ekterya.com

मातृत्व अवकाश के दौरान कैसे इस्तीफा दें

मातृत्व अवकाश यह है कि उस अवधि में एक बच्चा काम करने के लिए या एक बच्चे को अपनाने के लिए एक मां अनुपस्थित है। ई.ई. में U.U., संघीय कानून महिलाओं विदेशी मुद्रा में भुगतान प्राप्त करने और अन्य कंपनियों के लाभ है कि महिलाओं को समय काम के लिए भुगतान किया जा अनुमति देते हैं वृद्धि हुई है बिना इस लाइसेंस पूछने के लिए अनुमति देने के लिए कंपनियों की आवश्यकता है। यदि आप अपनी मातृत्व अवकाश का उपयोग कर रहे हैं, तो आप काम पर वापस जाने का फैसला नहीं करते हैं, तो आपको अपने नियोक्ता के साथ आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए। आपके फैसले को सूचित करने का सही समय कई व्यक्तिगत कारकों पर निर्भर करेगा।

चरणों

भाग 1

तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
मातृत्व अवकाश चरण 1 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
1
अपनी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें इस बारे में सोचें कि आप अपने मौजूदा नौकरी का कितना आनंद लेते हैं, आप अपने वेतन और आपके लाभों पर कितना निर्भर करते हैं और यदि आप अपने बच्चे के आगमन के साथ अपना काम अनुसूची रख सकते हैं। अपना काम देते हुए एक मुश्किल निर्णय हो सकता है, इसलिए आपको सही विकल्प चुनने के लिए सभी सावधानी बरतने पर विचार करना चाहिए।
  • आपके वेतन के साथ अपने बच्चे की देखभाल की लागत की तुलना करें ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या काम पूरा समय आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • अपने निर्णय को सूचित करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्वास्थ्य बीमा योजना है आपकी स्थिति पर निर्भर करते हुए, आप अपने पति या पत्नी की बीमा योजना के माध्यम से कवरेज प्राप्त कर सकते हैं, समेकित संघीय बजट सुलह अधिनियम (COBRA) में भर्ती करा सकते हैं या व्यक्तिगत बीमा योजना खरीद सकते हैं बीमा पोर्टल.
  • मातृत्व अवकाश चरण 2 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि का शीर्षक
    2
    अपने अन्य विकल्पों पर विचार करें आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं और मातृत्व अवकाश के दौरान छोड़ने के आपके कारणों की प्रकृति के आधार पर, आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं
  • यदि, उदाहरण के लिए, जब आप काम पर रहते हैं तो आप अपने बच्चे की देखभाल के लिए भुगतान नहीं कर सकते, आप अपने कम्पनी को घर पर काम करने की संभावना के बारे में पूछ सकते हैं, या तो एक नियमित कर्मचारी या एक स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में
  • इसके अलावा, अगर आप अपने बच्चे के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं और अपनी कंपनी को छोड़ना नहीं चाहते तो आप अंशकालिक स्थिति में बातचीत कर सकते हैं
  • अगर आप उस कंपनी से प्यार करते हैं जिसमें आप काम करते हैं और जब आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाता है, तब वापस लौटना चाहिये, विशेष रूप से दरवाजे में पैर रखने की कोशिश करना या कम से कम, बहुत अच्छे शब्दों में रोजगार संबंध समाप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • मातृत्व अवकाश चरण 3 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि का शीर्षक
    3
    याद रखें कि आपको अपने फैसले के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए नई माताओं के लिए मातृत्व अवकाश के दौरान अपनी कार्यशील स्थिति के बारे में अपनी राय बदलने के लिए यह बहुत आम है यदि आप 100% नहीं हैं, तो आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं, यह देखने के लिए कई हफ्तों या महीनों तक लौटने पर विचार करें कि यह कैसा चला जाता है। यदि आप काम पर वापस लौटने के बाद निष्कर्ष पर आते हैं कि यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप उस समय अपने फैसले को सूचित कर सकते हैं।
  • आप यकीन है कि वह अपने मातृत्व अवकाश के बाद काम है, लेकिन यह सुनिश्चित करना चाहते करने के लिए बुरा शर्तों पर रोजगार संबंध नहीं समाप्त देखना चाहता है नहीं कर रहे हैं, यह लाइसेंस रवाना होने से पहले अपने बॉस के साथ एक ईमानदार बातचीत और उन्हें लगता है कि यह बताने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है एक संभावना है कि आप वापसी नहीं करने का निर्णय लेते हैं। अपनी कंपनी की संस्कृति के बारे में सोचें और यह कितनी संभावना है कि इससे पहले कि आप यह निर्णय लेंगे कि आपको इस वार्ता के बाद निकाल दिया जाएगा।
  • भाग 2

