ekterya.com

अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए आंतरिक मनोविज्ञान मूल्यांकन (ऊपरी स्तर) कैसे लिखना

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए मनोविज्ञान (आईबी) अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम में पाठ्यक्रम के एक समूह, व्यक्तियों और समाजों पर समूह 3 पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं में से एक छात्र द्वारा किए गए एक साधारण प्रयोगात्मक अध्ययन की आंतरिक मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करना है। इस रिपोर्ट को प्रोफेसरों की योग्यता प्राप्त होती है और फिर आईबी मूल्यांकनकर्ताओं से। सामान्य तौर पर, दस्तावेज़ कुछ अनुभागों से बना होता है और एक शोध पत्र या मनोविज्ञान में एक पत्रिका की तरह दिखता है। एक अच्छी रिपोर्ट लिखने के लिए, इन चरणों का पालन करें

चरणों

1
एक केस खोजें एक सरल प्रयोग की खोज करना सबसे अच्छा है जो पुन: उत्पन्न करना और सूचित करना आसान है। अपने शिक्षक और आपके सहपाठी के साथ परामर्श करना अच्छा है। सबसे अधिक पुनरुत्पादित मामलों में से एक स्ट्रोप प्रभाव है।
  • 2
    अनुसंधान करो अपनी थीम को चुनने के बाद, आपको उस मूल केस का पता लगाना होगा जो आप पुन: उत्पन्न करेंगे और कम से कम दो जीवित रहने वाले मामले उन स्रोतों को याद रखें जहां आप उन्हें मिल गए, क्योंकि आपको उन्हें उद्धरण देना होगा।
  • 3
    अपने मामले का सारांश बनाएं, अन्य सभी के साथ-साथ सभी आवश्यक सामग्रियों को तैयार करें, एक सूचित सहमति फ़ॉर्म, जानकारी के लिए अनुरोध, प्रयोगात्मक उपकरण आदि के बारे में एक पत्र।
  • 4
    प्रयोग करें और जानकारी एकत्र करें एक बार जानकारी मिलने के बाद, बैठ जाओ और रिपोर्ट लिखें
  • विधि 1

    परिचय
    1
    विषय और आपके शोध के क्षेत्र के बारे में सामान्य जानकारी लिखकर परिचय के साथ आरंभ करें।
  • 2
    फिर, संदर्भ और जीविका अनुसंधान के सिद्धांतों पर एक संक्षिप्त जानकारी लिखें आदर्श रूप से, आप 2 से 3 महत्वपूर्ण अध्ययनों में प्रवेश करते हैं।
  • 3
    इसके बाद, अपनी जांच के कारणों की व्याख्या करें।
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    4
    यह एक सटीक और प्रत्यक्ष उद्देश्य में रिक्त और अनुसंधान परिकल्पना प्रस्तुत करता है।
  • 5
    अंतिम वाक्य में, संकेत मिलता है कि क्या परिकल्पना एकतरफा या द्विपक्षीय है।
    1. 1
      "विधि" खंड में चार उपविभाग हैं। पहला एक "डिज़ाइन" है, जहां आपको उपयोग किए गए डिज़ाइन के प्रकार पर ज़ोर देना है: स्वतंत्र नमूने या दोहराए जाने वाले माप का डिजाइन। उदाहरण के लिए, इस डिजाइन का उपयोग क्यों करें, उदाहरण के लिए, इसके बारे में सकारात्मक और नकारात्मक दर्शाएं। स्वतंत्र और आश्रित चर को इंगित करने के लिए याद रखें साथ ही, नैतिक दिशानिर्देशों का संदर्भ लें, जैसे सहमति, निर्देश और जानकारी के लिए अनुरोध।
    2. 2
      दूसरी उप-अनुभाग "प्रतिभागियों", जहाँ आप अपने प्रतिभागियों की विशेषताओं का वर्णन करेंगे, उदाहरण, उद्देश्य, भाषा प्रवाह, सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमि (सजातीय या अलग) के स्तर के लिए है, नमूना जनसंख्या तरह से चुना गया था नमूना और इसके चयन के लिए कारण।



    3. 3
      तीसरा उपविभाग "सामग्री" है, जहां आप उपयोग की गई सामग्रियों की एक सूची दर्शाते हैं, उदाहरण के लिए:
    4. सहमति फॉर्म (अनुलग्नक 1)
    5. निर्देश (अनुलग्नक 3)
    6. अन्य सामग्री (अनुलग्नक * एनेक्स नंबर जहां सामग्री दिखायी जाती है *)
    7. 4
      आखिरी एक "प्रक्रिया" है इस भाग में आपको कंक्रीट, ध्यान से सटीक और सभी प्रत्यक्ष रूप से ऊपर होना चाहिए। उस स्थान का वर्णन करें जहां प्रयोग किया गया और उसके परिदृश्य बाद में, वह कदम से प्रयोग चरण की प्रक्रिया की व्याख्या करता है। अंतिम शब्दों को लिखने और उन्हें प्रवाह करने के लिए सूचना के अनुरोध के लिए निर्देशों को पढ़ने के लिए सहमति फ़ॉर्म पर हस्ताक्षर करने से सबकुछ इंगित करता है।

