ekterya.com

कॉलेज में अच्छी तरह से कैसे करें

कॉलेज जीवन एक महान संघर्ष बन सकता है क्योंकि छात्रों को विश्वविद्यालय, सामाजिक जीवन और कभी-कभी एक नौकरी भी संतुलित करना पड़ता है। निम्नलिखित कदम कॉलेज के छात्रों को अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 1
1

Video: ‌‌स्कूल की लडकी को कैसे पटाते है़ं 100% Working / 100% गरंटी

कक्षाएं पर जाएं आपके माता-पिता ने ट्यूशन और कॉलेज के क्रेडिट का भुगतान क्यों किया या क्या वे वित्तीय सहायता पाने के लिए करों का भुगतान कर रहे हैं? कक्षा में जाने के लिए बस जाओ यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं आप भागीदारी के लिए कुछ अंक प्राप्त कर सकते हैं, और शिक्षक भी आपको बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह आपको कक्षा की गति को बनाए रखने में भी मदद करेगा, और जो भी हो सकता है उसे तैयार करेंगे। कई विषयों में कक्षा कार्य, लघु परीक्षा और मामले के अध्ययन शामिल होते हैं जो केवल कक्षा में किए जा सकते हैं, यदि आप वहां नहीं हैं, तो आप अंक खो सकते हैं।
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 2
    2
    संगठित हो जाओ! विश्वविद्यालय एक बार में कई चीजें करने में सक्षम होने के बारे में है। नियोजक वास्तव में होमवर्क, नियत तिथियों और परीक्षाओं को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकते हैं आपको पहले से कुछ करने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए आपको अपने कंधों पर इतना तनाव नहीं होगा कुछ विश्वविद्यालयों में एक ऑनलाइन शिक्षण उपकरण है जो आपको होमवर्क, काम और इस तरह का ट्रैक रखने में मदद करता है। अगर आपको इंटरनेट पसंद नहीं है, तो नोटबुक या आजीवन एजेंडा का उपयोग करने का प्रयास करें। आप वॉल मार्ट में या "$ 1 के लिए सभी" स्टोर पर एक खरीद सकते हैं ए पोर्टफोलियो आपके सभी चीजों को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 3
    3
    अपनी शिक्षा का पालन करें जैसे कि यह एक व्यापार था। यदि आपकी नौकरी थी, तो आप 9 बजे काम करें और 5 बजे तक वहां रहें। शेष दिन आपका "निशुल्क" समय होगा यदि आप कॉलेज में वही करते हैं, तो आप इसे शानदार तरीके से करेंगे। कक्षा में जाएं, लाइब्रेरी पर जाएं, गंभीरता से अध्ययन करें, फिर 5 बजे शाम बजे किताबें छोड़ दें और घर जाएं। यह आसान है कभी-कभी आपको वास्तविक काम की तरह देर से काम करना पड़ सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर यदि आप सप्ताह में 40 घंटे का निवेश करते हैं और कक्षा में पढ़ते हैं, तो आप डीन सूची छात्र होंगे। एक पेशेवर की तरह अधिनियम, एक वयस्क व्यक्ति की तरह अपने विश्वविद्यालय की शिक्षा का इलाज करें जैसे कि यह काम करने के लिए प्रशिक्षण था।
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 4
    4
    अध्ययन करने की अपनी पद्धति का पता लगाएं। उदाहरण के लिए, एक डेस्क पर अध्ययन करें। जब आप परीक्षा लेते हैं, तो ध्यान में समय लें ताकि आप परीक्षा को समाप्त कर सकें, जितनी आपकी क्षमता की अनुमति होगी। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग अध्ययन करता है कुछ बहुत शोर के साथ अध्ययन कर सकते हैं और दूसरों को चुप्पी की आवश्यकता होती है। कुछ संगीत के साथ अध्ययन नहीं कर सकते हैं और कुछ को सीपुलचाय चुप्पी की आवश्यकता है कुछ लाइब्रेरी और दूसरों की तरह दोस्तों के साथ अध्ययन करना पसंद करते हैं, या यहां तक ​​कि बाहर भी
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 5
    5
    काम, विद्यालय और सामाजिक जीवन के बीच संतुलन खोजें कई छात्र कॉलेज में असफल हो जाते हैं क्योंकि वे हर समय अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं। हमेशा विश्वविद्यालय में पार्टी के लिए समय होगा। लेकिन आपको जितना संभव हो उतना कम करने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आप अपनी जिम्मेदारियों का प्रभार ले सकें।



