ekterya.com

नौकरी छोड़ने का तरीका

नौकरी छोड़कर एक मुक्ति अनुभव हो सकता है और नए नौकरी के क्षितिज के लिए एक नया रास्ता शुरू करने का एक तरीका हो सकता है। हालांकि, नौकरी छोड़ना आपकी चीज़ों को एकसाथ डालते हुए, अपने मालिक को चिल्लाते हुए और कार्यालय के एक चक्कर के रूप में बाहर जाने के रूप में सरल नहीं है। इसके विपरीत, आपको अपने विकल्पों को खुले रखने के लिए अनुग्रह और सम्मान के साथ अपनी नौकरी छोड़नी चाहिए और एक अच्छा प्रभाव छोड़ दें। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी नौकरी को कम करने और अपने नियोक्ताओं के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने से कैसे काम छोड़ना है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

पारंपरिक रूप का त्याग
आपकी वर्कप्लेस चरण 1 पर प्रैक्टिस फायर सेफ्टी नाम वाली छवि
1

Video: त्याग पत्र (Resignation) कैसे बनाएँ ...? Typing a Perfect Resignation Letter.

आपके द्वारा छोड़ने के बाद एक बार पूरा करने की योजना है एक बार जब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाए कि आप अपनी नौकरी छोड़ देंगे, तो आपके पास एक योजना होनी चाहिए ताकि आप इस्तीफा देने पर खो गए न हों। आदर्श एक दूसरे को खोजने के बाद ही नौकरी छोड़ना है क्योंकि बेरोजगार होने के कारण नौकरी खोजना कठिन होगा।
  • मान लें कि आप दूसरे नौकरी खोजने का प्रबंधन कर सकते हैं। आज की अर्थव्यवस्था में, एक बेरोजगार हो सकता है एक से अधिक छवियों। अपनी नौकरी अचानक ही छोड़ दो, बाद में आपके पास मौजूद विकल्पों का पता लगाएं।
  • छोड़ने से पहले एक और नौकरी तैयार करें अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने की कोशिश करते समय आपको श्रम बाजार में कुछ समय बिताना होगा। आपको इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि आपके पास वर्तमान में एक नौकरी है, जिससे आप अपने संभावित नियोक्ताओं से बात कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास दूसरा नौकरी तैयार नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि थोड़ी देर के लिए बेरोजगार होने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा है। यदि आप वास्तव में अपनी नौकरी नहीं खड़ा कर सकते हैं, तो उस समय बचत खाते में कुछ पैसे डाल सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको एक नौकरी और दूसरे के बीच एक बजट होना चाहिए जब आपकी कोई निश्चित आय न हो तो सुरक्षित महसूस करने के लिए अपनी बचत की योजना बनाएं
  • जब आप अपना काम छोड़ते हैं, तो सही कारणों के लिए ऐसा करना सुनिश्चित करें अपने नियोक्ता के साथ वार्तालाप करने से पहले आपको मत छोड़ो, क्योंकि आपको कम या कम भुगतान का सामना करना पड़ता है। यदि आप अपने मौजूदा नौकरी में समस्या को हल करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप दूसरी नौकरी में फिर से एक ही समस्या पा सकते हैं।
  • मातृत्व अवकाश चरण 8 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    2
    दो सप्ताह का नोटिस दें यह आपके इस्तीफे में गंभीरता दिखाता है याद रखें कि कंपनी आपके पास है और उन्हें आपकी स्थिति को कवर करने के लिए किसी को ढूंढना होगा। यदि कंपनी का नियम है जिसमें दो सप्ताह से अधिक समय की सूचना की आवश्यकता है, तो उस नियम का सम्मान करें और उसके साथ पालन करें।
  • यहां तक ​​कि अगर कंपनी के इस संबंध में एक निश्चित मानक नहीं है, यदि आप कंपनी में काम करने वाले चार कर्मचारियों में से एक हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि आपके द्वारा कितने समय लगेगा, आपके मापदंड का उपयोग करें।
  • अपने इस्तीफे की सूचना बहुत जल्दी न दें एक बार फिर, अपने मापदंड से अपील करें लेकिन अगर आप जानते हैं कि आप बाहर निकलते हैं क्योंकि आप बाहर या किसी दूसरे शहर में रहने का इरादा रखते हैं, समय तक इसका उल्लेख नहीं करते, लेकिन आप असहज काम के माहौल को उत्पन्न कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपने बॉस को सूचित करें जब तक असाधारण परिस्थितियां न हों, जो आपको अपने बॉस से व्यक्तिगत रूप से बात करने से रोकती हैं या यदि आप दूर से काम करते हैं, तो आपको अपने मालिक को अपना इस्तीफा बता देना होगा। एक पत्र या ईमेल भेजना ऐसा लग सकता है कि आप गंभीर वार्तालापों से डरते हैं या आप अपने बॉस को किसी व्यक्ति से बात करने के लिए पर्याप्त सम्मान नहीं करते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपने बॉस को बता सकते हैं:
  • सुनिश्चित करें कि आपका बॉस कंपनी का पहला व्यक्ति है जो जानता है कि आप इस्तीफा देने जा रहे हैं। किसी अन्य सहकर्मी के साथ इस पर चर्चा न करें, या फेसबुक पर अपनी नई नौकरी के बारे में कुछ पोस्ट करना या अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने से पहले अपने लिंक्डिन प्रोफाइल को अपनी नई नौकरी जोड़ने जैसी कोई तर्कसंगत काम न करें।
  • सुनिश्चित करें कि बातचीत संक्षिप्त और सकारात्मक है यदि आप किसी नियुक्ति से सहमत हैं, तो आपको उस कार्यक्रम का आदर करना चाहिए। अपने मालिक को बताएं कि आपने अपना काम छोड़ दिया है
  • सावधान रहें जब आप उन्हें अपने इस्तीफे के कारण बताएं उसे मत बताना कि आपको कम या कम काम मिलते हैं या आप कंपनी की संस्कृति को घृणा करते हैं।
