ekterya.com

क्यूब से बाहर निकलने का तरीका

क्यूब एक त्रि-आयामी आकृति है, जिसका माप लंबाई, गहराई और ऊंचाई के बराबर है। एक क्यूब छह वर्ग के चेहरे से बनता है, जिनमें से प्रत्येक के पास सभी तरफ समान होते हैं, एक दूसरे के लिए सही कोण बनते हैं क्यूब की मात्रा का पता लगाना आम तौर पर बहुत सरल है - आपको बस इतना करना है गुणा करना लम्बाई × गहराई × ऊंचाई

. चूंकि क्यूब के सभी किनारों की समान लंबाई है, इसलिए उनकी मात्रा का एक और परिभाषा है रों, जहाँ एस इसकी किसी भी किनारों की लंबाई है इस प्रक्रिया को विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1

क्यूब के किनारे को क्यूब पर बढ़ाएं
कैलक्यूटेबल_वॉल्यूम_ओफ़_आ_क_्यूब_स्टेप_01 ईएस.पी.
1
क्यूब के किसी भी किनारों की लंबाई होती है कई बार, समस्याओं में जो घन की मात्रा खोजने के लिए पूछते हैं, उसके किनारों की लंबाई की घोषणा की जाएगी। यदि आपके पास यह जानकारी है, तो आपके पास पहले से ही कुछ मात्रा है जो आपको वॉल्यूम की गणना करने की आवश्यकता है। यदि यह एक सार गणित की समस्या नहीं है, लेकिन यदि आप एक वास्तविक वस्तु एक घन के आकार की तरह की मात्रा खोजने की कोशिश कर रहे हैं अपने किनारों की लंबाई निर्धारित करने के लिए एक शासक या मीटर का उपयोग करें।
  • घन की मात्रा की गणना करने की प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हम इस खंड में दिए गए चरणों को इंगित करने के लिए एक उदाहरण के रूप में एक समस्या का उपयोग करेंगे। मान लीजिए कि क्यूब उपायों के किनारे 5 सेमी (2 इंच) लंबा हम अगले चरण में क्यूब की मात्रा का पता लगाने के लिए इस डेटा को लेंगे।
  • Video: यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देता है ये पानी Uric Acid Treatment Home Remedies & Health Tips in Hindi

    एक क्यूब चरण 02 के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: Square root only in 3 seconds (Hindi) II वर्ग मूल निकले सिर्फ 3 सेकंड में II

    क्यूब के किनारे की लंबाई बढ़ाता है जब आप क्यूब के किसी भी किनारों की लंबाई निर्धारित करते हैं, तो इस आकृति को क्यूब पर बढ़ाएं दूसरे शब्दों में, इसे अपने द्वारा दो बार गुणा करें। अगर एस किनारे की लंबाई है, आपको गुणा करना होगा एस × एस × s (या, एक सरल तरीके से, रों)। इस ऑपरेशन के परिणाम हमें घन की मात्रा देगा।
  • इस प्रक्रिया में बेस के क्षेत्र को खोजने और ऊंचाई (या, दूसरे शब्दों में, लम्बाई × गहराई × ऊँचाई) से गुणा करना मूल रूप से शामिल है, क्योंकि आधार के क्षेत्र की इसकी गहराई से इसकी लंबाई गुणा करके गणना की जाती है। चूंकि क्यूब की लंबाई, गहराई और ऊंचाई बराबर है, इसलिए हम इन मापों में से किसी को घन में ऊपर उठाकर प्रक्रिया को छोटा कर सकते हैं।
  • आइए उदाहरण के साथ जारी रखें। चूंकि इस क्यूब के किसी भी किनारे की लंबाई 5 सेंटीमीटर (2 इंच) है, हम 5 x 5 x 5 (या 5) गुणा करके मात्रा पा सकते हैं = 125.
  • क्यूब के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक शीर्षक चित्र 03
    3
    परिणाम क्यूबिक इकाइयों में दर्ज करें चूंकि मात्रा तीन-आयामी स्थान का माप है, इसलिए परिभाषा के अनुसार क्यूबिक इकाइयों में इसका उत्तर व्यक्त किया जाना चाहिए। अक्सर स्कूल के छात्रों की उपेक्षा की जब इकाइयों गणितीय समस्याओं, जो उन्हें अंक खोने के लिए ताकि आप कभी सही ढंग से इकाइयों इंगित करने के लिए भूल जाते हैं पैदा कर सकता है के परिणामों से संकेत मिलता।
  • उदाहरण के अनुसार, मूल माप सेंटीमीटर में दिया गया है, अंतिम प्रतिक्रिया क्यूबिक सेंटीमीटर (या सेमी) में व्यक्त की जाएगी। इसलिए, 125 की प्रतिक्रिया बन जाएगी 125 सेमी.
  • यदि हमने एक अलग प्रारंभिक माप इकाई का इस्तेमाल किया था, तो अंतिम परिणाम में इकाई भी अलग होगी। उदाहरण के लिए, यदि हम कहते हैं कि क्यूब 5 के किनारों हैं मीटर की दूरी पर लंबाई में, 5 सेंटीमीटर के बजाय, परिणाम में व्यक्त किया जाएगा क्यूबिक मीटर (एम)।
  • विधि 2

