ekterya.com

कैसे एक क्यूबिक समीकरण को हल करने के लिए

पहली बार जब आप एक घन समीकरण (जो कि का रूप लेता है) कुल्हाड़ी +

बीएक्स + सीएक्स + d = 0), यह अधिक या कम संभव नहीं दिख सकता है हालांकि, सदियों से क्यूबिक समीकरण हल करने की विधि वास्तव में अस्तित्व में थी। यह सोलहवीं सदी में इतालवी गणितज्ञों निकोलो Tartaglia, और गेरोलामो कार्डानो द्वारा की खोज की और पहली सूत्रों को प्राचीन यूनानी और रोमन नहीं पता था में से एक था। सुलझाने घन समीकरण काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन सही दृष्टिकोण (और ज्ञान का आधार भी पर्याप्त मात्रा में) के साथ, यहां तक ​​कि सबसे जटिल घन समीकरणों में महारत हासिल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

यह द्विघात सूत्र के साथ हल करें
एक क्यूबिक इक्विशन स्लोप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
जांचें कि क्या क्यूबिक समीकरण में स्थिरांक है जैसा कि ऊपर वर्णित है, घन समीकरणों का रूप लेते हैं कुल्हाड़ी + बीएक्स + सीएक्स + डी = 0 बी, सी और डी इस तथ्य को प्रभावित किए बिना 0 हो सकता है कि समीकरण घन या नहीं है - इसका मूल रूप से मतलब है कि एक घन समीकरण में सभी पदों को शामिल नहीं करना है bx, सीएक्स या घ क्यूबिक होना इस अपेक्षाकृत आसान विधि का उपयोग शुरू करने के लिए क्यूबिक समीकरणों को हल करें, यह देखने के लिए जांचें कि क्या समीकरण स्थिर है (अर्थात, एक मान घ)। अगर नहीं आपके पास है, आप गणितीय काम के कुछ अंश के बाद क्यूबिक समीकरण के उत्तर खोजने के लिए द्विघात सूत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • दूसरी ओर, यदि समीकरण
यदि आपके पास स्थिर है, तो आपको इसे हल करने के लिए दूसरी विधि का उपयोग करना होगा। वैकल्पिक दृष्टिकोण खोजने के लिए पढ़ते रहें
  • एक क्यूबिक इक्विशन स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    फैक्टर एक समीकरण का x चूंकि समीकरण में कोई स्थिरता नहीं है, क्योंकि समीकरण में प्रत्येक शब्द में एक चर है एक्स। इसका अर्थ है कि ए एक्स समीकरण को आसान बनाने के लिए परिकल्पना हो सकती है ऐसा करें और समीकरण को रूप में पुनः लिखें एक्स (कुल्हाड़ी + बीएक्स + ग)।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि प्रारंभिक क्यूबिक समीकरण 3 हैएक्स + -2एक्स + 14एक्स = 0 फैक्टर एक एक्स हमारे साथ छोड़ देता है एक्स (3एक्स + -2x + 14) = 0
  • एक क्यूबिक समीकरण समाधान 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोष्ठकों में भाग को हल करने के लिए द्विघात सूत्र का उपयोग करें आप यह देख सकते हैं कि कोष्ठक में निहित नए समीकरण का हिस्सा एक द्विघात समीकरण के आकार से मेल खाता है (कुल्हाड़ी + बीएक्स + सी) इसका मतलब है कि हम उन मूल्यों को पा सकते हैं जिनके लिए यह द्विघात समीकरण शून्य प्रतिस्थापन के बराबर है ए, बी और कश्मीर के सूत्र में सी ({-बी +/- √ (बी -4एसी)} / 2क)। क्यूबिक समीकरण के दो जवाब खोजने के लिए इसे करें
  • हमारे उदाहरण में, हम के मूल्यों की जगह होगी ए, बी और सी (3, -2 और 14, क्रमशः) द्विघात समीकरण में निम्नलिखित तरीके से:
    {-
    बी +/- √ (बी -4एसी)} / 2को
    {- (- 2) +/- √ ((-2) - 4 (3) (14))} / 2 (3)
    {2 +/- √ (4 - (12) (14))} / 6
    {2 +/- √ (4- (168)} / 6
    {2 +/- √ (-164)} / 6
  • उत्तर 1:
    {2 + √ (-164)} / 6
    {2 + 12.8I} / 6
  • उत्तर 2:
    {2 - 12.8I} / 6
  • एक क्यूबिक समीकरण समाधान 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    क्यूबिक समीकरण के आपके उत्तर के रूप में शून्य और द्विघात समीकरण के उत्तर का उपयोग करें। यद्यपि द्विघात समीकरणों के दो समाधान होते हैं, क्यूबिक समीकरणों में तीन होते हैं। आपके पास पहले से इनमें से दो हैं - वे उत्तर हैं जो आपको कोष्ठक में समस्या के "द्विघात" भाग में मिले हैं। मामलों में जहां समीकरण इस फैलाव के द्वारा विधि के लिए योग्यता प्राप्त करता है, आपका तीसरा उत्तर हमेशा होगा 0. बधाई - आपने क्यूबिक समीकरण को हल किया
  • कारण यह काम मौलिक तथ्य के साथ करना है जो शून्य से गुणा किए गए कोई भी संख्या शून्य के बराबर है। जब आप फॉर्म प्राप्त करने के लिए समीकरण का कारक बनाते हैं एक्स (कुल्हाड़ी + बीएक्स + c) = 0, अनिवार्य रूप से आप इसे दो "आधा" में विभाजित करते हैं: एक आधा चर है एक्स को बाएं और दूसरा कोष्ठकों में द्विघात भाग है यदि इनमें से कोई भी "आंशिक" शून्य के बराबर है, तो पूर्ण समीकरण शून्य के बराबर होगा। इसलिए, कोष्ठक में द्विघात हिस्सा करने के लिए दो प्रतिक्रियाओं, जो कर देगा कि "आधा" शून्य है,, घन समीकरण के लिए प्रतिक्रियाओं के रूप में 0 में ही है, जो "आधा" का कारण होगा है बाएं शून्य के बराबर है
  • विधि 2

