ekterya.com

अपना काम कैसे छोड़ना

अपनी वर्तमान नौकरी देते हुए और अपनी नौकरी छोड़ने से ऐसा कुछ नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जाना चाहिए। यह आपको एक आर्थिक रूप से मुश्किल स्थिति में डाल सकता है और इससे भावनात्मक प्रभाव भी हो सकता है, ऐसा कुछ जिसे आप अपने बॉस को इस्तीफा देने के लिए सामना नहीं कर सकते, तब तक आपको महसूस नहीं किया जा सकता। यहां आपके पास यह प्रभावी ढंग से कैसे करना है

चरणों

विधि 1

तैयारी
एक नौकरी चरण 1 से इस्तीफा शीर्षक छवि
1
अपने वित्त की जांच करें यद्यपि आप को छोड़ने के कई आकर्षक कारण हो सकते हैं, सुनिश्चित करें कि अंतिम निर्णय लेने से पहले आपके पास एक ठोस वित्तीय नींव है। यदि आप एक नई नौकरी दर्ज करने के लिए निर्धारित नहीं हैं, तो आपको बेरोजगारी की अवधि कम करने के लिए कम से कम छह महीने या किसी अन्य वित्तीय संसाधन के लिए पर्याप्त बचत के साथ तैयार होना चाहिए। जब तक आप एक और नौकरी नहीं मिलते, तब तक अपनी बचत और आप जो पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं बजट की योजना बनाएं।
  • याद रखें कि यदि आप स्वेच्छा से छोड़ देते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपको कोई बेरोजगारी लाभ मिलेगा
  • 2
    नौकरी की तलाश शुरू करो यदि आप कर सकते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि वर्तमान को छोड़ने से पहले आप कोई नई नौकरी तैयार न करें। इस तरह आप बेरोजगारी की लंबी अवधि में फंसने का जोखिम नहीं उठाते हैं, अगर आपकी नौकरी की खोज आपके उम्मीद के मुताबिक नहीं जाती है यदि आप प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, कम से कम अन्य नौकरियों की तलाश शुरू कर देखें और देखें कि वे कितने प्रतिस्पर्धी हैं।
  • जब आप काम की तलाश में हैं, तो सावधान रहें कि आपको अपनी वर्तमान नौकरी में नहीं पता है कि आप इस्तीफा देने की योजना बना रहे हैं। आप एक नई नौकरी खोजने के लिए हर चीज का प्रबंध करना चाहते हैं, लेकिन केवल अपने विश्वसनीय भागीदारों के लिए अपनी योजनाएं प्रकट करना और उन्हें विवेक के लिए कहें।
  • 3
    अपनी मौजूदा नौकरी का मूल्यांकन करें इस बारे में सोचें कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं और ऐसा करने के पेशेवरों और विपक्ष क्या हैं क्या ऐसी चीजें हैं जो आप काम के बारे में परेशान करने वाले पहलुओं को खत्म करने या सुधारने के लिए कर सकते हैं? यदि आप पैसे दे देते हैं, तो क्या आप बढ़ने की मांग कर सकते हैं? यदि आप एक परेशानी साथी के लिए छोड़ दिया है, तो आप स्थानांतरित करने के लिए पूछ सकते हैं? अपने वरिष्ठों को यह जानने की अनुमति दें कि आपको कैसा महसूस होता है, और उन्हें देने से पहले अपनी स्थिति को सुधारने का अवसर दें।
  • Video: "Whatsapp से कैसे बनाए अपना ब्रांड"| Ujjwal Patni Official | Best Motivational Video

    4
    अपने अनुबंधों की जांच करें गैर-प्रतिस्पर्धी समझौतों से अनुबंधों में शामिल होने या आपकी वर्तमान स्थिति में काम करने के लिए शुरू होने पर आपके द्वारा हस्ताक्षरित किसी भी कानूनी दस्तावेज की समीक्षा करें, जिसके लिए आपको कुछ समय के लिए काम करना पड़ता है। अनुबंध तोड़कर कानूनी और वित्तीय परिणाम ला सकते हैं। यह यह भी जांचता है कि क्या आपकी कंपनी इस्तीफा देने के दौरान विशिष्ट सूचनाओं का अनुरोध करती है।
  • 5
    वह सारी जानकारी कॉपी करें, जिसे आप खोना नहीं चाहते हैं अगर आपके पास कार्ड या संपर्क सूची है जो आपके कार्य के कार्य के लिए उपयोगी और आवश्यक है, तो खबर देने से पहले एक प्रतिलिपि बनाना सुनिश्चित करें। यदि आप किसी कंपनी की टीम में हैं, तो आपके इस्तीफे के एक बार ऐसा करने का अवसर आपके पास नहीं हो सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप व्यापार रहस्यों को नहीं समझ सकते हैं!
  • विधि 2

    अपने बॉस से बात करें
    1

    Video: raaj kumar life story video - पुलिस सब-इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़कर कैसे बने बेमिसाल एक्टर ...




