ekterya.com

एक कहानी को संक्षेप कैसे करें

जब आप एक कहानी का सारांश लिखते हैं, तो यह कम, सुखद और प्रत्यक्ष होना चाहिए। सौभाग्य से, यह जटिल नहीं है!

चरणों

भाग 1

पढ़ते समय
सारांश शीर्षक एक छवि चरण 1
1
कहानी पढ़ें यह एक कहानी को संक्षेप करने के लिए बहुत जटिल है अगर वह नहीं पढ़ा जाता है। इसलिए किताब खोलें या कुछ हेडफ़ोन डाल दें और आइपॉड पर सुनें। इंटरनेट पृष्ठों पर भरोसा मत करो जो पुस्तकें संक्षेप करने का वादा करता है, क्योंकि वे हमेशा सही नहीं होते हैं।
  • पढ़ने के दौरान, कहानी का मुख्य विचार ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, में "लोर्ड ऑफ द रिंग्स", मुख्य विचार हो सकता है कैसे लालच की शक्ति (उदाहरण के लिए, अंगूठी ") बुराई के लिए एक महत्वपूर्ण बल है, या एक तुच्छ व्यक्ति की भी कार्रवाई (जैसे , एक hobbit) दुनिया को बदल सकते हैं।
  • सारांश एक कहानी संक्षिप्त 2 शीर्षक चित्र
    2
    नोट्स ले लो जब आप पढ़ते हैं तो आपको नोट लेने की आवश्यकता होती है, ताकि आप सारांश को शुरू करते समय देख सकें। "क्या, कौन, कहाँ, कब, क्यों?" चूंकि वे तुम्हें सारांश में कवर करना चाहते हैं।
  • Video: मछली पालन - क्यों और कैसे?

    सारांश शीर्षक एक छवि चरण 3
    3
    मुख्य पात्रों को ढूंढें आपको यह जानना होगा कि कहानी को कौन बदल रहा है और यह पता लगाया है कि कौन सी वर्ण कथा के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं यदि आप कई वर्णों के साथ एक कहानी पढ़ते हैं, तो आपको प्रत्येक वर्ण का ध्यान रखना होगा जो दिखाई देता है।
  • उदाहरण के लिए: में हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र स्टोन, आप हैरी पॉटर, रॉन वेसली और हर्मियॉन ग्रेंजर को इंगित कर सकते हैं क्योंकि वे मुख्य पात्र हैं। आप हेग्रिड, डंबलडोर, स्नैप, क्विरेले और वोल्डेमॉर्ट भी जोड़ सकते हैं क्योंकि वे कहानी में महत्वपूर्ण आंकड़े हैं।
  • आपको भूत पीव्स या ड्रैगन नॉर्बर्ट को इंगित करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे कहानी के अपने हिस्से में महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उनके सारांश का मुख्य भाग में उनका पर्याप्त प्रभाव नहीं है।
  • "लिटिल रेड राईडिंग हूड" की तरह एक छोटी सी कहानी आसान है क्योंकि आपको केवल लिटिल रेड राइडिंग हूड, उसकी दादी, भेड़िया और लकड़ीकार्टर (संस्करण के आधार पर) को इंगित करना होगा।
  • सारांश एक कहानी सारांश 4 चरण का चित्र
    4