  • अगर आपको एक नई नौकरी मिल गई है, तो कहें: "मुझे कुछ ऐसा मिला जो मेरे लक्ष्यों के साथ बेहतर है" या उससे कहो कि आपको एक नई नौकरी मिल गई है जो आपको किसी निश्चित क्षेत्र में बढ़ने में मदद करेगी जिसमें आपको रुचि है यदि आपको अभी तक कोई नौकरी नहीं मिली है, तो बस कहें, "मुझे जल्द ही एक नया अवसर मिलने की उम्मीद है" या "मेरे और मेरे परिवार के लिए यह सबसे अच्छी बात है।"
  • आपका बॉस धन्यवाद। उसे बताओ कि आपने उसके साथ काम करने का आनंद लिया है और आप इस अनुभव से बहुत कुछ सीख चुके हैं। आप के साथ उनकी बातचीत का कितना महत्व है इसके बारे में ईमानदार रहें आपको वास्तविकता को अतिरंजित नहीं करना चाहिए आभारी होने के बिना आभारी रहें।
  • अपने बॉस को भविष्य की नौकरी खोजों के संदर्भ के रूप में रखने के लिए अनुमोदन के लिए कहें। यह आपको बहुत सेवा देगा।
  • पेशेवर होना याद रखें यह आपको व्यक्तिगत और अतिरिक्त काम के मामलों को हवा देने का समय नहीं है, जो आपको दु: ख देता है। ध्यान रखें कि आपके संभावित नियोक्ता भविष्य में अपने बॉस के संपर्क में रह सकते हैं और आपको अच्छा प्रभाव रखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक एक्वाइन पशुचिकित्सा चरण 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मालिक से पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें ज्यादातर मामलों में, आपका बॉस सहमत नहीं होगा, आपके साथ सहमत नहीं होगा, और भविष्य में आपको भाग्य की इच्छा नहीं करेगा। आप अपने फैसले के बारे में कुछ सवाल पूछ सकते हैं और यहां तक ​​कि आपको रहने के लिए समझने की कोशिश भी कर सकते हैं। यदि आप अपने बॉस के सवालों के लिए तैयार हैं, तो आप पेशेवर, चिंतनशील देखेंगे और बातचीत बेहतर हो जाएगी। यहां हम आपको कुछ चीजें देंगे जिसके लिए आपको तैयार करना चाहिए:
  • एक संक्रमण योजना है आपका बॉस आपको यह पूछेगा कि आप उन परियोजनाओं के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं जिन पर आप काम कर रहे थे या यदि आपने अपनी जिम्मेदारियों को परियोजना में अन्य भागीदारों को स्थानांतरित करने की योजना के बारे में सोचा है। जो भी योजना है, अपने मालिक को दिखाओ कि आपने संक्रमण के बारे में सोचा है और आप किसी और चीज के बारे में सोचने के बिना भाग नहीं जाएंगे
  • आपको पता होना चाहिए कि आपका बॉस प्रस्ताव पेश करता है या नहीं। अगर आपका बॉस अचानक 10% या 20% तक अपना वेतन बढ़ाए, तो आप क्या कहेंगे? कैसे के बारे में अगर वह अपने वेतन दोगुना करने के लिए प्रदान करता है? यदि वह वास्तव में तुम रहना चाहता है, तो क्या आप नहीं कह सकते? जब आप इस पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो आपको उन कारणों के बारे में सोचना चाहिए जो आपको छोड़ना है।
  • यदि आपका मुख्य कारण छोड़ने का कारण यह है कि आपको गलत तरीके से भुगतान किया गया है, तो आप अपने प्रस्ताव पर विचार कर सकते हैं लेकिन अगर आप अन्य कारणों से वंचित होने का संकल्प करते हैं जिनके पास पैसे से कोई लेना देना नहीं है, तो अपने प्रस्ताव से परीक्षा न करें।
  • आपको पता होना चाहिए कि क्या कहना है अगर आपका बॉस आपको लंबे समय तक रहने के लिए कहता है अगर आपको एक परियोजना खत्म करने के लिए एक हफ्ते की आवश्यकता है, तो आप क्या कहेंगे?
  • छवि का शीर्षक
    5
    अपने इस्तीफे पत्र का मसौदा तैयार करें आपके इस्तीफे को औपचारिक रूप देने के लिए अपने बॉस से बात करने के बाद यह आप कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले, आपको कंपनी की संस्कृति को समझना चाहिए। यदि आपको इस्तीफे का एक पत्र भेजने की ज़रूरत नहीं है, तो अपना समय बर्बाद मत करो, लेकिन अगर आपसे पत्र तैयार करने की उम्मीद है, तो ऐसा करें
  • यह पत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कंपनी से आपके प्रस्थान का हिस्सा है। यदि आप अपने मालिक को अपने प्रस्थान का एक उचित अग्रिम दे, तो वह आपको लंबे समय तक रहने के लिए नहीं कह सकता।
  • कंपनी पर जाएं और पत्र की तारीख दें। तारीख वह दिन होगी जब आप अपने मालिक को नोटिस देंगे। यह एक ऐसी औपचारिकता है, जो उस तिथि के संबंध में किसी भी तरह के हस्तक्षेप की सेवा करेगी जिस पर आपने नोटिस दिया है।
  • अपने इरादों को इस्तीफा देने के लिए घोषित करें। वे लिखते हैं: "यह एक औपचारिक अधिसूचना है कि मैं, (नाम), मेरी स्थिति (आपकी स्थिति) को कंपनी में छोड़ देता हूं।" इस वाक्य में स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है।
  • जिस तिथि पर आप इस्तीफा दे देंगे उसे रखें। लिखें: "मैं दो सप्ताह पहले ही सूचित करता हूं। मेरा काम का आखिरी दिन होगा (तिथि)। " यदि आप अधिक प्रत्याशा देने जा रहे हैं, तो लिखिए कि क्या मेल खाता है।
  • कंपनी के लिए धन्यवाद वह लिखते हैं: "मुझे उन अवसरों का मूल्य मिलता है जिनसे कंपनी ने मुझे दिया है और मैं चाहता हूं कि कंपनी भविष्य में सफल रहे।" सौहार्दपूर्ण प्रदर्शन करना और अच्छी छाप छोड़ने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • पत्र पर हस्ताक्षर करें "ईमानदारी से" के साथ साइन इन करें, आपके नाम और आपकी स्थिति के अनुसार
  • शीर्षक से छवि क्रूरता से कदम 17