    अपने पर्यवेक्षक से आमने-सामने बात करें समझाओ कि आप कंपनी छोड़ने जा रहे हैं और पूछें कि आप उनके साथ काम करने से पहले सब कुछ तैयार करने के लिए क्या कर सकते हैं। अगर आपकी कंपनी लिखित सूचना का अनुरोध करती है तो एक संक्षिप्त ईमेल या टाइप किया हुआ पत्र लिखें
  • 2
    अपना इस्तीफा संक्षिप्त और औपचारिक बनाओ आप जो पसंद करते हैं उसके आधार पर, आप अपनी नई नौकरी के बारे में बहुत कम जानकारी दे सकते हैं, जिन कारणों ने आपको छोड़ दिया था, या आप आगे क्या करेंगे I औपचारिक रहें
  • 3
    अपनी कंपनी को पूर्व सूचना दें यदि आपका अनुबंध अनुरोध करता है कि आप दो हफ्ते पहले नोटिस देते हैं, तो इसे करें अपने मालिक को क्रोध करने के लिए अचानक इस्तीफा देकर रोजगार संबंध समाप्त न करें आपको भविष्य में अपने बॉस (संदर्भ के रूप में) की मदद की आवश्यकता हो सकती है
  • 4
    अपने सहयोगियों को सूचित करने के बारे में अपने मालिक के अनुरोधों का पालन करें कंपनी आपके प्रस्थान को चुप रहने के लिए चाहती है जब तक कि उन्हें प्रतिस्थापन नहीं मिल पाया जाए या यह तय न हो कि आपकी स्थिति कैसे बनी है। यदि आप तुरंत नहीं छोड़ते हैं, तो कार्यालयों में समाचार देने से पहले इस बाधा को दूर करने के लिए उन्हें दो दिन दें (लेकिन केवल अगर वे आपको पूछें)।
  • 5
    अपने आप को भीख माँगना मत जब आप अपना काम समाप्त करते हैं, ध्यान दें और अपने काम से एक नए व्यक्ति को संक्रमण के साथ अपनी कंपनी की मदद के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं यह आखिरी दिनों में मदद करने के लिए एक बुरा विचार नहीं है, क्योंकि यह आपको अपने मालिक से एक अच्छा संदर्भ खर्च कर सकता है जो आपकी नौकरी खोज में उपयोगी होगा।
  • युक्तियाँ

    Video: “कैसे करें बातचीत से दूसरों को IMPRESS”? | Ujjwal Patni Official | Top Video on Communication

    • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें अपने बॉस के साथ संबंध न होने दें आपको ऐसा लगता है जैसे आप उसे छोड़ने के लिए निराश करते हैं। ये व्यवसाय हैं और आपको पेशेवर होना होगा
    • यदि आप एक नई नौकरी पाने के लिए एक भर्ती का उपयोग करते हैं, तो अपने इस्तीफे में मदद मांगें, अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या करना है उन्हें आपकी मदद करने में सक्षम होना चाहिए
    • जब आप छोड़ देते हैं, तो कुछ कंपनियां आपकी सहायता करने के लिए आपको एक काउंटर ऑफर (बढ़ाना, बेहतर शीर्षक, बड़ा कार्यालय, आदि) दे सकती हैं। काउंटर ऑफर को स्वीकार करना एक जरूरी कदम नहीं है, लेकिन याद रखना सुनिश्चित करें कि आप पहले स्थान पर क्यों छोड़ना चाहते थे। यदि आपके वर्तमान नौकरी से खुश रहने के लिए काउंटरफ़फर पर्याप्त नहीं है तो न रहें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके कार्यालय और फाइल अद्यतित हों, यदि वे आपको तुरंत छोड़ने के लिए कहें तो
    • कुछ कंपनियों ने आपको उसी दिन स्वचालित रूप से जाने दिया है, जब आप सुरक्षा कारणों से समाचार देते हैं। तैयार हो जाओ और नाराज़ महसूस न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com