    पर्यावरण को नीचे लिखें वातावरण वह जगह है जहां घटनाएं होती हैं। अगर आप जो कहानी पढ़ रहे हैं, वह बहुत जटिल हो सकती है, जहां कई जगहों पर होता है। अगर ऐसा मामला है, तो आपको अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • हैरी पॉटर का उदाहरण जारी रखते हुए: मुख्य कार्रवाई होग्वारट्स में होती है, ताकि आप "यूनाइटेड किंगडम में जादू की हॉगवर्ट्स स्कूल" जैसी कुछ लिख सकें।
  • एक कहानी में "द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स", जो एक क्षेत्र के एक बड़े हिस्से में होती है, में आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि यह मध्य धरती है और शायर, मोर्डोर और गोंडोर जैसी कुछ महत्वपूर्ण जगहों का उल्लेख करती है। यह बहुत विशिष्ट होना जरूरी नहीं है (फेंगर्न जंगल या मिनस मोर्गुल टावर का उल्लेख करें)।
  • सारांश एक कहानी का सारांश शीर्षक चरण 5
    5
    कहानी का संघर्ष रिकॉर्ड करें इसका मतलब यह है कि किसी भी बड़ी समस्या को वर्णित करना है जो कि पात्रों को दूर करना है। यह जरूरी नहीं कि एक खलनायक हो, जैसे हैरी पॉटर या लॉर्ड ऑफ द रिंग्स।
  • हैरी पॉटर में, मुख्य संघर्ष में वोल्डेमॉर्ट ने फिलोसोफ़र के स्टोन को चोरी करने और जादुई दुनिया को फिर से खतरा (और हैरी मारने) का प्रयास किया।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप "ओडिसी" का सारांश करते हैं, तो मुख्य संघर्ष ओडिसीस के इथाका पर वापस जाने का प्रयास है, उसका घर इतिहास में सब कुछ घर पर लौटने की उसकी इच्छा और उससे मिलने वाली बाधाओं से प्रभावित होता है।
  • सारांश एक कहानी सारांश 6 का शीर्षक चित्र
    6
    मुख्य घटनाओं को लिखें ये कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपको प्रत्येक चरित्र को लिखने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, यही वह काम है जो आपको करना नहीं है! बस उन घटनाओं को देखें जो मुख्य संघर्ष का पालन करते हैं या इसे हल करने में मदद करते हैं।
  • हैरी पॉटर के लिए, कुछ प्रमुख कार्यक्रमों में यह पता लगाना होगा कि जादूगर कौन है या हैरी की तीन प्रमुख कुत्ते के साथ मुठभेड़ है, और बेशक, वोल्डेमॉर्ट को हराकर हैरी, रोन और हर्मियोन।
  • यह "रेड राइडिंग हूड" की तरह एक छोटी कहानी के लिए आसान लग सकता है क्योंकि आप केवल उनकी दादी और लकड़हारा की उपस्थिति के साथ भेड़िया भ्रमित के बाद खाया जा करने के लिए, खेल भेड़िया के साथ लिटिल रेड राइडिंग हूड की तरह सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को लक्षित करना चाहिए।
  • सारांश शीर्षक एक छवि चरण 7
    7
    निष्कर्ष लिखें यह आमतौर पर एक महान घटना है जिसमें इतिहास के संघर्ष शामिल हैं और समस्याएं हल करती हैं। यहां तक ​​कि एक किताब में जो एक गाथा का हिस्सा है, आमतौर पर कहानी के कुछ प्रकार के निष्कर्ष हैं। नीचे बिखरे से सावधान!
  • हैरी पॉटर के लिए निष्कर्ष वोल्डेमॉर्ट की हार है इसके पीछे की कहानी संक्षेप में महत्वपूर्ण नहीं है, भले ही यह सामान्य रूप से कहानी के लिए महत्वपूर्ण हो। आपको अंत में डंबलडोर और हैरी के बीच वार्तालाप रखने की ज़रूरत नहीं है, या यहां तक ​​कि ग्रिफ़िंडर हाउस की जीत भी क्योंकि वो वोल्डेमॉर्ट की मुख्य कहानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है।
  • "लिटिल रेड राईडिंग हूड" के लिए, निष्कर्ष छोटा सा रेड राइडिंग हूड और उसकी दादी दोनों को बचाने के लिए लकड़ी का कवच का रूप है।
  • की तरह "लोर्ड ऑफ द रिंग्स" कुछ के लिए, निष्कर्ष क्योंकि आप अंगूठी के विनाश के साथ खत्म हो सकता है, लेकिन आप का उल्लेख करना चाह सकते हैं (विशेष रूप से अगर कहानी का केंद्रीय विचार महत्व एक तुच्छ व्यक्ति के कारनामे है) जटिल है क्षेत्र और ग्रे हेवन्स से फ्रोडो के प्रस्थान के माध्यम से खोज।
  • भाग 2

    सारांश लिखें
    सारांश एक कहानी संक्षिप्त 8 शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: डर के पार है जीत का मैदान!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com