    6
    अपने मालिक को सूचित करने के बाद व्यावसायिकता बनाए रखें संभावित नियोक्ता अक्सर पूर्व नियोक्ता को यह पता लगाने के लिए कह रहे हैं कि आप किस प्रकार के कर्मचारी हैं। कंपनी के माध्यम से अपने रास्ते का एक कड़वा स्वाद छोड़कर आपको बाद में नुकसान पहुंचा सकता है। नोटिस देने के बाद, आपको आलसी होने और सपने देखने की बजाय हर चीज को व्यवस्थित रूप से छोड़ने के लिए काम करना चाहिए, जिस दिन आप अंत में इस्तीफा दे देंगे।
  • उन दो हफ्तों में जो कुछ भी पूछा गया है उसे करें हालांकि सबसे आम आराम करने के लिए है, अगर आपके नियोक्ता ने इसका उल्लेख किया तो आपको समस्याएं होंगी कंपनी को सर्वोत्तम तरीके से छोड़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। आपको बुरी तरह से छोड़ने के लिए निराश नहीं होना चाहिए।
  • शीर्षक से छवि क्रूरतापूर्वक अपना काम छोड़ें चरण 9
    7
    एक बार जब आप कंपनी में पूरा कर लेंगे, तो एक शिक्षित और मैत्रीपूर्ण तरीके से रिटायर हो जाएंगे। एक बॉक्स में सब कुछ फेंक न दें या भाग जाएं। इसके विपरीत, अपने सभी सहयोगियों को अलविदा कहने का समय दें।
  • आखिरकार, आपने कंपनी में काम करने के दौरान अपना प्रयास किया। निश्चित रूप से आपने अच्छे रिश्तों को विकसित किया है इसलिए, उन लोगों के संपर्क में रहें जिनके साथ आपका अच्छा संबंध है।
  • आप अपनी संपर्क जानकारी के साथ अपने सहयोगियों को एक समूह ईमेल भेज सकते हैं।
  • भविष्य में आपकी कंपनी या आपके सहकर्मियों के बारे में नकारात्मक बातें कहने से बचें, क्योंकि ये आपको चालू कर सकता है और आपको बुरा लग सकता है। यदि आपके नए नियोक्ता आपको अपनी पुरानी नौकरी के बारे में शिकायत करते हैं, तो वे सोचेंगे कि आप शिकायत कर रहे हैं और असहिष्णु हैं।
  • विधि 2