    निर्धारित करें कि आपका निर्णय कब सूचित किया जाए
    मातृत्व अवकाश चरण 4 पर जबकि छुटकारा नौकरी शीर्षक छवि
    1
    अपनी कंपनी के कर्मचारियों के लिए मैनुअल पढ़ें आपकी कंपनी की विशिष्ट प्रक्रियाएं हो सकती हैं, यदि आप अपने मातृत्व अवकाश के बाद काम पर वापस जाने का फैसला नहीं करते हैं
    • कुछ कंपनियां आपको छूट के लिए मातृत्व अवकाश के लिए उपयोग की गई राशि को वापस चुकाने की आवश्यकता कर सकती हैं, जिसमें अल्पावधि विकलांगता लाभ और स्वास्थ्य बीमा शामिल हैं, यदि आप छुट्टी पर छोड़ देते हैं सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपको इन लाभों को रखने के लिए काम पर वापस लौटना चाहिए और आपको यह कब तक करना चाहिए
  • मातृत्व अवकाश चरण 5 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    2
    अपने निर्णय के वित्तीय निहितार्थ के बारे में सोचो ये आपकी कंपनी द्वारा दिए गए मातृत्व अवकाश लाभों के प्रकार के आधार पर अलग-थलग होंगे, चाहे आपके नियोक्ता के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा हो और आपके परिवार की आय के अन्य स्रोत क्या हैं।
  • आपको इस तथ्य पर भी विचार करना चाहिए कि आपका निर्णय आपको सूचित करने के तुरंत बाद आपका नियोक्ता आपको आग लगा सकता है यदि आप अपने बच्चे से पहले अपने वेतन या काम के लाभ खोना नहीं कर सकते हैं और आपको लगता है कि आपके नियोक्ता आपको आग लगाएंगे तो यह संभावना है कि आप अपने फैसले को सूचित करने के लिए प्रसूति की छुट्टी पर रहने तक इंतजार करना बेहतर होगा।
  • मातृत्व अवकाश चरण 6 पर जबकि छुटकारा नौकरी शीर्षक छवि
    3
    नैतिक प्रभावों पर विचार करें यदि आप जानते हैं कि आप मातृत्व अवकाश के बाद काम करने के लिए वापस नहीं आएंगे, तब तक इंतजार नहीं कर रहे जब तक कि आपको अपने निर्णय के बारे में सूचित नहीं किया जा सकता है, कुछ मामलों में, आप अपने नियोक्ता से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी कंपनी को बिना कर्मचारी के भी छोड़ सकता है आपके लिए सही निर्णय आपकी व्यक्तिगत स्थिति और उस कंपनी के प्रकार पर निर्भर करेगा, जिसके लिए आप काम करते हैं।
  • अगर आपकी कंपनी प्रसूति छुट्टी के लिए अतिरिक्त लाभ प्रदान करती है जो परिवार और मेडिकल लीव एक्ट (एफएमएलए) और अल्पकालिक विकलांगता बीमा द्वारा प्रदान की जाती है, तो आप मानते हैं कि लाइसेंस छोड़ने आपकी कंपनी को वित्तीय नुकसान के कारण कुछ लोगों को मातृत्व अवकाश के इन उदार लाभों का फायदा विचार करें जब आप जानते हैं कि आप हो सकता है काम करने के लिए वापस जाने के लिए इरादा नहीं है में कंपनी भविष्य में अन्य माता पिता के लिए इन लाभों की पेशकश नहीं करने का फैसला।
  • संभावना के लिए तैयार रहें कि आपके बॉस या सहकर्मियों का मानना ​​है कि आपने इन लाभों का फायदा उठाया है, भले ही आप वास्तव में मानते हैं कि जब आप मातृत्व अवकाश छोड़ते हैं, तो आप काम पर वापस आ जाते हैं।
  • मातृत्व अवकाश चरण 7 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    4
    अपने फैसले को पहले से सूचित करें यदि आप मातृत्व अवकाश के दौरान अपने फैसले को सूचित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको पहले से बहुत अच्छा करना होगा क्योंकि आप सामान्य परिस्थितियों में करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यस्थल पर नियामक प्रत्याशा दो हफ्ते है, तो अपने लाइसेंस अवधि के अंत से कम से कम दो सप्ताह पहले इस्तीफा देने के अपने फैसले को सूचित करने का प्रयास करें।
  • मातृत्व अवकाश चरण 8 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    5
    व्यक्तिगत समयसीमा स्थापित करें यदि यह निर्णय करना बहुत मुश्किल है, तो अपने बारे में सोचने में थोड़ी सी समय दें, लेकिन ध्यान रखें कि आपको एक विशिष्ट तिथि के लिए निर्णय करना होगा। इससे आपको निर्णय लेने पर ध्यान देने में मदद मिलेगी और अंतिम मिनट तक उन्हें सूचित करने तक इंतजार करना चाहिए।
  • भाग 3

