ekterya.com

ग्रहों और सितारों के बीच का अंतर जानने के लिए

रात का आकाश सभी दिशाओं से प्रकाश से भरा होता है, जैसे कि सितारों जो अंधेरे के बीच में चमकते हैं। अन्य खगोलीय निकाय, जैसे ग्रह, सूर्य की रोशनी को प्रतिबिंबित करते हैं, जो उन्हें रात के आसमान में "चमक" बनाता है। यदि आप आकाश में एक वस्तु देखते हैं, तो आप भेद नहीं कर सकते हैं कि यह एक तारा या ग्रह है, तो आपको इन प्रत्येक आकाशीय शरीर की भौतिक विशेषताओं की पहचान करना सीखना चाहिए। इसके अलावा, उनके बीच अंतर करने का एक तरीका अधिक आसानी से रात आसमान की आपकी दृश्यता को अधिकतम करना है

चरणों

भाग 1

भौतिक अंतर देखें
ग्रहों और सितारे चरण 1 के बीच अंतर बताओ चित्र
1
जांचें कि प्रश्न में वस्तु निमिष है या नहीं रात के आसमान के बीच एक तारे और ग्रह के बीच अंतर करने के लिए सबसे सरल तरीके से यह निर्धारित करना है कि आप जिस ऑब्जेक्ट को देख रहे हैं वह निमिष या चमक रहा है। सामान्यतया, आप एक नज़र में पता कर सकते हैं, जब तक कि आपके पास आकाश का एक अबाधित दृश्य है और लंबे समय तक ध्यान दें।
  • तारे झपकी लेते हैं और चमकते हैं (इसलिए गीत "शाइन स्टार")।
  • ग्रह झपकी नहीं करते हैं। इसके विपरीत, उनकी चमक स्थिर है और वे रात के आसमान के बीच कभी भी गायब नहीं होते हैं।
  • यदि आप एक दूरबीन के साथ आकाश को देखते हैं, तो ग्रह किनारों पर "चलते" दिख सकते हैं।
  • यदि कोई ऑब्जेक्ट झपकाए या चमकता है, तो यह शायद एक तारा है हालांकि, यह एक हवाई जहाज़ भी हो सकता है जो रात के आसमान से जल्दी से चलता है।
  • ग्रह और सितारे चरण 2 के बीच अंतर बताओ चित्र
    2
    देखें कि वस्तु निकलती है और सेट करती है। आकाशीय वस्तुओं को आकाश में तय नहीं किया गया है, लेकिन चालें। हालांकि, उनके विस्थापन के प्रकार एक अच्छा संकेतक हो सकते हैं कि क्या वे तारे या ग्रह हैं।
  • ग्रह पूर्व में बाहर आते हैं और पश्चिम में सेट करते हैं स्थलीय आकाश में, वे सूर्य और चंद्रमा के समान एक दिव्य पथ का अनुसरण करते हैं।
  • तारों को आगे बढ़ना है, लेकिन बाहर मत आना या सेट नहीं है, लेकिन पोलारिस (ध्रुव स्टार) के आसपास एक परिपत्र पैटर्न में कक्षा।
  • यदि आप देखते हुए खगोलीय वस्तुएं रात के आसमान में स्पष्ट रूप से सीधी रेखा में घूमती हैं, तो यह संभवतः एक ग्रह है।
  • उपग्रहों को भी रात भर आसमान में स्थानांतरित किया जाता है, लेकिन ग्रहों की तुलना में तेज गति से। जबकि एक ग्रह आकाश के माध्यम से यात्रा करने के लिए कुछ घंटे या सप्ताह भी ले सकता है, एक उपग्रह मिनट के मामले में स्थानांतरित हो सकता है
  • ग्रह और सितारे चरण 3 के बीच अंतर बताओ चित्र
    3
    क्रांतिय पहचानें ग्रह हमेशा क्रांतिकारी के रूप में जाने वाली पूरी रात आकाश में एक काल्पनिक बेल्ट के साथ स्थित होते हैं। दरअसल, यह बेल्ट एक दृश्यमान वस्तु नहीं है, लेकिन अगर आप निकटता से देख रहे हैं, तो आप उस स्थान को पा सकते हैं जहां आकाशीय निकाय मिलते हैं। यद्यपि सितारों को भी इस अदृश्य बेल्ट में दिखाई दे सकता है, हालांकि, उन्हें उनके चमकदार स्वरूप के लिए धन्यवाद देना संभव है।
  • आकाशीय निकायों में से, ग्रहों, बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि के साथ आसपास के सितारों की तुलना में काफी उज्जवल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सूर्य के नजदीक हैं, क्योंकि वे उस प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं जो यह उत्सर्जन करता है।
  • पृथ्वी पर आपके स्थान के संबंध में सूर्य और चंद्रमा के स्थान और प्रक्षेपवक्र को ध्यान में रखते हुए, क्रांति को खोजने के लिए सबसे आसान तरीका है। हमारे आकाश के साथ सूर्य की प्रक्षेपवक्र बहुत ही समान है, इसके बाद ग्रहों के द्वारा क्रांतिवृत्त के माध्यम से होता है।
  • ग्रह और सितारे के चरण 4 के बीच अंतर बताओ चित्र