    कारकों की सूचियों के साथ संपूर्ण समाधान ढूंढें
    एक क्यूबिक समीकरण का समाधान शीर्षक चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि क्यूबिक समीकरण का एक स्थिरांक है जबकि ऊपर वर्णित विधि सुविधाजनक है क्योंकि आपको इसका उपयोग करने के लिए किसी भी नए गणितीय कौशल सीखना नहीं पड़ता है, यह हमेशा क्यूबिक समीकरणों को हल करने में आपकी मदद करने में सक्षम नहीं होगा। यदि रूप में समीकरण कुल्हाड़ी + बीएक्स + सीएक्स + डी = 0 के लिए एक मान है यदि यह शून्य नहीं है, तो उपर्युक्त फैक्टरिंग ट्रिक काम नहीं करेगा, इसलिए आपको इस खंड में विधि का इस्तेमाल करना होगा या अगले अनुभाग में इसे हल करने के लिए।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि हमारे पास समीकरण 2 है
    एक्स + 9एक्स + 13x = -6 इस मामले में, बराबर चिन्ह के दाईं ओर 0 प्राप्त करना आवश्यक है कि हम दोनों तरफ 6 जोड़ दें। हमारे नए समीकरण में, 2एक्स + 9एक्स + 13एक्स + 6 = 0, डी = 6, इसलिए हम ऊपर उल्लेख किया फैक्टरिंग चाल का उपयोग नहीं कर सकते।
  • एक क्यूबिक समीकरण का समाधान शीर्षक चरण 6

    Video: घनमूल निकालने की विधि।mathod of Cube root|by vk math

    2
    के कारकों का पता लगाएं एक और घ। क्यूबिक समीकरण को हल करने के लिए, के कारकों को खोजने के द्वारा शुरू करें ए (शब्द का गुणांक x) और डी (समीकरण के अंत में निरंतर) एक अनुस्मारक के रूप में, कारक संख्याएं हैं जिन्हें एक और नंबर बनाने के लिए गुणा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप 6 x 1 और 2 x 3 गुणा करके 6 बना सकते हैं, इसका मतलब है कि 1, 2, 3 और 6 6 के कारक हैं।
  • हमारे उदाहरण की समस्या में, ए = 2 और डी = 6। 2 के कारक हैं 1 और 2. 6 के कारक हैं 1, 2, 3 और 6
  • एक क्यूबिक समीकरण समाधान 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    के कारकों को विभाजित करें के कारकों में से एक घ। फिर, उन मूल्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप प्रत्येक पहलू को विभाजित करते हैं प्रत्येक कारक के बीच में घ। इसका आमतौर पर कई अंश और कुछ पूर्ण संख्याएं होंगी। क्यूबिक समीकरण के पूरे समाधान इस सूची में पूर्णांक में से एक होंगे या इन नंबरों में से किसी एक का नकारात्मक होगा।
  • हमारे समीकरण में, के कारकों को ले लो एक (1, 2) और उन्हें कारकों के बीच विभाजित करते हैं डी (1, 2, 3, 6) हमें यह सूची देता है: 1, 1/2, 1/3, 1/6, 2 और 2/3 फिर, हम इसे पूरा करने के लिए सूची में नकारात्मक जोड़ते हैं: 1, -1, 1/2, -1/2, 1/3, -1/3, 1/6, -16, 2, -2, 2/3 और -2/3. हमारे क्यूबिक समीकरण का पूरा समाधान कहीं इस सूची में है।