  • इमेज का शीर्षक, डू वेल इन कॉलेज, चरण 6
    6
    अपने समय का उपयोग प्रभावी ढंग से और कुशलतापूर्वक करें अपना होमवर्क स्थगित न करें हर चीज में हर दिन प्रगति करने की कोशिश करें, जिसे आपने सौंपा या क्रमादेशित किया है। उदाहरण के लिए यदि आपको छह हफ्तों में एक रिपोर्ट देने की ज़रूरत है, तो इस पर काम शुरू करने की समाप्ति के 3 दिन पहले इंतजार न करें। आपको क्या करना चाहिए 30-60 मिनट के लिए हर दिन रिपोर्ट पर काम करना है एक बार जब आप इसमें शामिल होते हैं, तो यह देखना अच्छा होगा कि आप एक महत्वपूर्ण कार्य के बारे में चिंतित और चिंतित होने के बजाय आप किस प्रकार प्रगति कर रहे हैं, जिसे आप स्थगित कर रहे हैं और किसकी नियत तारीख करीब हो रही है
  • डॉट वेल इन कॉलेज शीर्षक चरण 7
    7

    Video: अगर आपको इंग्लिश नहीं आती हैं तो इंग्लिश में Chat कैसे करें | How To Chat in English on WhatsApp

    सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें प्राचीन यूनानियों ने कहा, "Νους υγιής εν σωματι υγιλί" जिसका अर्थ है "स्वस्थ शरीर में स्वस्थ टकसाल" एक स्पोर्ट्स टीम या कसरत में शामिल हों, जंक फूड से अधिक मत बनें, और जितना भी हो सके सोते रहें। आप न केवल बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप बेहतर सोच भी सकते हैं और बेहतर सीख सकते हैं।
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 8
    8
    प्रयास निरंतर होना चाहिए: सेमेस्टर में 100% कुछ छात्रों की तुलना में वे खत्म बेहतर शुरू वे ऐसा करते हैं कि खुद को सेमेस्टर के अंत में ढीले स्थान देने के लिए, जो एक बहुत ही महंगा गलती हो सकती है। प्रत्येक कर्तव्य में अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करें या आप काम करते हैं, और सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक समय की रिपोर्ट, रिपोर्ट, विश्लेषण आदि के बारे में जानने के लिए अपना समय निर्धारित करते हैं। ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करें, इससे आप कॉलेज में अच्छी तरह से जाने के लिए लय को खोने की अनुमति नहीं देंगे।
  • Video: कैसे अच्छी बातचीत करें How to talk good

    डॉट वेल इन कॉलेज शीर्षक चरण 9
    9
    हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करें और अपने आप में भरोसा रखें।
  • युक्तियाँ

    • आपको आत्मविश्वास देने के लिए नोट्स लें। खासकर शुरुआत में, आपको लगता है कि आपके पास बहुत कम कर्तव्यों हैं हालांकि, अपने क्लास के कम से कम कुछ परिणाम देखने के लिए आपको खुद पर विश्वास देने के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। प्रत्येक कक्षा में नोट ले लीजिए और जैसे ही आपको घर मिलते हैं, उन्हें फिर से लिखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह तारीख और सुसंगत हो
    • महत्वपूर्ण सम्मेलनों में भी ध्यान दें
    • विकलांग छात्रों के लिए ट्यूशन, परामर्श, छात्रवृत्ति और सेवाओं जैसे विश्वविद्यालय में उपलब्ध छात्र समर्थन सेवाओं का पता लगाएं और लाभ उठाएं। मदद के लिए पूछने के लिए इंतजार मत करो आप इन सेवाओं के लिए भुगतान कर रहे हैं उनका प्रयोग करें!
    • आपके लिए सुखद और उत्पादक स्थानों पर अध्ययन करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के बाद कैफेटेरिया में हर दिन अध्ययन करने पर विचार करें।
    • ध्यान दें और समय-समय पर उन्हें त्वरित समीक्षा दें अपने नोटों से जो आप स्पष्ट रूप से नहीं जानते हैं या उनसे परिचित नहीं हैं, उनसे लेने का प्रयास करें। नोट लेने के लिए एक घंटे कैसा लगा, समीक्षा में 5 से 10 मिनट लग सकते हैं।
    • जब एक परीक्षा की तारीख आती है, निष्पक्ष मूल्यांकन करें कि आपकी कमजोरियां क्या हैं और उन क्षेत्रों में जल्दी सुधार करने का प्रयास करें जो परीक्षा में हो सकते हैं।
    • यदि आप एक वर्ग को याद करते हैं क्योंकि आप बीमार थे या किसी अन्य कारण से, शिक्षक से पूछिए कि किस विषय को कवर किया गया है और इसका अध्ययन करें।
    • तेजी से लिखना सीखिए क्योंकि आपको कक्षा में नोट लेने होंगे जो आपको अध्ययन करने की अनुमति देता है।

    Video: कैसे कम समय में परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए | Padhai Kaise करे | परीक्षा की तैयारी हिंदी में सुझाव | अवाल

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक दिन कक्षा को याद करते हैं, तो आप पहले ही पीछे रह गए हैं तो सभी वर्गों में प्रकट होने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com