ekterya.com

कर्मचारियों का कारोबार कम करने के लिए

व्यापारिक दुनिया में, एक उच्च कारोबार की दर एक महत्वपूर्ण समस्या हो सकती है। आर्थिक शोध से पता चलता है कि, कुछ उद्योगों के लिए, एक उपयुक्त प्रतिस्थापन को खोजने, प्रशिक्षण और भर्ती करने के लिए कर्मचारी के वार्षिक वेतन का पांचवां हिस्सा खर्च हो सकता है। स्टाफ टर्नओवर दरें जो बहुत अधिक हैं वह कंपनी के लिए काफी खर्च का प्रतिनिधित्व करती है जो कि पुनर्प्राप्त नहीं हो सकती। सौभाग्य से, काम के माहौल में सुधार, स्मार्ट भर्ती रणनीतियों को लागू करने और आपकी कंपनी के संगठन को सुनिश्चित करने के लिए, कर्मचारियों की टर्नओवर दर को स्वस्थ न्यूनतम के भीतर रखना संभव है।

चरणों

भाग 1

कार्य वातावरण में सुधार करें
इमेज शीर्षक कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 1
1
बेहतर वेतन प्रदान करें (या वृद्धि के लिए एक रास्ता प्रदान करें) मुफ्त बाजार में, नकद आदेश यदि आप प्रतिस्पर्धा से अधिक अपने कर्मचारियों को भुगतान करने के इच्छुक हैं, तो वे अन्य नौकरियों की तलाश करने की संभावना कम होगी। अपने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप और अधिक मांग करने की अनुमति देता है। अच्छी तरह से भुगतान करने वाले कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करने और अपने काम पर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जबकि अपेक्षाकृत कम कमाए जाने वाले आम तौर पर समर्पण या वफादारी का समान स्तर नहीं होता है।
  • यदि आपके पास अपने कर्मचारियों को प्रतियोगिता से अधिक वेतन देने का पैसा नहीं है, तो रचनात्मक बनें उदाहरण के लिए, कंपनी के शेयरों या वित्तीय योजनाओं को प्राप्त करने के लिए विकल्पों की पेशकश करना आपके कर्मचारियों की दीर्घावधिक कमाई क्षमता बढ़ाने की एक अपेक्षाकृत सस्ते विधि है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, इस प्रकार का विकल्प कंपनी में कर्मचारियों की वास्तविक वित्तीय रुचि देता है अगर वे कड़ी मेहनत करते हैं और कंपनी की प्रगति की मदद करते हैं, तो उनके शेयरों का मूल्य बढ़ेगा और वे अधिक पैसा कमाएंगे।
  • कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    पदोन्नति के लिए अवसर प्रदान करता है कर्मचारियों को लगता है कि उनकी कड़ी मेहनत अच्छी तरह से पुरस्कृत है किसी कंपनी के प्रबंधक या मालिक के रूप में, यह सुनिश्चित करने का एक हिस्सा है कि आपके कर्मचारियों को ऐसा लगता है कि उन्हें अपने काम के लिए पर्याप्त रूप से क्षतिपूर्ति करना है, लेकिन एक और हिस्सा उन्हें मान्यता और सुधार के गैर-मूर्त लाभ प्राप्त करने का अवसर देना है। असाधारण स्मार्ट, कुशल कर्मचारी का लाभ उठाते हैं जो धीरे-धीरे अपनी ज़िम्मेदारियों को बढ़ाने के लिए प्रयास करते हैं और उन्हें अधिक महत्वपूर्ण स्थान देते हैं। एक कर्मचारी जो एक बुनियादी स्तर की स्थिति से प्रबंधकीय भूमिका में ले जाता है, वह आपकी कंपनी के प्रति वफादार होने की अधिक संभावना है, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के बावजूद वर्षों के लिए एक ही काम किया है।
  • यह पदोन्नति के लिए "प्रस्ताव" के अवसरों के लिए पर्याप्त नहीं है - यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि कर्मचारी यह समझें कि वे आपकी कंपनी में प्रगति कैसे कर सकते हैं। अगर आपको अपने कर्मचारियों के साथ संवाद करने में कठिनाई हो रही है, तो एक पेशेवर सलाहकार को साल में एक या दो बार उनके साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित करने की संभावना पर विचार करें।