    सतह के क्षेत्र से मात्रा का पता लगाएं
    एक क्यूब चरण 04 के वॉल्यूम की गणना करें
    1
    क्यूब का सतह क्षेत्र ढूंढें यद्यपि घन की मात्रा खोजने का सबसे सरल तरीका क्यूब में किसी भी किनारों की लंबाई बढ़ाने के लिए है, यह केवल एक वैध विधि नहीं है क्यूब के किनारों में से किसी एक या उसके चेहरे के क्षेत्र की लंबाई क्यूब के अन्य गुणों से जानी जा सकती है, जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास समस्या के प्रारंभ में इनमें से कुछ डेटा है, तो आप वॉल्यूम की गणना कर सकते हैं कम प्रत्यक्ष विधि उदाहरण के लिए, यदि आप घन के सतह क्षेत्र को जानते हैं, तो आपके पास मात्रा खोजने के लिए करना है 6 के बीच की सतह के क्षेत्र को विभाजित करते हैं, फिर, उसके किनारों की लंबाई जानने के लिए इस मूल्य के वर्गमूल की गणना करें. इस बिंदु से, इस प्रक्रिया में वर्तमान आकार की मात्रा की गणना करने के लिए घन लंबाई को ऊपर उठाना शामिल है। इस खंड में, हम कदम से प्रक्रिया कदम देखेंगे।
    • क्यूब के सतह क्षेत्र को सूत्र द्वारा परिभाषित किया गया है 6रों, जहाँ एस इसकी किसी भी किनारों की लंबाई है यह फार्मूला मूल रूप से, क्यूब के छह चेहरे में से किसी एक क्षेत्र का (द्विमूल्य मूल्य) खोजने और उसके सभी चेहरे का क्षेत्र जोड़ने में होता है हम इस सूत्र का उपयोग इसकी सतह के क्षेत्र से घन की मात्रा की गणना करने के लिए करेंगे।
    • एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए कि हमारे पास एक घन है जिसकी सतह हम जानते हैं कि उपाय 50 सेमी, लेकिन किनारे की लंबाई हम नहीं जानते हैं निम्नलिखित चरणों में, हम इस डेटा का उपयोग क्यूब की मात्रा का पता लगाने के लिए करेंगे।
  • Video: ATM का प्रयोग कैसे करे? HOW TO USE ATM |PRO ADMIN|

    एक क्यूब चरण 05 के वॉल्यूम की गणना शीर्षक वाली छवि



    2
    क्यूब के सतह क्षेत्र को 6 से विभाजित करें चूंकि घन के 6 चेहरे हैं, सभी एक ही क्षेत्र के साथ, कुल सतह को 6 से विभाजित करते हैं, परिणामस्वरूप चेहरे में से एक के क्षेत्र में परिणाम होगा। यह क्षेत्र दो किनारों (एल × w, w × h, या h × l) की लंबाई के गुणा के परिणाम के बराबर है।
  • उदाहरण के बाद, हम निम्नलिखित तरीके से कार्य करेंगे: 50/6 = 8.33 सेमी. याद रखें कि दो-आयामी मानों के साथ प्रतिक्रियाएं वर्ग इकाइयों (सेमी, इन, एम, आदि) में व्यक्त की जानी चाहिए।
  • एक क्यूब चरण 06 के वॉल्यूम की गणना करें
    3

    Video: Paradox - A Rusty Lake Film | Official Short Film

    इस मान के वर्गमूल की गणना करें चूंकि क्यूब के किसी भी चेहरे का क्षेत्रफल बराबर है एस (एस × s), इस मान के वर्गमूल की गणना आपको किनारों में से किसी की लंबाई जानने की अनुमति देगा। आपके पास यह जानकारी होने के बाद, आप सामान्य तरीके से क्यूब का वॉल्यूम पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, √8,33 = 2.89 सेमी.
  • क्यूब के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 07
    4
    क्यूब के वॉल्यूम को खोजने के लिए क्यूब में इस वैल्यू को बढ़ाएं। अब जबकि आपने क्यूब के किनारे की लंबाई प्राप्त की है, आपको क्यूब (केवल दो बार स्वयं को दोबारा गुणा करके) को इस मान को ऊपर उठाना होगा, ताकि पिछली खंड में बताए गए तरीके से क्यूब की मात्रा पाई जा सके। बधाई- आपके क्यूब की मात्रा पहले से ही है, इसकी सतह के क्षेत्र से गणना की गई है।
  • उदाहरण के लिए, 2.89 × 2.89 × 2.89 = 24,14 सेमी. परिणाम क्यूबिक इकाइयों में व्यक्त करने के लिए मत भूलना
  • विधि 3

