीकी विनिर्देश एक ऐसा दस्तावेज़ है जो ऐसी आवश्यकताओं की एक श्रृंखला को परिभाषित करता है जो किसी उत्पाद या विधानसभा को मिलना चाहिए या उससे अधिक होना चाहिए उत्पाद या विधानसभाएं जो सभी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती हैं विशेष रूप से विनिर्देश को पूरा नहीं करती हैं और अक्सर "विनिर्देशन से बाहर" के रूप में संदर्भित होती हैं तकनीकी विनिर्देशों का उपयोग तकनीकी उत्पादों या सेवाओं के लिए अनुबंध जारी करने और अनुपालन के लिए आवश्यकताओं को स्थापित करने के लिए किया जाता है। एक तकनीकी विनिर्देश लिखना सीखने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

भाग 1

सामान्य विचारों का मूल्यांकन करें
एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
तय करें कि विनिर्देश खुला या बंद हो जाएगा।
  • एक खुला विनिर्देश पर विचार करें एक खुला विनिर्देशन यह निर्धारित किए बिना आवश्यक रिटर्न का वर्णन करता है कि वे कैसे प्राप्त किए जाएंगे। इसके अलावा, यह कंपनी को पर्याप्त आजादी देता है जो एक उत्पाद बनाता है या विनिर्देशों को पूरा करने के लिए सेट करता है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर के मेमोरी स्टोरेज के लिए एक विनिर्देश आवश्यकता के अनुपालन के लिए डेटा को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सटीक माध्यम को निर्दिष्ट नहीं कर सकता है।
  • एक बंद विनिर्देश का मूल्यांकन करें एक बंद विनिर्देश न केवल आवश्यक प्रदर्शन का वर्णन करता है, बल्कि उपकरणों, प्रौद्योगिकियों या उप-समुच्चय जिनका विनिर्देशों को पूरा करने के लिए किसी उत्पाद या विधानसभा के डिजाइन में उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, एलेवेटर तंत्र के लिए एक विनिर्देश की आवश्यकता हो सकती है कि उत्पाद या विधानसभा को उस विनिर्देश के साथ पालन करना चाहिए जो हाइड्रोलिक पावर को रोजगार देता है
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    आवश्यकताओं को स्थापित करता है निर्धारित करने के लिए सभी विनिर्देशों का मूल्यांकन करें कि क्या वे उत्पाद या विधानसभा के लिए आवश्यक हैं।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी लेखन शैली का निर्धारण करें
  • संक्षिप्त और प्रत्यक्ष वाक्यों का उपयोग करें
  • "यह" या "जो" प्रयोग करने से बचें और स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करें कि आपने पाठ में क्या उल्लेख किया है।
  • उद्योग के भीतर आमतौर पर उपयोग की जाने वाली शब्दावली और संक्षिप्त परिभाषा निर्धारित करता है। स्पष्ट रूप से उद्योग की शर्तों को परिभाषित करने के लिए, विनिर्देश की शुरुआत में परिभाषा अनुभाग शामिल करें
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: एनसीईआरटी कक्षा 6 इतिहास अध्याय 2: सबसे शुरुआती लोग (डॉ मनीषिका) NCERT History

    सूचकांक विकसित करना सामग्री को इस तरह से सॉर्ट करें कि उत्पाद या सेट के लिए सामान्य आवश्यकता पहले प्रस्तुत की जाती है, इसके बाद उप-खंड या सबसेट के अधिक विशिष्ट विशिष्टताओं के अनुसार।
  • भाग 2

    विनिर्देश बनाएं


    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    यह उन सभी आवश्यकताओं का उल्लेख करता है जो निर्दिष्ट उत्पाद या सेट को पूरा करना चाहिए। आवश्यकता को परिभाषित करने के लिए शब्द "चाहिए" का उपयोग करें "चाहिए" के साथ व्यक्त की गई आवश्यकताओं को ठीक से और पर्याप्त रूप से पूरा किया जाना चाहिए। निम्नलिखित कारकों पर विचार करें और विनिर्देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पाद या विधानसभा के लिए आवश्यक अन्य शामिल हो सकते हैं।
    • स्वीकार्य आयाम और / या उत्पाद का वजन निर्धारित करें।
    • सभी पर्यावरणीय परिस्थितियों को निर्दिष्ट करता है जिसके तहत उत्पाद या विधानसभा को विनिर्देश के साथ पालन करना चाहिए। यदि उत्पाद या विधानसभा के प्रदर्शन में कटौती अत्यधिक तापमान और आर्द्रता पर स्वीकार की जाती है, तो विनिर्देशन में इसका स्पष्ट रूप से उल्लेख करें।
    • इसमें उत्पाद या सबसेट का प्रदर्शन शामिल है।
    • यह सुरक्षा मानकों या तीसरे पक्ष के विनिर्माण मानक स्थापित करता है जिन्हें उत्पाद या विधानसभा के लिए लागू किया जाना चाहिए। इसमें शामिल हो सकता है, उदाहरण के लिए, निर्दिष्ट करना कि उत्पाद को यूएल या सीएसए द्वारा प्रमाणित किया गया है।
    • इसमें तकनीकी विनिर्देशों का विवरण दिया गया है जो उत्पाद या विधानसभा के साथ अनुपालन करना चाहिए और जो उनसे संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, एक इलेक्ट्रॉनिक विधानसभा में प्रसंस्करण की गति और उत्पाद के इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस के लिए विशिष्टताएं हो सकती हैं, जबकि एक यांत्रिक सबसेट में कठोरता और लोड-लोड क्षमता के लिए विनिर्देश हो सकते हैं।
    • उत्पाद या सेट का जीवन निर्दिष्ट करता है। यदि उत्पाद या विधानसभा के रखरखाव या अंशांकन अनुसूची स्वीकार्य है, तो विनिर्देश को यह इंगित करना चाहिए। विनिर्देश में स्वीकार्य स्थितियों का विवरण होना चाहिए जिसके अंतर्गत उत्पाद या विधानसभा की रखरखाव या अंशांकन किया जाता है और उसके आवृत्ति के अनुसार।

    भाग 3

    विनिर्देश को पूरा करें

    Video: How To Connect wi-fi In Computer -कंप्यूटर में wi-fi कैसे कनेक्ट करें

    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    विनिर्देश की समीक्षा करने की क्षमता के साथ एक शीर्षक और एक नियंत्रण संख्या को डिज़ाइन करता है
  • Video: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 क्या है और इसे कैसे उपयोग करते हैं -MS Word 2007 Step by Step, Part -1

    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    यह उस प्राधिकरण को निर्धारित करता है जो विनिर्देशों के प्रभारी और विनिर्देशों के परिवर्तनों के प्रभारी प्राधिकरण को बताता है। ऐसे अधिकारियों के हस्ताक्षर बक्से शामिल किए जाने चाहिए।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    विनिर्देश को गंभीर रूप से विश्लेषण करें बहाना है कि आप एक अनुभवहीन विनिर्देश निर्माता हैं या जो कि जितना संभव हो उतना विनिर्देशन से विचलित करके लागत को कम करना चाहते हैं। अनन्य निर्माता के लिए पूर्ण आवश्यकताएं प्रदान करने के लिए विनिर्देश को संशोधित करें और उन रचनाकारों में किसी भी अंतराल को भरें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com