    Video: सूर्य,तारे तथा ग्रह (Sun,Stars & Planet) ऑनलाइन Test तथा PDF सहित

    4
    रंग पर ध्यान दें ध्यान रखें कि सभी ग्रहों का कोई रंग नहीं है, लेकिन बहुत से बड़े लोगों के पास किसी प्रकार का रंग दिखता है जब हम उन्हें रात के आसमान में देखते हैं। यह आपको सितारों से अलग करने में मदद कर सकता है। जबकि कुछ असाधारण अच्छा दृश्य के साथ एक सूक्ष्म रंगाई का पता लगा सकते हैं, यह आमतौर पर नीले सफेद की श्रेणी में सफेद पीले रंग के होते हैं। अधिकांश लोग नग्न आंखों के साथ सफेद सितारों को देखते हैं
  • बुध आमतौर पर भूरा या भूरा है
  • शुक्र में एक हल्के पीले रंग का रंग दिखता है।
  • सामान्य तौर पर, मंगल की पीली गुलाबी और चमकदार लाल रंग के बीच एक रंग है। यह ग्रह के सापेक्ष चमक या अंधेरे पर निर्भर करता है, जो हर दो साल में बदलता है।
  • बृहस्पति के सफेद बैंड के साथ एक नारंगी उपस्थिति है
  • शनि आमतौर पर एक हल्के सोने का रंग है
  • यूरेनस और नेपच्यून में एक हल्के नीले रंग का रंग है, लेकिन आमतौर पर नग्न आंखों के लिए दिखाई नहीं दे रहे हैं।
  • ग्रह और सितारे के चरण 5 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    5
    तारों और ग्रहों की तुलनात्मक चमक की तुलना करें। जबकि दोनों को रात के आसमान में प्रकाशित किया जाता है, ग्रहों में कई सितारों की तुलना में अधिक चमक होती है। खगोलविदों ने खगोलीय परिमाण के पैमाने के माध्यम से खगोलीय वस्तुओं की सापेक्ष चमक का विश्लेषण किया है, जिसमें अधिकांश ग्रह शामिल हैं जो आसानी से नग्न आंखों में दिखाई दे रहे हैं।
  • ग्रह हमारे सूर्य का प्रकाश दर्शाते हैं, जो पृथ्वी से अपेक्षाकृत निकट दूरी पर स्थित है। इसके विपरीत, सितारे अपने ही प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं
  • कुछ सितारों की चमक और आकार हमारे सूरज की तुलना में बहुत बड़ा हो सकता है, लेकिन वे हमारे सौर मंडल के ग्रहों की तुलना में बहुत दूर हैं। इस वजह से, ग्रह (जो सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं) आम तौर पर उज्ज्वल दिखते हैं जब पृथ्वी से देखा जाता है।
  • भाग 2

    आकाशीय निकायों का निरीक्षण
    ग्रह और सितारे के चरण 6 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    1

    Video: क्या हो अगर चाँद टूट कर धरती पर गिर जाए ?