  • एक क्यूबिक समीकरण समाधान 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सिंथेटिक डिवीजन का उपयोग करें या मैन्युअल रूप से अपने उत्तरों की समीक्षा करें। एक बार आपके मूल्यों की सूची के बाद, आप पूरी तरह से पूरे नंबर को मैन्युअल रूप से बदलकर घन समीकरण के पूरे उत्तर पा सकते हैं और उनको ढूंढ सकते हैं जो शून्य के बराबर परिणाम देते हैं। हालांकि, अगर आप ऐसा करने में समय बिताने के लिए नहीं चाहते हैं, तो इसमें थोड़ी तेज़ तरीका है जो इसमें शामिल है सिंथेटिक डिवीजन नामक एक तकनीक. असल में, आप synthetically के मूल गुणांक के बीच पूर्णांक मानों को विभाजित करते हैं ए, बी, सी और घ घन समीकरण में। अगर आपको 0 का शेष हिस्सा मिलता है, तो यह क्यूबिक समीकरण के उत्तर में से एक है।
  • सिंथेटिक डिवीजन एक जटिल मुद्दा है - अधिक जानकारी के लिए पिछले लिंक पर जाएं। सिंथेटिक प्रभाग के साथ हमारे घन समीकरण के समाधानों में से एक को कैसे प्राप्त करना यह नमूना है:
    -1 | 2 9 13 6
    __ | -2-7-6
    __ | 2 7 6 0
    चूंकि हमें 0 का अंतिम शेष मिला, हम जानते हैं कि क्यूबिक समीकरण के पूरे समाधान में से एक है -1.
  • विधि 3