    गोली मारो
    इमेज का शीर्षक, एक संपत्ति के निष्पादक बनें चरण 4
    1
    को छोड़ने के लाभों के खिलाफ निकाल दिया जाने के लाभों का वजन फायर होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बॉस को उकसाना चाहे जब तक आप अलविदा कहने की तरह महसूस न करें। यह आपके मालिक से निकाल दिया जाने के आधिकारिक कारण के बारे में बात करने का उल्लेख करता है। यदि आप अपनी नौकरी इस तरह से छोड़ देते हैं, तो आपको बेरोजगारी निधि और अन्य लाभों से प्राप्त होने की संभावना होगी जो आपके पास नहीं हैं यदि आपने इस्तीफा दे दिया।
    • यह केवल कुछ परिस्थितियों में काम करता है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं और आपके लिए जिम्मेदारियां बहुत संभालती हैं, तो बॉब से स्पष्टता से बात करने से आप को निकाल दिया जा सकता है और अच्छे पदों पर जा सकते हैं।
    • यदि आप इस तरह से अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छा कारण होना चाहिए, जिसे आप बाहर निकालना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि आप कंपनी के लिए मूल्यवान थे, लेकिन आप एक नई परियोजना के लिए समय लेना चाहते हैं या अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं।
    • यह पद्धति केवल तभी काम करती है जब आपको नई नौकरी करने के बारे में सोचना नहीं पड़ता है। यदि आपके पास विचारों में एक नई नौकरी है, तो आपको उस नौकरी के लाभ होंगे।
    • यह काम करने के लिए, आपके पास अपने मालिक के साथ एक अच्छे संबंध होना चाहिए। अगर आपका मालिक आपको अच्छी तरह जानता है, तो वह आपके कारणों को समझ जाएगा और आपको अपना समर्थन देने का प्रयास करेंगे।
  • शीर्षक से छवि क्रूरता से अपना काम चरण 6
    2
    अपने वर्तमान स्थिति के बारे में अपने मालिक से बात करो। यह एक कठिन स्थिति है, लेकिन यह आप दोनों के लिए सर्वश्रेष्ठ बन सकता है अपने मालिक को कहने के बाद कि आप छोड़ना चाहते हैं, तो आप को छोड़ने की संभावना के बारे में एक ईमानदारी से बातचीत कर सकते हैं। आपको यही करना चाहिए:
  • समझाएं कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं ईमानदारी से रहें ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वर्तमान में आप कई ज़िम्मेदारियों का प्रबंधन करते हैं, क्योंकि आपको ब्रेक की आवश्यकता है या आप अपनी खुद की परियोजनाओं के पीछे जाना चाहते हैं।
  • इस्तीफा देने के बजाय आप को आग लगाने के लिए अपने मालिक को बताने दें। जबकि आप उसे आग में नहीं डालने के लिए कह सकते हैं, यह बातचीत में आ सकता है। यदि आप अपने बॉस के नजदीक हैं, तो शायद मैं आपकी पोस्ट-रोज़गार की स्थिति में सहयोग करूँगा।
  • एहसास है कि इसका मतलब होगा कि प्रस्थान की तारीख का कम नियंत्रण होना चाहिए। यदि आप उन्हें आग लगाने की कोशिश करते हैं, तो आपके पास अपनी प्रस्थान तिथि पर नियंत्रण नहीं होगा: यह तत्काल या देरी हो सकती है
  • छवि का शीर्षक
    3