    यह तारकीय मानचित्रों और ग्रहों के गाइडों को ले जाती है। भले ही आप रात में अच्छा नज़र रखें या बस यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि कुछ खगोलीय पिंडों का स्थान, एक नक्शा या गाइड आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि कहां दिखना चाहिए। आप एक किताबों की दुकान में तारकीय नक्शे या ग्रह मार्गदर्शिका खरीद सकते हैं, उन्हें इंटरनेट पर प्रिंट कर सकते हैं या अपने स्मार्टफोन पर किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।
    • याद रखें कि स्टार मानचित्र आमतौर पर केवल सीमित अवधि (आम तौर पर लगभग एक महीने) के लिए काम करते हैं। इसका कारण यह है कि आकाश में सितारों का स्थान बदल जाता है क्योंकि पृथ्वी अपनी कक्षा के चारों ओर विस्थापन जारी रखती है।
    • यदि आप विदेश में हैं, तो एक स्टार मानचित्र या ग्रह मार्गदर्शिका से परामर्श करने जा रहे हैं, तो एक मंद लाल टॉर्च का उपयोग करना सुनिश्चित करें इन कलाकृतियों को अंधेरे के अनुकूल होने के लिए आपकी आंखों की क्षमता को प्रभावित किए बिना प्रकाश का उत्सर्जन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • Video: सौरमंडल से संबंधित GK के very important Question




    ग्रह और सितारे के चरण 7 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    2
    एक गुणवत्ता दूरबीन या दूरबीन प्राप्त करें अगर तारे को नग्न आंखों से देखते हुए आप कई आकाशीय निकायों को नहीं देख सकते हैं, तो एक दूरबीन या दूरबीन का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। उनके साथ, आप जो क्षेत्र देख रहे हैं उसे बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, वे दृश्यमान वस्तुओं को स्पष्ट कर सकते हैं और आप उन लोगों को भी देख सकते हैं जो आप एक नज़र में नहीं देख सकते हैं।
  • कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप नेत्रहीन आंखों के साथ आकाशीय वस्तुओं को देखने के लिए इस्तेमाल किया, दूरबीन का उपयोग करने के बाद और, अंत में, आप एक दूरबीन का उपयोग करते हैं इस तरह, आप रात के आसमान में दृश्य निकायों और उनके स्थान से अधिक परिचित होंगे।
  • एक खरीदने से पहले इंटरनेट पर दूरबीन और दूरबीन के विभिन्न मॉडल देखें। एक बार जब आप एक मॉडल ढूंढते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, तो उन लोगों की टिप्पणियां पढ़ें जिनके पास यह था।
  • ग्रह और सितारे के चरण 8 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    अंधेरे आकाश के साथ एक जगह पर जाएं शहरी क्षेत्रों से हल्की प्रदूषण रात आसमान में दिव्य निकायों को देखने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है। यदि आप अधिकतम संभव दृश्यता चाहते हैं, तो एक अंधेरे आकाश के साथ एक जगह जाने की संभावना पर विचार करें। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ द डार्क स्काई (आईडीए) ने इन नामित साइट को प्रकाश प्रदूषण और शहरी विकास से सुरक्षा के योग्य माना है।
  • सबसे लोकप्रिय जगहें, जहां आप अंधेरे आकाश देख सकते हैं, राज्य और राष्ट्रीय पार्क हैं, यद्यपि ऐसे अन्य लोग हैं जो अच्छी तरह से प्रकाशित और विकसित क्षेत्रों से घिरे हुए हैं।
  • आईडीए वेबसाइट की जाँच करें कि आप जहां रहते हैं, उसके पास एक अंधेरे आकाश के साथ जगह ढूंढें।
  • भाग 3