  • प्रबंधकीय भूमिकाओं पर कब्जा करने के लिए बाहरी लोगों की भर्ती के बजाय पहले से ही आपके कर्मचारियों की संख्या वाले कर्मचारियों को बढ़ावा देने का प्रयास करें हालांकि यह कभी-कभी अपरिहार्य हो सकता है, एक प्रबंधकीय रिक्ति को भरने के लिए एक बाहरी व्यक्ति को भर्ती करने पर, जब आपके पास पहले से ही योग्य कर्मचारी हैं जो वर्षों से अनुभव कर रहे हैं और काम कर सकता है, तो यह संकेत हो सकता है कि आप अपने स्टाफ की उपलब्धियों के बारे में परवाह नहीं करते हैं
  • कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्यभार को असंतुलन यदि किसी कर्मचारी का काम तनावपूर्ण है, नीरस या बेहद कठिन है, तो तुलनात्मक रूप से सरल वर्कलोड के साथ विभिन्न नौकरियां बहुत आकर्षक दिखेंगी। अपने कर्मचारियों को थकावट के कारण कभी अधिक बोझ न डालें, क्योंकि यह आपके कई कर्मचारियों को अन्य नौकरियों की तलाश करने के लिए आसान तरीके से एक है। इसके अलावा, यह आमतौर पर वित्तीय रूप से अप्रभावी है: बहुत लंबे या तनावपूर्ण नौकरियों वाले कर्मचारियों को नियमित रूप से काम और काम के घंटे वाले लोगों की तुलना में काफी अधिक वेतन की आवश्यकता होगी।
  • यह सुझाव देने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि आपके कर्मचारियों को अतिरिक्त कार्य के साथ ओवरलोड करने से वास्तव में आपकी शुद्ध उत्पादकता गिरने का कारण बन सकता है - कुछ मामलों में भी सप्ताह में 40 घंटे की उत्पादकता के सामान्य दर से भी नीचे! कुछ जांचों के मुताबिक, यह पता चला है कि अधिक से अधिक घंटे काम करने से कर्मचारियों को एक ही काम करने के लिए सामान्य से अधिक समय लेने में मदद मिल सकती है, जो उन समस्या से निपटने के लिए होती है जिन्हें गंभीर सोच या रचनात्मकता की आवश्यकता होती है, गलतियों और काम पर मनोरंजक या निजी गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपना समय बर्बाद करें।
  • कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    यह प्रतियोगी लाभ प्रदान करता है तेजी से, नौकरी चाहने वालों ने न केवल एक संभावित नियोक्ता द्वारा की पेशकश की गई वेतन पर विचार किया है, बल्कि यह भी उपलब्ध कराए गए लाभ। स्वास्थ्य बीमा, दंत चिकित्सा बीमा, 401 की योजनाओं और, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, शेयर विकल्पों के रूप में उचित लाभ देकर, आप प्रतियोगी की कंपनी में एक की तुलना में आपकी कंपनी में एक नौकरी कर सकते हैं, इस प्रकार कारोबार कम हो रहा है कर्मचारियों की यह महत्वपूर्ण है कि आपकी कंपनी नियमित रूप से लाभ पैकेज की समीक्षा करती है, जो कम से कम वर्ष में एक बार करती है।
  • उन लाभों को ध्यान में रखें जो आपके सबसे बड़े प्रतियोगियों अपने कर्मचारियों की पेशकश करते हैं यदि वे आप से अधिक उदार लाभ की पेशकश शुरू करते हैं, तो वे आपके कुछ अच्छे कर्मचारियों को चोरी करने में सक्षम हो सकते हैं, इसलिए उन्हें आप का लाभ न दें!
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, लाखों कर्मचारी अपने नियोक्ताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य योजना पर निर्भर करते हैं ताकि उनकी चिकित्सा देखभाल अधिक किफायती हो सकें। अपने कर्मचारियों के लिए एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना पेश करना आपकी कंपनी पर विशेष रूप से आकर्षक काम कर सकती है, टर्नओवर दर कम कर सकती है और काम पर रखने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना है कि आपके कर्मचारियों के अच्छे चिकित्सा कवरेज एक बुद्धिमान दीर्घकालिक निवेश हो सकते हैं - स्वस्थ कर्मचारी उत्पादक कर्मचारी हैं
  • Video: City News Delhi - पेट्रोल कर्मचारी और ग्राहक के बीच कम तेल डालने के वजह से हुई हाथापाई l

    कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 5 का शीर्षक चित्र

    Video: मुम्बई के कारोबारियों को बंधक बनाकर लूट करने वाले पुलिस गिरफ्त में

    5

    Video: मोदी सरकार का बड़ा फैसला ,अब प्राइवेट कर्मचारी भी होंगे परमानेंट,सरकार भरेगी PF का पैसा

    अपने कर्मचारियों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रोत्साहित करें पुराने कर्मचारियों, सहयोगियों और मालिकों के लिए एक तरह के परिवार के रूप में कार्य कर सकते हैं, मैत्रीपूर्ण संबंध, वार्तालाप और कभी-कभी, यहां तक ​​कि भावुक अंतरंगता भी प्रदान कर सकते हैं। अपने कर्मचारियों का काम बोरियत का स्रोत या उनके लिए डर न होने दें। उन्हें काम से बाहर मजाक करना और मजाक करना, जब तक वे अपने कर्तव्यों में हस्तक्षेप नहीं करते, उन्हें आराम से बात करना चाहिए।
  • यदि आपका कर्मचारी "ठंड" लग रहा है, अमित्र या भावनात्मक रूप से दूर है, तो काम करने वाले लोगों के साथ मस्ती का आनंद लेने के लिए उनकी आत्माओं को हल्का करने का प्रयास करें एक पेय देखने के लिए, एक फिल्म देखने या काम करने के बाद एक खेल खेलना आपके कर्मचारियों के साथ संबंधों को मजबूत करने और उन्हें एक-दूसरे से संबंधित होने का एक शानदार तरीका हो सकता है, भले ही आप केवल एक महीने में एक बार या दो बार ऐसा कर सकें।
  • इमेज शीर्षक कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 6
    6
    अपने कर्मचारियों को जिम्मेदारियां सौंपें लोग कठिन काम करते हैं (और साथ में अधिक बुद्धि) जब उन्हें लगता है कि उनकी नौकरी महत्वपूर्ण है हालांकि सबसे अच्छे प्रबंधकों को अक्सर यह भूल जाते हैं, यह आश्चर्यजनक रूप से सहज है इस पर गौर करें: कौन अधिक कठिन काम करता है, दूसरों की जिंदगी की ज़िम्मेदारी के साथ एक कम जिम्मेदारी मेल क्लर्क या कार्डियक सर्जन? कर्मचारियों को भी छोटे कार्यों को महत्व या जिम्मेदारी की भावना देने के लिए प्रयास करने का प्रयास करें। यदि वे समझते हैं कि कंपनी की सफलता के लिए उनका काम कितना आवश्यक है, तो उनके कर्तव्यों को सुधारने के लिए उनके पास अतिरिक्त प्रेरणा होगी।
  • विडंबना, लोगों को होमवर्क दें अतिरिक्त कार्य जो आपकी ज़िम्मेदारी बढ़ाते हैं, आपकी नौकरी आपके लिए अधिक आकर्षक लगती है। हालांकि, यदि आप करते हैं, तो पदोन्नति या भावी वेतन वृद्धि की संभावना के लिए खुला रहें - कर्मचारी अपने काम के लिए पुरस्कृत किए बिना अधिक जिम्मेदारियों से निपटना नहीं चाहते हैं
  • भाग 2