    विकर्णों से मात्रा का पता लगाएं
    कैलक्यूटेबल_वॉल्यूम_ओफ़_आ_क_्यूब_स्टेप_8 एनएनपीएन शीर्षक वाला छवि
    1
    क्यूब के किनारे की लंबाई का पता लगाने के लिए √ 2 के बीच घन के चेहरों में से एक को पार करने वाले विकर्ण को विभाजित करें परिभाषा के अनुसार, एक पूर्ण वर्ग का विकर्ण √ 2 × किनारों में से एक की लंबाई है। इसलिए, यदि क्यूब के बारे में आप जानते हैं, तो उसके किसी भी चेहरे के विकर्ण की लंबाई से संबंधित है, तो आप इस मूल्य को √ 2 से विभाजित करके इसे एक किनारे की लंबाई पा सकते हैं। इस बिंदु से, परिणाम घन को ऊपर उठाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है और ऊपर वर्णित विधि के अनुसार घन की मात्रा का पता लगाएं।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि घन के चेहरे में से एक का विकर्ण लंबाई की लंबाई है 7 फीट. हम निम्नलिखित तरीके से क्यूब के किनारे की लंबाई पा सकते हैं: 7 / √2 = 4.96 फीट अब जब हम किनारे की लंबाई जानते हैं, तो हम निम्नलिखित ऑपरेशन के माध्यम से घन की मात्रा पा सकते हैं: 4.96 = 122.36 फीट.
    • ध्यान रखें कि, सामान्य शब्दों में, डी = 2s जहां घ क्यूब के चेहरे में से एक के विकर्ण की लंबाई है और s क्यूब के किनारों में से एक की लंबाई है ऐसा इसलिए है क्योंकि, पायथागॉरियन प्रमेय के अनुसार, एक सही त्रिकोण के कर्ण का वर्ग अन्य दो पक्षों के वर्गों के योग के बराबर है। इसलिए, एक घन के चेहरे और उसी चेहरे के किनारों (किनारों) के विकर्ण के रूप में एक सही त्रिकोण बनाते हैं, डी = s + s = 2रों।
  • क्यूब के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 09
    2
    क्यूब के दो विपरीत किनारों के विकर्ण स्क्वायर और फिर 3 से मूल्य विभाजित करें और किनारे की लंबाई को खोजने के लिए इसके वर्गमूल की गणना करें। हालांकि समस्या को दी केवल जानकारी एक तीन आयामी खंड घन के दो तिरछे विपरीत कोनों के बीच विस्तार की लंबाई है, आपने कहा था आंकड़ा की मात्रा पा सकते हैं। कि दिया घ एक त्रिकोण का एक पक्ष है जिसमें क्यूब के दो विपरीत किनारों के बीच एक कर्ण के रूप में विकर्ण है, हम यह कह सकते हैं कि डी = 3s, जहां डी = त्रि-आयामी विकर्ण जो क्यूब के दो विपरीत किनारों के बीच फैली हुई है।
  • यह पायथागॉरियन प्रमेय के कारण है डी, डी, और एस एक सही त्रिकोण का निर्माण, डी के साथ कर्ण के रूप में है, इसलिए हम यह कह सकते हैं डी = डी + रों। जैसा कि हमने पहले ही गणना की थी डी = 2s, हम यह भी कह सकते हैं कि डी = 2s + s = 3रों।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम जानते हैं कि क्यूब के आधार के एक कोने और उसके विपरीत ऊपरी किनारों के बीच का व्यास 10 मीटर लंबाई में फैलता है। यदि हम मात्रा की गणना करना चाहते हैं, तो हम निम्न मूल्य में "10" संख्यात्मक मान से ऊपर उल्लिखित समीकरण के प्रत्येक "डी" की जगह ले लेंगे:
  • डी = 3रों।
  • 10 = 3रों।
  • 100 = 3रों
  • 33.33 = रों
  • 5.77 मीटर = एस इस बिंदु से, क्यूब की मात्रा खोजने के लिए हमें केवल एक ही चीज़ करना होगा, क्यूब को अपनी किनारे की लंबाई बढ़ाने के लिए।
  • 5.77 = 192.45 मीटर
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com