    Video: PF की तर्ज पर ग्रैच्‍युटी भी होगी ट्रांसफर, जल्‍द नौकरी छोड़ने पर नहीं होगा नुकसान

    एक बार जब आप अपने बॉस के साथ एक समझौते पर पहुंच जाते हैं और जब कंपनी कंपनी में आपकी स्थिति छोड़ने के लिए आती है तो बेरोजगारी पेंशन की मांग करने के लिए बर्खास्तगी के संचार तार तैयार करें।
  • जब तक आप एक और नौकरी नहीं पाते तब तक आप बेरोजगारी की जांच प्राप्त करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कंपनी में आपके आखिरी दिन, हम आपको सलाह देते हैं कि आपका एक अच्छा रवैया है और आपको अपने पर्यवेक्षक को धन्यवाद पत्र। आप अपने आप को एक अच्छे कर्मचारी के रूप में देखेंगे और एक अच्छे व्यक्ति के रूप में सभी के ऊपर देखेंगे। नवीनतम इंप्रेशन भी बहुत महत्वपूर्ण हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपका इस्तीफा पत्र यथासंभव संक्षिप्त है। सामंजस्यपूर्ण रहें, नाम से किसी भी नाम को कॉल करने से बचें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ काम करना है जब आप काम बंद कर देते हैं यदि आपके पास पहले से एक नौकरी है, तो उस नई नौकरी के साथ तैयार हो जाओ यदि नहीं, तो आपके पास पैसे मिलने के लिए धन होना चाहिए।
    • किसी को नहीं बताएं कि आप अपने बॉस से बात करने से पहले ही छोड़ देंगे। अगर उसे पता चलता है, यह एक असहज स्थिति बन सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com