    मानव संसाधन प्रथाओं में सुधार
    कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अधिक चुनिंदा भर्ती कराएं अधिकांश व्यापार विशेषज्ञ यह मानते हैं कि टर्नओवर कम रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह सुनिश्चित करने के लिए है कि जिन लोगों को आप किराए पर लेते हैं वे काम के लिए पहले स्थान पर सही हैं। ऐसे कर्मचारियों का चयन करना जिनके पास रोजगार की गारंटी के लिए सही गुण और व्यक्तित्व है, वे तेजी से सीखेंगे, बेहतर प्रदर्शन करेंगे और अधिक महत्वपूर्ण, अपनी नई भूमिका के साथ खुश महसूस करेंगे। ये सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण मानदंड हैं जो आप सभी उम्मीदवारों को अच्छी तरह से समीक्षा करने और उन्हें भर्ती करने से पहले मास्टर करना चाहते हैं:
    • कौशल। क्या इस व्यक्ति को आपकी कंपनी के मूल्य में वृद्धि करने के लिए क्या लगता है?
    • खुफिया। क्या इस व्यक्ति के पास दबाव में काम करने के लिए खुफिया या रचनात्मकता है?
    • व्यक्तित्व। क्या यह व्यक्ति आपकी कंपनी की संस्कृति के साथ फिट है?
    • प्रतिबद्धता। क्या इस व्यक्ति की जिंदगी आपको उस तरह की प्रतिबद्धता की पेशकश करने की अनुमति देती है जो आप चाहते हैं?
  • कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2



    नियमित रूप से अपने कर्मचारियों का मूल्यांकन करें यदि आपकी कंपनी कर्मचारियों की उच्च दर से ग्रस्त है, तो पता लगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कारण बस है अपने कर्मचारियों से पूछो नियमित मूल्यांकन करें जिसमें आप (या कोई अन्य योग्य व्यक्ति) प्रत्येक कर्मचारी से मिलते हैं और उनके साथ बात करते हैं कि उनके काम के बारे में उन्हें क्या पसंद है और क्या पसंद नहीं है, यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि उन्हें मूल्यवान महसूस हो और देखें कि उनकी चिंताओं को मान्यता दी जाती है अगर आपको नहीं लगता कि आप इस कार्य को प्रबंधक के रूप में पूरा कर सकते हैं, चिंता न करें! भुगतान के बदले, एक बाहरी मानव संसाधन एजेंसी आपके स्थान पर प्रक्रिया का प्रभार ले सकती है।
  • एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, ये मूल्यांकन आपको उत्कृष्ट विचार भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर एक कर्मचारी जो सारा दिन अपने डेस्क पर बैठे थक है एक अच्छा विचार लाउंज में एक बड़ी मेज स्थापित करने के लिए है, ऐसा करने से आप एक ही लागत अपेक्षाकृत छोटे के लिए अपने काम के साथ काफी संतुष्ट महसूस कर सकते हैं ।
  • आपके द्वारा किए गए मूल्यांकन में आगे और पीछे जानकारी का एक स्वस्थ एक्सचेंज होना चाहिए। उन्हें अपने कर्मचारियों की आलोचना करने का एक अवसर के रूप में उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके लिए आलोचना का अवसर भी है। जब तक उनकी मांग उचित नहीं है और उनके इरादों के अच्छे हैं, तब तक "अपने कर्मचारियों को एक मध्य बिंदु पर मिलना" की आपकी इच्छा बनाए रखें
  • इमेज शीर्षक कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 9
    3
    आचरण निकास साक्षात्कार उत्कृष्ट कार्य परिवेश के साथ दोस्ताना और खुली कंपनियां कभी-कभी लोगों को जाने देती हैं अगर आपकी कंपनी को ऐसा करना है, तो वह हमेशा के लिए छोड़ने से पहले निकाल दिया कर्मचारी के साथ एक विस्तृत निकास साक्षात्कार करने का अवसर ले लें। कुछ व्यवसाय विशेषज्ञों ने यह पाया है कि कर्मचारी इस प्रकार के साक्षात्कार में स्पष्ट रूप से तैयार हैं, हालांकि अन्य ने दावा किया है कि कई लोग होंगे एक अच्छी सिफारिश पाने की आशा में कम महत्वपूर्ण। किसी भी मामले में, एक एक्जिट इंटरव्यू यह पता लगाने का आखिरी मौका है कि असंतुष्ट या अनुत्पादक कर्मचारी के साथ गलत क्या हुआ, इसलिए इसका लाभ उठाएं। ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो आप पूछ सकते हैं:
  • "आपका पसंदीदा हिस्सा क्या था और आप को नौकरी के बारे में सबसे कम पसंद आया?"
  • "क्या कुछ भी है जो आपके कर्तव्यों का उचित प्रदर्शन बाधित है?"
  • "भविष्य में, आप अपनी नौकरी में किस प्रकार की समस्याओं से बच सकते हैं?"
  • "क्या कुछ ऐसी चीज है जिसे आप करना चाहते हैं, लेकिन क्या नहीं किया?"
  • कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: कार, मकान गिफ्ट करने वाले सावजी कभी कमाते थे 200 रुपये, ऐसे खड़ा किया करोड़ों का एंपायर