    सैन्य पहलुओं के साथ लेनदेन
    मातृत्व अवकाश चरण 9 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    1



    किसी भी संभावना से इनकार न करें सर्वोत्तम संभव शब्दों में नौकरी छोड़ने के लिए हमेशा अच्छा विचार होता है, क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि भविष्य में क्या होगा। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि किसी दिन आप कंपनी पर वापस जाने का निर्णय लेते हैं या आपको अपने मालिक से संदर्भ के पत्र की आवश्यकता होती है, अगर आप अन्य नौकरी के अवसर तलाशने का फैसला करते हैं।
    • अपने प्रतिस्थापन को प्रशिक्षित करने के लिए घर से काम करके या कार्यालय में जाकर कुछ घंटों के लिए कंपनी को संक्रमण के साथ सौदा करने में मदद करने का प्रस्ताव।
    • अपनी कार्य जिम्मेदारियों की एक रूपरेखा बनाएं और महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे कि पासवर्ड और संपर्क जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें, ताकि आपकी प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो।
    • शिक्षित रहें और कंपनी, अपने मालिक या आपके सहकर्मियों के बारे में नकारात्मक राय व्यक्त करने से बचें।
  • मातृत्व अवकाश चरण 10 पर एक नौकरी छोड़ने का शीर्षक
    2
    स्वास्थ्य बीमा, सेवानिवृत्ति पेंशन और अन्य लाभों का ख्याल रखना। यदि आपको काम पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हुआ है, तो आपके पास कोबरा में दाखिला लेने का विकल्प होगा। आपको अपनी सेवानिवृत्ति बचत को फिर से निवेश करने या एकत्रित करने की आवश्यकता होगी।
  • सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई भरें और मानव संसाधन या कार्मिक विभाग को सभी प्रश्नों को सीधे निर्देशित करें।
  • कोबरा के साथ पंजीकरण और सेवानिवृत्ति योजना में बदलाव के साथ जुड़े समय सीमा और लागतों पर ध्यान दें।
  • मातृत्व अवकाश चरण 11 पर एक नौकरी छोड़ने का शीर्षक
    3
    अपनी सूचना लिखित में दर्ज करें एक औपचारिक इस्तीफ़ा पत्र लिखें और इसे अपने पर्यवेक्षक और मानव संसाधन विभाग को दें।
  • अपना औपचारिक इस्तीफ़ा पत्र लिखने से पहले अपने बॉस को व्यक्ति या टेलीफोन द्वारा सूचित करने पर विचार करना एक अच्छा विचार हो सकता है, खासकर यदि आपके पास उसके साथ अच्छे रिश्ते हैं यह अधिक व्यक्तिगत है और असंतोष शांत करने में मदद कर सकता है।
  • मातृत्व अवकाश चरण 12 पर जबकि छुटकारा नौकरी शीर्षक छवि
    4
    कंपनी के किसी भी वस्तु को अपने कब्जे में वापस लौटाएं जब आपके मातृत्व अवकाश की अवधि शुरू हुई तो आपने फाइलें या अन्य भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक सामग्रियों को ले लिया हो। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने पर्यवेक्षक के पास वापस कर लें
  • कुंजी और पहचान पत्र वापस लौटें
  • मातृत्व अवकाश चरण 13 पर जबकि नौकरी छोड़ो शीर्षक छवि
    5
    कार्यालय से अपने व्यक्तिगत प्रभाव उठाएं अगर आपने कोई व्यक्तिगत प्रभाव छोड़ दिया है, जैसे कि फोटो, कॉफी कप, जैकेट या अन्य वस्तुओं, आपके कार्यालय से रोकें और उन्हें पुनः प्राप्त करें।
  • यदि आप अपने कार्यालय में वापस नहीं आ सकते हैं, तो कोई आपको घर ले सकता है कुछ कंपनियों में सुरक्षा नीतियां होती हैं जो पूर्व कर्मचारियों को कार्यालय में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते हैं
  • भाग 4