    विधि 2

    परिणाम
    1
    "परिणाम" अनुभाग में, यह एक तालिका और वर्णनात्मक सांख्यिकीय गणना का एक ग्राफ़ दिखाता है। उसके बाद, यह माप के स्तर को इंगित करता है और फिर अनुमानित आंकड़ों में प्रवेश करता है। यू (0.5, एन = 15), पी: यह दर्शाता है जो आप का इस्तेमाल किया और (उदाहरण के लिए, मान-व्हिटनी यू परीक्षण के लिए, ए पी ए शैली के परिणाम इस प्रकार होगी ए पी ए शैली में परिणाम प्रस्तुत करता है परीक्षण

    विधि 3

    लिफ़्ट
    1
    समर्थन एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है यहां आप अपने निष्कर्ष, फायदे और आपके प्रयोग की सीमाओं, साथ ही साथ आगे की जांच के लिए सुझावों की व्याख्या करेंगे। इस भाग में आपको अपने परिणामों और निर्वाह अभ्यास के परिणामों, विशिष्ट डिजाइन के उपयोग, प्रतिभागियों, पूर्वाग्रहों, विश्लेषण और जानकारी के संग्रह के बीच संबंधों को समझा देना होगा। यह नैतिकता की व्याख्या भी करता है और भविष्य के अनुसंधान के लिए सुधारों का सुझाव देता है।
  • 2
    आखिरी पैराग्राफ में, एक छोटे से निष्कर्ष निकालना जहां आप सब कुछ संक्षेप में लिखते हैं और परिणाम के बारे में अपनी अंतिम टिप्पणी देते हैं, उदाहरण के लिए, यदि परिकल्पना सही है या नहीं उसके बाद, आपको संदर्भों का हवाला देना चाहिए।
  • विधि 4

    संदर्भ
    1
    व्यक्ति, ए, व्यक्ति, बी (वर्ष) पत्रिका के लेख का शीर्षक पत्रिका का नाम, मात्रा संख्या, पृष्ठों की श्रेणी
  • 2
    व्यक्ति, सी। (वर्ष)। पुस्तक का नाम जगह: संपादकीय
  • विधि 5

    उपभवन
    1
    इस भाग में, आप अपने सूचित सहमति फॉर्म, निर्देश नोट्स और सूचना अनुरोध, और अन्य अतिरिक्त सामग्री जैसे प्रश्न या जांच में प्रयुक्त सूचियां, कच्चे डेटा तालिका और सांख्यिकीय गणना प्रस्तुत करते हैं।

    युक्तियाँ

    • शब्द सहेजें शब्द सीमा बहुत कम है और आप इसे बनाए रखने के लिए पर्याप्त लिखना पसंद करेंगे। बहुत शाब्दिक मत बनो, प्रत्यक्ष और सटीक हों सीधे बिंदु पर जाएं
    • आलोचना करें टिप्पणी! अपने अध्ययन को विस्तार से रखें
    • शैक्षणिक शैली का प्रयोग करें - अर्थात्, व्यक्तिगत राय या विश्वास के बिना, "मेरा", "मेरा", "मुझे", "मेरी", "मेरी राय में" का उपयोग न करें ... इसके साथ ही संकुचन का भी उपयोग न करें (अंग्रेज़ी में)।
    • अपनी रिपोर्ट को अच्छी तरह व्यवस्थित करें इसे बेतरतीब और अप्रिय लगता नहीं है। रचनात्मक रहें
    • उचित भाषा का उपयोग करें ऐसे कई अभिव्यक्तिएं हैं जिनका उपयोग आपको "मांग की विशेषताओं" जैसे कि "मांग की विशेषताओं", जो एक अभिव्यक्ति है जो स्थिति को उत्तीर्ण करती है जब प्रतिभागियों को अध्ययन के उद्देश्य का अनुमान लगाया जाता है और किसी प्राकृतिक तरीके से कार्य नहीं करता ...

    चेतावनी

    • "सिद्ध" शब्द से बचें, इसके बजाए "प्रदर्शन" या "शो" का उपयोग करें।
    • पहले और दूसरे व्यक्ति के उपयोग से बचें, "मुझे", "मेरा", "खुद" का उपयोग न करें ...
    • वर्तमान और भविष्य के समय से बचें, याद रखें कि आप एक प्रयोग के बारे में एक रिपोर्ट लिख रहे हैं जो आपने पहले ही किया है

    निष्कर्ष

    ध्यान रखें कि इस रिपोर्ट की शब्द सीमा 2000 है। उम्मीद है, यह आपके लिए उपयोगी होगा। हालांकि, यह मार्गदर्शिका का उपयोग केवल यह देखने के लिए कि आपको क्या करना चाहिए, त्वरित सारांश के रूप में उपयोग करें। जब आपको अपनी आंतरिक मूल्यांकन रिपोर्ट लिखनी है, तो अपने शिक्षक, सहपाठियों, उपलब्ध सरकारी गाइडों और अन्य स्रोतों से परामर्श करें।

    संदर्भ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com