    4
    कर्मचारी की चिंताओं को नियमित रूप से समीक्षा और मूल्यांकन करें बस उनसे पूछ रहा है कि उन्हें खुश करने के लिए क्या नहीं है-उन्हें मूल्यवान समझने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको उनकी चिंताओं को हल करने के लिए एक उचित प्रयास करने की आवश्यकता होगी, और सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्हें दिखाएं कि आप वास्तव में इसके लिए काम करते हैं अपने कर्मचारियों को उनके टिप्पणियों और सुझावों को देख सकते हैं गंभीरता से लिया जाता है, तो वे सोचते हैं कि वे उन्हें सुनने और उनकी राय आपकी कंपनी की भव्य योजना है, जो कर सकते हैं एक कर्मचारी भी निम्न स्तर के अपने काम के साथ खुश लग रहा है में कोई फर्क है कि ।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं अपने कर्मचारियों के कई शिकायत है कि है कि वे कंपनी के बाकी हिस्सों से कट लग रहा है (यानी, वे नहीं जिस तरह अपने व्यक्तिगत काम पूरी कंपनी की सफलता को प्रभावित देख सकते हैं) , आप समूह की घटनाओं को आयोजित करने की संभावना पर विचार करना चाह सकते हैं जहां कंपनी के एक सेक्टर के कर्मचारी दिन के दौरान किसी अन्य क्षेत्र के साथ काम करते हैं। यह आपके कर्मचारियों को कंपनी के आंतरिक कामकाज के एक बेहतर परिप्रेक्ष्य दे सकता है।
  • भाग 3