    अपने फैसले से निपटना
    मातृत्व अवकाश चरण 14 पर जबकि छुटकारा नौकरी शीर्षक छवि
    1
    एक शेड्यूल बनाएँ अगर आप हर दिन उठकर कार्यालय में जा रहे हैं, तो अपने बच्चे के साथ घर रहना एक बड़ी चुनौती हो सकती है संक्रमण की सुविधा के लिए आपको एक नियमित दिनचर्या (साप्ताहिक या दैनिक) बनाना चाहिए, ताकि आप महसूस कर सकें कि आपके दिनों में संरचना है।
    • बहुत ज्यादा टेलीविजन देखने से बचें घर पर काम करने वाली चीजों की तलाश करें या अपने बच्चों के साथ कर सकते हैं।
  • मातृत्व अवकाश चरण 15 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    2
    सामाजिक संपर्क न खोएं यह एक नई माँ बनने के लिए पूरी तरह से सामान्य है जो घर पर रहता है, लेकिन आपको उन भावनाओं को आप का उपभोग नहीं करने देना चाहिए।
  • पुराने दोस्तों के संपर्क में रहें और घर पर रहने वाले अन्य माताओं से मिलने का प्रयास करें।
  • एक क्लब या समूह में शामिल हों यदि आपको अपने बच्चे की देखभाल करने की आवश्यकता है, तो एक ऐसी जिम में शामिल होने का प्रयास करें जो आपकी सुविधा पर डेकेयर प्रदान करता है।
  • मातृत्व अवकाश चरण 16 पर जबकि छुटकारा नौकरी शीर्षक छवि
    3
    अपने कैरियर के साथ संपर्क में रहें अगर आप जल्द ही या बाद में काम करने की योजना बना रहे हैं, तो संक्रमण की सुविधा के लिए दरवाजे खोलें।
  • अपने सहयोगियों और अन्य सभी लोगों के संपर्क में रहें जो भविष्य में अपने क्षेत्र में नौकरी खोज सकेंगे।
  • उद्योग के बारे में खबर पढ़ने, वेबिनार देखने या कक्षाएं लेने के द्वारा क्षेत्र में जो कुछ होता है उसके साथ रहें।
  • यदि आप इस बात से चिंतित हैं कि काम से कितनी देर तक अनुपस्थिति आपके पुनरारंभ पर दिखाई देगी, तो पार्ट-टाइम या स्वतंत्र कार्यकर्ता अवसरों की तलाश करें, जिनके लिए बहुत प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं है यहां तक ​​कि एक हफ्ते में कुछ घंटे स्वयंसेवा करते हुए या एक ब्लॉग जहां आप इस उद्योग के बारे में लेख लिख सकते हैं, आपको अपने करियर से जुड़े रहने में मदद करेंगे।
  • मातृत्व अवकाश चरण 17 पर रहने के बाद छवि छोड़ें
    4
    यदि आप चाहें तो काम पर वापस जाएं कई माताओं ने निष्कर्ष पर पहुंचा कि घर पर रहने के लिए उनके लिए नहीं है और वे कुछ महीनों या वर्षों के बाद काम पर लौटने का निर्णय लेते हैं। आप और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या करें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि तय करना है कि आपको काम पर वापस जाना चाहिए या अपने बच्चे के साथ घर पर रहना आपके लिए निर्भर करता है और यह एक ऐसा निर्णय है जिसे आपको बहुत सावधानी से करना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप इस्तीफा देना चाहते हैं तो अधिक समय मांगें। कुछ नियोक्ता आपको अधिक लचीलेपन देने के लिए तैयार हो सकते हैं यदि इसका मतलब है कि आप उनके लिए काम करना जारी रखेंगे।
    • असंतोष से निपटने के लिए तैयार यदि आप वापस नहीं आते हैं, तो आपका नियोक्ता निराश हो सकता है, खासकर यदि आपने लाइसेंस छोड़ने से पहले ऐसा करने की योजना बनाई थी।
    • घर पर रहना तनावपूर्ण और बहुत थका हुआ हो सकता है, इसलिए यदि आप उदास या चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं, तो मदद की तलाश करें
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com