    "भेदभावपूर्ण" दृष्टिकोण का उपयोग करें
    चित्र एक क्यूबिक समीकरण का समाधान शीर्षक 9
    1
    के मूल्यों को रिकॉर्ड करें ए, बी, सी और घ। क्यूबिक समीकरण के समाधान खोजने की इस पद्धति के लिए, हम हमारे समीकरण में शर्तों के गुणांक के साथ बहुत कुछ निपटेंगे। इस कारण से, शब्दों के गुणांक रिकॉर्ड करने के लिए यह समझदार है ए, बी, सी और डी इससे पहले कि आप शुरू करें ताकि आप भूल न जाएं जो प्रत्येक एक है
    • उदाहरण के लिए, समीकरण के लिए
    एक्स - 3एक्स + 3x - 1, आप लिखेंगे ए = 1, बी = -3, सी = 3 y डी = -1 मत भूलो कि जब का एक चर का एक्स में कोई गुणांक नहीं है, यह निहित है कि इसकी गुणांक 1 है।
  • चित्र एक क्यूबिक समीकरण का चरण शीर्षक 10
    2
    गणना करें Δ0 = बी -3एसी। विभेदक एक घन समीकरण का हल खोजने के लिए का ध्यान कुछ जटिल गणितीय की आवश्यकता है लेकिन, अगर आप इस प्रक्रिया को ध्यान से पालन करें, आप इसे उन घन समीकरण है कि बहुत मुश्किल हो जाता है को सुलझाने अन्यथा उपकरण को हल करने के लिए एक अमूल्य उपकरण मिल जाएगा। शुरू करने के लिए, Δ0 कई महत्वपूर्ण मात्रा का पहला है सूत्र में उचित मान प्रतिस्थापन की जरूरत है बी -3एसी।
  • हमारे उदाहरण में, इसे निम्नलिखित तरीके से हल किया जाएगा:
    बी -3एसी
    (-3) - 3 (1) (3)
    9-3 (1) (3)
    9 - 9 = 0 = Δ0
  • एक क्यूबिक समीकरण समाधान 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    गणना करें Δ1 = 2बी -9एबीसी + 27कोघ। अगले महत्वपूर्ण मात्रा की आवश्यकता होगी, Δ1 को थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता है, लेकिन अनिवार्यतः Δ0 के समान है। सूत्र 2 में उचित मूल्यों को स्थानापन्न करेंबी -9एबीसी + 27कोडी Δ1 के मूल्य को प्राप्त करने के लिए
  • हमारे उदाहरण में, इसे निम्नलिखित तरीके से हल किया जाएगा:
    2 (-3) - 9 (1) (- 3) (3) + 27 (1) (- 1)
    2 (-27) -9 (-9) + 27 (-1)
    -54 + 81-27
    81 - 81 = 0 = Δ 1
  • चित्र एक क्यूबिक समीकरण का शीर्षक स्टेप 12
    4
    गणना करें Δ = (Δ1 - 4Δ0) / -27एक। इसके बाद, हम Δ0 और Δ 1 के मूल्यों से घन बहुपद के "भेदभाव" की गणना करेंगे। एक भेदभाव केवल एक संख्या है जो हमें एक बहुपद की जड़ों के बारे में जानकारी देता है (आप पहले से ही अवधिपूर्ण ढंग से द्विघात बहुपक्षीय के विवेक को जानते हैं: बी -4एसी)। क्यूबिक समीकरण के मामले में, यदि भेदभाव सकारात्मक होता है, तो समीकरण में तीन वास्तविक समाधान होते हैं। यदि भेदभाव शून्य होता है, तो समीकरण में एक या दो वास्तविक समाधान होते हैं, और उनमें से कुछ समाधान साझा होते हैं। यदि भेदभाव नकारात्मक है, तो समीकरण का केवल एक ही समाधान है (एक घन समीकरण में हमेशा कम से कम एक वास्तविक समाधान होता है क्योंकि समीकरण का ग्राफ हमेशा अक्ष को पार करेगा कम से कम एक बार एक्स)
  • हमारे उदाहरण में, चूंकि दोनों Δ0 और Δ1 0 के बराबर होते हैं, ढूँढने Δ केक का टुकड़ा होगा हम इसे केवल इस प्रकार हल करते हैं:
    Δ1 - 4Δ0) / -27को
    (0) - 4 (0)) / -27 (1)
    0 - 0/27
    0 = Δ, तो हमारे समीकरण में 1 या 2 उत्तर दिए गए हैं।
  • एक क्यूबिक समीकरण का समाधान करें स्टेप 13
    5
    गणना सी = √ (√ ((Δ1 - 4Δ0) + Δ1) / 2) अंतिम महत्वपूर्ण मूल्य जिसे हमें गणना करना है सी। यह महत्वपूर्ण राशि हमें आखिर में तीन जड़ों को खोजने की अनुमति देगा। इसे हमेशा के रूप में हल करें, आवश्यकतानुसार Δ1 और Δ0 की जगह।
  • हमारे उदाहरण में, हम पाएंगे सी निम्नानुसार है:
    √ (√ ((Δ1 - 4Δ0) + Δ1) / 2)
    √ (√ ((0 - 4 (0)) + (0)) / 2)
    √ (√ ((0 - 0) + (0)) / 2)
    0 =
    सी
  • Video: Equation basic समीकरण के बेसिक को सरल रूप से जानें

    छवि का शीर्षक एक क्यूबिक समीकरण का चरण 14

    Video: सबसे सरल गणित भाग-5 समीकरण हल करने का नियम कक्षा-5वीं से 10वीं तक

    6
    चर के साथ तीन जड़ों की गणना करें सूत्र के साथ क्यूबिक समीकरण की जड़ें (उत्तर) प्राप्त की जाती हैं (बी + uC + (Δ0 /यूसी)) / 3को, जहाँ यू = (-1 + √ (-3)) / 2 और n या तो 1, 2 या 3 है। इसे हल करने के लिए आवश्यक मान दर्ज करें - इसके लिए बहुत सारे गणितीय काम की आवश्यकता है, लेकिन आपको तीन संभव समाधान मिलना चाहिए
  • हमारे उदाहरण में, यह प्रतिक्रिया की जांच करके हल किया जा सकता है जब n 1, 2 और 3 के बराबर है। हम इन परीक्षणों से प्राप्त उत्तर क्यूबिक समीकरण के संभावित उत्तर हैं-कोई भी मान जो समीकरण में प्रतिस्थापित किए गए 0 का उत्तर देता है सही है। उदाहरण के लिए, यदि हमें हमारे परीक्षणों में से 1 के लिए 1 का उत्तर मिला, तो हम 1 में स्थानापन्न होने के कारण एक्स - 3एक्स + 3x - 1 0 का उत्तर देता है, 1 इसलिए, क्यूबिक समीकरण के उत्तर में से एक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com