    कर्मचारी प्रतिधारण व्यवस्थित करें
    इमेज शीर्षक कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 11
    1
    एक उच्च कारोबार दर के साथ फिर से ट्रेन प्रबंधक। कभी-कभी, ऊंची दर का कारोबार पूरी कंपनी के लिए एक समस्या नहीं हो सकता है, लेकिन केवल कुछ डिवीजनों या विभागों के लिए। इस मामले में, मूल कुछ है कि विभाग के प्रमुख (उदाहरण, मजदूरी का स्तर या समय सीमा उच्चतम प्रबंधन द्वारा निर्धारित के लिए) को नियंत्रित नहीं करते हो सकता है, लेकिन यह भी समस्या खड़ी कर रहा व्यक्ति पर्यवेक्षकों की प्रबंधन शैली हो सकता है । यदि यह मामला है, तो उन्हें फायरिंग करने और प्रतिस्थापन की तलाश करने से पहले परेशान प्रबंधकों को फिर से प्रशिक्षण देने पर विचार करें। अल्पकालिक प्रबंधन का एक निश्चित रूप से केवल लागत आमतौर पर समय और पैसा अति विशिष्ट प्रबंधन के एक स्थिति और एक उच्च वेतन में एक कर्मचारी की जगह पर व्यर्थ की तुलना में काफी कम है।
    • कुछ कारोबारी विशेषज्ञों का तर्क है कि किसी कर्मचारी के प्रमुख को अपने वेतन, काम के घंटे या लाभों की तुलना में काम के साथ अपनी संतुष्टि पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है। किसी भी मामले में, एक कंपनी की सफलता के लिए प्रभावी प्रबंधकों की आवश्यकता होती है, इसलिए उन लोगों में निवेश करना जो पहले से ही कर रहे हैं, वे कर्मियों के टर्नओवर दर को काफी कम कर सकते हैं।
  • कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    2
    असंतुष्ट कर्मचारियों के लिए बारी-बारी से भूमिकाओं पर विचार करें कभी-कभी, उत्पादक कर्मचारी भी हो सकते हैं जो उनको दिया गया स्थान पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। हालांकि वे कड़ी मेहनत कर सकते हैं, उनका व्यक्तित्व या क्षमता उन्हें उन सभी संभावितों को प्राप्त करने से रोक सकती है जो उनकी स्थिति की आवश्यकता होती है। इन मामलों में, जब तक आप उसके लिए अन्य शुल्क या कर्तव्यों पर विचार नहीं करते तब तक फायरिंग से बचें। कोई भी व्यक्ति आपकी कंपनी में अच्छी तरह से एक और महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए योग्य है अगर आप ऐसा करेंगे आग मत करो, खोजने और एक स्थानापन्न के प्रशिक्षण के बिना वास्तव में पैसे एक पूरी तरह से सक्षम कर्मचारी में निवेश की वसूली की लागत से गुजरना करने के लिए आपकी कंपनी के लिए बाध्य करेगा।
  • जिस तरह से आप किसी कर्मचारी को स्थिति में परिवर्तन का प्रस्ताव देते हैं, उसके बारे में ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, ताकि आपकी भावनाओं को चोट न पहुंचें, उन्हें न बताएं कि उनका प्रदर्शन कम है और कंपनी को लगता है कि यह एक अलग स्थिति में बेहतर प्रदर्शन करेगा। इसके बजाय, सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें - उसे बताएं कि आप कुछ और महत्वपूर्ण खोज पाए हैं जो वह कर सकता है! इस परिस्थिति में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के बारे में जागरूक होने के कारण, सोचने में आपकी कोई फर्क पड़ सकती है और उसे पदोन्नति के बजाय एक नया पदोन्नति के रूप में देख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 13
    3
    लगातार पुनर्गठन करने से बचें। कई मामलों में, पुरानी कर्मचारियों के लिए नई स्थिति ढूंढना कुछ ऐसा हो सकता है जो उत्पादकता और संतोष को बढ़ाने में सहायता करता है। हालांकि, बड़े पैमाने पर कॉर्पोरेट पुनर्गठन आमतौर पर कुछ ऐसा होता है जो कर्मचारियों को डरता है और अच्छे कारण के साथ। पूरे कंपनी में कर्मियों को पुनर्गठित करने के लिए अधिकांश प्रयास कुछ छंटनी (कभी-कभी कई) में होते हैं अक्सर पुनर्गठन आपके कर्मचारियों में डर और अनिश्चितता की संस्कृति पैदा कर सकते हैं और अपने कर्मचारियों को और अधिक स्थिर नौकरियों की तलाश में प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से बचने के लिए, अपने कर्मचारियों के लगातार पुनर्गठन से बचें। अचानक और बड़े पैमाने पर होने वाले उन लोगों की तुलना में धीरे-धीरे और धीमे बदलाव लगभग हमेशा बेहतर प्राप्त होते हैं
  • यदि आप पूरे कंपनी में एक प्रमुख पुनर्गठन की आवश्यकता देखते हैं, तो शेष कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से इस तरह के पुनर्गठन के कारण संवाद करके नैतिक नुकसान को कम से कम कर दें और उन्हें समझाएं कि उनकी नौकरी किसी भी तरह से खतरे में नहीं है। जबकि असुविधा बनी रहेगी, अच्छा संचार न्यूनतम क्षति को बनाए रखने में मदद कर सकता है
  • इमेज शीर्षक कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 14
    4
    अक्षम कर्मचारियों को आग से डरो मत। जैसा पुराना कलचा कहता है: "कभी-कभी, हाथ बचाने के लिए, उंगली खोना जरूरी है"। किसी भी कंपनी के लिए अत्यधिक समस्याग्रस्त कर्मचारियों से छुटकारा पाना आवश्यक है जो कर्मचारियों का कारोबार कम से कम रखने का प्रयास करता है जो कर्मचारी खराब प्रदर्शन करते हैं, वे नकारात्मक व्यवहार करते हैं या अत्यधिक अक्षम हैं आपके व्यवसाय की प्रगति में देरी कर सकते हैं। इससे भी बदतर, वे अपने नकारात्मक दृष्टिकोण को देखने या प्रदर्शन (उदाहरण के द्वारा) से काम करने की दिशा में नकारात्मक रुख विकसित करने वाले अन्य कर्मचारियों में योगदान कर सकते हैं जो खराब प्रदर्शन को निर्दोष बना सकता है। उन कर्मचारियों से छुटकारा पाने के लिए मत डरो, जिनके पास बुरा रवैया है - यदि आप करते हैं, तो लंबे समय में आपको कम लोगों को आग लगाना होगा।
  • कार्यस्थल की नकारात्मकता पर ध्यान न दें! कुछ शोध से पता चलता है कि अधिक लोगों को एक काम के माहौल में नकारात्मक विचारों का सामना करना पड़ता है, अधिक संभावना है कि खुश और उत्पादक कर्मचारी इस तरह की सोच को अपनेंगे।
  • युक्तियाँ