    उन कारकों को पहचानें जो दृश्यता को सीमित करते हैं
    ग्रहों और सितारों के बीच अंतर बताओ चित्र 9
    1
    जांच करें कि क्या छुपाने का कोई पूर्वानुमान है। एक गठबंधन प्रक्रिया है जिसमें चंद्रमा पृथ्वी और एक निश्चित तारा या ग्रह के बीच से गुजरता है, इस प्रकार आकाशीय शरीर की दृश्यता में बाधा डालती है। ये अवरोध नियमित रूप से होते हैं और आपके अवलोकन की योजना संभव है क्योंकि उन्हें भविष्यवाणी करना संभव है।
    • ग्रहों को पृथ्वी पर कुछ जगहों से देखा जा सकता है और दूसरों से नहीं। अग्रिम में सत्यापित करें यदि छिपाना का अनुमान लगाया गया हो और यदि आपकी आकाश की दृश्यता काफी प्रभावित होगी
    • पता लगाने के लिए कि क्या अंदाज़ा लगाया गया है, तो आप इंटरनेट खोज सकते हैं या एक खगोलीय गाइड से परामर्श कर सकते हैं। द इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर टाइमकीपिंग ऑफ कॉन्सेलीमेंट्स (इंटरनेशनल ओबैकेशन टाइमिंग एसोसिएशन) अपने अनुमानों को बिना किसी कीमत पर इंटरनेट पर प्रकाशित करता है।
  • ग्रहों और सितारों के बीच अंतर बताओ चित्र 10
    2
    चाँद चरण की पहचान करें चंद्रमा से दिखाई देने वाला प्रकाश सितारों और ग्रहों की आपकी दृश्यता को कम कर सकता है, इसलिए यदि पूर्णिमा निकट है, तो संभवतः आकाशीय निकायों को देखकर आपको परेशानी होगी। इसलिए, रात का आकाश देखने के लिए बाहर निकलने से पहले मौजूदा चंद्र चरण का पता करना सबसे अच्छा है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वर्तमान चंद्र चरण में, आप एक ऑनलाइन गाइड के लिए परामर्श कर सकते हैं जिसमें चंद्रमा के चरणों शामिल हैं संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना की वेबसाइट आपको 2100 वर्ष तक की तारीख तक चंद्र चरण की समीक्षा करने की अनुमति देगा।
  • ग्रह और सितारे के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 11
    3
    उचित स्थितियों को ढूंढें अगर रात का आकाश बहुत स्पष्ट नहीं है, तो यह अकेले सितारों और ग्रहों के बीच भेद करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं होगा। खगोलीय पिंडों का निरीक्षण करने की आपकी क्षमता कई कृत्रिम और प्राकृतिक दोनों कारकों के कारण सीमित हो सकती है
  • लाइट प्रदूषण रात आसमान की दृश्यता में सबसे बड़ा सीमित कारकों में से एक है। इसलिए, यदि आप महानगरीय क्षेत्र के पास रहते हैं, तो आपको शायद अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए अधिक ग्रामीण क्षेत्र की यात्रा करना चाहिए।
  • बादल और बड़ी मात्रा में बर्फ रात की आसमान की आपकी दृश्यता को प्रभावित कर सकती है। यदि आकाश बहुत बादल है या अगर जमीन काफी बर्फ से ढंका है, तो संभवतः आकाशीय निकायों को देखने में आपको परेशानी है।
  • ग्रह और सितारे के चरण 12 के बीच अंतर बताओ चित्र
    4
    अन्य सीमित कारकों से बचें कई अतिरिक्त कारक हैं जो रात की आसमान की आपकी दृश्यता को कम कर सकते हैं, जिनमें से कुछ आपके कारण हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आकाश का निरीक्षण करने के समय आपके अल्कोहल, निकोटीन और फैली हुई विद्यार्थियों का स्तर आपके आकाशीय निकायों की सराहना करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ये कारक आपकी आंखों को अंधेरे से ढंकने से रोकने और रात के आसमानों में सितारों और ग्रहों की पहचान करने से आपकी दृश्य क्षमता को प्रभावित करते हैं।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com