    • जिन संगठनों को संगठन के स्वामित्व की भावना है उनकी नौकरी छोड़ने की संभावना कम है। अपने कर्मचारियों को ज़िम्मेदारी देकर स्वामित्व की भावना बनाएं अपना होमवर्क एक ज़िम्मेदारी की तरह देखो और न सिर्फ एक और गतिविधि। अपनी सराहना नियमित रूप से व्यक्त करें सफलतापूर्वक विशेष रूप से संयुक्त रूप से इनाम, सभी को लगता है कि वे समग्र सफलता के लिए योगदान दिया। जिन कर्मचारियों को सराहना और सफल लगता है उनकी नौकरी छोड़ने की संभावना कम है
    • कर्मचारियों को कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण का विकल्प प्रदान करें। जबकि कई कर्मचारी अपने काम के बारे में जानना चाहते हैं, बहुत से लोग ऊब जाते हैं और नए कौशल सीखने के लिए खुद को चुनौती देते हैं। जिन कर्मचारियों को सिर्फ आपके काम से ज्यादा जानकारी मिलती है, वे आपको स्वयं और साथ ही लाभ देती हैं। अगर आप किसी कर्मचारी को खो देते हैं, तो आपके पास ऐसे अन्य लोग होंगे जो हस्तक्षेप कर सकते हैं और उनकी जगह ले सकते हैं। यदि नौकरी समाप्त हो जाती है, तो कर्मचारी उस नए कौशल के लिए स्थानांतरित कर सकता है, जो उसने हासिल किया है। हालांकि कई कर्मचारी कई क्षेत्रों में प्रशिक्षित करने के लिए आपके प्रस्ताव को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, कुछ लोग
    • अपने कर्मचारियों को ध्यान से सुनो पैसा कम आम (वेतनमान पर सबसे कम पदों को छोड़कर) के कर्मचारियों कारोबार के लिए कारणों में से एक है, तो आप एक उच्च कारोबार दर का अनुभव करते हैं, समस्या पर पैसा बर्बाद कर इसे दूर जाना (हालांकि यह कर सकते हैं नहीं होगा थोड़ी देर के लिए इसे छुपाने) उन कर्मचारियों से पूछताछ करें जिन्होंने इस्तीफा दे दिया और अपने फैसले के पीछे "कारण" का पता लगाया। आप कर्मचारियों किसी भी प्रयास या कार्रवाई यह प्रभावी रूप से रोकने के लिए एक संस्कृति है कि आपकी कंपनी के मानक बन जाता है पैदा करेगा बिना इस्तीफा देने के लिए अनुमति देता है रखना है।
    • यह पुरस्कारों और पुरस्कारों के लिए पुरस्कार प्रदान करता है पुरस्कार उत्पादकता में वृद्धि के बदले अच्छा उपस्थिति या आर्थिक प्रोत्साहन के लिए पिन जैसे आइटम हो सकते हैं। आप कंपनी से इनाम या मुफ़्त व्यापार के रूप में कुछ अतिरिक्त भुगतान भुगतान भी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, प्रोत्साहन कार्यक्रमों से दूर रहने के कारण कर्मचारियों को एक-दूसरे का सामना करना पड़ता है, क्योंकि परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धा तनाव और बुरे विश्वास पैदा कर सकता है।

    चेतावनी

    • जबकि कम कर्मचारियों का टर्नओवर दर कुछ पहलुओं में फायदेमंद हो सकता है, लगभग शून्य कारोबार अप्रत्यक्ष हो सकता है नए और ताजा विचारों के साथ श्रमिकों को शामिल करके कंपनी की अप्रचलित मानकों को वर्गीकृत करने के लिए यह प्रक्रिया अच्छी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com